ekterya.com

यात्रा की योजना कैसे करें

कुछ यात्राएं करने के लिए आपको अपना बेल्ट कसने के लिए है, लेकिन दूसरों को सहज और रोमांचक हो सकता है सभी यात्राओं का लक्ष्य साहस के बाद जाना, आराम करना और आनंद करना है यदि आप इसे अच्छी तरह से योजना बना रहे हैं, तो आप इस बात की गारंटी ले सकते हैं कि आप और आपके परिवार या दोस्तों को आप जिस तरह की आश्चर्य की उम्मीद कर रहे हैं, उसके साथ सहज यात्रा का आनंद लें।

चरणों

भाग 1

चुनें कि कब, कहां और कैसे
प्लान ए ट्रिप चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
एक गंतव्य चुनें जब लोग सोचते हैं कि "मैं यात्रा करना चाहता हूं," तो उन्हें आमतौर पर मन में एक गंतव्य होता है तुम्हारा क्या है? संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें "इंग्लैंड" की तुलना में योजना "लंदन" बहुत आसान है
  • इंटरनेट पर अनुसंधान करें और अपने साथियों के साथ चर्चा करें वास्तविक लोगों द्वारा प्रकाशित फोटो, ब्लॉग और यात्रा वीडियो खोजना इंटरनेट बेहतरीन है जो अपने अनुभवों को साझा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, जापान जाने से पहले, एक त्वरित खोज करें: आप हाल ही में जापान गए लोगों से सभी प्रकार की कहानियां और सलाह प्राप्त करेंगे। प्रत्येक यात्रा आपको असली लोगों के अनुभवों को एक-दूसरे से जोड़ती है ताकि आपको यह पता चले कि आप कहां जाना चाहते हैं।
  • जलवायु की स्थिति, जगह का पेशेवर और बुरा विचार, मनोरंजन के प्रकार (समुद्र तट, संस्कृति, खरीदारी) और सुविधाएं (परिवहन, भोजन आदि) को ध्यान में रखते हैं। क्या कपड़े उपयुक्त हैं? सभ्यता से आप कितने दूर होंगे? आपकी नियति क्या आवश्यकता है?
  • प्लान ए ट्रिप चरण 2 नामक छवि
    2
    चुनें कि आप कब जाना चाहते हैं यह कई चीजों पर निर्भर करेगा, लेकिन मुख्य रूप से आपके शेड्यूल पर। आप कितना समय काम से मुक्त कर सकते हैं? अपनी सीमाओं के अतिरिक्त, कुछ और वैश्विक कारकों को ध्यान में रखें:
  • क्या आप कम मौसम में जाना चाहते हैं या जब पर्यटन अपने चरम पर है? कम मौसम के साथ आप छूट का आनंद लेंगे, लेकिन कई प्रतिष्ठानों को बंद किया जा सकता है और इसमें थोड़ी उपलब्धता है
  • मौसम के लिए, क्या आप सर्दी या बरसात के मौसम से निपटना चाहते हैं? क्या आप जाने के लिए चाहते हैं जब यह गरम और नीच है?
  • और अंत में, टिकटों की कीमत: यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो यह करने के लिए सबसे सस्ता समय क्या है?
  • प्लान ए ट्रिप चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अनुमानित यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाएं योजना बहुत आगे बढ़ सकती है, क्योंकि छुट्टियां लगभग कभी भी योजनाबद्ध नहीं होतीं योजना करें कि वहां सहजता है, लेकिन यात्रा गाइड की सलाह को ध्यान में रखें। यात्रा करने के लिए स्थानों और उन चीजों को चिह्नित करें आपके पास कितने दिन हैं? आपके मन में एक सामान्य अनुसूची होना चाहिए, क्योंकि आप बहुत थका हुआ (या ऊब) समाप्त नहीं करना चाहते हैं
  • एक सूची बनाएं जिन स्थानों पर आप जाना चाहते हैं, उन्हें नीचे लिखें, रेस्तरां, संग्रहालय, शॉपिंग सेंटर और रुचि के अन्य स्थानों सहित इससे आपको विचारों को देने में मदद मिलेगी और जब आप पहुंचें तो आपको पूरी तरह से खो जाने से रोकना और पता नहीं चलना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप कैसे जुटाना जा रहे हैं? क्या आपके यात्रा कार्यक्रम की आवश्यकता है कि आप टैक्सी से सफर करते हैं? क्या आप मेट्रो का उपयोग करते हैं? क्या आप पैदल चलते हैं? यदि आप सार्वजनिक परिवहन ले जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यह कैसे किया जाता है, आप जहां कहीं भी जाते हैं।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 4 नामक छवि
    4
    यात्रा एजेंसियों से सावधान रहें आप जब अपने शहर में, अनुसंधान करने के लिए योजना और बुक अपनी यात्रा रोमांच और नहीं एक भौतिक ट्रैवल एजेंसी एक यात्रा वेबसाइट के साथ एक यात्रा की योजना बना सबसे बड़ी बचत कर देगा। ट्रैवल एजेंटों को आरक्षण शुल्क चार्ज करना चाहिए, अन्यथा वे अपना व्यवसाय नहीं बनाए रख सकते। वेबसाइटों के साथ, आपको अतिरिक्त अधिभार बचत करने के अलावा, आप कुछ सेकंड में सैकड़ों विकल्प जल्दी देख सकते हैं।
  • वहाँ कंपनियों है कि, "योजना" यात्रा करने की प्रक्रिया में मदद कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, गैप एडवेंचर्स यात्रा, एक Trip.com, दक्षिणी कैलिफोर्निया यात्रा डिवीजन के ऑटोमोबाइल क्लब (और 50 राज्यों में इसकी शाखाएं), अमेरिकी जाओ एक्सप्रेस निगम, इस तरह के Expedia, Travelocity, और Priceline Orbitz.com के रूप में पर्यटन विशाल कंपनियों के संगठन (4 "सकल आय" संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़े यात्रा कंपनियों), अंतिम बुकिंग की प्रक्रिया पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए ।
  • पांच चीजें आप (यदि आप एक ट्रैवल एजेंट की जरूरत नहीं होगी के लिए) आप और आपके बजट में मदद करने के लिए कर सकते हैं: 1) बुक उड़ान और होटल एक ही समय में, अलग से नहीं 2) आधा यात्रा करने के लिए तैयार रहो बंद घंटे के दौरान सप्ताह 3) 50 किमी 4) यदि संभव हो तो भीतर एक पड़ोसी हवाई अड्डे के लिए यात्रा करने के लिए है, तो भोजन का मूल्य निर्धारण सभी समावेशी भुगतान के लिए तैयार हो और gratuities 5 शामिल किए गए हैं) पर निर्भर करता है जिस यात्रा में सीज़न में, दर 30% से 40% तक अलग-अलग होगी
  • भाग 2

    रसद की गणना करें
    प्लान ए ट्रिप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    लागत का मूल्यांकन करें क्या आप क्लासिक पांच सितारा होटल बाथटब में शैंपेन में स्नान कर रहे हैं? या क्या आप अपनी जेब में रोटी के एक टुकड़े के साथ हॉस्टल में आराम के बिना जीने जा रहे हैं? एक छुट्टी की अधिक लागत क्या है पर निर्भर करता है आप खर्च करने का निर्णय लेते हैं यात्रा करने के लिए आप और आपके साथियों को कितना खर्च आएगा इसकी गणना करने के लिए दो घंटे का समय लें। इस अनुमान के अनुसार टिकट या गैसोलीन खर्च शामिल करना होगा।
    • हमेशा अधिक और कम नहीं दौर। हमेशा ऐसे खर्च होंगे जिनकी आप पहले से नहीं सोच सकते हैं या जिन चीज़ों को आप चाहते हैं कि आप खाते में नहीं लेते हैं
    • यदि यात्रा से अधिक लागतें आप खर्च करने के लिए तैयार हैं, कटौती करें जहां आप कर सकते हैं अगर अंत में आपको यात्रा के दिनों को कम करना है, तो इसे करें
  • प्लान ए ट्रिप चरण 6 नामक छवि
    2
    बजट बनाएं मान लीजिए कि आप गणना करते हैं कि हवाई जहाज के टिकट सहित यात्रा की लागत $ 1500 होगी 6 महीने बचे हैं, इसलिए अगले 6 महीनों में आपको 250 डॉलर प्रति माह बचा होगा ताकि आप यात्रा खर्च को कवर कर सकें। यह जानने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कहां से बचाना प्रारंभ करना है:
  • उस मीठा लट्टे को समाप्त करें जो आप हर दिन पीते हैं। यदि आप कॉफी के साथ एक पेय पीते हैं जो प्रति सप्ताह तीन बार $ 4 खर्च करता है, तो ये प्रति सप्ताह 12 डॉलर और एक महीने में $ 50 होगा। वहां आपके पास छह महीने में 300 डॉलर होंगे।
  • घर पर ज्यादा खाएं रेस्तरां महान हैं, लेकिन वे महंगे हैं। यदि आप घर पर खाना बनाते हैं, तो आप न केवल पैसे बचा पाएंगे क्योंकि यह सस्ता है, लेकिन क्योंकि भोजन दिन के लिए खत्म हो सकता है।
  • थोड़ी देर के लिए अपने आप को विलासिता देने बंद करो शनिवार की रात को आखिरी पीते हैं? यह बाहर है अगले हफ्ते एक फिल्म? नहीं केबल टीवी? Netflix जब वहाँ की जरूरत है? मज़ेदार छोटी चीजें देखें, लेकिन आप अनदेखा कर सकते हैं
  • Video: राजस्थान ई-सखी योजना दायित्व, लाभ, आवेदन हेतु पात्रता व पाठयक्रम ( Rajasthan E-Sakhi Yojana) E-sakhi

    प्लान ए ट्रिप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप बचत कर रहे हैं, जांच करें यदि आप आगे की योजना बनाते हैं, तो आप ऑफ़र, या तो उड़ानें या आवास की तलाश करके बचा सकते हैं। अपने गंतव्य और परिवेश में जाने के लिए जिन चीजों को आप कर सकते हैं और यात्रा की युक्तियां ऑनलाइन खोजें जब आप इसे करने के लिए सीखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि ऑफ़र की तलाश में क्या देखना है, जैसे संग्रहालय पास, होटल छूट, परिवहन प्रस्ताव, आदि और जब तुम उन्हें पाओगे, उन्हें ले लो
  • ऐसा कहा जाता है कि आपको सर्वोत्तम ऑफर प्राप्त करने के लिए दो महीने पहले विमान टिकट बुक करना होगा। यह इस अवधि में है जब एयरलाइन टिकट बेचने के लिए छूट बनाने शुरू कर देती है और कीमतों में बढ़ोतरी नहीं करती क्योंकि वे अंतिम क्षण हैं।
  • यदि आप उस देश में जाते हैं जहां एक और भाषा बोली जाती है, तो बुनियादी बातों की समीक्षा करने के लिए समय निकालें। आपको खुशी होगी कि आपने किया था और यह उन लोगों को भी खुश कर देगा जो आप खुश हैं।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि संभव हो तो "यात्रा" क्रेडिट कार्ड का अनुरोध करें कई मौजूदा क्रेडिट कार्ड सबसे महत्वपूर्ण एयरलाइनों से जुड़े हैं वे प्रत्येक डॉलर के लिए निश्चित मील की दूरी के अतिरिक्त साइन अप करने के लिए अतिरिक्त मील की पेशकश करते हैं (लेकिन लगभग सभी में मासिक न्यूनतम है)। आप इसे भुगतान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं सब कुछ, जो आपको मील जमा कर देगा बस सुनिश्चित करें कि आपके पास इसके लिए भुगतान करने के लिए धन है
  • कई एयरलाइंस कई वाणिज्यिक कंपनियों जैसे कि लक्ष्य, अमेज़ॅन और एप्पल के साथ भी भागीदार हैं अगर आप उन दुकानों में खरीदारी करते हैं, तो आपको मील मिलेगा क्या यह सही नहीं है? शायद आप वहां खरीद लेंगे, लेकिन आप इसे करने के लिए एक नि: शुल्क उड़ान जीत सकते हैं।
  • भाग 3

    अपनी योजनाओं को समझें


    प्लान ए ट्रिप चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: पालनहार योजना ऑनलाइन फॉर्म भरना ई-मित्र पर || Palanhar Yojana Form Apply Online || Palanhar Yojana

    1
    उड़ानों और आवास के लिए अपने आरक्षण करें एक बार जब आप पूरी तरह से आश्वस्त हो जाएं कि आप कब और कब जाना चाहते हैं, जहां आप रहना चाहते हैं और कैसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, आरक्षण करें उड़ानों के मामले में, अग्रिम में दो महीने सुरक्षित रखें और होटल के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें, क्योंकि आप उन्हें पूर्ण या लगभग पूर्ण नहीं करना चाहते हैं (क्योंकि जब कीमतें आसमान बढ़ जाती हैं)।
    • और किसी भी अन्य संबंधित मामले को आरक्षित करें कई आकर्षण ऑनलाइन अपने टिकट बेचते हैं, इसलिए आप कतारों को छोड़ सकते हैं और सीधे प्रवेश कर सकते हैं। बेशक लाइन में इंतजार करने का विचार इतनी बुरी बात नहीं है, लेकिन तीन मिनट का काम करके अब आप अपने छुट्टियों के कई घंटे बचा सकते हैं अजनबियों के साथ लाइन में खड़े रहने के लिए चाहते थे कि वे अधिक समझदार थे।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    खाता यात्रा बीमा में शामिल करें हालांकि आपको ऐसा कुछ नहीं करने के लिए प्रीमियम दरें नहीं देना चाहिए, जो हो सकता है, आपको अभी भी कुछ सुरक्षा मिलनी चाहिए, अगर आप अपने टिकट की आरक्षित तारीखों पर यात्रा नहीं कर सकते। एक हफ्ते की औसत छुट्टी पर, बीमा की जरूरत के बारे में आपको $ 75 का खर्च आएगा यह सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बहुत अधिक धन नहीं होगा, जिसे आप प्राप्त करेंगे।
  • केवल आप ही जानते हैं कि आप उन लोगों में से एक हैं जो अक्सर अपने दिमाग को बदलते हैं, समय-समय पर बदलाव करते हैं या भले ही कोई तूफान होता है।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप किसी दूसरे देश की यात्रा करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके दस्तावेज़ क्रम में हैं कुछ देशों में प्रवेश करने और क्षेत्र छोड़ने के लिए वीजा की आवश्यकता होती है। क्या आपके गंतव्य की आवश्यकता है? यदि हां, तो जितनी जल्दी हो सके इसे करें। अगर कुछ आता है और आपके पास ऐसा नहीं है, तो अपनी यात्रा के लिए अलविदा कहें अगर आपके पास रिश्वत लेने वाले देशों को छोड़कर वीजा नहीं है, तो वे आपको अपने देश लौटने के लिए कहेंगे।
  • अपने पासपोर्ट, यात्रा दस्तावेज, वीज़ा और एक सुरक्षित जेब में समान आइटम रखें। हम यह भी अनुशंसा करते हैं कि आप प्रतियां लें और उन्हें किसी सुरक्षित स्थान पर रखें यह आपको आसानी से कुछ खो सकता है जिसे आप खो सकते हैं
  • प्लान ए ट्रिप चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    4
    सही पार्टियों को चेतावनी दें कि आप यात्रा पर जाएंगे शुरू करने के लिए, किसी मित्र या परिवार के सदस्य को बताएं कि आप छोड़ देंगे यदि संभव हो, तो उन्हें एक फ़ोन नंबर या संपर्क पता दें। यदि कुछ बुरा होता है, तो वे आपको बता सकते हैं और यदि आपके साथ कुछ बुरा होता है, तो वे घर पर इस मामले का ध्यान रख सकते हैं।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने ईमेल में एक छुट्टी अधिसूचना डाल दीजिए और अपना जवाब मशीन सेट अप करने के लिए याद रखें। उन संदेशों को आपकी वापसी के लिए इंतजार करना होगा
  • भाग 4

    विवरण को अंतिम रूप दें
    प्लान ए ट्रिप चरण 13 को शीर्षक वाली छवि
    1
    आप की जरूरत है सब कुछ खरीदें हाथ में एक डिजिटल कैमरा से रोल या दस बैटरी खरीदें क्या आपके पास सही अनुकूलक है जहां आप जा रहे हैं? क्या आपके पास मौसम के लिए कपड़े हैं? एक यात्रा गाइड? एक भाषा की किताब? क्या आपकी यात्रा पहियों पर जाएगी?
    • क्या आप कार से यात्रा करने जा रहे हैं? सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे स्नैक्स, पानी और चीजें खरीदते हैं। कार यात्राएं या आपके विशिष्ट गंतव्य के बारे में सीडी पर ऑडियो पुस्तकें आपको मानसिक रूप से तैयार करने के लिए उत्कृष्ट होगी "सड़क पर," "लॉस्ट इन माई द ऑर ओयरवायर," "वॉक इन द वुड्स," या "वाशिंगटन श्लेपेड इयर," पर विचार करें। अच्छा संगीत भी अनिवार्य होगा।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 14 को शीर्षक वाली छवि

    Video: वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना आवेदन कैसे भरे(देवस्थान विभाग)

    2
    लाइट पैक करें किसी ने कभी भी छुट्टी पर नहीं कहा था "मुझे खुशी है कि मैंने अपनी सबसे अधिक कोठरी पैक किया है।" खरीदारी और स्मृति चिन्ह के लिए जगह छोड़ दें इसके अलावा, बहुत सामान के साथ यात्रा करना आंदोलन को रोकता है और असुविधा का कारण बनता है, क्योंकि आप बहुत आगे बढ़ेंगे और यह केवल बोझिल होगा केवल आपको क्या चाहिए पैक करें
  • बस बुनियादी कपड़े और दो जोड़े के जूते पैक करें - वास्तव में यह केवल एक चीज होगी जो आपको कपड़े के संदर्भ में जो भी यात्रा की अवधि की आवश्यकता होगी। कुछ बुनियादी शर्ट, कुछ बुनियादी पैंट, शॉर्ट्स या स्कर्ट पर्याप्त होगा आप मिश्रण और उन्हें आवश्यकतानुसार मैच कर सकते हैं।
  • जब आप अपने सूटकेस को पैक करते हैं, तो अपने कपड़ों को रोल करें यह आपको बहुत अधिक स्थान बचाएगा और आप उस बांस मशाल को भी खरीद सकते हैं जो आपको जब चाहें प्रामाणिक दिखता है।
  • प्लान ए ट्रिप चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जाओ! ¿यात्रा कार्यक्रम? हो गया। पासपोर्ट और दस्तावेज? हो गया। लगभग सब कुछ के लिए आरक्षण? हो गया। केवल एक चीज जो आप लापता हो, वह सबसे आसान हिस्सा है: मज़े करो और मज़े करो। यह आराम करने का समय होगा।
  • अपने साथ काम या घर की समस्याओं को लेने के लिए प्रलोभन में मत आना, लेकिन आपकी सभी योजनाएं पानी में जाएंगी, क्योंकि आपको लगता है कि मानसिक रूप से आप अभी भी घर पर हैं। लैपटॉप और सेल फ़ोन को छोड़ दें: अब यह पता लगाने और रोमांच के बाद जाने का समय है।
  • युक्तियाँ

    • अगर बहुत तंग बजट के साथ यात्रा की योजना है तो आपकी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है, दैनिक यात्रा योजनाओं को बचाने के लिए आपके पास सैकड़ों सुझाव हैं जो आपको सैकड़ों, शायद हजारों डॉलर बचा सकते हैं।
    • यदि अन्य उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियां खरीदारी दर की तुलना में आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं, तो यात्रा सलाहकार डाइरेक्ट जैसे वेबसाइट्स और कुछ सर्वश्रेष्ठ रेटेड ब्लॉगों जैसे बजट यात्रा और यात्रा ज़ू। कॉम। में उत्कृष्ट प्रतिष्ठा है निष्पक्ष टिप्पणियां प्रदान करने के लिए यूरोप में, एक समान पृष्ठ ऑटो यूरोप डॉट कॉम (एक पूर्ण सेवा वाली यूरोपीय यात्रा कंपनी होगी, न कि केवल कारें)। एशियाई बाजारों में यात्रा प्रदाताओं की सबसे बड़ी विविधता हो सकती है। फोर्ब्स रिसर्च के मुताबिक फोर्ब्स रिसर्च के अनुसार, नाम का उल्लेख करना प्रासंगिक है, क्योंकि कई अन्य छोटे यात्रा सहयोगियों को अपने डेटाबेस से 25% नकारात्मक टिप्पणियों को हटाना पड़ा है, जो कि सच्चे विश्लेषण को रोकता है उपयोगकर्ताओं की टिप्पणियां हालांकि, इसका यह अर्थ यह नहीं है कि इन छोटी कंपनियों के सहयोगियों को ध्यान में नहीं लेना है, इसके अलावा, इन कंपनियों की विश्वसनीयता की जांच करना है बड़े लोगों की तुलना में अधिक मूल्य वाली कई प्रस्ताव सेवाएं

    चेतावनी

    • यात्राएं उन्मत्त हो सकती हैं यदि आप एक नए स्थान पर जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास दवा (विशेष रूप से बच्चों के लिए) है एक सुरक्षित जगह पर अपने दस्तावेज़ और कीमती सामान रखें डकैतियों और डकैती दैनिक रोटी हैं
    • अपने सामान में कमी मत डालें सुरक्षा को बहुत मजबूत किया गया है और वे आपके सामान की जांच कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com