ekterya.com

हर महीने पैसे कैसे बचाएं

पैसे बचाने से यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अप्रत्याशित आपात स्थिति के लिए भुगतान कर सकते हैं और बेरोजगारी के अनपेक्षित समय से बच सकते हैं। अपने बचत खाते का संतुलन बढ़ाने के लिए, अपने मूल खर्चों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें और फिर लागत कम करने के तरीकों को देखें। थोड़ा शोध और समय के साथ, आप अक्सर क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरों, बीमा और सेवाओं जैसे क्षेत्रों में पैसा बचा सकते हैं शेष निधियों का इस्तेमाल ऋण का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है और धीरे-धीरे अपने बचत खाते का एक समय में एक महीने में शेष राशि में वृद्धि कर सकता है।

चरणों

सहेजें शीर्षक हर महीने चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने खर्चों को रिकॉर्ड करें 1 महीने की प्राप्तियां सहेजें, फिर खर्च की श्रेणियां, जैसे किराया और बंधक, भोजन, मनोरंजन, सेवाएं और पालतू जानवर बनाने के लिए स्प्रैडशीट या होम अकाउंटिंग प्रोग्राम का उपयोग करें।
  • अपनी रसीदों का योग इन श्रेणियों में जोड़ें, फिर महीने के व्यय जोड़ें। यदि आपकी मौजूदा नौकरी की आय आपकी रसीदों की कुल राशि से कम है, तो आपके पास बजट घाटे की कमी है और आपको कम महत्वपूर्ण खर्चों में कटौती करना चाहिए। एक बार जब आप खर्च करते हैं और क्रेडिट कार्ड ऋण का भुगतान करते हैं, तो आप अपने बचत खाते में शेष निधियों को जमा कर हर महीने पैसे बचाने शुरू कर सकते हैं।
  • सहेजें शीर्षक हर महीने चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: पैसे कैसे बचाएं ? HOW TO SAVE MONEY TIPS IN HINDI BY UNBREAKABLE NETWORK

    यह निर्धारित करने के लिए कि आप अपनी मासिक लागत कैसे घटा सकते हैं, अपने सेल और इंटरनेट खाते की जांच करें।
  • सेल फोन और इंटरनेट एक्सेस की प्रीपेड योजनाओं के शोध के माध्यम से संचार की लागत कम करें। घर पर इंटरनेट उपयोग के लिए प्रीपेड मिनट की योजना और परिवार के सदस्यों का उपयोग करने पर विचार करें जो प्रति माह केवल कुछ मिनट के लिए फोन का उपयोग करते हैं। प्रीपेड फोन और वायरलेस इंटरनेट एक्सेस कार्ड पैसे बचाने क्योंकि वे आम तौर पर मासिक शुल्क नहीं लेते हैं और उपयोगकर्ता केवल उन मिनटों या डेटा का भुगतान करते हैं जो वे वास्तव में उपयोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पैसा बचाओ हर महीने चरण 3
    3
    अपनी पॉलिसी पर छूट का अनुरोध करने के लिए अपने बीमा एजेंटों से संपर्क करें
  • कम मासिक भुगतान के लिए अपनी चिकित्सा बीमा घटाएं बढ़ाएं
  • अपने एजेंट से अपनी कार बीमा पर लागू छूट की समीक्षा करें, जैसे दुर्घटना से मुक्त ड्राइवर
  • सत्यापित करें कि आपके पास पर्याप्त बीमा कवरेज है, तो गहने या कंप्यूटर जैसे कम महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपकी नीति पर भुगतान की सीमाएं कम करें
  • सहेजें शीर्षक हर महीने चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: 13 Ideas To Save Money | Hindi Motivational Video

    बाजार में अप्रसारित खाद्य पदार्थ खरीदें अधिक महंगी पैकेज वाले खाद्य पदार्थों को खरीदने से बचने के लिए, परिधि में खरीदें, जहां फल, सब्जियां और ताजी मांस होते हैं
  • सहेजें शीर्षक प्रत्येक महीने चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    अपने मासिक टीवी अकाउंट को हटा दें परिवार के परिवारों द्वारा किए गए सबसे बड़े नियमित खर्चों में से एक का अंशदान टेलीविजन चैनल है। हर महीने अधिक पैसे बचाने के लिए खुले टेलीविजन के जीवन में छलांग लगाओ और टीवी के सामने घंटों को कम करके अतिरिक्त खाली समय का आनंद उठाएं। यदि आप केबल या उपग्रह सेवा को पूरी तरह से नहीं छोड़ सकते हैं, तो सबसे बुनियादी पैकेज को भर्ती करने पर विचार करें।
  • Video: सोलर ऊर्जा लगाएं और पैसे बचाएं और साथ ही साथ ढेर सारे पैसे बनाएं

    सहेजें शीर्षक हर महीने चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    बड़े क्रय निर्णयों के बारे में सोचो घर के लिए नए कपड़े या चीजें खरीदने से पहले, अपने आप से पूछें कि क्या आपको उस वस्तु को खरीदने की ज़रूरत है? अपनी इच्छाओं के उद्देश्य के बीच की दूरी तय करना और आप एक आवश्यकता और इच्छा के बीच का अंतर बनाने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • Video: How to save money fast (5 easy ways)

    सहेजें शीर्षक हर महीने चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक अतिरिक्त प्रविष्टि खोजें व्यक्तिगत बचत बढ़ाने के लिए निश्चित तरीके में से एक है प्रति माह अधिक पैसा कमाने के लिए एक लचीली अनुसूची के साथ अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें जो आपके मुख्य व्यवसाय के साथ काम कर सकता है, जैसे कि बच्चे की देखभाल, घर की देखभाल या विशेषज्ञता के क्षेत्र में सलाह देने के लिए
  • युक्तियाँ

    • अपने लैंडलाइन को समाप्त करना पैसे बचाता है। ऐसा करने से पहले, सत्यापित करें कि आपके लैंडलाइन से कॉल की गुणवत्ता घर पर आपके सेल फोन की समान गुणवत्ता है।
    • बचाने का एक अच्छा तरीका बचत फंड बनाने के लिए अपने मासिक भुगतान का 10% निर्धारित करना है आप इसे बचत खाते में जमा कर सकते हैं ताकि यह ब्याज पैदा कर सके।

    चेतावनी

    • प्रीपेड होम प्लान उपयोगकर्ताओं को कम समय के न्यूनतम ब्लॉकों की खरीद करने की आवश्यकता होती है जो समय की अवधि के बाद समाप्त हो जाती हैं। परिवर्तनों को करने से पहले हमेशा प्रीपेड लागतों को अपने मौजूदा सेल फोन बिल से तुलना करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मासिक खर्च रिकॉर्ड करने के लिए प्रोग्राम या पेंसिल और पेपर
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com