ekterya.com

यह निर्णय कैसे करें कि आपको अपने कर्ज का निवेश या भुगतान करना चाहिए

यह एक हो बंधक

, व्यक्तिगत ऋण, क्रेडिट कार्ड या उपर्युक्त सभी, आजकल अधिक से अधिक लोग अपने ऋण के भार के नीचे डूब रहे हैं, और जिन लोगों के पास पर्याप्त मात्रा में बचा है, उनके लिए सिर्फ तार्किक विकल्प अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए लगता है सबसे तेज संभव लेकिन रुको, वास्तव में सबसे अच्छी वित्तीय योजना है? हालांकि यह निश्चित रूप से ऋण मुक्त होने के लिए अच्छा लगता है, कुछ अत्यंत दुर्लभ स्थितियों में, आप अपने ऋण (उदाहरण के लिए, अपने ऋण पर न्यूनतम भुगतान करने) और आपके द्वारा दिए गए धन का निवेश करके केवल बेहतर रह सकते हैं। सौभाग्य से, आप कुछ बुनियादी सिद्धांतों का उपयोग कर सकते हैं, जिनसे आप तय कर सकते हैं कि आप अपने कर्ज का निवेश या भुगतान कर सकते हैं या नहीं।

चरणों

भाग 1
ऋण के बीच अंतर जानें "अच्छा" और "बुरा"

कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 9 नामक छवि
1
एक सूची बनाएं जिसमें आपकी सभी देनदारियां शामिल हों अपने वित्तीय वक्तव्यों को इकट्ठा करें और एक सूची बनाएं जिसमें आपके सभी ऋण शामिल हैं सूची में निम्न शामिल होना चाहिए:
  • कंपनी का नाम जिसे आपने पैसे उधार लिया था-
  • ऋण की बकाया राशि-
  • न्यूनतम मासिक भुगतान-
  • अपेक्षित तिथि जिसमें ऋण का भुगतान पूर्ण हो जाएगा
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 11 नामक छवि
    2
    उधार के पैसे के साथ खरीदे गए सभी चीजों की एक सूची बनाएं आपने संभवतः खरीद करने के लिए अपने अधिकांश कर्ज का उपयोग किया है जो कुछ भी आपने ऋण के साथ चुकाया है उसकी सूची बनाएं यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड से खरीदे गए सभी चीजों को याद नहीं रख सकते हैं, तो बस लिखिए "क्रेडिट कार्ड के साथ खरीदारी"।
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 2 नामक छवि
    3
    दो सूचियों को मिलाएं ऐसी मास्टर सूची बनाएं, जो आपकी खरीदारियों से आपके कर्ज को जोड़ती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका कोई ऋण वीज़ा क्रेडिट कार्ड है, तो इस शीर्षक के तहत उस कार्ड के साथ आपके द्वारा किए गए खरीदारियों की सूची बनाएं।
  • यदि आपने एक बंधक के साथ एक घर खरीदा है, तो घर को शीर्षक के नीचे रखें "बंधक"।
  • जो भी आप लेबल के रूप में "क्रेडिट कार्ड के साथ खरीदारी" पिछले चरण से यह बुरा ऋण माना जाता है लोग शायद ही कभी एक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं जो कुछ समय के साथ इसकी कीमत बढ़ाता है।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक से छवि चरण 23
    4
    खराब कर्ज से अच्छे अच्छे कर्ज आपके सभी ऋण को दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाएगा: अच्छा कर्ज या बुरा कर्ज यह निम्न मानदंडों पर आधारित है:
  • अगर खरीद में ऐसी चीज़ों को शामिल किया जाता है जो आमतौर पर समय के साथ अपने मूल्य को बढ़ाता है, तो यह अच्छा कर्ज है। अच्छे कर्ज के उदाहरणों में आपका घर, आपके कॉलेज की शिक्षा, मरम्मत और ललित कला शामिल हैं।
  • जब आप क्रेडिट कार्ड या अन्य ऋणों का इस्तेमाल करते हैं, तो आप एक ऐसे जीवन शैली को स्थापित या बनाए रख सकते हैं, जिसे आप अन्यथा बर्दाश्त नहीं कर सकते। ऐसी खरीद जिसे आप अब याद या उपयोग नहीं करते हैं, जैसे मनोरंजन, यात्रा या बुनियादी रखरखाव खर्च, खराब कर्ज और आपके साधनों से परे रह रहे उदाहरण हैं। एक नई कार खरीदने के लिए ऋण बुरा ऋण माना जाता है क्योंकि इसका मूल्य जल्दी ही कम हो जाता है और ब्याज दरें बहुत अधिक हो सकती हैं
  • Video: गरीबों को कम सैलरी नहीं दे पाएंगे बेईमान फैक्ट्री मालिक | Modi सरकार ने बनाया नया कानून

    भाग 2
    निर्णय लें कि निवेश या अपने कर्ज का भुगतान करना है

    छवि का शीर्षक रिच चरण 4 प्राप्त करें



    1
    निवेश करने से पहले अपने सभी बुरा ऋणों को समाप्त करें आपको निवेश शुरू करने से पहले बुरा कर्ज को समाप्त करना चाहिए, यह कारण यह है कि आपके पास बुरे ऋण के साथ जुड़े एक डबल व्यय है।
    • बुरे ऋण के साथ किए गए खरीदारी में शामिल वस्तुएं शामिल हैं जिनके मूल्य समय के साथ घट जाती हैं, तो आप पैसे खो देते हैं क्योंकि उन वस्तुओं की कीमत कम होती है
    • बुरे ऋण के साथ खरीदी की खरीदारी उनके साथ जुड़ी एक उच्च ब्याज दर हो सकती है, इसलिए आप ब्याज व्यय का भुगतान करके पैसा खो सकते हैं क्रेडिट कार्ड के कर्ज के मामले में, यह व्यय काफी अधिक हो सकता है हालांकि, सिर्फ इसलिए कि कुछ ब्याज से मुक्त है इसका यह अर्थ नहीं है कि यह अच्छा कर्ज है। मूल्यह्रास में किसी व्यय या परिसंपत्ति के लिए ब्याज रहित ऋण बुरा कर्ज हो सकता है।
    • यदि आपके पास अभी भी बुरा कर्ज है, तो आप निवेश करते हैं, तो आप पैसे के साथ एक जोखिम चलाते हैं जिससे आप पहले से अनुभव किए गए घाटे में जोड़ सकते हैं।
  • छवि रिच चरण 25 प्राप्त करें
    2

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    एक बार आपके पास सिर्फ अच्छा कर्ज ही निवेश करें यदि आपके पास सभी ऋण अच्छा कर्ज है, तो आप निवेश कर सकते हैं क्योंकि आमतौर पर आप उस ऋण के साथ खरीदे गए चीजों के मूल्य में एक प्रशंसा देखेंगे।
  • अगर आपने एक बंधक के साथ एक घर खरीदा है, तो उस घर में आम तौर पर लंबी अवधि के मूल्य में वृद्धि होगी (हालांकि यह गारंटी नहीं है)। मूल्य में यह वृद्धि कुछ हद तक, मुआवजे के लिए आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली ब्याज की भरपाई करेगा।
  • यदि आपके पास अभी भी कॉलेज ऋण है, तो आपने अपने पेशेवर कैरियर में निवेश किया है। आपका वेतन अधिक समय के साथ बढ़ना चाहिए क्योंकि आपको अधिक अनुभव प्राप्त होता है या पदोन्नति मिलती है।
  • हालांकि, यह विचार करें कि अच्छा कर्ज हमेशा आपकी उम्मीदों को नहीं देता है। अचल संपत्ति के बाजार में निरंतर नहीं साबित हुआ है क्योंकि यह एक बार सोचा गया था और विश्वविद्यालय के अधिक से अधिक स्नातक पाते हैं कि उनके खिताब एक अच्छी नौकरी की गारंटी नहीं देते हैं। आपको निवेश पर अपेक्षित लाभ की तुलना में अच्छा कर्ज की लागत की जांच करनी होगी। उदाहरण के लिए, उच्च ब्याज दर के साथ अच्छे कर्ज का भुगतान करना बेहतर हो सकता है अगर निवेश पर आपकी संभावित रिटर्न ऋण पर ब्याज से कम है।
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि नाम 6
    3
    एक बार जब आप निवेश शुरू करते हैं तो अधिक बुरे कर्ज उतारने से बचें यदि आपको ऐसा करना है, तो अपने कुछ निवेश को उन वस्तुओं को खरीदने के लिए निकालना जो मूल्य में कमी आती हैं। हालांकि, अपने निवेशों के मुनाफे को रद्द करने वाले नुकसान के साथ अधिक बुरा ऋण उठाने से बचें।
  • उदाहरण के लिए, एक कार, जहां आप रहते हैं या अपनी जीवन शैली की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन नवीनतम और चमकदार कार खरीदने के लिए कर्ज में जाने के लिए बुरा ऋण माना जाता है: कार महंगे हैं, जल्दी से मूल्य कम करते हैं और आप जो ब्याज देते हैं वह बर्बादी है पैसे का इसे बचने के लिए, या तो एक विश्वसनीय उपयोग की जाने वाली कार के लिए नकद भुगतान करें या बहुत कम ब्याज वाले ऋण प्राप्त करें और एक सस्ती कार खरीदें जिसे आप काफी तेज़ी से भुगतान कर सकते हैं
  • एक व्यक्तिगत ऋण चरण 13 प्राप्त करें
    4
    बड़ी तस्वीर को देखो ऋण भारी और तनावपूर्ण हो सकता है और अधिकांश भाग के लिए, जितनी जल्दी हो सके इसे पूरी तरह से बाहर निकालना सर्वोत्तम होगा। हालांकि, निश्चित ऋण का भुगतान हमेशा सबसे अच्छा दीर्घकालिक निर्णय नहीं होता है। अपने कर्ज का भुगतान करने के बारे में इतना ध्यान न दें कि आप बड़ी तस्वीर नहीं देखते हैं
  • कभी-कभी, कर लाभ के लिए अपने बंधक को रखने के लिए लायक है। उदाहरण के लिए, अपनी सेवानिवृत्ति योजना से धन वापस लेने के द्वारा पूरी तरह से दूसरे घर का भुगतान करना आदर्श लग सकता है क्योंकि आपको ऋण नहीं होगा, लेकिन वास्तव में, आपको अपनी सेवानिवृत्ति योजना से पैसा लेने के लिए करों का भुगतान करना होगा। दरअसल, आपके घर पर बंधक रखने और कर छूट पाने के लिए बेहतर हो सकता है।
  • अपनी सेवानिवृत्ति के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाएं ज्यादातर लोग थोड़ा कर्ज से रिटायर होते हैं यह जब तक आप ध्यान से अपनी सेवानिवृत्ति इन कर्ज का भुगतान करने के बाद के लिए अपने वित्त की योजना बनाई है के रूप में ठीक है। विशेषज्ञों की सलाह है कि एक सेवानिवृत्ति व्यय योजना है जिसमें आपके ऋण का भुगतान करने में सक्षम होना शामिल है। इसका मतलब यह हो सकता है आप कुछ साल काम करने के लिए से अधिक उम्र के आप चाहते थे कि लेकिन आप तनाव और लंबी अवधि के वित्तीय कठिनाइयों बचत होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हैं विवाहित, सुनिश्चित करें कि आप और आपके पति / पत्नी आपसे प्रस्तावित कार्य योजना पर सहमत हों संदेह में, पहले ऋण का भुगतान करें और प्रतिबद्धता पर पहुंचें। संभवतः इन दोनों में से सबसे अधिक सावधानी से निवेश करना शुरू हो जाएगा, जब एक निश्चित बिंदु से ऋण कम हो जाएगा।
    • ऋण मुक्त होने के नाते आप अपने धर्मार्थ दानों के साथ अधिक आक्रामक निवेश कर सकते हैं और अधिक उदार बन सकते हैं।
    • ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो आपके जीवन में कर्ज को कम करने और उन्हें नियमित रूप से पूरा करने के लिए उत्साहित हैं। जिम्मेदार सहयोगियों का विकास करना जो आपको महत्वपूर्ण क्रय निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं और आपके साथ कर्ज से बाहर निकलते हैं।
    • एक पेशेवर से परामर्श करें कई एकाउंटेंट्स और प्रोफेशनल सलाहकार उपलब्ध हैं कि आपको एक योजना तैयार करने में मदद मिलेगी जिससे आप अपने भविष्य को बचाने के लिए मौजूदा ऋण का भुगतान कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने कर्ज का भुगतान करने के बजाय निवेशों को जोखिम उठाने और निवेश करने के लिए अपने पैसे का उपयोग करना चुनौतीपूर्ण है, वह आंतरिक रूप से जोखिम भरा है। बेशक, जोखिम की मात्रा निवेश पर निर्भर करती है, इसलिए आपको प्रत्येक निवेश अवसर को सावधानी से विचार करना होगा इसके अलावा, याद रखें, कि आपकी सेवानिवृत्ति बचत की उपेक्षा करना (भले ही ऐसा करने से आपके ऋण जल्द ही भुगतान हो जाए) भी जोखिम भरा है।
    • उन ऑनलाइन कैलकुलेटर के अधिकांश यह मानता है कि आपका निवेश अच्छी तरह से हो जाएगा और इसमें शामिल जोखिम वाले जोखिम को ध्यान में नहीं रखा जाएगा। यदि निवेश अच्छी तरह से नहीं चल रहा है, तो आप अपने कर्ज को कर्ज से भुगतान कर सकते हैं "बचत"।
    • यह आलेख केवल एक सामान्य गाइड के रूप में सेवा करने के लिए है और व्यावसायिक कानूनी या वित्तीय सलाह को बदलना नहीं चाहिए।
    • इसे निवेश करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए पैसे उधार नहीं लें। अधिकांश निवेश (यदि सभी नहीं) की वापसी की दर नहीं है "गारंटी"। सभी ऋणों के लिए आप उन पर ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता होगी। कम रिटर्न के साथ निवेश और उच्च ब्याज वाले ऋण के बीच पकड़ना बहुत आसान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com