ekterya.com

यात्रा के लिए बजट तैयार करने के लिए कैसे करें

यात्रा आपके मन को साफ करने और अविस्मरणीय अनुभवों को खोजने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, यह महंगा हो सकता है और अग्रिम रूप से अपनी लागतों के लिए बजट को बचाने और तैयार करने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि आप अपनी लागतों और अवकाश के लिए पूरी तरह से अपनी लागतों पर विचार करने में कुछ समय लेते हैं, तो आपके पास यात्रा के लिए एक बजट तैयार होगा

चरणों

भाग 1
आरंभिक बजट तैयार करें

एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1

Video: Today Breaking News ! आज 21 नवंबर के, मुख्य समाचार, 25 बड़ी खबरें प्राइवेट नौकरी PM Modi News DLS

1
निर्धारित करें कि आप क्या खर्च कर सकते हैं अवकाश के लिए आपके पास कितने धन उपलब्ध हैं इसका मूल्यांकन करें वर्तमान खर्चों को ध्यान में रखें जो आपको वापस करने पर भुगतान करना होगा, जैसे किराया, बुनियादी सेवाएं और भोजन की लागत आप छुट्टियों के दौरान तनाव नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आपके पास वापस आने पर पैसे नहीं हैं
  • एक ट्रैवल बजट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    दोस्तों और परिवार से सलाह लें पूछें अगर आप जानते हैं कि उस जगह पर गए हैं जहां आप यात्रा करने जा रहे हैं जबकि वेब पेज और इंटरनेट पर टिप्पणियां उपयोगी हैं, आपको नहीं पता कि क्या वे स्थानीय प्रायोजकों या कुछ इसी तरह से प्रभावित हुए हैं। आपके मित्र और परिवार आपको अधिक व्यक्तिगत और विश्वसनीय सलाह देंगे
  • ऐसे प्रश्न पूछें जैसे कि "वहाँ भोजन कितना है?" या "क्या सस्ता गतिविधियों में किया जा सकता है?"
  • Video: राजस्थानः मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पेश किया बजट

    एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    ऑनलाइन बजट टूल का उपयोग करें कई वेब पेज हैं जो आपके लिए विशेष रूप से यात्रा के लिए एक बजट तैयार करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं वे आपको स्थानीय उत्पादों की लागत और उन खर्चों का निर्धारण करने में मदद करेंगे, जिन पर आपको विचार करना होगा।
  • वेब पेज जैसे कि बजटजोरिरीप कॉम।, Savingfortravel.com और independenttraveler.com का उपयोग करें। एक खाता खोलें और अपने बजट और यात्रा व्यय का विवरण दर्ज करें।
  • भाग 2
    मूल बातें का बजट तैयार करें

    एक ट्रैवल बजट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    आप का प्रयोग करेंगे परिवहन के साधन निर्धारित करें। अपनी पसंद के गंतव्य के लिए यात्रा करना महंगा हो सकता है चयनित गंतव्य तक विमान, ट्रेन, बस, किराये की कार या क्रूज द्वारा यात्रा की लागत निर्धारित करें। विमान द्वारा यात्रा करना सबसे आसान विकल्प है, लेकिन यदि ट्रेन इतनी बड़ी नहीं है, तो ट्रेन, बस या किराए पर कार द्वारा यात्रा से अधिक महंगा हो सकता है एक क्रूज़ पूरी तरह से एक लक्जरी अनुभव प्रदान करता है और अक्सर कई स्टॉप शामिल होते हैं, लेकिन यह सबसे महंगा विकल्प भी है।
    • आप Google उड़ानों, गगनचुंबी डॉट कॉम, एक्सपीडिया, फेरेकम्परेड डॉट कॉम या कयाक के साथ एयरलाइन टिकट की तुलना कर सकते हैं। आपको हवाई जहाज के टिकट खरीदने से पहले कीमतों की तुलना करना चाहिए।
  • एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    स्थानीय परिवहन पर विचार करें एक बार जब आप अपने गंतव्य तक पहुंच गए हैं, तो आपको इलाके में एक जगह से दूसरे स्थान पर जाने के लिए परिवहन के अधिक साधनों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। बहुत से लोग उस क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए टैक्सी, साझा कार, स्थानीय बसों या सबवे लेते हैं। यदि आपके पास थोड़ा अतिरिक्त पैसा है, तो आप उस स्थान पर एक कार किराए पर करके और आसानी से यात्रा कर सकते हैं।
  • उस जगह के सार्वजनिक परिवहन के बारे में जानने के लिए अपने पसंदीदा खोज इंजन का उपयोग करें जहां आप यात्रा करने जा रहे हैं। सभी शहरों में उपरोक्त सभी विकल्प नहीं होंगे
  • आप skyscanner.com, एक्स्पेंडिया या कयाक पर कार किराए पर लेने की कीमतों की तुलना भी कर सकते हैं। आपको कार की बुकिंग करने से पहले हमेशा कीमतों की तुलना करनी चाहिए।
  • अगर आप एक कार किराए पर जा रहे हैं, तो आपको यह भी विचार करना चाहिए कि कौन से किराये की एजेंसियां ​​हवाई अड्डे या होटल के पास स्थित हैं, जहां आप जा रहे हैं
  • एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3
    अपने आवास के खर्च पर विचार करें यह सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है जिसके लिए आपको बजट बनाना चाहिए। आवास मूल्य और गुणवत्ता में काफी भिन्नता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सटीक आवश्यकताओं और अपने गंतव्य पर उपलब्ध क्या है पर विचार करें। यदि यह जगह कई पर्यटकों को होस्ट करती है, तो यह संभावना है कि नाश्ते के साथ कई होटल, मोटल, रिसॉर्ट्स और गेस्टहाउस हैं।
  • आपके लिए देख रहे पर्यटक आकर्षण के पास स्थित होटल चुनें। यह अच्छी तरह से प्रतीत होगा और आपको इलाके में परिवहन की लागतों को बचाएगा।
  • कमरे जैसे टीवी, इंटरनेट का उपयोग और एक पूल तक पहुंच जैसी सुविधाएं देखें। आपको बिस्तरों और बाथरूमों की गुणवत्ता और आकार, एयर कंडीशनिंग की उपलब्धता पर विचार करना चाहिए और क्या सेवा नाश्ते में शामिल है या नहीं। यदि आपके पास कोई सवाल है जो वेबसाइट द्वारा उत्तर नहीं दिया गया है, तो स्वागत कक्ष को कॉल करें।
  • Google और Yelp पर ग्राहक की समीक्षा की जांच करें याद रखें कि लगभग किसी भी होटल में कुछ उत्कृष्ट टिप्पणियां हैं और कुछ भयानक हैं होटल की गुणवत्ता का एक सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए उतना अधिक पढ़ें
  • कुछ स्थानों पर होटल होंगे, जहां आप कुछ काम के बदले कुछ भी नहीं दे सकते हैं।
  • आप एक्सपीडिया और कयाक पर होटल की कीमतों और सुविधाओं की तुलना भी कर सकते हैं। इसके अलावा, आप Hotwire, Hotels.com, Priceline, Travelocity और Agoda का उपयोग कर सकते हैं। आपको होटल बुकिंग करने से पहले हमेशा कीमतें खरीदनी चाहिए, क्योंकि अलग-अलग वेब पेज उसी आवास के लिए अलग-अलग कीमत दिखा सकते हैं।
  • Video: सस्ते विदेश टूर...10 दिन का खर्च 5000 रुपये + ( हवाई यात्रा) ...inexpensive foreign trips in hindi

    एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    4
    भोजन की लागत भी शामिल है बेशक, आपको यात्रा के दौरान खाना पड़ेगा, इसलिए आपको भोजन के लिए बजट बनाना होगा याद रखें कि आप रेस्तरां में खाने की संभावना है और उन लागतों को विभिन्न स्थानों में बहुत भिन्न हो सकता है। स्थानीय भोजन की लागत निर्धारित करने के लिए अपने पसंदीदा खोज इंजन का उपयोग करें।
  • यदि आपको भोजन पर पैसा बचाना है, तो एक छोटी रसोई या कम से कम एक माइक्रोवेव ओवन के साथ होटल के कमरे पर विचार करें और फिर स्थानीय सुपरमार्केट से कुछ आसान-तैयार भोजन खरीद लें।
  • एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8



    5
    अप्रत्याशित व्यय के एक कोष लाओ आपको हमेशा एक ट्रैवल बजट तैयार करना चाहिए ताकि आपके पास बहुत कम पैसा बचा हो। आपको कुछ प्रकार के व्यय मिलेंगे जो आपने पहले से नहीं समझा है यह अप्रसन्न बीमारी का इलाज करने के लिए समुद्र तट या दवा उत्पादों के लिए एक आवश्यक सनस्क्रीन के रूप में कुछ सरल हो सकता है
  • एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    6
    एक यात्रा बीमा पर विचार करें आम तौर पर, यात्रा बीमा का उपयोग आपको विभिन्न अप्रत्याशित लागतों, जैसे कि चिकित्सा देखभाल के लिए बीमा करने के लिए किया जाता है, जो आपकी बीमा कंपनी द्वारा कवर नहीं किया जाएगा क्योंकि आप नेटवर्क से बाहर हैं, आप एक सामान खो चुके हैं, आप चोरी का शिकार हो या क्योंकि आप एक परिवहन दुर्घटना का सामना करना पड़ा है यात्रा बीमा आमतौर पर हवाई अड्डे के वेंडिंग मशीन या ऑनलाइन पर खरीदा जा सकता है
  • एलियांज़, वर्ल्ड नोमडास, ट्रैवल गार्ड और इंश्योरमीट्रीप। Com कुछ वेब पेज हैं जो स्वतंत्र ट्रैवल इंश्योरेंस ऑफर करते हैं।
  • आप जिओको और स्टेट फार्म जैसी बीमा कंपनियों से ट्रैवल इंश्योरेंस भी प्राप्त कर सकते हैं। शायद आप छूट प्राप्त कर सकते हैं यदि आपने पहले ही इन बीमा कंपनियों में ऑटोमोबाइल, लाइफ या होम बीमा खरीदा है
  • भाग 3
    अतिरिक्त तत्वों के लिए बजट तैयार करें

    एक ट्रैवल बजट बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    पर्यटन की लागत का निर्धारण यात्रियों के लिए पर्यटन आम बात है परिवहन, प्रवेश और अन्य लागतों के बारे में विशेष रूप से इन यात्राओं से संबंधित हैं। ज्यादातर स्मारक, पार्क और संग्रहालय स्वतंत्र हैं, लेकिन कुछ के लिए थोड़ा पैसा खर्च हो सकता है इन पर्यटन स्थलों के बारे में पहले से खोजें ताकि आप उन्हें अपने बजट में देख सकें।
    • उस जगह के पर्यटन यात्राओं के पैकेज की खोज करें, जिसे आप यात्रा करने जा रहे हैं यह संभव है कि शहर के मुख्य पर्यटन स्थलों को देखने के लिए एक लाभदायक और पूर्ण तरीका है।
  • एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    2
    मनोरंजन व्यय निर्धारित करें यदि आप मजेदार पार्क में जाने की योजना बनाते हैं, तो स्थानीय नाइटलाइफ़ का आनंद लें या शो में भाग लें, इन लागतों को अपने बजट में देखें आप अपने मनोरंजन योजनाओं की एक अनुमानित अनुसूची दैनिक आधार पर बनाना चाह सकते हैं ताकि आप उनके बारे में अग्रिम रूप से पता कर सकें।
  • स्थानीय मनोरंजन के बारे में जानने के लिए और पहले से लागतों का एक विचार प्राप्त करने के लिए, Yelp और TripAdvisor जैसी वेबसाइटों का उपयोग करें।
  • एएए सदस्यता प्राप्त करने पर विचार करें। रेस्तरां और मनोरंजन के स्थानों में भ्रमण के लिए छूट प्रदान करता है
  • एक ट्रैवल बजट बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    3
    उपहारों पर विचार करें और स्मृति चिन्ह। कई यात्री दूसरों के लिए उपहार खरीदते हैं और खुद के लिए स्मृति चिन्ह लागत पहले से तय करना मुश्किल होगा, इसलिए एक ऐसा बजट बनाएं जिससे आप रह सकें
  • उन लोगों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप पहले से उपहार खरीदना चाहते हैं और डॉलर में अनुमानित राशि आवंटित करते हैं।
  • भाग 4
    एक किफायती बजट की तैयारी की योजना बनाएं

    एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    कुछ पैसे बचाओ यात्रा महंगा हो सकता है, इसलिए सामान्य बजट को विकसित करना एक अच्छा विचार है
    • आपको अपने दैनिक खर्चों से धन अलग भी करना पड़ सकता है ताकि आपके पास पर्याप्त पैसा हो। अपने यात्रा के खर्चों के लिए एक नियमित राशि को अलग करें और जितनी जल्दी हो सके बचत शुरू करें।
    • अगर आपको यात्रा बजट विकसित करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त पैसे चाहिए, तो एक अंशकालिक या पूर्णकालिक नौकरी पर विचार करें, जैसे एक साझा परिवहन कार्यक्रम ले जाना या ऑनलाइन प्रकाशन के लिए लेखन। Craigslist, indeed.com या flexjobs.com जैसी वेबसाइटों पर अस्थायी नौकरियों की तलाश करें।
    • यदि आप लगातार यात्रा करने वाले या आपके क्रेडिट कार्ड बैंक में यात्रा के लाभ हैं, तो आप हवाई जहाज की टिकट या यात्रा की लागत को कवर करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    अपनी मुद्रा बदलें यदि आप देश छोड़ने जा रहे हैं, तो आपको उस स्थान की मुद्रा के लिए अपने पैसे का आदान प्रदान करना पड़ सकता है जहां आप जाना होगा उस देश के नाम का पता लगाने के लिए अपना पसंदीदा खोज इंजन का उपयोग करें जिसे आप वहां जा रहे मुद्रा के प्रकार को निर्धारित करने के लिए यात्रा करने जा रहे हैं। हालांकि, कई देशों जो अलग-अलग मुद्राओं का उपयोग करते हैं वे व्यापक रूप से अमेरिकी डॉलर का स्वीकार करते हैं। इसलिए, आप यह जान सकते हैं कि यह आपके गंतव्य पर लागू होता है या नहीं।
  • वेबसाइट पर जाएं https://xe.com/currencyconverter/ परिवर्तन के प्रकार को निर्धारित करने के लिए बस अपने यात्रा बजट से धन की राशि दर्ज करें और फिर दूसरे बॉक्स को उस देश की मुद्रा में बदल दें जहां आप यात्रा कर रहे हैं।
  • एक ट्रैवल बजट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    3
    एक सर्व-समावेशी यात्रा पर विचार करें कई एजेंसियां ​​हैं जो सभी समावेशी यात्रा पैकेज प्रदान करती हैं जो विशिष्ट वस्तुओं की लागत को कम कर सकती हैं और आपके लिए बजट तैयार करने में आसान बना सकती हैं। वे आमतौर पर आवास, भोजन और मनोरंजन आइटम शामिल हैं, जैसे मनोरंजन पार्कों के लिए टिकट या निर्देशित पर्यटन स्थलों का भ्रमण पर्यटन अक्सर, विशिष्ट पैकेज जोड़े, एकल और बच्चों वाले परिवारों को संबोधित करते हैं।
  • यात्रा पैकेज ढूंढने के लिए funjet.com, एक्स्पिडिया और एप्पल छुट्टियों जैसे संगठनों की जांच करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com