ekterya.com

विज्ञापन कैसे लिखें

व्यापारिक दुनिया में आप जानते हैं कि ग्राहकों को आकर्षित करने और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको विज्ञापन देना होगा। एक अच्छा विज्ञापन ध्यान आकर्षित करता है, आपके उत्पाद में दिलचस्पी उत्पन्न करता है और ग्राहक को इसे खरीदने की बहुत इच्छा रखता है। एक प्रेरक और प्रभावी विज्ञापन लिखने के सिद्धांतों को जानने के लिए निम्नलिखित लेख को पढ़ें

चरणों

विधि 1
मूल बातें मास्टर

एक विज्ञापन लिखें चरण 1
1
यह तय करें कि विज्ञापन कहाँ पोस्ट करें आप अपने विज्ञापन को समाचार पत्र, एक पत्रिका, अपनी वेबसाइट या फेसबुक पर प्रकाशित करेंगे? अपना विज्ञापन लिखने का प्रकार यह निर्भर करता है कि आप इसे प्रकाशित करने की योजना कहां हैं। अपने प्रकाशन को बनाने के लिए, आप कितने शब्द का उपयोग कर सकते हैं, स्रोत का प्रकार और चाहे आप ग्राफिक्स या वीडियो को शामिल कर सकते हैं, इसके लिए आवश्यकताओं का पता लगाएं असल में, पारंपरिक वर्गीकृत क्लासिफाइड विज्ञापन लगभग सभी मीडिया में फिट बैठता है, लेकिन आपको उस स्थान पर इसे संशोधित करने के लिए कुछ संशोधनों को करना पड़ सकता है जहां आप विज्ञापन देना चाहते हैं।
  • यदि आप अपने स्थानीय समाचार पत्र में एक चौथाई पृष्ठ या पूर्ण पृष्ठ की घोषणा करने जा रहे हैं, तो आपके पास एक तस्वीर रखने के लिए कुछ जगह होगी।
  • हालांकि, फेसबुक या किसी अन्य वर्चुअल विज्ञापन पर, आपका विज्ञापन किसी वाक्य या उस जैसी कुछ चीज़ों तक ही सीमित होगा
  • वैसे भी, जब आप एक विज्ञापन लिखते हैं, तो हर शब्द की गणना बहुत छोटा या व्यापक होने के कारण लोग इसे पढ़ने के लिए समय लेने के बजाय इसे एक नज़र डालेंगे, यही कारण है कि आपको लिखने की एक ही शैली को लागू करना है, चाहे आप उस प्रकार के विज्ञापन को लिखते हों, जो आप लिखते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक विज्ञापन चरण 2 लिखें
    2
    इसे अपने दर्शकों के लिए अनुकूलित करें आपका लक्षित दर्शक क्या है? आदर्श रूप से, जो कोई आपका विज्ञापन पढ़ता है वह आपके उत्पाद को खरीदना चाहता है, लेकिन वास्तविकता में आप बेहतर परिणाम प्राप्त करेंगे यदि आप अपने विज्ञापन को विशिष्ट ऑडियंस के लिए अनुकूल करते हैं जो आपके उत्पाद में अधिक रुचि रखते हैं। उन भाषा और संदर्भों का उपयोग करें, जो जनसांख्यिकीय को आकर्षित करते हैं, जिनके लिए आपका उत्पाद निर्देशित है। शायद लोगों के दूसरे समूह के लिए यह एक निराशा है, लेकिन यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि उस व्यक्ति के दिल तक पहुंचना है जो एक वफादार ग्राहक बनने की क्षमता रखता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसी सेवा प्रदान करते हैं जिससे लोगों को अपनी पुस्तकों को स्वयं प्रकाशित कर सकते हैं, तो आपको पेशेवर और सुरुचिपूर्ण भाषा का उपयोग करना होगा। इस तरह, आपके लक्षित श्रोताओं, जिन लोगों ने पुस्तकों को प्रकाशित करना चाहते हैं, वे जान लेंगे कि अगर वे आपकी कंपनी के साथ काम करने आते हैं तो वे अच्छे हाथ में होंगे।
  • यदि आप किसी ऐसे उत्पाद को बेचते हैं जिसका लक्ष्य छोटा दर्शक होता है, जैसे कि कैंडी जो आपके रंगों को अलग-अलग रंगों में छोड़ देता है, औपचारिकता को अलग रखता है और एक ऐसी भाषा का उपयोग करें जो आपके लक्ष्य दर्शकों से परिचित है, जो कि बच्चों को बिताने के लिए तैयार हैं कैंडी में आपकी टिप या आप अपने माता-पिता को कैंडी खरीदने के लिए राजी कर सकते हैं।
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 3
    3
    एक शीर्षक लिखें जो ध्यान खींचता है यह आपके विज्ञापन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह पहली बात होगी जो आपके उपभोक्ताओं को आपका विज्ञापन पढ़ेगी। यदि आपका शीर्षक भ्रामक, समझना मुश्किल है या मस्तिष्क में नहीं है, तो यह उम्मीद नहीं है कि लोग आपके विज्ञापन को पढ़ने के लिए समय निकालें, भले ही आपने इसे ध्यान से लिखा हो। तो, आप जो भी करते हैं, उन्हें बताएं कि आपकी कंपनी एक आकर्षक विज्ञापन बनाने के लिए पर्याप्त अभिनव नहीं है, जो आपके उत्पाद को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगी, भले ही वह उत्कृष्ट हो।
  • जो लोग मेट्रो पर जाते हैं, फेसबुक का उपयोग करें या पत्रिकाओं पर नज़र डालें उनमें सैकड़ों छोटे तत्व हैं जो उनका ध्यान रखते हैं। आप सभी शोरों को कैसे दूर कर सकते हैं और अपने उत्पाद पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं? एक शीर्षक के बारे में सोचें जो लोगों के ध्यान को पकड़ने के लिए आकर्षक है और इसे पढ़ने शुरू करते हैं।
  • आपका शीर्षक कुछ चौंकाने वाला, अजीब, भावनात्मक रूप से आकर्षक या रोमांचक हो सकता है, यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता है, जब तक कि यह पाठक का ध्यान खींचता है। उदाहरण के लिए,
  • कुछ रहस्यमय लिखें: खुश मत बनो, खुद को बचाओ
  • कुछ ऐसा लिखें जो लोग याद नहीं कर सकते हैं: पेरिस के लिए उड़ानों पर 75% छूट प्राप्त करें
  • भावनात्मक कुछ लिखें: उसके पास रहने के लिए 2 सप्ताह बाकी हैं
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 4 लिखें
    4
    एक प्रश्न के साथ शुरू न करें आप एक आकर्षक और काफी रचनात्मक बयानबाजी प्रश्न का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ठेठ से दूर हो सकते हैं "क्या आपको एक नई कार की ज़रूरत है?"। ग्राहक पहले से ही ऐसे हजारों समान प्रश्नों को पढ़ चुके हैं और पहले से हमेशा ही एक ही चीज़ से पूछा जाने के थक गए हैं आपको उनका ध्यान प्राप्त करने के लिए थोड़ा कठिन प्रयास करना होगा। लोगों को यह बताने के लिए एक सृजनात्मक तरीका खोजें कि आपके पास एक स्पष्ट सवाल पूछे बिना उन्हें क्या जरूरत है
  • Video: अच्छा विज्ञापन कैसे बनाइए:विज्ञापन लेखन cbse class 9th &10th

    एक विज्ञापन लिखें चरण 5
    5
    पढ़ने के लिए एक लिंक बनाएं अपने शीर्षक के बाद, आपके पास अपने दर्शकों के दिमाग में आपकी कंपनी के बारे में ठोस प्रभाव छोड़ने का अवसर है उस रहस्यमय, चौंकाने वाला या भावनात्मक खिताब के बाद, आपको कुछ अधिक महत्वपूर्ण शामिल करना होगा - अन्यथा, आपका शीर्षक बहुत ही अतिरंजित होगा। उपभोक्ता को यह बताकर लिंक का उपयोग करें कि आपके उत्पाद की किस प्रकार की आवश्यकता हो सकती है।
  • याद रखें कि प्रत्येक शब्द की गणना अपने लिंक की भाषा अपने शीर्षक के रूप में सम्मोहक, जहाँ तक अभी भी व्यक्ति के हित खोने से पहले आप अपने विज्ञापन के अंत तक पहुँचते की संभावना है।
  • मुख्य लाभ के बारे में बात करें जो आपके उत्पाद उपभोक्ता को प्रदान करते हैं। आपके लिंक में बिक्री के अपने सबसे मजबूत अंक शामिल होने चाहिए।
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 6 लिखें
    6
    अपने उत्पाद की इच्छा उत्पन्न करें आपका लिंक भी आपको अपने उत्पाद के लिए एक मजबूत इच्छा बनाने का अवसर देता है। यह आपके दर्शकों की भावनाओं के साथ खेलने का मौका है और उन्हें महसूस होता है कि आपका उत्पाद उनकी ज़रूरत को कवर करेगा। अगर आपको लगता है कि यह छेड़छाड़ करने वाला है, तो यह है - लेकिन अगर आप ऐसे उत्पाद पेश करते हैं जो वास्तव में लोगों के लिए उपयोगी हो, तो उस विज्ञापन को लिखने में कुछ भी गलत नहीं है जो लोगों की भावनाओं के साथ काम करता है जो उत्पाद को अपने जीवन में सुधार लाए।
  • लोगों के दिलों तक पहुंचने के लिए नोस्टलागिया एक प्रभावी उपकरण हो सकता है उदाहरण के लिए हम बेहतरीन मिर्च का उपयोग दादी की गुप्त नुस्खा के रूप में अच्छा गर्म सॉस बनाने के लिए करते हैं।
  • लोगों के स्वास्थ्य संबंधी चिंता से खेलना भी काम कर सकता है: आप सबसे कठिन भाग कर रहे हैं, इसे छोड़ दें हमें आपकी ज़िंदगी को पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता करने की अनुमति दें
  • अपने टेक्स्ट के कुछ हिस्से में अपनी कंपनी और आपके उत्पाद का नाम शामिल करने के लिए मत भूलना।
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 7 लिखें
    7
    उसे बताएं कि अपना उत्पाद कैसे प्राप्त करें अंत में, एक मजबूत अंत लिखो जो आपके दर्शकों को बताता है कि आगे क्या करना है उन्हें अपना उत्पाद प्राप्त करने या आपके साथ संचार करने का कुछ आसान तरीका बताएं
  • यह देखने के लिए बहुत आम है कि विज्ञापनों में प्रत्यक्ष विवरण शामिल है अधिक जानकारी के लिए कॉल 555-5555
  • आप अपने वेब पेज का उल्लेख भी कर सकते हैं, और लोगों को पता चल जाएगा कि आपके उत्पाद को कैसे हासिल किया जाए।
  • विधि 2
    अपने विज्ञापन में सुधार करें

    एक विज्ञापन लिखें चरण 8 लिखें



    1
    बुरे विज्ञापनों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करें यदि आप विज्ञापन लिखने के लिए नए हैं, तो यह अन्य विज्ञापनों को तोड़ने के लिए उपयोगी हो सकता है और पता लगा सकते हैं कि वे किस बारे में गलत थे। कुछ बुरी विज्ञापन चुनें, आप वे अपनी पहली आवेग केवल उन्हें एक नज़र दे देंगे के लिए बुरा कर रहे हैं पता है, और बुरे अंक शीर्षक, सामग्री, स्वर है खोजने की कोशिश करेंगे?
    • आपके द्वारा यह निर्धारित करने के बाद कि विज्ञापन खराब क्यों बनाता है, इस बारे में सोचें कि आप इसे कैसे बेहतर कर सकते हैं। इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए इसे फिर से लिखना
    • अच्छे विज्ञापन भी देखें और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आप महान क्या कर रहे हैं
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 9 लिखें
    2
    इसे स्वाभाविक रूप से ध्वनि बनाएं जब आप अपना स्वयं का विज्ञापन लिखते हैं, तो इसे जितना संभव हो उतना स्वाभाविक रूप से ध्वनि बनाने का प्रयास करें। लिखो जैसे कि आप किसी और को कह रहे थे लोग प्राकृतिक लेखन के लिए आकर्षित होते हैं, यह अत्यधिक और ज़बरदस्ती लेखन से अधिक प्रसारित होता है।
  • बहुत मजबूर मत हो, क्योंकि आपको अपने दर्शकों को स्वीकार करना और समझना पड़ता है।
  • या तो बहुत अनुकूल न हों, आप थोड़ा नकली लग सकते हैं
  • Video: विज्ञापन कैसे लिखे?

    इमेज शीर्षक से एक विज्ञापन चरण 10 लिखें
    3
    संक्षिप्त रहें कोई बात नहीं, जहां आप अपना विज्ञापन प्रकाशित करना चाहते हैं, यह छोटा और सुखद होना चाहिए लोगों को उस विज्ञापन को पढ़ने के लिए समय नहीं है जिसकी ज़रूरत 30 सेकंड से अधिक है जब वे कोई अन्य गतिविधि कर रहे हैं, जैसे कि लेख पढ़ना, बस लेना या साइकिल चलाने पर वे आपका विज्ञापन देखेंगे बहुत ही कम शब्दों का उपयोग करके आप पर एक बड़ा प्रभाव बनाने के लिए आपका विज्ञापन काफी दिलचस्प होगा।
  • चूंकि आपका विज्ञापन कम होगा, इसलिए बहुत विशिष्ट होना चाहिए। भ्रामक भाषा का उपयोग न करें, सीधे बिंदु पर जाएं
  • छोटे वाक्यों का उपयोग करें थोड़े समय में लंबे समय तक वाक्यों का आनंद लेना कठिन होता है
  • अपने विज्ञापन के साथ खेलते हैं, ताकि आप जितनी संभव हो उतनी ही कम शब्दों के साथ क्या कहना चाहते हैं, संचारित करें। जब तक आपका संदेश स्पष्ट नहीं हो, पूरे वाक्यों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें विज्ञापन चरण 11
    4
    प्रशंसापत्र का उपयोग करने पर विचार करें। आजकल, लोग उत्पाद खरीदने से पहले प्रशंसापत्र और समीक्षाओं को पढ़ना चाहते हैं। सामान्य तौर पर, वे पूरी तरह से यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास नहीं करना चाहते हैं कि दूसरों को सेवा प्रदान की गई है। आपके विज्ञापन में एक या दो प्रशंसापत्र शामिल करना शुरू से ही अपने दर्शकों के साथ विश्वास स्थापित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • एक अच्छी तरह से सम्मानित ग्राहक से एक पाठ उद्धरण चुनें उदाहरण के लिए, यदि आप स्वास्थ्य के लिए एक उत्पाद बेचते हैं, तो डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर से पाठ का उद्धरण का उपयोग करें।
  • यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान नहीं है, तो आप उन्हें अपने विज्ञापन में रखने के बजाय अपनी वेबसाइट पर प्रशंसापत्र डाल सकते हैं।
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 12
    5
    समझदारी से ग्राफिक्स का उपयोग करें यदि आपके पास अपने विज्ञापन में एक छवि या वीडियो का उपयोग करने का अवसर है, तो अपने विज्ञापन की संरचना के बारे में ध्यान से सोचें एक छवि शामिल करने से आपको कुछ शब्दों का उपयोग करने की अनुमति मिल जाएगी - आपको अपने उत्पाद की विशेषताओं का वर्णन नहीं करना है या निर्दिष्ट करना है कि यह क्या करता है। इसके बजाय, आकर्षक शीर्षक और आपकी कंपनी के यूआरएल के साथ छवि या वीडियो को जोड़ दें।
  • जिस छवि या वीडियो का आप चुनते हैं, वह विज्ञापन जितना ज़्यादा ज़रूरी है उतना या ज़्यादा महत्वपूर्ण है। ऐसे ग्राफिक्स चुनें जो आपके पाठकों को भावनात्मक रूप से समझें और उन्हें अपने उत्पाद की अपेक्षा करें।
  • एक शीर्षक लिखें छवि 13 कदम
    6
    अपने आप को ज़ोर से घोषणा पढ़ने को रिकॉर्ड करें आपके द्वारा अपना विज्ञापन लिखे जाने के बाद, इसे ज़ोर से पढ़ कर या इसे किसी और को पढ़ कर रिकॉर्ड करें इसे सुनो। परिचित ध्वनि? क्या यह ठोस है? अगर कोई इसे आपको पढ़ता है, क्या आपको लगता है कि यह आपकी जिज्ञासा को जगानेगा? इसे ज़ोर से पढ़ना, आपके विज्ञापन को असफलता का कारण बनने वाली कमियों का पता लगाने का एक अच्छा तरीका है।
  • एक शीर्षक लिखें छवि 14 कदम
    7
    अपने विज्ञापन की जांच करें अब कुछ स्थानों पर अपने विज्ञापन पोस्ट करने के लिए देखें कि आपकी किस प्रकार की स्वीकृति है। भाग्य के साथ, आप देखेंगे कि आपकी बिक्री बढ़ने लगती है आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या ये नई बिक्री आपके विज्ञापन के कारण हो, आपके ग्राहक से पूछें कि वे आपकी कंपनी के बारे में कैसे पता चला। यदि वे आपको बताते हैं कि उन्हें विज्ञापन के बारे में पता चला है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह काम कर रहा है
  • एक शीर्षक लिखें विज्ञापन चरण 15
    8
    Redáctalo कई बार जब तक यह काम करता है। एक विज्ञापन पोस्ट करना जारी न रखें जो आपकी बिक्री में वृद्धि नहीं करता है इसे कई बार कम करें जब तक कि आप सकारात्मक परिणाम न देखें। एक बुरी तरह से जुड़ी विज्ञापन जो आपकी कंपनी का प्रतिनिधित्व नहीं करता है वह हानिकारक हो सकता है। आपके द्वारा कुछ महीनों के लिए विज्ञापन का उपयोग करने के बाद, इसे नवीनीकृत करें और एक नए उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए इसे पुनर्वितरण करें
  • युक्तियाँ

    • इसी प्रकार के उत्पादों या व्यवसायों के लिए विज्ञापनों के भौतिक और आभासी स्टोर को बनाए रखें। उन विज्ञापनों को भी काट लें जिन्हें आप पसंद करते हैं दोनों प्रकार के विज्ञापन आपको विचार दे सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com