ekterya.com

कैसे क्रेडिट कार्ड ऋण से छुटकारा पाने के लिए

क्रेडिट कार्ड के कर्ज में आपको बड़ी समस्याएं हो सकती हैं ये ऋण जल्दी से बढ़ सकते हैं और उनमें से छुटकारा पाना बहुत सारे लोगों के खिलाफ संघर्ष है। यदि आपके पास क्रेडिट ऋण का भुगतान करने की कोई अच्छी योजना नहीं है और इसे हमेशा से छुटकारा पाने के लिए मुश्किल हो सकता है निम्नलिखित कदम-दर-चरण योजना आपको भारी कर्ज से छुटकारा दिलाएगी जो क्रेडिट कार्ड का कारण बन सकती है और आपके क्रेडिट को अच्छी स्थिति में वापस कर सकती है।

चरणों

कैसे क्रेडिट कार्ड ऋण से छुटकारा पाने के लिए

आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 1 के रिसीड का शीर्षक चित्र
1
अपने क्रेडिट कार्ड से छुटकारा पाएं आपके लिए जो पहली चीज है उसे आपको क्रेडिट कार्ड से छुटकारा मिल सकता है। यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना जारी रखते हैं, तो ऋण का भुगतान करना असंभव है। उनको काटने के लिए सबसे अच्छा है ताकि आप उनका इस्तेमाल न कर सकें।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 2 के बारे में जानें
    2
    उसने कहा, खाते तक बंद न करें जब तक कि आवश्यक न हो। क्रेडिट की एक उपलब्ध पंक्ति के साथ क्रेडिट खाते होने पर आपके क्रेडिट स्थिति पर अच्छा लगता है।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 3 प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र
    3
    अपनी क्रेडिट कार्ड प्राप्तियां लीजिए आपको प्रत्येक क्रेडिट कार्ड की सभी हालिया प्राप्तियां इकट्ठा करने की आवश्यकता है। आपको ऋण की वास्तविक राशि जानने के लिए इन रसीदों की ज़रूरत होगी और इस प्रकार उन्हें भुगतान करने की योजना विकसित करना शुरू हो जाएगा। यदि आपके पास रसीद नहीं है, तो अपने वर्तमान खाता विवरण की कॉपी प्राप्त करने के लिए कंपनी से संपर्क करें।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 4 के बारे में जानें
    4
    अपनी क्रेडिट कार्ड प्राप्तियां जांचें आपको क्रेडिट कार्ड की प्रत्येक रसीद को सत्यापित करना होगा और एक सूची बनाना होगा जो आपके ऋण के विवरण की पहचान करता है। आपकी सूची में आपके पास प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के लिए निम्नलिखित होना चाहिए: कार्ड का नाम, कार्ड का शेष, ब्याज दर और न्यूनतम मासिक भुगतान राशि यह भी ध्यान रखें कि कार्ड के लिए किसी भी कार्ड ने क्रेडिट सीमा और अतिरिक्त फीस को पार कर लिया है।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 5 के बारे में जानें
    5
    ऋण की कुल राशि की गणना करें आपके क्रेडिट कार्ड से कुल ऋण की राशि प्राप्त करने के लिए प्रत्येक कार्ड पर शेष राशि जोड़ें।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 6 के बारे में जानें
    6
    मासिक बजट बनाएं अब जब आप जानते हैं कि आप कितना बकाया है, तो आप उस ऋण की अदायगी के लिए आपके पास कितने पैसे उपलब्ध हैं की गणना कर सकते हैं। एक बजट बनाने पर विचार करें जिसमें आपकी आय और आपके सभी खर्च शामिल हैं इस समय, अपने बजट में क्रेडिट कार्ड भुगतान शामिल नहीं करें क्रेडिट कार्ड ऋण का भुगतान करने के लिए हर महीने आपके द्वारा पैसे की राशि प्राप्त करने के लिए अपनी आय की कुल राशि को घटाएं।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 7 के बारे में जानें
    7



    क्रेडिट कार्ड के लिए डेट पेमेंट प्लान बनाएं अब जब आप अपने क्रेडिट कार्ड के कर्ज की राशि और हर माह भुगतान करने वाले राशि की जानकारी जानते हैं, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड ऋणों का भुगतान करने के लिए एक योजना बना सकते हैं। क्रेडिट कार्ड ऋण का भुगतान करने के लिए कई रणनीतियों हैं ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि सबसे अच्छी रणनीति कार्ड के साथ शुरू करना है जिसमें आप कम भुगतान करते हैं और पहले उन्हें भुगतान करते हैं। इस पद्धति का उपयोग करके, आप अपने सभी कार्डों पर बकाया न्यूनतम राशि का भुगतान करेंगे। ऋण के भुगतान के लिए आपके द्वारा जो भी अतिरिक्त पैसा लगाया गया है, वह कार्ड को कम से कम शेष राशि के साथ नियत किया जाना चाहिए। यह रणनीति अच्छी तरह से काम करती है क्योंकि यह आपको अपने प्रयासों के त्वरित परिणाम देखने की अनुमति देती है। छोटे ऋण तेजी से भुगतान किए जाते हैं और आपको लगता है कि आप कुछ पूरा कर रहे हैं।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 8 के बारे में जानें

    Video: बैंक का लोन नहीं चुका पा रहे हैं तो घबराइए मत

    8
    अपने मासिक ऋण का पुनः मूल्यांकन करें प्रत्येक महीने आपको अपने सभी कार्डों की वर्तमान शेष राशि को लिखना होगा। यदि आप कोई अतिरिक्त शुल्क या अनियमित नोट देखते हैं, तो तुरंत कंपनी से संपर्क करें आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह अपने कर्ज को बढ़ाने के लिए है आपका लक्ष्य अब क्रेडिट कार्ड ऋण से पूरी तरह मुक्त होने का भुगतान करना है
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 9 के बारे में जानें
    9

    Video: Bike loan procedure in India| बाइक लोन लेते समय क्या खबरदारी लेनी चाहिए|Two wheeler finance in India

    प्रत्येक माह बजट बनाएं आपकी आय या खर्च महीने से महीने में बदल सकते हैं, इसलिए हर महीने अपने बजट की समीक्षा करना और आवश्यक परिवर्तन करना महत्वपूर्ण है इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपको हमेशा पता चलेगा कि आपका धन कहाँ जा रहा है और आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके फिर से वित्तीय संकट में पड़ने से रोकेंगे।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 10 के बारे में जानें
    10
    एक बार रद्द कर देने के बाद कार्ड रद्द करें। जैसे ही आप अपने कर्ज का भुगतान शुरू करते हैं, आपको कार्ड रद्द करने की आवश्यकता होती है। यह आपको अधिक ऋण उठाने से रोक देगा I
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 11 के बारे में जानें
    11
    योजना के लिए छड़ी यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी योजना का पालन करें अपने बजट का ध्यान रखें, अपने खर्चों को नियंत्रित करें और कार्ड का उपयोग पूरी तरह से बंद करें सुनिश्चित करें कि आप सबके बारे में जानते हैं और हमेशा अपने ऋण की स्थिति का पता लगाएं।
  • आपका क्रेडिट कार्ड ऋण चरण 12 के बारे में जानें
    12
    हमेशा भुगतान की न्यूनतम राशि से अधिक भुगतान करें इस तरह, आपका कर्ज तेजी से खत्म हो जाएगा और ब्याज दर काफी कम हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आपका ऋण बहुत भारी है या यदि आपका ऋण आप भुगतान कर सकता है उससे अधिक है, तो एक पेशेवर ऋण परामर्श कंपनी की मदद लेने पर विचार करें। इन प्रकार की कंपनियों के पेशेवर क्रेडिट कार्ड कंपनियों के साथ बातचीत करने और आपको एक ऋण भुगतान योजना बनाने में मदद कर सकते हैं जो आपके लिए सुविधाजनक है।

    चेतावनी

    • आपातकाल के लिए कार्ड को बचाने के लिए प्रलोभन से बचें। एक बार जब आप अपने कर्ज का भुगतान करना शुरू करते हैं, तो आप ऋण में और अधिक नहीं जाना चाहेंगे। आपके द्वारा किए गए प्रत्येक लेन-देन को नकद में होना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट
    • कैलकुलेटर
    • मासिक प्राप्तियां
    • कंप्यूटर
    • प्रतिबद्धता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com