ekterya.com

विनिमय दर की गणना कैसे करें

यदि आप विदेश यात्रा करने और दूसरे के लिए अपनी मुद्रा बदलने की योजना बनाते हैं, तो यह जानने के लिए एक अच्छा विचार है कि परिवर्तन करने के बाद आपके पास कितना होगा साथ ही, यह जानने के लिए कि आपकी मुद्रा कितनी महत्वपूर्ण है और नुकसान की गणना करने में सक्षम है और जिस पद्धति का आप उपयोग करेंगे उसे चुनने से आपको बिना किसी कारण के शुल्क लेना पड़ सकता है कितना विदेशी मुद्रा के लायक है के बारे में पता होना उपयुक्त है और यात्रा करने का एक शानदार तरीका है जो कई समस्याओं से बच सकता है।

चरणों

भाग 1

गणना खुद करो
छवि शीर्षक कैलकुलेटर विनिमय दर चरण 1
1
उस राशि की गणना करें, जिसे आप बदलना चाहते हैं सोचो कि आप यात्रा में कितना पैसा लेना चाहते हैं या, यदि आप जानते हैं कि आप जिस देश में जाते हैं, आपको कितना धन की आवश्यकता होगी, दूसरे तरीके से काम करें और विदेशी मुद्रा से शुरू करें
  • छवि का शीर्षक विनिमय दर चरण 2 की गणना करें
    2
    उस मुद्रा की रूपांतरण दर खोजें, जिसे आप बदलना चाहते हैं आप यह जानकारी किसी Google खोज या वित्तीय संस्थाओं के कई पृष्ठों में पा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपको उस मुद्रा को ठीक करना होगा जो आपको करना है 1 - उस मुद्रा के बगल में मान जिसे आप बदल रहे हैं, रूपांतरण दर है
  • Video: Banking Explained – Money and Credit

    छवि शीर्षक की गणना करें विनिमय दर चरण 3
    3
    गणना करें कि परिवर्तन के बाद आपके पास कितना पैसा होगा रूपांतरण दर से आपके पास धन गुणा करें जवाब आपके पास परिवर्तन के बाद होने वाले धन होंगे। अगर "ए" एक मुद्रा है और आपके पास रूपांतरण की दर है, तो "सी" रूपांतरण दर है, "सी" आपके द्वारा परिवर्तन के बाद की गई धन है। इस प्रकार, ए * बी = सी, और ए = सी / बी.
  • उदाहरण के लिए, यू.एस. इस गाइड को लिखने के समय, 1 अमेरिकी डॉलर 0.7618 यूरो के बराबर है, इसलिए रूपांतरण दर 0.7618 होगी। यदि आप 1500 अमेरिकी डॉलर चाहते हैं, तो आपको 0,7618 से 1,500 गुणा करना होगा। जवाब, 1142.7, आपके द्वारा परिवर्तन के बाद यूरो में होगा।
  • रिवर्स विधि के बाद: आपके पास हज़ारों हज़ारों स्थान हैं और आप यह पाते हैं कि 1 यूएस डॉलर 226.43 रीढ़ के लिए बराबर होता है। आपको कितने अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता होगी, यह जानने के लिए 226.43 द्वारा 20,000 को विभाजित करें। जवाब, 88,33, अमेरिकी डॉलर है जिन्हें आपको बदलने की आवश्यकता है।
  • भाग 2

    अन्य रूपांतरण उपकरण का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक विनिमय दर चरण 4 की गणना करें

    Video: Hindi Expense Manager

    1
    अद्यतित रूपांतरण उपकरण ऑनलाइन खोजें कई वेब पेज हैं जो पूरे समय दुनिया भर में रूपांतरण दर के साथ अद्यतन होते हैं योग की गणना करने के लिए पिछली विधि के तीसरे चरण में दिखाए गए समीकरण में बाद में उपयोग करने के लिए रूपांतरण दर का उपयोग करने के लिए ये अच्छे स्थान हैं।
  • Video: Top 15 Advanced Excel 2016 Tips and Tricks

    छवि का शीर्षक विनिमय दर चरण 5 की गणना करें
    2



    सबसे सही रूपांतरण दर प्राप्त करने के लिए सरकार से संपर्क करें। रूपांतरण दर पर अप-टू-डेट जानकारी के लिए आप ट्रेजरी विभाग या अन्य सरकारी एजेंसियों से संपर्क कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक विनिमय दर चरण 6 की गणना करें
    3
    उस रूपांतरण के लिए Google खोजें, जिसे आप जानना चाहते हैं। बस उस खोज को दर्ज करें जो आप Google खोज बार में करना चाहते हैं और Google आपको इसके कनवर्टर का उपयोग करके उत्तर देगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि 1,000 अमेरिकी डॉलर से यूरो की रूपांतरण दर है, तो दर्ज करें Google खोज बार में 1,000 यूरो और इससे आपको जवाब मिलेगा।
  • किसी भी मामले में, क्योंकि Google कनवर्टर का पालन नहीं होता है और रूपांतरण दरों को लगातार अद्यतन करता है, यह जानकारी अधिक है आकलन और इसे मिनट तक अपडेट नहीं किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    मुद्रा बदलें
    छवि का शीर्षक विनिमय दर चरण 7 की गणना करें
    1
    बैंक से पूछें कई बैंक, खासकर बड़े बैंक जैसे अमेरिका के बैंक या वेल्स फारगो के पास विदेशी मुद्रा का हाथ है, अगर उन्हें इसकी आवश्यकता है आप बैंक पर जा सकते हैं और इसके लिए सीधे पूछ सकते हैं या इसे ऑनलाइन कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप कोई ग्राहक नहीं हैं, तो ये बैंक आपको शुल्क जोड़कर बदलाव करने की अनुमति देगा।
    • यदि आपके बैंक में वह मुद्रा नहीं है जो आप उस पल में चाहते हैं, तो वे इसके लिए पूछ सकते हैं। यह आमतौर पर 2-5 कार्य दिवसों के बीच ले जाता है
    • नोट: कई छोटे बैंक और बचत बैंक विदेशी मुद्रा का आदान-प्रदान नहीं कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक विनिमय दर चरण 8 की गणना करें
    2
    एक परिवर्तन सेवा का उपयोग करें अधिकांश हवाईअड्डे में एक्सचेंज सेवाएं होती हैं, ट्रैवेलक्स जैसी कंपनियां यात्रियों की मदद करते हैं, जब वे अपने गंतव्य पर आते हैं तो देश की मुद्रा के लिए अपनी मुद्रा का विनिमय करते हैं।
  • ये सेवाएं आमतौर पर बैंकों के मुकाबले बहुत अधिक दरों पर शुल्क लेती हैं क्योंकि वे महत्वपूर्ण जगहों (जैसे कि हवाई अड्डे) में स्थित हैं जहां लोगों को स्थानीय मुद्रा की तत्काल आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक विनिमय दर चरण 9 की गणना करें
    3

    Video: #RDLS45 : CLIMAT, COP23, PARADISE PAPERS, PÉTROLE, LIBAN, IRAN, ARABIE SAOUDITE, CONTRE-BUDGET

    विदेश में एक एटीएम का उपयोग करें कभी-कभी पैसे बदलने का सबसे सरल तरीका एटीएम पर कार्ड का उपयोग करना है संभवत: बैंक आपसे ऑपरेशन के लिए शुल्क ले लेगा, जो कि किसी अन्य बैंक के एटीएम का उपयोग करने के लिए आपके पास अतिरिक्त राशि (आमतौर पर 1-3%) का प्रतिशत है।
  • युक्तियाँ

    • रूपांतरण दर जानने के लिए हमेशा अद्यतित तालिकाओं का उपयोग करें ये दरें बार-बार बदलती हैं, और हालांकि आप पिछली दरें का उपयोग करके अनुमान लगा सकते हैं, अगर कोई एक मुद्रा इसके मूल्य को बदलता है और आप बड़ी मात्रा में पैसा बदलते हैं, तो आंकड़े बहुत बदल सकते हैं
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com