ekterya.com

पोस्ट-अवकाश अवसाद को कैसे दूर किया जाए

छुट्टियों या छुट्टियों के लिए यात्रा करने वाले कई लोग नोटिस करते हैं कि वे छुट्टी के बाद के उदासी का अनुभव करते हैं, जिसे "अवकाश अवसाद के बाद" या "यात्रा के बाद अवसाद के रूप में भी जाना जाता है।" इस स्थिति में सफल अवकाश के बाद अच्छी तरह से और श्रम उत्पादकता में सामान्य गिरावट की विशेषता है। काम, स्कूल और रोजमर्रा की जिंदगी की सामान्यता पर वापस जाने के बाद, पीड़ा, निराशा और असुविधा का एक स्रोत हो सकता है। हालांकि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे अप्रिय हो सकता है, के बाद छुट्टी उदासी अगर आप कुछ दृढ़ संकल्प, कुछ परिप्रेक्ष्य है दूर किया जा सकता, सबक पर विचारों छुट्टी और कुछ व्यक्तिगत देखभाल पर सीखा है।

चरणों

भाग 1

शारीरिक परिवर्तन करें
पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
1
अपनी नींद शेड्यूल को अग्रिम में समायोजित करें कई यात्रियों का अनुभव जेट लैग यात्रा के बाद, खासकर यदि वे एक या अधिक समय क्षेत्र पार करते हैं जेट अंतराल सामान्य समय पर सोने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है और नींद की मात्रा या गुणवत्ता की कमी के कारण छुट्टियों के अंत के कारण भटकाव और अवसाद की भावना में योगदान दे सकता है।
  • उठें और कई घंटे पहले बाद में बिस्तर पर जाने या तारीख आप काम पर लौटने के लिए, ताकि आप अपने स्थानीय समय क्षेत्र को फिर से समायोजित की योजना से पहले कई दिनों के लिए (आप कहां की यात्रा के आधार पर)।
  • यदि संभव हो तो छुट्टियों के दौरान अपने सामान्य घर नींद के समय में समायोजित करने का प्रयास करें अपना कार्यक्रम बनाए रखना संक्रमण को सामान्य जीवन में थोड़ा आसान बनाने में मदद कर सकता है।
  • बिस्तर पर जाने की योजना के समय से कम से कम 3 से 4 घंटे पहले शराब और कैफीन से बचें।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    छुट्टियों के दौरान व्यायाम करें जब आप यात्रा करते हैं, समायोजित करने के लिए एक व्यायाम दिनचर्या रखने से आपको फिट रहने और तनाव कम करने और सहायता मिल सकती है थकान. यदि आप अपनी यात्रा से लौटने के बाद इस अभ्यास व्यायाम का पालन करते हैं, तो आपके शरीर को शारीरिक स्थिरता की भावना होगी व्यायाम एंडोर्फिन भी रिलीज़ करता है, जो आपको अवसाद से लड़ने में मदद कर सकता है।
  • छुट्टियों के दौरान व्यायाम करना कठिन हो सकता है, लेकिन थोड़ा नियोजन के साथ, यह अनुकूलन करना बहुत आसान हो सकता है।
  • स्नीकर्स और कुछ व्यायाम गियर की एक जोड़ी पहनें या पूल में अपने स्विमिंग सूट और तैरिये।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ चरण 3 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    अपनी वापसी की यात्रा का समय निर्धारित करने के लिए कुछ दिनों के लिए अनुकूलन करने के लिए आप का पालन करें यात्रा से लौटने के समय अनुकूलन करने के लिए सबसे कठिन काम काम या विद्यालय की सामान्य अनुसूची में वापस करना है। हालांकि, यदि आप अपने सामान्य दिनचर्या में वापस आने के लिए 1 या 2 दिन दे देते हैं, तो आप संक्रमण को बहुत आसान बना सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने किसी भी समय क्षेत्र को पार नहीं किया है, तो छुट्टी के मज़ेदार और सहजता के बाद दैनिक रूटीन में समायोजित करना मुश्किल हो सकता है।
  • यदि संभव हो तो, मंगलवार को काम पर वापस जाने का प्रयास करें। इस तरह आप सोमवार की व्यस्त प्रकृति से बचेंगे और आपके पास काम पर वापस जाने के लिए केवल एक 4-दिवसीय सप्ताह होगा।
  • यदि आप मंगलवार को काम पर लौटने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप शनिवार या रविवार को घर लौट जाएं
  • भाग 2

    परिप्रेक्ष्य बदलें
    पोस्ट अवकाश ब्लूज़ पर काबू पाने वाली छवि 4 चरण

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    1
    आपके पास अनुभव और यादों का आनंद लें। कई मामलों में, जिस तरह से आपको लगता है कि जिस तरह से आप सोचते हैं, उसके बारे में जिस तरीके से आप महसूस करते हैं उसे बदल सकते हैं। संज्ञानात्मक परिवर्तन के इस प्रकार रात भर में ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन नियमित अभ्यास के साथ, आप अनुभवों आप के बजाय अपने दैनिक जीवन के लिए अपरिहार्य वापसी का रोना रोते की थी सराहना करने के लिए अपने मूड बदल सकते हैं।
    • नए अनुभवों और स्थायी यादों के स्थायी उत्तराधिकार के भाग के रूप में अपनी यात्रा के सुखद क्षणों को देखने की कोशिश करें।
    • अपने अवकाश का अनुभव करने का अवसर प्राप्त करने के लिए आभारी रहें। याद रखें कि बहुत से लोग यात्रा करने या जीवन के अन्य कारक हैं जो उन्हें सीमित नहीं कर सकते।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ ओवरव्यू द इमेज शीर्षक
    2
    अपने दैनिक जीवन में अपनी यात्रा के तत्व दर्ज करें। हालांकि आप हर हफ्ते दुनिया भर में अमीर के रूप में यात्रा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, आप कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं जिन्हें आप अपने घर के जीवन में आनंद लेते थे। यदि आप वास्तव में अपनी यात्रा के पाक-व्यंजनों का आनंद उठाते हैं, तो जानने के लिए एक ब्रेक ले लो कि जब आप घर पर रहते हैं तो उस संस्कृति के व्यंजन कैसे तैयार करें। यदि आप किसी विदेशी भाषा में सुनना और बोलना पसंद करते हैं, तो अपने स्थानीय विश्वविद्यालय में भाषा या संस्कृति वर्गों को लेने का प्रयास करें।
  • घर पर अपने जीवन में अपनी यात्रा के तत्वों को शामिल करके, आप जहाँ भी रहते हैं, वहां आप उत्साह और खोज की भावना को जीवित रख सकते हैं।
  • अपनी यात्रा के तत्वों को पीछे छोड़ने से आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित हो सकते हैं और पहचान और संस्कृति की अपनी भावना का विस्तार कर सकते हैं।
  • कुछ सांस्कृतिक तत्वों को विनियोग करने के बाद से कई समाजों में आम तौर पर आपत्तिजनक माना जाता है, इसलिए आप चुनते हुए सांस्कृतिक तत्वों का सम्मान करना सुनिश्चित करें।
  • Video: उपसर्ग पार्ट 1,उपसर्ग के प्रकार, उपसर्ग और मूल शब्द, 10 उपसर्ग और प्रत्यय, उपसर्ग examples,

    पोस्ट अवकाश ब्लूज़ पर काबू पाने वाले चित्र चरण 6
    3



    अपने जीवन का पुनर्मूल्यांकन करें यदि आप महसूस करते हैं कि जब आप घर लौटते हैं तो आप बहुत उदास और असंतुष्ट हैं, शायद यह केवल छुट्टियां याद नहीं है। छुट्टियाँ बहुत ही मजेदार हैं क्योंकि वे एकरसता और जीवन की परिचितता से एक ब्रेक प्रदान करते हैं, लेकिन अगर आप घर या काम पर दुखी महसूस करते हैं, तो आप खुश रहने के लिए बदलाव करने पर विचार करना चाह सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने जीवन में अच्छी चीजों को देख सकते हैं और ऐसी चीजों को समाप्त कर सकते हैं जो आपको नाखुश बनाते हैं, जैसे आपकी नौकरी या आपके वर्तमान पड़ोस
  • अपने आप को अपने जीवन में कुछ महान निर्णय लेने से कम से कम 3 दिन पहले दें। आप देख सकते हैं कि आपका जीवन इतनी भयावह नहीं है कि नियमित होने के बाद भी इसका उपयोग किया जा सके।
  • अपने जीवन में कोई भी महत्वपूर्ण परिवर्तन करने के लिए जल्दी मत करो, लेकिन अपनी छुट्टी के बाद के समय का उपयोग करके आप अपने जीवन के कौन से तत्वों को बदलना चाहते हैं, इस पर विचार करें।
  • इस बारे में सोचें कि क्या आप अपने मौजूदा नौकरी में चुनौती या प्रशंसा महसूस करते हैं। आप यह भी प्रतिबिंबित कर सकते हैं कि क्या आप अपने पड़ोस, घर या वर्तमान विभाग में आरामदायक और आरामदायक महसूस करते हैं।
  • किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले परिवार और करीबी दोस्तों से बात करें यहां तक ​​कि अगर आपके जीवन का पुनर्मूल्यांकन आपको अपनी वर्तमान स्थिति में कितना खुश महसूस करता है, तो आपको एक शानदार एपिटिनी मिल गई है जो आपको खुश महसूस कर सकती है
  • अपने डॉक्टर के साथ भी बात करें आप निराशा से पीड़ित हो सकते हैं, जो जीवन में बदलावों के अनुकूल होने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    सामान्य जीवन के लिए अनुकूल बनें
    पोस्ट अवकाश ब्लूज़ 7 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    यात्रा करते समय होम अनुस्मारक लाओ कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जब यात्रा से घर से अनुस्मारक लेना एक नए और अलग वातावरण में होने की भावना को कम करने में मदद कर सकता है। जब आप अपनी यात्रा से वापस आते हैं तो यह आपके सामान्य दिनचर्या में संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है यहां तक ​​कि छोटे और आसान चीजें (जैसे अपने परिवार की एक तस्वीर, अपने तकिया या पसंदीदा कंबल या अन्य वस्तु आप अपने आप को अक्सर लगता है, एक कप कॉफी की तरह के रूप में) पहनने के लिए मदद कर सकते हैं घर से दूर होने का एहसास को कम करने या अपने प्रियजनों
  • पोस्ट अवतरण ब्लूज़ चरण 8 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    पता है कि जब आप वापस आते हैं तो आप क्या इंतजार कर रहे हैं बहुत से लोगों के लिए, काम पर लौटने की झुंझल का हिस्सा तनाव है, जो एक अनुपस्थित होने के बाद महसूस करता है। हालांकि, काम पर लौटने पर तनाव को कम करने का एक तरीका रिटर्न से 1 या 2 दिन पहले सहकर्मी से संपर्क करना है। आपका सहयोगी किसी भी परिवर्तन के बारे में बताना या आप कुछ आप भूल गए हैं, जो संक्रमण वापस अपने कार्यस्थल इन मामलों के बारे में कुछ भी जानने के बिना जा रहा की तुलना में थोड़ा कम तनावपूर्ण करने के लिए कर देगा के बारे में पता कर सकते हैं।
  • हालांकि सहकर्मियों के साथ संपर्क में रखना अच्छा है, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि पूरे छुट्टी के समय के दौरान काम पर क्या होता है।
  • घर छोड़ने से पहले ही अपने सहकर्मियों के संपर्क में रहने से बचने का प्रयास करें इस तरह, आप अपने अवकाश के समय का आनंद ले सकते हैं और आपके पास योजना शुरू करने के लिए त्वरित अद्यतन भी होगा।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ फॉर 9
    3
    अपने काम के स्थान पर छुट्टी यादगार ले लें। यदि आप चिंतित हैं कि आपको कार्यस्थल, स्कूल या सामान्य रूप से घर पर रहने के लिए आदतन करने में कठिनाई हो सकती है, तो पास में स्मृति होने से संक्रमण थोड़ा आसान हो सकता है यादें मजेदार समय आप था आह्वान कर सकते हैं और अध्ययनों से पता चला है कि कल्पना के लिए एक मजेदार में वापस जा रहा है और अक्सर पर्याप्त एक महान यात्रा से लौटने के बाद तनाव और चिंता को दूर करने के लिए जगह आराम।
  • यदि आपके पास कोई कार्यालय है, तो अपनी यात्रा की कुछ तस्वीरों के साथ अपनी डेस्क या दीवार को सजाने के लिए आप अपनी छुट्टियों की तस्वीरों के साथ छोटे टेबल की मूर्तियां या एक कैलेंडर भी ला सकते हैं।
  • यदि आपके पास अपना स्वयं का डेस्क या कार्यालय नहीं है, तो काम करने के लिए कुछ का उपयोग करने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर एक सख्त ड्रेस कोड है, तो आप इसे थोड़ा से बच सकते हैं और एक ब्रेसलेट या हार पहन सकते हैं जो आपको अपनी यात्रा की याद दिलाता है।
  • पोस्ट अवकाश ब्लूज़ पर काबू पाने वाली छवि 10
    4
    जैसे ही आप वापसी करते हैं, जैसे ही आपकी अगली छुट्टी की योजना शुरू करें. क्षितिज पर अन्य छुट्टियां होने के बावजूद, अगर यह लंबे समय तक नहीं है, तो आप स्कूल या काम में वापस आने के लिए समायोजित करने में सहायता कर सकते हैं। यह मानसिक रूप से आपके पुराने दिनचर्या में वापस आने के लिए परेशान हो सकता है, लेकिन यह जानना कि भविष्य में कुछ बहुत ही मजेदार है, आपका दिन बढ़ेगा और आपको कुछ देना होगा जो आप लंबे समय तक करेंगे।
  • यदि संभव हो, तो तुरंत अपनी छुट्टी का समय निर्धारित करें बस अगले छुट्टियों के लिए समय समर्पित करने का कार्य एक ऐसा कार्य है जो पुष्टि करता है कि आपके पास खाली वक्त होगा।
  • कभी भी आप उदास महसूस करते हैं, मजेदार चीजों के बारे में सोचें जो आप अपनी अगली यात्रा पर करना चाहते हैं। आप खुद को उन चीजों के बारे में सूचित करना शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप देखना चाहते हैं और अपने खाली समय में कर सकते हैं (काम पर मत करो, लेकिन आप मुसीबत में आ सकते हैं)।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों और किशोरों को लंबे और मनोरंजक अवकाश के बाद अनुकूलित करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि यात्रा के तुरंत बाद स्कूल घंटों शुरू होते हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास घर लौटने और स्कूल में लौटने से पहले सामान्य दिनचर्या को फिर से शुरू करने के लिए पर्याप्त समय है।
    • हमेशा अपनी वापसी यात्रा के लिए अपने आप को अतिरिक्त समय की अनुमति दें यदि आप चलाते हैं, तो आप अपने आप को एक बड़े यातायात प्रवाह के साथ मिल सकते हैं और बस या ट्रेन द्वारा उड़ानों और यात्रा के समय में देरी या परिवर्तन हो सकते हैं

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि हर कोई आपकी छुट्टी के बाद की उदासी के प्रति सहानुभूति नहीं करेगा। यह आपको असुविधाजनक या कुछ दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों के लिए शिकायत कर सकता है, भले ही आपकी भावनाएं बहुत ही वास्तविक और मान्य हों।
    • घर पर या काम पर अन्य लोगों से नाराज़ मत हो, अगर आपको अच्छा अवकाश के बाद काम पर वापस आने पर निराश महसूस हो। वे इसके लायक नहीं हैं और उनके पास आपके खाली समय का लाभ नहीं था।
    • अक्सर छुट्टी के अवकाश अवसाद आमतौर पर तब होता है जब व्यक्ति को काम पर पीड़ित या पीड़ित होता है मोबलिंग (श्रम उत्पीड़न) इस मामले में सबसे अच्छी बात समय में उस समस्या से निपटने के लिए है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com