ekterya.com

एक थोक व्यापारी के रूप में पैसा कैसे कमाएं

एक थोक व्यापारी बनना एक शानदार तरीका है पैसे कमाएं

घर से चाहे आप अपने मौजूदा टिकट को थोड़ा अतिरिक्त पैसा बनाकर पूरक बनाना चाहते हैं या आप एक पूर्णकालिक थोक व्यापारी बनना चाहते हैं, तो कई प्रकार के व्यवसाय प्रकार हैं जिनके साथ आप शामिल हो सकते हैं। आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के लिए अच्छी कीमतों के साथ अच्छे सौदे सुनिश्चित करने के लिए आपको अच्छी बिक्री कौशल और व्यावसायिक कौशल की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1
निर्णय लें कि आपका व्यवसाय कैसा होगा

मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: घर बैठे चिप्स बनाने का व्यापार कैसे करें | Homemade Chips Making Business in Hindi

1

Video: 150 रूपये मे शुरू करे ये बिजनेस 1000 रूपये प्रतीदीन कमाए Small Business Idea ,Home Based Business

तय करें कि आप क्या बेचना चाहते हैं एक थोक व्यापारी के खेल का नाम अपेक्षाकृत कम यूनिट मूल्य के लिए बड़ी मात्रा में माल खरीदना है और फिर उसे कम कीमत पर इसे कम मात्रा में बेचना है। तंत्र को सफल बनाने के लिए, आपको ऐसी चीजें खरीदनी पड़ेगी जो उनके मूल्य को बरकरार रखेगी और आपको अतिरिक्त कीमत के लिए उन्हें बेचने की अनुमति देगा। किरण एक बाजार अनुसंधान तो देखें कि आपके व्यवसाय के लिए किस प्रकार की वस्तुओं सही हैं
  • यदि आपके पास किसी विशेष क्षेत्र के बारे में विशेष ज्ञान है, तो उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग करें। यदि आपके पास किसी विशेष उद्योग में काम करने का अनुभव है, तो यह एक महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है।
  • अच्छे विक्रय कौशल होने के कारण, बड़े हिस्से में, जो थोक व्यापारी अच्छा बनाता है यदि आप उन उत्पादों में विश्वास करते हैं जो आप बेचते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप एक विश्वसनीय विक्रेता हो।
  • मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    मान लें थोक किस प्रकार का प्रत्यक्ष होगा कई प्रकार की थोक कंपनियां हैं, इसलिए आगे बढ़ने से पहले आपको उस व्यवसाय की प्रकृति के बारे में स्पष्ट होना चाहिए जिसे आप चलाना चाहते हैं। सबसे सामान्य प्रकार को बस के रूप में जाना जाता है "सामान्य थोक व्यापारी"। एक कंपनी जो एक या अधिक आपूर्तिकर्ताओं से बड़ी मात्रा में माल खरीदती है और कम मात्रा में प्रति यूनिट में इसे बेचती है, आमतौर पर इस श्रेणी में आ जाएगी। अन्य प्रकार के थोक कारोबार में शामिल हैं:
  • विशिष्ट थोक विक्रेताओं में कई आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों हो सकते हैं, लेकिन किसी विशेष उद्योग या उत्पाद लाइन में विशेषज्ञ हैं।
  • विशिष्ट उत्पादों के थोक विक्रेताओं केवल एक विशेष उत्पाद को खरीदते हैं और बेचते हैं, जैसे जूते
  • डिस्काउंट थोक विक्रेताओं डिस्काउंट आइटम की पेशकश करते हैं, अक्सर क्योंकि वे नए सिरे से, बंद या लौट आए हैं
  • प्रत्यक्ष शिपिंग थोक व्यापारी हैं जो किसी भी अन्य थोक व्यापारी की तरह माल खरीदते हैं और बेचते हैं, लेकिन इसे कभी भी संभाल नहीं सकते हैं इसके बजाय, वे अपने आपूर्तिकर्ता को खरीदार को सीधे भेजते हैं।
  • ऑनलाइन थोक व्यापारी उन ऑनलाइन व्यवसायों के साथ हैं जिनके पास शारीरिक रूप से स्थापित की दुकान नहीं है यह व्यवसाय करने का एक सस्ता तरीका हो सकता है, लेकिन यह आपके द्वारा प्रबंधित की जाने वाली इन्वेंट्री की सीमा को सीमित कर सकता है।
  • मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने वित्त का मूल्यांकन करें एक बार जब आप बाजार अनुसंधान आयोजित करते हैं और आपके पास थोक व्यापार के प्रकार का एक स्पष्ट विचार है जिसे आप स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करना होगा। आपके पास पूंजी तक पहुंच का प्रकार आपके व्यवसाय के प्रकार पर बहुत प्रभाव डाल सकता है जिसे आप स्थापित और रखरखाव कर सकते हैं। यह ध्यान रखना उचित है कि पर्याप्त लाभ का उत्पादन शुरू करने से पहले थोक व्यापार को दो से पांच साल के बीच की आवश्यकता हो सकती है
  • यदि आपके पास शुरुआत में सीमित धन है, तो एक छोटे ऑनलाइन कारोबार शुरू करने और अपने ज्ञान और अनुभव को बढ़ाने पर विचार करें, जबकि आपके वित्तीय भंडार में वृद्धि होगी।
  • एक बार आपके पास अधिक आर्थिक तरलता है, तो आप अपने परिचालन का विस्तार करना शुरू कर सकते हैं।
  • अपने आर्थिक संभावनाओं से परे का विस्तार करने की कोशिश मत करो विचार करें कि व्यवसाय शुरू करने के लिए एक ऋण प्राप्त करने से आपकी सफलता के लिए एक अतिरिक्त जोखिम जोड़ता है और आपको इसे से बचना चाहिए।
  • मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक व्यवसाय योजना बनाएं सभी सफल व्यवसायों में एक अनिवार्य तत्व है एक व्यवसाय योजना पूर्ण और अच्छी तरह से तैयार यह आवश्यक होगा कि आप अपनी रणनीतिक योजना को फिर से पुष्टि करने के लिए इसे स्थापित किया है। आपको अपने व्यवसाय के मौलिक मूल्यों को परिभाषित करने की आवश्यकता होगी और आप इसे कैसे संचालित करना चाहते हैं। इस योजना में मौजूदा बाजार के विश्लेषण के साथ-साथ आप अपने व्यवसाय को कैसे विकसित करना चाहते हैं, इसका पूरा प्रक्षेपण करना चाहिए।
  • आपको उन उत्पादों के बारे में जानकारी शामिल करनी होगी जिन्हें आप खरीदना और बेचना चाहते हैं, साथ ही साथ इसे प्राप्त करने के लिए अपनी रणनीति भी शामिल करनी चाहिए।
  • वित्त का सारांश शामिल करें, और जब आप लाभ बनाने का इरादा करते हैं
  • आरंभ करने के लिए, आप थोक व्यापार योजनाओं के कुछ उदाहरण ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने थोक व्यवसाय की स्थापना करें

    मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी ऑनलाइन उपस्थिति का विकास करें जब आप अपने व्यवसाय और बाजार की योजना बनाई और शोध करते हैं, तो यह आपकी व्यावसायिक उपस्थिति विकसित करने का समय होगा। एक डोमेन नाम खरीदें और एक वेबसाइट बनाओ जो आपके संभावित खरीदारों और आपके संभावित आपूर्तिकर्ताओं दोनों के लिए आकर्षक है आप बहुत जल्दी और कम लागत के लिए एक डोमेन खरीद सकते हैं
    • सामाजिक नेटवर्क में उपस्थिति विकसित करने और अपने सभी विभिन्न तत्वों को ऑनलाइन लिंक करने के लिए मत भूलें।
  • मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    कानूनी और नियामक आवश्यकताओं का पता लगाएं व्यापार शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके पास सभी आवश्यक परमिट और कानूनी लाइसेंस हैं इसका मतलब यह है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास व्यवसाय लाइसेंस है। उदाहरण के तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका में, उपर्युक्त का मतलब है कि आपके व्यवसाय को एक कानूनी इकाई के रूप में स्थापित करने के साथ-साथ संघीय करों (जिसे कर्मचारी पहचान संख्या या ईआईएन के रूप में भी जाना जाता है, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त जानकारी के अनुसार) के लिए पहचान संख्या प्राप्त करना है। अपने व्यापार को पंजीकृत करने के लिए, अमेरिकी लघु व्यवसाय प्रशासन की वेबसाइट पर जाएं। आप इस नंबर को ऑनलाइन ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप किसी दूसरे देश में रहते हैं, तो जांच करें कि आपके व्यवसाय को स्थापित करने के लिए कानूनी आवश्यकताएं क्या हैं।
  • आपको अधिक लाइसेंस प्राप्त करने और अन्य नियमों का अनुपालन करना पड़ सकता है जो आपके राज्य या देश के लिए विशिष्ट हैं आप अपने स्थान या देश के सभी प्रासंगिक विवरणों के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    इसमें विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं शामिल हैं यदि आप बिक्री शुरू करना चाहते हैं, तो आपको विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं के साथ सौदों को सुरक्षित करना होगा। यह आपकी कंपनी का एक बिल्कुल महत्वपूर्ण पहलू है और जिस तरह से आप इसका संपर्क करते हैं, वह उस थोक व्यापार के प्रकार पर निर्भर करेगा जो आप विकसित कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न प्रकार के प्रदाताओं को समझते हैं
  • आपूर्तिकर्ताओं के चार मुख्य समूह निर्माताओं, स्वतंत्र कारीगरों, आयात स्रोतों और वितरकों से बने होते हैं।
  • अक्सर, वितरक अन्य थोक व्यापारी हैं जो विभिन्न स्रोतों से माल खरीदते हैं और फिर इसे लाभ के लिए बेचते हैं।
  • आपूर्तिकर्ताओं को अच्छी तरह से अनुसंधान करने के लिए कुछ समय लें और समझें कि वे कैसे काम करते हैं, जिसे वे अब और उन्हें किस प्रकार बेचते हैं।
  • मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    4
    प्रदाताओं का मूल्यांकन करें आपूर्तिकर्ताओं के क्या होने का स्पष्ट अनुमान होने के बाद, आपको अपने व्यवसाय के लिए सही लोगों को खोजने का प्रयास करना होगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप आपूर्तिकर्ता द्वारा प्रस्तावित कीमत से कहीं ज्यादा सोचते हैं, क्योंकि कंपनी के साथ कारोबार करने की कीमत सिर्फ कीमत से ज्यादा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप विश्वसनीयता और आदेश भेजने की गति और साथ ही व्यापार की गुणवत्ता पर विचार करें। शुरुआत में यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए अन्य कंपनियों से प्रशंसापत्र देखें जिनके पास उस प्रदाता के साथ व्यवहार और अच्छे व्यवसाय प्रथाओं का रिकॉर्ड है।
  • अन्य कारकों पर विचार करने के लिए कंपनी के स्थान शामिल हैं अगर यह एक निर्माता में स्थापित है विदेशी, आप संभावित शिपिंग लागत का एक अतिरिक्त समूह जोड़ना होगा, साथ ही अतिरिक्त समय वहां ले जाने के लिए माल ले सकता है।
  • अतिरिक्त लागतें कम खरीद की कीमतों से ऑफसेट की जा सकती हैं, लेकिन ध्यान से इन सभी कारकों पर विचार करें।
  • मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: महिलाएं घर से शुरू करें बिजनेस पहले ही दिन से होगी कमाई top 3 in home made small business for women

    आवश्यक होने पर भौतिक स्थान प्राप्त करें आपके द्वारा संचालित थोक बिक्री के प्रकार के आधार पर, आपको एक भौतिक स्थान की आवश्यकता हो सकती है जो स्टोर के ऑर्डर और इन्वेंट्री को संसाधित करती है। यदि आप छोटे शुरू करने जा रहे हैं, तो आप अपने थोक व्यापार को अपने तहखाने या गैरेज से चलाने में सक्षम हो सकते हैं। आपके ऊपरी हिस्से को कम करने का एक तरीका व्यवसाय को अपने घर से चलाने के लिए है, जिससे किराया और अन्य शुल्क की लागत से बचा जा सकता है।
  • भाग 3
    आपकी कमाई को बढ़ाएं

    मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने विपणन में सुधार एक बार जब आप गतिविधियां शुरू कर लें, तो आपको अपने टिकटों को बढ़ावा देने के लिए और अपने थोक व्यापार के साथ और अधिक पैसे कमाने के लिए क्या कदम उठा सकते हैं पर विचार करना चाहिए। पहली बात पर विचार करना चाहिए कि आप अपने मार्केटिंग को सुधारकर अपनी बिक्री कैसे बढ़ा सकते हैं। यह सिर्फ आपकी दृश्य उपस्थिति बढ़ाने और आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के बारे में नहीं है सामाजिक नेटवर्क, हालांकि आपको इन चीजों को भी करना चाहिए यह महत्वपूर्ण है कि आप ग्राहकों को अपनी पेशकश में सुधार करने और अधिक स्पष्ट रूप से संवाद करने के तरीके के बारे में सोचें।
    • एक समय पर एक उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करने और विशिष्ट उत्पाद लाइनों के लिए विशिष्ट प्रचार अभियान बनाने की संभावना पर विचार करें।
    • अगर आप उन्हें अन्य कंपनियों को बेचने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अच्छे नेटवर्क और पोर्टल्स में कंपनी से कंपनी में शामिल हैं, जिसे व्यवसाय से व्यवसाय या बी 2 बी के नाम से भी जाना जाता है कई मंचों और रजिस्ट्रीज़ हैं जिसमें आप व्यापार मंडलियों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
  • मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी मूल्य निर्धारण रणनीति को समायोजित करें अपनी मूल्य निर्धारण की रणनीति को बदलने से आपके लाभ मार्जिन पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। आप ग्राहकों को टायर मूल्य निर्धारण शुरू करने के द्वारा बड़े आदेश देने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह विशेष रूप से प्रासंगिक है अगर आप व्यक्तिगत ग्राहकों की बजाय खुदरा विक्रेताओं या अन्य कंपनियों को बेचते हैं अपने व्यवसाय में कीमतें स्थापित करने के लिए एक अच्छा तरीका खोजने के लिए समय निकालें। चरणबद्ध मूल्य निर्धारण की रणनीति निम्न की तरह हो सकती है:
  • यदि ग्राहक उत्पाद ए की 100 इकाइयां खरीदता है, लागत प्रति यूनिट $ 10 डॉलर होगी।
  • यदि ग्राहक उत्पाद ए के 50 इकाइयां खरीदता है, लागत प्रति इकाई $ 12 डॉलर होगी।
  • यदि ग्राहक उत्पाद ए की 10 इकाइयां खरीदता है, लागत प्रति इकाई $ 15 डॉलर होगी।
  • मेक मनी ऐ ए थ्रॉवोलर स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    3
    की संभावना पर विचार करें प्रत्यक्ष लदान अपने व्यवसाय को अनुकूलित करने के लिए अपने लाभ को बढ़ाने का एक तरीका व्यापार करने की लागत कम करना और सीधे लदान करना थोक उत्पाद बिक्री व्यवसाय को प्रबंधित करने का एक बढ़िया तरीका है। आप इस अभ्यास पर फैसला, तो आप क्योंकि कुछ ही समय में आप माल नियंत्रित किया जाना होगा, लागत का एक बहुत खो देंगे।
  • डायरेक्ट शिपमेंट्स में बिक्री लेने और आपूर्तिकर्ता को पास करने से मिलकर बनता है, जो फिर उत्पादों को भेजता है। यह बाज़ार में प्रवेश करने का एक तरीका हो सकता है जो अपेक्षाकृत कम प्रारंभिक फंड की आवश्यकता होती है
  • हालांकि आपकी लागत कम होगी, इसलिए प्रत्येक यूनिट के लिए लाभ मार्जिन होगा। कीमतों को जानने के लिए विस्तार से जांच करें और आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करें, जिससे आप लाभ कमा सकते हैं।
  • मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आपूर्तिकर्ताओं को बदलें यदि आपको लगता है कि आप अन्य प्रदाताओं के साथ एक बेहतर सौदे मिल सकता है या आप इसे जटिल ही बार में कई संभाल करने लगता है, तो आप जिसे आप बातचीत के साथ आपूर्तिकर्ताओं की संख्या को सीमित करने पर विचार कर सकता है। कम संख्या में आपूर्तिकर्ताओं के साथ निकट संबंध होने से दक्षता, कम लागत और समय बचा सकते हैं।
  • विश्वसनीयता, सामान्य लागत (यूनिट मूल्य न केवल) पर विचार करें और प्रत्येक प्रदाता की आपके साथ अच्छी तरह से स्थापित भागीदारी विकसित करने की इच्छा है।
  • यह भी समझता है कि आपूर्तिकर्ता अपनी उत्पाद लाइन और व्यवसाय प्रथाओं को विकसित कर रहा है या नहीं। यदि यह धीमा या पुराना लगता है, यह बाजार में अनुकूल नहीं हो सकता है और इसके उद्योग में विकसित नहीं हो सकता है।
  • मनी मनी के रूप में एक थोक व्यापारी कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपूर्तिकर्ताओं के साथ नए सौदे करें अन्य प्रदाताओं के साथ नए सौदों की मांग के अलावा, आप हमेशा आपूर्तिकर्ताओं जो पहले से ही है साथ अपने व्यवहार के मामले में सुधार करने की क्षमता के लिए अनुसंधान करना चाहिए। इसका यह मतलब यह नहीं है कि ठेके renegocies, बल्कि छूट, विशेष प्रस्तावों और बड़ा आदेश है कि उपलब्ध हैं के लिए कम कीमतों के बारे में पता लगाने के लिए। अन्य कंपनियों को बेचने वाली कंपनियां खुदरा विक्रेताओं की तुलना में कीमतों के साथ अधिक लचीला होती हैं।
  • यदि आप एक आपूर्तिकर्ता के साथ एक लंबा संबंध है, तो आप अपने आदेश की कीमत पर काफी छूट प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • यदि आप एक निश्चित मूल्य से अधिक के लिए एक ऑर्डर करते हैं, तो आपको छूट प्राप्त हो सकती है और पैसे बचा सकते हैं।
  • सप्लायर के किसी कर्मचारी से बात करें कि आप अपनी खरीद लागत को कम करने की सभी संभावनाओं से अवगत हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको अपना थोक व्यापार शुरू करने की आवश्यकता है, तो आप संभावित खरीदारों को पहले से भुगतान करने के लिए कह सकते हैं और निर्माता का भुगतान करने के लिए उस पैसे का उपयोग कर सकते हैं।
    • तुम भी खरीद सकते हैं और उसके बाद देखने के लिए अगर वे आपको लगता है कि अनुरोध खरीदने के लिए क्रेडिट दे सकते हैं एक सौदेबाजी उपकरण के रूप में उपयोग करने के अपने इरादे के बारे में कुछ सबूत खरीदार मिल सकता है।

    चेतावनी

    • शायद आप शहर की पेशकश की तुलना में कम कीमत के लिए थोक ऑनलाइन बिक्री के लिए लाइसेंस खरीद सकते हैं, लेकिन धोखाधड़ी से सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com