ekterya.com

विनिमय जोखिम से मुद्रा की रक्षा कैसे करें

हेज (या कवरेज) बीमा पॉलिसी के समान है चाहे आप विदेश में व्यापार करें या आप केवल विदेशी मुद्रा में निवेश करते हैं, एक मुद्रा की अस्थिरता बहुत ही भारी नुकसान हो सकती है एक हेज अपने आप को ऐसे नुकसान से बचाने का एक तरीका है उदाहरण के लिए, यदि आपने किसी निवेश के मुकाबले मुआवजे वाली स्थिति में निवेश किया है, जो आपने पहले ही कर दिया है, तो एक के मुनाफे दूसरे के नुकसान की भरपाई करेगा

चरणों

विधि 1

मुद्रा विनिमय के माध्यम से संरक्षण
छवि शीर्षक 701025 1
1
एक्सचेंज मुद्राओं और मुद्रा विनिमय कार्यों के माध्यम से एक पार्टी के साथ ब्याज दरें। इस प्रकार के लेन-देन में नकद (पूंजी) के बराबर मात्रा में विनिमय करने के लिए सहमत हुए दो दलों के होते हैं, साथ ही समय की निश्चित अवधि में ब्याज दरों का भुगतान। नकद आमतौर पर ऋण के रूप में उठता है (एक पार्टी एक ज़मानत बांड जारी करता है) या क्रेडिट के रूप में (एक पार्टी को ऋण मिलता है) जबकि विमर्श राजधानी आम तौर पर बराबर मात्रा (उदाहरण के लिए, भाग एक एक्सचेंजों $ 1,000,000 € 750.000 भाग बी, विनिमय दर के आधार प्रति), ब्याज दरों का भुगतान आमतौर पर विभिन्न आदान-प्रदान किया जाता है।
  • यह एक है उदाहरण बहुत ही बुनियादी: विटाली पार्टनर्स, एक इतालवी कंपनी खुद को यूरो खरीदते हुए डॉलर के उतार-चढ़ाव के जोखिम से बचा जाना चाहता है। यह ब्रांड अमेरिका, एक अमेरिकी कंपनी के साथ एक मुद्रा विनिमय को स्वीकार करता है। 5 से अधिक वर्षों के लिए, विटाली ने ब्रैंड यूएसए को डॉलर के समतुल्य (करीब 1,400,000 डॉलर) के बदले में 1,000,000 डॉलर भेजते हैं। विटाली ब्रांड संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ ब्याज भुगतानों का आदान-प्रदान करने के लिए भी सहमत है। पहले अपने विमर्शित पूंजी (€ 1,000,000) पर 6% ब्याज देगा, जबकि दूसरा अपने विमर्शित पूंजी ($ 1,400,000) पर 4.5% ब्याज भेज देगा।
  • हेज मुद्रा चरण 2 नामक छवि
    2
    मुद्रा विनिमय के जरिए एक्सचेंज ब्याज भुगतान, लेकिन पूंजी नहीं पूंजी जो दोनों पक्षों को विनिमय करने के लिए स्वीकार करते हैं यह वास्तव में विमर्श नहीं किया गया है, लेकिन दोनों पक्ष इस के साथ छोड़ देते हैं। पूंजी, वित्तीय दृष्टि से, एक अनुमानीय पूंजी या एकमात्र सिद्धांत में आदान-प्रदान होता है, लेकिन वास्तविकता में जो रहता है तो, यह पूंजी क्यों आवश्यक है? ब्याज भुगतान की गणना करना आवश्यक है, जो किसी भी मुद्रा विनिमय की रीढ़ की हड्डी का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • चित्र शीर्षक हेज मुद्रा चरण 3
    3
    ब्याज दरों के भुगतान की गणना करें ये भुगतान आम तौर पर हर 6 महीने या हर साल किए जाते हैं यह वह जगह है जहां पार्टियां उन मुद्राओं को स्थानांतरित करती हैं जो उनकी अपनी मुद्रा की उतार-चढ़ाव के खिलाफ स्वयं को बचाने में मदद करती हैं। उसी पिछले उदाहरण के बाद:
  • विटाली $ 1,400,000 से 4.5% के बदले ब्रांड संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ € 1,000,000 से 6% का आदान-प्रदान करने के लिए सहमत है, यह मानते हुए कि ब्याज दर भुगतान हर 6 महीने में किए जाते हैं
  • विटाली की ब्याज दरों का भुगतान निम्न प्रकार से किया जाता है: काल्पनिक पूंजी x ब्याज दर x आवृत्ति। हर छह महीने में, विटाली ब्रांड यूएसए € 30,000 (€ 1,000,000 x 0,06 x 0,5 [180 दिन / 360 दिन] = 30,000 €) का भुगतान करेगी।
  • ब्रांड संयुक्त राज्य अमेरिका की ब्याज दरों का भुगतान निम्नानुसार होता है: $ 1,400,000 x 0,045 x 0,5 = $ 31,500 ब्रांड संयुक्त राज्य अमेरिका विटाली को प्रत्येक छह महीने $ 31,500 का भुगतान करेगा।
  • छवि शीर्षक 701025 4
    4
    विनिमय के मध्यस्थ के रूप में कार्य करने के लिए एक संबद्ध वित्तीय संस्थान के साथ काम करें। इसे सरल बनाने के लिए, यह उदाहरण अब तक एक्सचेंज (बैंकों) में तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप से बचा है। जब विटाली ब्रांड अमरीका को अपनी ब्याज भुगतान भेजती है, तो ऐसा बैंक को पहले भुगतान भेजकर करता है - यह एक छोटा कमीशन लगाता है और शेष भुगतान को ब्रांड यूएसए भेजता है। ब्रांड संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ ऐसा ही होता है - यह भी एक बैंक के माध्यम से लेनदेन को पूरा करना होगा, जो एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करने के लिए एक छोटा सा विनिमय शुल्क लगाता है।
  • छवि शीर्षक 701025 5
    5
    अगर आप अपने देश में विदेशों से बेहतर ऋण दर प्राप्त करते हैं तो मुद्रा विनिमय का उपयोग करें। विदेशी मुद्रा खरीदने के बजाय मुद्रा एक्सचेंज क्यों चुनें? इन एक्सचेंजों में दो पार्टियां शामिल हैं विटाली और ब्रांड अमरीका के उदाहरण को ध्यान में रखते हुए, विटाली को अमेरिका में € 1,000,000 के ऋण पर एक बेहतर ब्याज दर मिलेगी जो वह संयुक्त राज्य में होगा। इसी तरह, ब्रांड अमरीका ने इटली में अपने 1,400,000 डॉलर के ऋण पर बेहतर ब्याज दर प्राप्त की है, जो कि इटली में होगी। ब्याज दरों का भुगतान के आदान-प्रदान की स्वीकृति के माध्यम से, मुद्रा विनिमय दो भागों से प्रत्येक के विभिन्न देशों में बेहतर ऋण समझौतों और विभिन्न मुद्राओं में इसलिए एक साथ लाने।
  • विधि 2

    अवधि अनुबंधों के माध्यम से संरक्षण
    हेज मुद्रा चरण 6 नामक छवि
    1
    शब्द अनुबंध खरीदें एक वायदा अनुबंध वायदा अनुबंध की तरह है, या किसी डेरिवेटिव अनुबंध की तरह। यह एक बाद की तारीख में निश्चित कीमत पर मुद्रा खरीदने या बेचने का एक समझौता है। यहां एक उदाहरण है:
    • डेव चिंतित है कि डॉलर की कीमत पाउंड स्टर्लिंग के नीचे गिर सकती है। उनके पास $ 1,000,000 नकदी है, जो 2014 में लगभग £ 600,000 का प्रतिनिधित्व करता है। डेव पाउंड स्टर्लिंग के मुकाबले डॉलर के विनिमय दर को स्थिर रखने के लिए एक आगे अनुबंध का उपयोग करना चाहता है। ये डेव करता है:
    • डेव 6 महीनों में £ 600,000 के बदले विवियन को $ 1,000,000 बेचने की पेशकश करता है। विवियन ने इस समझौते को स्वीकार किया। यह एक अग्रिम अनुबंध है
  • हेज मुद्रा चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    सहमति के समय अनुबंध अनुबंध का मूल्यांकन डेव (जो विवियन को एक शब्द अनुबंध प्रदान करता है) का उदाहरण जारी रखते हुए, 6 महीने (सहमति समय पर) में, पाउंड स्टर्लिंग के संबंध में डॉलर की कीमत के बारे में तीन संभावित परिणाम हैं। इन संभावनाओं में से प्रत्येक आगे संविदा को प्रभावित करता है:
  • डॉलर की कीमत ऊपर जाना पौंड स्टर्लिंग के खिलाफ ($ 1,000,000 - अब यह मानते हुए एक अमेरिकी डॉलर के 0.75 पाउंड के बजाय 0.6 पाउंड का प्रतिनिधित्व करता है, डेव विवियन मौजूदा कीमत और अनुबंध ($ 1,000,000 x 0.75) द्वारा सहमति व्यक्त की कीमत परिवर्तन के बीच अंतर का भुगतान करती है x 0.6) = $ 150,000
  • डॉलर की कीमत ड्रॉप पौंड स्टर्लिंग के खिलाफ यह मानते हुए कि एक अमेरिकी डॉलर के अब 0.6 पाउंड के बजाय 0.45 पाउंड के लिए खातों, विवियन छह माह पहले डेव इस का 0.6 प्रति मिलियन पाउंड डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमत है, इसलिए, विवियन का भुगतान करना होगा कीमत के बीच का अंतर संविदा में सहमत है और वर्तमान मूल्य: ($ 1,000,000 x 0,6) - ($ 1,000,000 x 0, 45) = $ 150,000
  • डॉलर और पाउंड स्टर्लिंग के बीच विनिमय दर यह वही रहता है. अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हुए पार्टियों के बीच कोई विनिमय नहीं होता है
  • हेज मुद्रा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    मुद्रा के उतार चढ़ाव से खुद को बचाने के लिए एक तरह के शब्द अनुबंध का उपयोग करें किसी भी डेरिवेटिव अनुबंध के रूप में, एक अग्रेषित अनुबंध यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप बड़ी राशि खो न सकें, अगर आपके पास काफी मुद्रा होने पर मुद्रा हो। डेव एक आगे अनुबंध का उपयोग करके समस्या को हल करता है:
  • यदि मूल्य में वृद्धि डॉलर, डेव जीतता है, हालांकि उन्हें वैसे भी भुगतान करना होगा। अगर एक डॉलर के बराबर £ 0.75 की बजाय £ 0.6 है, डेव को विवियन को $ 150,000 का भुगतान करना होगा, लेकिन उसकी $ 1 मिलियन कई पाउंड स्टर्लिंग खरीद सकते हैं।
  • अगर डॉलर अपने मूल्य, डेव कम हो यह खोना नहीं है मत भूलो कि विवियन आपको अनुबंध की शुरुआत में सहमत विनिमय दर का बकाया है इसलिए, ऐसा लगता है कि डॉलर का मूल्य कभी नहीं गिर गया था। डेव अपना भुगतान लेता है, इसलिए वह पहले की अपेक्षा गरीब नहीं है।
  • विधि 3

    अन्य सुरक्षा विकल्प
    हेज मुद्रा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    विदेशी मुद्राओं पर विकल्प प्राप्त करता है ये विकल्प खरीदार को किसी विशिष्ट तिथि पर किसी विशिष्ट मूल्य पर विदेशी मुद्रा अनुबंध को बेचने या खरीदने का विकल्प देते हैं। यह हेजिंग तकनीक अग्रेषित अनुबंध के समान है, सिवाय इसके कि विकल्प के मालिक को उस विकल्प का प्रयोग करने की ज़रूरत नहीं है।
    • अनुबंध के विशिष्ट तिथि (समाप्ति की तारीख), अनुबंध तक पहुँच जाता है खरीदार, सहमति मूल्य (व्यायाम कीमत) पर विकल्प का प्रयोग कर सकते हैं अगर मुद्रा में उतार-चढ़ाव शामिल दलों के लिए लाभ हुआ है। अगर उतार-चढ़ाव ने विकल्प को बेकार बना दिया है, तो यह कंपनी के बिना समाप्त हो जाती है या इसे प्रयोग करने वाले व्यक्ति
  • हेज मुद्रा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    सोने खरीदें आप मुद्रा में उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए सोने और अन्य कीमती धातुओं का उपयोग कर सकते हैं। प्राचीन समय से निवेशकों ने वित्तीय सुरक्षा के रूप में सोने का इस्तेमाल किया है। वित्तीय समस्याओं या आपदाओं से खुद को बचाने के लिए उनमें से कई अपने स्टॉक पोर्टफोलियो में सोना रखते हैं
  • Video: Michael Dalcoe The CEO How to Make Money with Karatbars Michael Dalcoe The CEO

    हेज मुद्रा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    विदेशी मुद्रा के लिए आपकी राष्ट्रीय मुद्रा का थोडा बदलाव करें अपनी मुद्रा की रक्षा करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक कुछ विदेशी मुद्राओं को खरीदना है उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसे देश में रहते हैं जहां यूरो का उपयोग किया जाता है, तो आप यूएस डॉलर, स्विस फ़्रैंक या जापानी येन खरीद सकते हैं। यदि यूरो का मूल्य अन्य मुद्राओं के संबंध में गिरता है, तो इसका मतलब है कि आपने खुद को उस सीमा तक सुरक्षित किया है जो आपने अन्य मुद्राओं को खरीदा है।
  • हेज मुद्रा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: Crash of Systems (feature documentary)

    स्पॉट कॉन्ट्रैक्ट खरीदें इस प्रकार का अनुबंध वर्तमान दर पर विदेशी मुद्रा को बेचने या खरीदने के लिए एक समझौता है और दो दिनों के भीतर निष्पादन की आवश्यकता है। ये अनुबंध अनिवार्य रूप से वायदा अनुबंधों के विपरीत होते हैं, जहां संपत्ति या सामान वितरित होने से पहले समझौता किया जाता है (अधिकतर)।
  • युक्तियाँ

    • एक सिक्का की सुरक्षा जटिल हो सकती है। इसके अलावा, यदि आप अंतरराष्ट्रीय वित्त में विशेषज्ञ नहीं हैं तो जल्दी से बहुत पैसा खोना संभव है। इस प्रकार के वित्त में विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें, जब तक कि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com