ekterya.com

ऋण और इक्विटी के बीच की दर का विश्लेषण कैसे करें

इक्विटी अनुपात के लिए ऋण एक वित्तीय अनुपात है जिसका इस्तेमाल कंपनी के पूंजी संरचना का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। बस रखिए, यह जांचने का एक तरीका है कि कंपनी अपने कार्यों के लिए भुगतान करने के लिए वित्तपोषण के विभिन्न स्रोतों का उपयोग कैसे करती है दर या अनुपात उन परिसंपत्तियों के अनुपात को मापता है जो कि उन पूंजी के साथ वित्त पोषित लोगों के साथ ऋणी के साथ वित्त पोषित हैं। इक्विटी के लिए ऋण का अनुपात भी जोखिम अनुपात या उत्तोलन अनुपात कहा जाता है। कंपनी का इस्तेमाल करने वाले वित्तीय लाभ का निर्धारण करने के लिए यह एक त्वरित उपकरण है - अर्थात, यह उस सीमा का एक विचार प्रदान करता है जिसके लिए वह अपने कार्यों को वित्तपोषित करने के लिए ऋण का उपयोग करता है यह आपको ब्याज दर या वित्तीय दिवालियापन में वृद्धि के संबंध में आपके जोखिम को समझने में भी मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1
मूल गणना और विश्लेषण करें

इक्विटी अनुपात चरण 1 के अनुसार ऋण का शीर्षक चित्र
1
निर्धारित करें कि कंपनी का ऋण और संपत्ति क्या है आप अपनी बैलेंस शीट में यह गणना करने के लिए आवश्यक जानकारी पा सकते हैं। आपको तुलनपत्र खातों के चयन के बारे में कुछ निर्णय करना होगा, जिनसे आप ऋणबंदी की गणना में शामिल होंगे।
  • इक्विटी उन शेयरों को दर्शाती है जो शेयरधारक कंपनी के मुनाफे में योगदान करते हैं। बैलेंस शीट को नेट वर्थ कहा जाने वाला आंकड़ा होना चाहिए।
  • ऋण का निर्धारण करते समय, इसमें ब्याज के साथ दीर्घकालिक ऋण शामिल होते हैं जैसे नोट्स और बांड। लंबी अवधि के ऋण की वर्तमान राशि को शामिल करने के लिए मत भूलना। आप बैलेंस शीट के वर्तमान देनदारियों के बारे में यह जानकारी पा सकते हैं।
  • अक्सर, विश्लेषकों में मौजूदा देयताएं शामिल नहीं होती हैं, जैसे कि खाते देय या संचित देनदारियां। ये आइटम कंपनी के उत्थान के बारे में बहुत कम जानकारी प्रदान करते हैं, क्योंकि वे दीर्घकालिक दायित्वों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं, लेकिन केवल व्यापार के दैनिक संचालन।
  • इक्विटी अनुपात के लिए ऋण का विश्लेषण शीर्षक चरण 2
    2
    खर्चे पर ध्यान दें जो बैलेंस शीट में शामिल नहीं किए जा सकते हैं। कंपनियां कभी-कभी बैलेंस शीट्स से कुछ खर्चे रखती हैं ताकि इक्विटी अनुपात में उनका कर्ज बेहतर हो।
  • ऋण की गणना करते समय, आपको कुछ देनदारियों को शामिल करना चाहिए, जो शेष राशि में शामिल नहीं हैं। निधियों के बिना आपरेटिंग पट्टों और पेंशन इस प्रकार की देनदारियों के दो सामान्य उदाहरण हैं सामान्य तौर पर, ये खर्च बराबर हैं जो इक्विटी अनुपात में ऋण में शामिल किए जाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • आपके लिए जो अन्य ऋण देखना चाहिए, वह संयुक्त उद्यम या अनुसंधान और विकास संगठनों से आ सकता है। वित्तीय विवरणों के नोटों की समीक्षा करें और देनदारियों को देखें जो तुलन पत्र में शामिल नहीं हैं। उन लोगों को शामिल करता है जो ब्याज के साथ कुल ऋण का 10% से अधिक जोड़ते हैं।
  • इक्विटी अनुपात चरण 3 के अनुसार ऋण का शीर्षक चित्र
    3
    इक्विटी अनुपात में ऋण की गणना करें नेट इक्विटी द्वारा कुल ऋण को विभाजित करके इसे प्राप्त करें उन हिस्सों से प्रारंभ करें जिन्हें आप चरण 1 में पहचाने हैं और उन्हें इस सूत्र में डालें: इक्विटी अनुपात में ऋण = कुल ऋणी ÷ नेट इक्विटी इस ऑपरेशन के परिणाम आपको इक्विटी के ऊपर ऋणी का अनुपात देगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि किसी कंपनी के पास 300,000 डॉलर का दीर्घकालिक ऋण ब्याज के साथ है। इसके अलावा, इसके पास 1 000 000 डॉलर का नेट वर्थ है। इस कंपनी के पास 0.3 (300 000/1 000 000) के इक्विटी अनुपात के लिए ऋण होगा, जिसका अर्थ है कि इसकी कुल कर्जदारी इसकी शुद्ध परिसंपत्तियों का 30% है।
  • इक्विटी अनुपात के लिए ऋण का विश्लेषण शीर्षक चरण 4
    4



    कंपनी की पूंजी संरचना का मूल आकलन करें एक बार जब आप अपने कर्ज की इक्विटी रेश्यो पर गणना करते हैं, तो आप अपनी पूंजी संरचना का विचार प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। आपको कुछ पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए:
  • कई विश्लेषकों का मानना ​​है कि यह 0.3 या उससे कम की दर से स्वस्थ है। हालांकि, हाल के वर्षों में, दूसरों ने यह निष्कर्ष निकाला है कि बहुत कम लाभ उठाने वाला एक बहुत बड़ा एक है। बहुत कम लाभ उठाने से संकेत मिलता है कि कोई रूढ़िवादी प्रशासन जो जोखिमों को नहीं लेना चाहता है।
  • 1.0 के एक अनुपात का अर्थ है कि एक कंपनी अपनी परियोजनाओं को ऋण और इक्विटी के संतुलित संयोजन के साथ वित्त देती है।
  • 2.0 से अधिक का अनुपात इसका मतलब है कि कंपनी अपने कार्यों को वित्तपोषित करने के लिए खुद को पर्याप्त धन देती है। इसका मतलब यह है कि लेनदारों ने शेयरधारकों की तुलना में कंपनी में दो बार पैसा लगाया है।
  • निचले अनुपात से संकेत मिलता है कि कंपनी का कम कर्ज है, जो इसके जोखिम को कम करता है। कम ऋण वाला एक कंपनी भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी और क्रेडिट की स्थिति में बदलाव के कारण कम होगा।
  • कुछ कंपनियां इस तथ्य के बावजूद ऋण के माध्यम से वित्तपोषण का चयन करेंगी कि इससे अधिक जोखिम हो। इस प्रकार के वित्तपोषण से कंपनी को कमजोर पड़ने के बिना पूंजी तक पहुंच की अनुमति मिल सकती है। कुछ मामलों में यह उच्च मुनाफे की ओर जाता है। यदि एक कंपनी जिसका उच्च ऋणी लाभदायक होता है, तो एक छोटी संख्या में शेयरधारक बहुत पैसा कमा सकते हैं
  • भाग 2
    गहराई से विश्लेषण करें

    इक्विटी अनुपात चरण 5 के अनुसार विश्लेषण करें
    1
    उस क्षेत्र की वित्तीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखें जो कंपनी संचालित करती है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, इक्विटी (2 से ज्यादा) से ऋणी का ऋणात्मक अनुपात चिंताजनक है, क्योंकि इससे लीवरेज की खतरनाक मात्रा बताई जा सकती है। हालांकि, कुछ क्षेत्रों के मामले में, यह उच्च अनुपात होने के लिए पर्याप्त है।
    • उदाहरण के लिए, निर्माण कंपनियां अपनी परियोजनाओं में से अधिकांश के लिए निर्माण ऋण का उपयोग करती हैं यद्यपि यह इक्विटी के ऊपर ऋणी का उच्च अनुपात बनाता है, कंपनी दिवाला जोखिम नहीं चलाती है। प्रत्येक निर्माण परियोजना के मालिक व्यावहारिक रूप से स्वयं कर्ज का भुगतान करेंगे।
    • वित्तीय कंपनियां इक्विटी में ऋणी का उच्च अनुपात भी कर सकती हैं क्योंकि वे कम ब्याज दरों पर पैसे उधार देते हैं और उच्च ब्याज दरों पर उधार देते हैं। एक अन्य उदाहरण उन क्षेत्रों में होंगे जिनके लिए विनिर्माण उद्योग जैसे बड़े पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है। ये कंपनियां अक्सर विनिर्माण इनपुट के रूप में कच्चे माल खरीदने के लिए पैसे उधार देते हैं।
    • बड़े पूंजी निवेश की आवश्यकता नहीं होने वाले ऐसे क्षेत्रों में इक्विटी अनुपात के लिए कम कर्ज हो सकता है। कुछ उदाहरण हैं सॉफ्टवेयर प्रदाता और पेशेवर सेवा फर्म
    • अगर किसी कंपनी की इक्विटी रेशियो को उचित सीमा के भीतर है, तो यह मूल्यांकन करने के लिए एक अच्छा विचार है कि अन्य कंपनियों के साथ तुलना करें, जो एक ही क्षेत्र से संबंधित हैं। एक और विकल्प पिछले अनुपात के साथ मौजूदा अनुपात की तुलना करना है
  • इक्विटी अनुपात चरण 6 पर विश्लेषण करें

    Video: Deutschland muss raus aus dem Euro – sonst sind wir bald pleite

    2
    यह इक्विटी अनुपात में कर्ज पर ट्रेजरी स्टॉक के प्रभाव को मानता है। अपने शेयरों के अधिग्रहण शेयरधारकों की इक्विटी बैलेंस को कम करते हैं इससे इक्विटी अनुपात में ऋण में भारी वृद्धि हो सकती है।
  • अपने शेयरों के अधिग्रहण से शेयरधारकों की इक्विटी कम हो जाती है और इसके परिणामस्वरूप, इक्विटी पर कर्ज की रकम बढ़ जाती है। लेकिन शेयरधारकों पर समग्र प्रभाव फायदेमंद हो सकता है। यह इस तथ्य के कारण है कि जो लोग रह रहे हैं वे ऋण के बोझ में वृद्धि के बिना शुद्ध आय और लाभांश का बड़ा हिस्सा प्राप्त करते हैं।
  • अपने शेयरों का अधिग्रहण वित्तीय लाभ उठाने में वृद्धि। उसी समय, ऑपरेटिंग लीवरेज (निश्चित और परिवर्तनीय लागत के बीच का अनुपात) एक ही रहता है। अर्थात्, उत्पादन, कीमत और लाभ मार्जिन की लागत प्रभावित नहीं होती है।
  • Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    छवि का शीर्षक इक्विटी अनुपात के लिए विश्लेषण करें चरण 7
    3

    Video: Suspense: Will You Make a Bet with Death / Menace in Wax / The Body Snatchers

    ऋण सेवा के कवरेज अनुपात की गणना करने के बारे में सोचें जब किसी कंपनी का इक्विटी अनुपात में उच्च ऋण होता है, तो कई वित्तीय विश्लेषकों का ऋण सेवा कवरेज अनुपात में बढ़ोतरी होती है। यह गणना कंपनी के अपने दायित्वों को पूरा करने की क्षमता के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करती है।
  • ऋण सेवा का कवरेज अनुपात कंपनी की ऑपरेटिंग आय को अपने ऋण सेवा भुगतान के बीच विभाजित करता है। परिणाम जितना अधिक होगा, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि कंपनी अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए पर्याप्त डिस्पोजेबल आय है।
  • अधिकांश क्षेत्रों में 1.5 या उससे अधिक के अनुपात में न्यूनतम अनिवार्य है। किसी भी निवेशक को चिंता का होना चाहिए इक्विटी अनुपात के लिए एक उच्च ऋण के साथ मिलकर कम ऋण सेवा कवरेज अनुपात
  • एक उच्च परिचालन आय भी एक भारी ऋणी कंपनी को अपने दायित्वों को पूरा करने की अनुमति दे सकता है।
  • Video: The Great Gildersleeve: Gildy's Diet / Arrested as a Car Thief / A New Bed for Marjorie

    युक्तियाँ

    • जब आप किसी वित्तीय वेब पेज पर दिखाए गए इक्विटी अनुपात में कर्ज का उपयोग करते हैं, तो यह पता लगाना एक अच्छा विचार होगा कि गणना में किस तरह का ऋणी शामिल है। ये पृष्ठ आम तौर पर उन खर्चे को छोड़ देते हैं जो बैलेंस शीट में दर्ज नहीं किए जाते हैं। दूसरी ओर, कभी-कभी वे अल्पकालिक देयताएं शामिल करते हैं जो कम महत्वपूर्ण हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com