ekterya.com

कैसे जैतून का तेल खरीदने के लिए

जैतून का तेल खरीदना एक स्पष्ट काम की तरह लग सकता है, लेकिन जैतून का तेल वाइन करने के लिए विचार करने वाले लोगों के लिए, यह इतना सरल नहीं है वर्तमान में, बाजार में उपलब्ध जैतून के तेल का चयन व्यापक और विविध है। अपने स्वाद और व्यंजनों के लिए सही तेल चुनने में आपकी सहायता करने के लिए हमारे गाइड का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1
अपने जैतून का तेल चुनने के लिए तैयार

खरीदें ऑलिव ऑयल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
विभिन्न प्रकार के जैतून का तेल के बारे में जानें जैतून (या जैतून) एक पत्थर का फल है और इसलिए, जैतून का तेल वास्तव में जैतून का रस है एक स्वादिष्ट और गुणवत्ता वाला जैतून का तेल चुनने की कोशिश करनी बहुत भारी हो सकती है
  • लगभग 700 विभिन्न प्रकार के जैतून हैं, जो दुनिया भर के मध्यम जलवायु में उगाए जाते हैं। ये विभिन्न कारकों का सामना करते हैं (जैसे बढ़ती परिस्थितियां, गुणवत्ता और मिट्टी के प्रकार और मौसमी मौसम पैटर्न) जो कि अंतिम उत्पाद के स्वाद और गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं।
  • कई विभिन्न प्रकार के जैतून का तेल हैं उदाहरण के लिए, आपको "अतिरिक्त कुंवारी", "कुंवारी", "जैतून का तेल" या "शुद्ध जैतून का तेल" लेबल वाले उत्पाद मिलेंगे
  • यदि आप अपने जैतून का तेल का इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, विशेषज्ञों का सुझाव है कि "अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल" नामक उत्पादों को चुनना होगा। इस संप्रदाय के लायक होने के लिए, जैतून गर्मी या अन्य रसायनों के उपयोग के बिना दबाने वाली प्रक्रिया (या अधिकतर, उन्हें एक अपकेंद्रित्र के साथ स्पिन) के माध्यम से जाते हैं। यह जैतून का तेल का उच्चतम स्तर है
  • उत्पाद "जैतून का तेल", "शुद्ध जैतून का तेल" या "हल्का जैतून का तेल" के रूप में लेबल किया जाता है, उन तेलों को संसाधित किया जाता है जो साधारण वनस्पति तेल की तरह दिखते हैं। वे खपत के लिए हानिकारक नहीं हैं, लेकिन ठीक अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल की फल और मसालेदार जटिलता की कमी है।
  • खरीदें ऑलिव ऑयल चरण 2 नामक छवि
    2
    नए उत्पादों की कोशिश करने के लिए खुला रहें खासकर यदि आप अतिरिक्त वर्जिन जैतून के तेल की खोज कर रहे हैं जो अतिरिक्त जुर्माना है (इरादा शब्दों पर एक नाटक नहीं बनाना है), तो आपको किसी विशेष ब्रांड को बनाए रखने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए।
  • शराब की तरह, एक विशेष ब्रांड के उत्पाद वर्ष के बाद वर्ष बदल सकते हैं। इसलिए, भले ही आपको इस वर्ष की तरह एक ब्रांड मिल जाए, तो ध्यान रखें कि उत्पाद का स्वाद अगले साल भिन्न हो सकता है यही कारण है कि आपको विभिन्न किस्मों को बार-बार कोशिश करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • विभिन्न मूल्यों और विभिन्न क्षेत्रों के जैतून के तेलों की कोशिश करने के लिए खुले रहें जैसे ही विशेषज्ञों ने मदिरा का परीक्षण और वर्गीकृत किया, वही जैतून के तेलों पर लागू होता है इंटरनेट पर उत्कृष्ट जैतून के तेलों की खोज के द्वारा आप चखने में नए रुझानों और विशेषज्ञों के साथ अद्यतित रह सकते हैं।
  • खरीदें ऑलीव ऑयल चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    क्या आप जैतून का तेल दे देंगे के उपयोग के बारे में सोचो विभिन्न तेल विभिन्न प्रयोजनों के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल उच्चतम ग्रेड है। यदि आप सलाद ड्रेसिंग में उपयोग करने के लिए जैतून के तेल की तलाश कर रहे हैं, व्यंजनों को छूएं या हो सकता है कि इसे ताज़ा बेक्ड रोटी के साथ इस्तेमाल करें, तो आपको इस प्रकार का चयन करना चाहिए।
  • यदि आप एक सामान्य खाना पकाने के तेल की तलाश में हैं, तो आप निम्न ग्रेड के जैतून का तेल (या एक आम वनस्पति तेल) से भी संतुष्ट हो सकते हैं, खासकर अगर डिश के स्वाद के तहत तेल का स्वाद खो जाएगा
  • इसके बारे में विरोधाभासी सिफारिशें हैं कि जैतून का तेल तलने के लिए उपयुक्त है या नहीं। कई लोग दावा करते हैं कि जैतून का तेल कम धूम्रपान बिंदु है, लेकिन उच्च गुणवत्ता वाली अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल 185 से 204 डिग्री फारेनहाइट (365 से 400 डिग्री फारेनहाइट) तक स्थिर रहता है।
  • चूंकि फ्राईंग के लिए आदर्श तापमान को आमतौर पर 180 डिग्री सेल्सियस (356 डिग्री फारेनहाइट) के रूप में दर्शाया गया है, जाहिरा तौर पर यह फ्राइंग के लिए जैतून का तेल का उपयोग करने के लिए जोखिम भरा नहीं है।
  • हालांकि, इसकी उच्च लागत के कारण और क्योंकि तलना के लिए जैतून का तेल का उपयोग करने के लिए आपको बड़ी मात्रा में तेल की आवश्यकता होती है, वह बहुत किफायती नहीं है। इसके अलावा, जैतून का तेल के स्वाद में कोई सूक्ष्मता फ्राइंग प्रक्रिया में खो जाएगा। इस मामले में यह आपके लिए वनस्पति तेल का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।
  • भाग 2
    अपने जैतून का तेल चुनें

    खरीदें ऑलीव ऑयल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    तय करें कि आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं जैतून के तेल के एक सच्चे पारस्परिक बनने से एक महंगे शगल को जल्दी से साबित हो सकता है। एक बार जब आप अपने जैतून का तेल देना चाहते हैं, तो आपका बजट आपको उत्पादों के लिए मार्गदर्शन करेगा, जो आपके पाक उद्देश्यों के लिए सबसे उपयोगी होगा।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, सबसे महंगा जैतून का तेल विशेषज्ञों के बीच उच्चतम स्तर पर रैंक किया जाता है। उच्च गुणवत्ता वाले अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल उत्पादन करना एक महंगी प्रक्रिया है और लागत उपभोक्ताओं को पारित की जाती है। हालांकि, गुणवत्ता वाले जैतून का तेल मिलना संभव है जो कि किसी भी बजट को फिट करते हैं।
    • यदि आप खर्च करने के लिए तैयार हैं, तो अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल चुनें और व्यंजनों में मामूली रूप से उपयोग करें जहां यह स्टार घटक के रूप में खड़ा है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने अंतिम उत्पाद को खरीदने के दौरान सर्वोत्तम पेशकश प्राप्त करने के लिए कीमतों (इंटरनेट पर विभिन्न दुकानों और विक्रेताओं से) की तुलना करें।
  • खरीदें ऑलीव ऑयल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    लेबल पढ़ें हालांकि अंतर्राष्ट्रीय जैतून परिषद (आईओसी) ने जैतून के तेलों को अतिरिक्त कुंवारी, कुंवारी या आम कुंवारी के रूप में लेबल करने के लिए मानकों को निर्धारित किया है, संयुक्त राज्य अमेरिका ने ऐसे मानकों को अपनाया नहीं है हालांकि, आपकी संभावित खरीद के लेबल पढ़ने में कुछ समय बिताने का समय व्यर्थ नहीं होगा।
  • दोबारा, उस लेबल की तलाश करें जो इंगित करता है कि उत्पाद अतिरिक्त कुंवारी है। यह गारंटी देने में मदद करेगा कि आप कम गुणवत्ता के जैतून का तेल नहीं खरीदेंगे।
  • इसके अलावा लेबल पर फसल की तारीख की तलाश करें। शराब के विपरीत, जैतून का तेल वर्षों में सुधार नहीं करता है यह एक खराब होने वाला उत्पाद (एक प्राकृतिक फलों का रस) है और कुछ महीनों में कटाई के बाद खराब हो जाएगा। अपेक्षाकृत हाल की फसल की तारीखों के साथ उत्पादों का चयन करने का प्रयास करें
  • यदि वे फसल की तारीख का संकेत नहीं देते हैं, तो "समाप्ति" की तारीख देखें उन उत्पादों से बचें जो इस तारीख के सबसे करीब आते हैं।
  • लेबल पर किसी क्षेत्र का नाम ढूंढें यह गारंटी नहीं देता कि यह एक गुणवत्ता वाला उत्पाद है, लेकिन यह आमतौर पर एक अच्छा संकेत है कि जैतून का तेल लगाया गया है और एक छोटे उत्पादक द्वारा दबाया गया है।
  • यदि आपको लेबल पर किसी क्षेत्र का नाम नहीं दिखाई देता है, तो पीडीओ (मूल के संरक्षित पदनाम) के साथ जैतून का तेल लगाएं। यह स्थिति यूरोपीय संघ द्वारा कृषि उत्पादों को निर्दिष्ट करने के लिए प्रदान की जाती है जो उत्पादित, प्रसंस्कृत और तैयार किए गए भौगोलिक क्षेत्र के भीतर तैयार की जाती हैं जो कि उत्पाद में माहिर हैं और जिन्हें विशिष्ट औद्योगिक मानकों के अनुसार हेरफेर किया गया है।
  • आपको पीजीआई (संरक्षित भौगोलिक संकेत) के साथ लेबल भी मिल सकते हैं, जो उपरोक्त के समान है लेकिन संप्रदाय थोड़ा कम सख्त है।
  • आप संयुक्त राज्य के कृषि विभाग द्वारा दिए गए कार्बनिक प्रमाणन की मुहर की भी मांग कर सकते हैं, जो गारंटी देता है कि उत्पाद का कम से कम 95% कीटनाशकों या अन्य सिंथेटिक उर्वरकों के उपयोग के बिना उगने वाले जैतून से किया जाता है। हालांकि, इस बात को ध्यान में रखें कि कई उत्पादों में बड़े पैमाने पर उगाए जाने वाले उत्पादों की कमी ऐसे लेबल से होती है, क्योंकि उत्पादकों को ऐसे प्रमाणन के लिए भुगतान करना महंगा होता है।
  • खरीदें ऑलिव ऑयल चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    3
    इसे खरीदने से पहले जैतून का तेल आज़माएं। क्योंकि जैतून का तेल मौसम में मौसम से लेकर एक ही ब्रांड के भीतर भी बहुत भिन्न हो सकता है, अगर आप इसे खरीदने से पहले उत्पाद की कोशिश कर सकते हैं, तो आप अपने तालु को संतुष्ट करने के लिए सबसे अच्छा तेल चुनने के लिए सुनिश्चित होंगे।
  • आपको उन्हें खरीदने से पहले जैतून का तेल लगाने की कोशिश करने के लिए एक विशेष सुपरमार्केट या रसोई आपूर्ति की दुकान पर जाना पड़ सकता है। निर्माता मंडल आपके चयन का परीक्षण करने के लिए एक अच्छी जगह भी हो सकते हैं।
  • जैतून के तेल के रंग पर पूरी तरह अपनी पसंद का आधार न रखें। आप सोच सकते हैं कि एक गहरा तेल इंगित करता है कि यह कम शुद्ध है, लेकिन तेल का रंग मुख्य रूप से एक निश्चित प्रकार के जैतून का नतीजा है और जिस बिंदु पर यह बढ़ती मौसम के दौरान काटा गया था
  • उदाहरण के लिए, यदि वे मौसम की शुरुआत में जैतून काटा करते हैं, तो अंतिम उत्पाद हरियाली में होता है और अधिक मसालेदार स्वाद होता है। दूसरी ओर, अगर उन्हें सीज़न के अंत में इकट्ठा किया गया और दबाया जाता है, तो तेल रंग में अधिक स्वर्ण और मोटे हुए मक्खन जैसा हल्का स्वाद होगा।
  • किसी भी जैतून का तेल चुनें, जो आपके स्वाद की कलियों की तरह है, लेकिन ध्यान रखें कि हल्के और फल का जैतून का तेल आम तौर पर हल्के से सब्ज़ किए गए सब्जियों के साथ अच्छे से संयोजित होगा। जबकि सबसे मजबूत, स्पिकस्ट या फ्राइटी जैतून का तेल मांस के साथ व्यंजनों का पूरक है।
  • खरीदें ऑलिव ऑयल चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4

    Video: जैतून के तेल के चमत्कारी फायदे || Olive Oil Beauty Benefits || Skin Whitening & Glow On Face

    Video: ऐसे की जाती है जैतून की खेती

    गहरे रंग की बोतलें या डिब्बे चुनें एक जैतून का तेल चुनने के लिए सलाह दी जाती है जो एक अंधेरी बोतल में या पैक में आता है क्योंकि यह जल्दी से भ्रष्ट हो जाता है और यदि आप इसे प्रकाश और गर्मी में उजागर करते हैं तो तेज़ी से नीचा हो जाएगा।
  • यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिशानिर्देश है जिसे आपको ध्यान में रखना चाहिए अगर आप इसे खरीदने से पहले तेल का स्वाद नहीं ले पा रहे हैं।
  • भाग 3
    अपने जैतून का तेल का उपयोग करें

    खरीदें ओलिव ऑयल चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने जैतून का तेल जल्दी और उदारता से उपयोग करें कई शराब के विपरीत, जैतून का तेल वर्षों में सुधार नहीं करता है। यह एक खराब होने वाला उत्पाद (एक प्राकृतिक फलों का रस) है और कुछ महीनों के बाद कटाई के बाद बिगड़ जाएगी। इसलिए, विशेष अवसरों के लिए सिर्फ अपने जैतून का तेल आरक्षित करने का कोई अच्छा कारण नहीं है।
    • इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको केवल थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल खरीदना चाहिए, खासकर अगर यह उच्च गुणवत्ता और महंगी अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल है।
  • खरीदें ऑलीव ऑयल चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: जैतून के तेल के फायदे // जैतून का तेल स्वास्थ्य पुरुषों और महिलाओं के लिए हिंदी // सौंदर्य विशेषज्ञों में लाभ

    2

    Video: You Might Be Using Fake Olive Oil - Here's How To Tell

    अपने जैतून का तेल एक काले कंटेनर में स्टोर करें, गर्मी से दूर। हमने एक जैतून का तेल चुनने का आदर्श तरीका समझाया है जो एक काले कंटेनर में पैक किया जाता है (जो जानता है कि स्टोर शेल्फ पर कितना गर्मी और प्रकाश उत्पाद के संपर्क में है!), लेकिन आपको आकार के साथ सावधान रहना चाहिए और वह स्थान जहां आप अपने जैतून का तेल जमा करते हैं।
  • अगर आप खरीदी गई बोतल अंधेरे या अपारदर्शी नहीं हैं, तो अपनी सामग्री को गहरे रंग के कंटेनर पर ले जाने पर विचार करें जैसे ही आप इसे घर लेते हैं
  • यद्यपि यह हाथ में रखने के लिए स्टोव के ठीक जैतून के तेल को स्टोर करने के लिए तार्किक है, यह रसोई घर में ठंड और अंधेरे जगह पर रखने के लिए सबसे अच्छा है। यह इसे ताजा चखने के लिए लंबे समय तक रखना होगा
  • खरीदें ऑलीव ऑयल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    विभिन्न व्यंजनों के साथ प्रयोग करें एक बार जब आप एक जैतून का तेल चुनते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो इसे अपने भोजन में शामिल करने के नए तरीकों को देखने से डरो मत। कई इतालवी व्यंजन और भूमध्य शैली में जैतून का तेल एक महत्वपूर्ण स्थान पर है, लेकिन यह दुनिया के कई अन्य व्यंजनों के लिए एक लचीला और स्वादिष्ट तेल भी है।
  • इंटरनेट पर आप सैकड़ों (या अधिक) व्यंजनों में पाएंगे जिनमें जैतून का तेल शामिल है
  • सुनिश्चित करें कि आप उन व्यंजनों की खोज करते हैं, जिनमें बुकस्टोर्स और आपके स्थानीय लाइब्रेरी में खिताब देखकर जैतून का तेल शामिल होता है (वे अक्सर उत्कृष्ट पाक-किताबों का आश्चर्यजनक स्रोत होते हैं)।
  • युक्तियाँ

    • एक सामान्य नियम के रूप में, आप सबसे अधिक अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल खरीद सकते हैं (आमतौर पर, यह एक अधिक महंगा ब्रांड है)।
    • खरीदें और अपने जैतून का तेल डार्क कंटेनरों में रखें और इसे ठंडे, अंधेरे जगह में रखें।
    • उस क्षेत्र के ब्रांड की तलाश करें जिसमें एक डीओपी या पीजीआई सील है ताकि आप गारंटी दें कि आप बेहतरीन गुणवत्ता के शुद्ध अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल पा सकते हैं। यदि आप इन विशेषताओं को नहीं खोजते हैं, तो आप संयुक्त राज्य के कृषि विभाग द्वारा जारी जैविक प्रमाणीकरण स्टैंप के साथ जैतून का तेल चुन सकते हैं।
    • अपने जैतून का तेल जल्दी से उपयोग करें, क्योंकि इसमें लंबे शेल्फ जीवन नहीं है।

    चेतावनी

    • उन लेबलों से बेवकूफ़ मत बनो जो कि जैतून का तेल एक "पहले दबाया" या "ठंडे दबाया हुआ" तेल है, क्योंकि इन तरीकों का इस्तेमाल शायद ही कभी किया जाता है (ज्यादातर जैतून का तेल सेंट्रीफ्यूज से बना होता है) ) और अतिरिक्त कुंवारी के रूप में लेबल करने के लिए, तेल को पहले दबाव से आना चाहिए और गर्मी के बिना संसाधित किया जाना चाहिए।
    • इसी तरह, ऐसा नहीं लगता है कि "इटली में उत्पादित" या "इटली में पैक किए गए तेलों" को बेहतर गुणवत्ता का संकेत दिया गया है। इन लेबलों की गारंटी नहीं है कि तेल इटली में बना है या यहां तक ​​कि जैतून वहां से आते हैं। इसके अतिरिक्त, जैतून का तेल इटली के बाहर का उत्पादन किया जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com