ekterya.com

जब आप विदेश यात्रा करते हैं तो सर्वश्रेष्ठ विनिमय दर कैसे प्राप्त करें

आप जहां यात्रा करते हैं उसके आधार पर, विनिमय दरें आपको महान सौदों प्राप्त करने या आपकी यात्रा को आश्चर्यजनक रूप से महंगा बनाने में सहायता कर सकती हैं। आपके देश की मुद्रा स्थानीय मुद्रा के संबंध में कितनी भी मजबूत है, फिर भी, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको नकदी या खरीदारी करने की आवश्यकता होने पर आपको सबसे अच्छा संभव विनिमय दर मिलनी चाहिए।

चरणों

फोन पर अजनबियों से बात करते समय नर्वस होना छवि शीर्षक 10
1
विदेश में लेनदेन के लिए आपके बैंक शुल्क कितने हैं ज्यादातर समय जब आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो संभवत: सर्वश्रेष्ठ एक्सचेंज रेट प्राप्त करेंगे, या तो खरीद करने के लिए या एटीएम से पैसे निकालने के लिए। ऐसा करने से, आपको उसी विनिमय दर मिलती है जो बैंक एक-दूसरे की पेशकश करते हैं, बिना मध्यस्थों के, जो लेन-देन के लिए अतिरिक्त शुल्क लेते हैं। हालांकि, कुछ बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनियां विदेशी लेनदेन पर आपके बारे में लगभग 3 प्रतिशत का शुल्क लेती हैं, इसलिए आपको अपने घर छोड़ने से पहले कुछ पूछताछ करने की आवश्यकता है। अपने बैंक को कॉल करें और पूछें कि वे कितना शुल्क लेते हैं यदि वे शुल्क लेते हैं, तो अन्य बैंकों को कॉल करें और पता करें कि वे कितना शुल्क लेते हैं शायद आप बेहतर दर पा सकते हैं, लेकिन आपको अपनी योजनाओं को अग्रिम रूप से बनाने की आवश्यकता है।
  • Video: The Great Gildersleeve: Leila Returns / The Waterworks Breaks Down / Halloween Party

    Get-सर्वश्रेष्ठ-विनिमय-दर-जब-यात्रा में एक-विदेशी देश-चरणीय-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक विदेशी देश में यात्रा करते समय उत्तम विनिमय दर प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    आपको विनिमय दर पता होना चाहिए यात्रा पर जाने से पहले, पता लगाएं कि विनिमय दर क्या है आप आसानी से कई समाचार पत्रों या ऑनलाइन में पा सकते हैं। बदमाश व्यापार से बचने के लिए एक्सचेंज की दर जानने के लिए आपका सबसे शक्तिशाली बचाव है, इसलिए प्रस्थान करने से पहले इसे ढूंढें और समय-समय पर समीक्षा करें जब आप यात्रा कर रहे हों। जब आप विदेश में होते हैं, तो सड़कों पर कियोस्क में विज्ञापन पर पूरी तरह भरोसा मत करो। यदि संभव हो तो ऑनलाइन विनिमय दर की जांच करें
  • एक क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान आपका बंधक शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    3
    अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का यथासंभव उपयोग करें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप संभवत: इस तरह से सबसे अच्छा दर पाएँगे। एटीएम शुल्क से बचने के लिए जितना संभव हो उतना खरीद के लिए अपने कार्ड का उपयोग करें। एटीएम का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि वे कितना चार्ज करेंगे, क्योंकि कुछ विदेशी एटीएम 5 डॉलर या उससे अधिक का शुल्क लेते हैं यदि दर दो डॉलर से अधिक है, तो एक और एटीएम ढूंढने का प्रयास करें
  • बीर डेट फ्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप यात्रा कर रहे हों तो अपना बजट तैयार करें आपको अपने साथ बहुत अधिक नकदी नहीं लेनी चाहिए (चरण 5 देखें) लेकिन बहुत अधिक दरों पर मुद्रा बदलने के लिए मजबूर नहीं होने की कोशिश करें। आपको छोटे शहरों की तुलना में बड़े शहरों में एक अच्छी दर मिल सकती है: कुछ देशों में आपको शहर के बाहर पैसे का आदान-प्रदान करने की संभावना नहीं होगी।
  • बीर डेट फ्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी भी देश में आपके ठहरने की समाप्ति तक केवल आपके द्वारा आवश्यक नकदी ले लें और अपने खर्चों की योजना बनाने की कोशिश करें। इससे आपको डकैतियों या पिकपॉकेट्स के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी और जब आप छोड़ दें तो आप नकदी से अधिक होने से बचेंगे
  • भावनात्मक चरण 5 होने से रोकें



    6
    एक्सचेंज कंपनियों से बचें और बूथों को बदल दें जिन्हें आप अधिकतर ट्रेन स्टेशनों और हवाईअड्डे में देखेंगे। ये सुविधाजनक होते हैं और कभी-कभी अनिवार्य होते हैं (विशेष रूप से बैंक के घंटों के बाद एक आपातकाल में), लेकिन वे अक्सर उस सुविधा के बदले में बहुत अधिक कीमतों का शुल्क लेते हैं। अगर आपको नकद प्राप्त करने की आवश्यकता है और आपको एटीएम नहीं मिल सकता है, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प बड़े बैंक, डाकघर या अमेरिकी एक्सप्रेस कार्यालय में जाना है।
  • आरंभिक बेचना एवन चरण 3 नामक छवि
    7
    सौदेबाज़ी। आप किसी बैंक में विनिमय दर पर बातचीत नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको एक छोटे से विक्रेता को पैसा बदलना है, तो आप बेहतर दर प्राप्त करने के लिए सौदा कर सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा करने से पहले एक्सचेंज दर जानते हैं और कभी-कभी यह काम नहीं करेगा, लेकिन यह कोशिश करने के लायक है, खासकर अगर छोटे क्षेत्र में कई विक्रेताओं हैं
  • एक विदेशी देश में यात्रा करते समय उत्तम विनिमय दर प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    दरों की तुलना करें यदि आप एक्सचेंज कीओस्क का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह विशेष रूप से विभिन्न स्थानों पर परामर्श करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह दर बैंक से लेकर बैंक तक भी हो सकती है एक पर निर्णय लेने से पहले 2 या 3 विभिन्न स्थानों पर जाएं।
  • Get-सर्वश्रेष्ठ-विनिमय-दर-जब-यात्रा में एक-विदेशी देश-चरणीय-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक विदेशी देश में यात्रा करते समय सर्वोत्तम विनिमय दर प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9

    Video: The Art of Allowing And Letting Go With Bradley Charbonneau

    आपको "वास्तविक" दर को पता होना चाहिए कभी-कभी, कम प्रकाशित दरों "बिक्री" दर होगी: आपको "खरीद" दर का शुल्क लिया जाएगा, या यह बहुत बड़े या बहुत ही छोटे लेनदेन में लागू किया जाएगा। परिवर्तन की मात्रा के आधार पर प्रत्येक लेनदेन या अतिरिक्त कमीशन में जोड़ा जाने वाला फ्लैट शुल्क भी हो सकता है। आपको इन चालियों पर ध्यान देना होगा और अग्रिम राशि का पता चलनी होगी जो आपको मुद्रा विनिमय में प्राप्त होगी।
  • युक्तियाँ

    • अमेरिकन एक्सप्रेस ट्रैवेलर्स चेक ख़रीदना और उन्हें एक अमेरिकन एक्सप्रेस कार्यालय में बिलिंग करने पर आपको सेवा शुल्क नहीं लगेगा हालांकि, एक अमेरिकन एक्सप्रेस कार्यालय खोजने में बहुत मुश्किल हो सकता है एक निर्देशिका के लिए पूछें और सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि किन शहरों में उन्हें मिला है कहीं और उन्हें चार्ज करना बहुत मुश्किल है।
    • आप कहां यात्रा कर रहे हैं इसके आधार पर, आप स्थानीय मुद्रा के रूप में आसानी से यूएस डॉलर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप विनिमय दर जानते हैं और खरीदारी करने से पहले अपने समय की जांच करें।
    • अपने साथ एक कैलकुलेटर लें एक मुद्रा को दूसरे में परिवर्तित करना भ्रमित हो सकता है, और यदि आप बड़ी मात्रा में व्यापार कर रहे हैं या उच्च मुद्रास्फीति के साथ देश में यात्रा कर रहे हैं, तो अपने दैनिक बैग में एक कैलकुलेटर जोड़कर बहुत फायदेमंद होगा।
    • कभी-कभी, हालांकि शायद ही कभी, छोटे कियोस्क और स्वतंत्र विक्रेता आपको बड़े बैंकों की तुलना में बेहतर दर देंगे। यदि आप कुछ स्थानों की तुलना करते हैं तो यह हमेशा बेहतर होगा।
    • होटल और दुकानों, विशेष रूप से पर्यटन क्षेत्रों में, मुद्रा विनिमय सेवाएं हैं किसी भी अन्य मुद्रा परिवर्तक के समान ही देखभाल करें, क्योंकि ये स्थान आमतौर पर बैंकों की तुलना में उच्च दर लेते हैं।

    चेतावनी

    • काले बाजार के पैसे के लेनदारों से सावधान रहें नकली पैसे से आप कई तरह के घोटालों का शिकार हो सकते हैं जब तक कि आपको कम पैसा न दे या आप भी लूटने दें, इसलिए सावधान रहें और संदिग्ध परिवर्तन बूथ या उन लोगों से बचें जो सड़क या स्टेशन पर आपसे संपर्क करते हैं ट्रेन। कई देशों को मुद्रा परिवर्तक से लाइसेंस की आवश्यकता होती है: सरकारी अनुमोदन प्रमाण पत्र या जवानों (और पता है कि वे कैसे हैं) की तलाश करें। सामान्य रूप से, कुछ भी जो कि अच्छा नहीं दिखता है उससे दूर रहें यदि कोई सौदा सच होना अच्छा है, तो शायद यह संभव नहीं है।
    • कभी-कभी अमेरिकन एक्सप्रेस में मास्टर्कार्ड या वीज़ा से बदतर विनिमय दर होती है। भले ही बदलाव के लिए आपकी दर 2.7% है और अन्य बैंक आम तौर पर 3% का शुल्क लेते हैं, यह अधिक महंगा हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विनिमय दर जानने के लिए इंटरनेट या एक अखबार तक पहुंच
    • कैलकुलेटर
    • क्रेडिट या डेबिट कार्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com