ekterya.com

कैसे आड़ू परिपक्व बनाने के लिए

कुछ चीजें एक परिपक्व, रसदार आड़ू के रूप में स्वादिष्ट हैं, और कुछ चीजें एक आड़ू काटने के रूप में निराशाजनक हैं जो पत्थर के रूप में कड़ी मेहनत के हैं। अगर आप पीचने वाले पीचने के दुर्भाग्यपूर्ण दुर्भाग्य से पीड़ित हैं, निराशा मत करो! पीचें परिपक्व होने में आसान और तेज़ होती हैं, और तुरंत ताज़ा खा सकती हैं या खाना पकाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं।

चरणों

विधि 1

एक पेपर बैग का उपयोग करें
रिपेन पीचर्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक पेपर बैग प्राप्त करें ब्राउन पेपर बैग आड़ू पकने के लिए एकदम सही हैं। फल स्वाभाविक रूप से ईथीलीन गैस को जारी करता है और पतले कागज नमी को बनाए रखने के बिना गैस फंसता है। दूसरी तरफ, प्लास्टिक की थैली, आड़ू को बहुत जल्दी पकाने और सड़ांध का कारण बनता है।
  • रिपेन पीचर्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बैग में फल रखो। बैग के अंदर अपरिपक्व आड़ू रखें। पकने की प्रक्रिया को सुदृढ़ करने के लिए, आड़ू के साथ बैग के अंदर केला या सेब डाल दें। इन फलों ने उच्च स्तर के इथाइलीन गैस का उत्सर्जन किया है और पीचों को तेजी से पकाना होगा।
  • रिपेन पीचर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आड़ू पकाना चलो। 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर एक सूखा क्षेत्र में बैग छोड़ दें। आड़ूओं की संख्या और उनकी मूल परिपक्वता अवधि की कुल राशि निर्धारित करेगी जो आड़ू को पूरी तरह परिपक्व होने की आवश्यकता होती है।
  • रिपेन पीचस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आड़ू देखें 24 घंटों के बाद, अपने आड़ू देखें कि वे कैसे पके हैं यदि वे हल्के सुगंध का उत्सर्जन करते हैं और स्पर्श के लिए थोड़ा नरम होते हैं, तो वे पके होते हैं और खाने के लिए तैयार होते हैं। यदि नहीं, तो उन्हें 24 घंटों के लिए थैले पर लौटें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि वह तैयार न हों।
  • अगर उसके बाद वे अभी तक परिपक्व नहीं हैं, तो उन्हें 12 या 24 घंटे के अंदर छोड़ दें।
  • रिपेन पीचर्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आड़ू का आनंद लें जब आपके सभी आड़ू परिपक्व हो जाएंगे, तो वे खाने के लिए तैयार होंगे! वे कमरे के तापमान पर कई दिनों तक बहुत अच्छी तरह से रहते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें फ्रिज में डालते हैं तो उन्हें लंबे समय तक रखा जा सकता है।
  • विधि 2

    एक सनी का कपड़ा का उपयोग करें
    रिपेन पीचस स्टेप 6 नामक छवि



    1
    एक सनी नैपकिन फैला है वहाँ एक सनी या कपास नॅपकिन फैलाने के लिए एक साफ, शुष्क क्षेत्र (जैसे कि रसोई में एक काउंटर स्पेस) की तलाश करें। सुनिश्चित करें कि अंतरिक्ष अंतरिक्ष के इष्टतम उपयोग के लिए फ्लैट है।
  • रिपेन पीचस स्टेप 7 नामक छवि
    2
    आड़ू रखें। नीचे स्थित स्टेम के अंत के साथ सनी के नैपकिन पर आड़ू रखें। उन्हें अलग करें ताकि वे एक दूसरे से समरूप हो जाएं और उनमें से कोई भी छू नहीं पा रहा हो (भले ही आप कई आड़ू परिपक्व हो रहे हों)।
  • रिप्ने पिचस स्टेप 8 नामक छवि
    3
    आड़ू को कवर आड़ू पर सनी या कपास का दूसरा तौलिया रखें। उन्हें पूरी तरह से कवर करें और यदि संभव हो तो कपड़े के किनारे रख दें ताकि किनारों को बंद कर दिया जाए और ताज़ी हवा में प्रवेश न हो।
  • रिप्ने पीचर्स स्टेप 9 नामक छवि

    Video: अमरूद में लगने वाले फलों में कीड़े पूरी तरह से वेस्ट डी कंपोजर से नियंत्रण किए गए

    Video: आम के फल फटने एंव गिरने की समस्या एवं निदान | अन्नदाता

    4
    वे परिपक्व होने तक प्रतीक्षा करें एक सनी तौलिया के साथ आड़ू की परिपक्वता में कई दिन लग सकते हैं, लेकिन फिर आप अधिक रसदार फल मिलेंगे आड़ू 2 या 3 दिन बाद जांचें, कोमलता पर ध्यान देकर और पीचों की क्लासिक सुगंध की तलाश में। यदि वे अभी तैयार नहीं हैं, तो तौलिया को बदल दें और एक दिन बाद उन्हें संशोधित करें।
  • रिपेन पीचर्स स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने परिपक्व आड़ू का आनंद लें जब आड़ू स्पर्श के लिए नरम होते हैं और सुखद सुगंध प्राप्त करते हैं, तो वे खाने के लिए तैयार होंगे! उन्हें शांत स्थान पर रखें या उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखें यदि आपके पास बहुत से पीच हैं और अपने जीवन चक्र को लम्बा करना चाहते हैं
  • युक्तियाँ

    • जब आप आड़ू की जांच करते हैं, तो उन्हें बहुत मुश्किल से निचोड़ मत करो या आप एक खरोंच का कारण होगा अधिकांश फलों के विपरीत, उस खरोंच को फैलाना जारी रहेगा और सभी फल एक या दो दिनों के बीच नीचे जा सकते हैं।
    • पहले से ही उल्लेख किया गया है कि पीचने वाले पकने के लिए तरीकों ने अमृतों, खुबानी, कीवी, आम, नाशपाती, प्लम, केले और एवोकादोस के लिए भी काम किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com