ekterya.com

एक निगम कैसे बनाएं

आपके निगम का निर्माण करना आपकी कंपनी को अगले स्तर तक ले जाने का तरीका है, क्योंकि आपको नए सीमित देयता कर विकल्प और अन्य कॉर्पोरेट लाभ की संभावना होगी। यदि आप सीमित देयता कंपनी बनना नहीं चाहते हैं, तो आप चाहें कि आपकी कंपनी पूरी तरह से निगमित हो। ध्यान रखें कि आपके क्षेत्र में निगमन के लिए आवश्यकताओं को कवर करना भारी लग सकता है, लेकिन कार्य को थोड़ा सा नियोजन के साथ ध्यान में रखते हुए आप इसे प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर होंगे।

चरणों

भाग 1

अपने निगम की रचना शुरू करें
एक बिजनेस चरण 1 को शामिल करने वाली छवि
1
तय करें कि आपकी कंपनी को शामिल करने से लाभ होगा। एक निगम बनाने से आपको आपकी व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी को सीमित करने और दूसरों को स्थानांतरित करने में आपकी कंपनी को आसान बनाने का लाभ मिलेगा। अपनी निजी पूंजी को सीमित करने से आपके घर और अन्य सामानों की रक्षा होगी और उन्हें संपार्श्विक के रूप में जब्त किए जाने से रोक दिया जाएगा। आपके द्वारा शुरू की गई कंपनी के प्रकार के आधार पर और उसके लिए आपके दीर्घकालिक लक्ष्य, इसे एक निगम में बदलना आपके लिए सही हो सकता है या ज़रूरत से ज़्यादा हो सकता है एक निगम बनाना आपको अनुमति देता है:
  • कंपनी को वैध बनाएं
  • आपकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी सीमित करें
  • अपनी कंपनी को सार्वजनिक बनाएं
  • शेयर खरीदने के लिए कर्मचारियों को विकल्प प्रदान करें
  • निगम के सदस्यों को स्वामित्व या भागीदारी हस्तांतरण
  • अपना निगम बनाओ
  • अपने निवेश पूंजी को बढ़ाएं
  • एक बिजनेस चरण 2 को शामिल करने वाली छवि
    2
    निदेशक मंडल नियुक्त करें कंपनी के शेयरधारक उन व्यक्ति होंगे जो निदेशक मंडल का चयन करते हैं। अक्सर, कंपनी के संस्थापक या मुख्य कार्यकारी अधिकारी बोर्ड के निर्देशकों को शुरू करेंगे और कंपनी की स्थापना के बाद अधिक सदस्य नियुक्त करेंगे। निदेशकों के नाम और संपर्क जानकारी को निगमन दस्तावेजों में निर्दिष्ट किया जाना चाहिए, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले कार्यों को असाइन करें। यदि आप अपनी कंपनी के जीवन के दौरान बोर्ड में बदलाव करते हैं, तो आपको आमतौर पर सूचना के एक बयान के माध्यम से राज्य को सूचित करना होगा।
  • निदेशकों को कंपनी के सर्वोत्तम हित में कार्य करने, शेयरधारकों के निवेश की रक्षा करने और उसके अधिकारियों को नियुक्त करने के लिए कानून द्वारा बाध्य किया जाता है, जिसे वे आवश्यक समझते हैं और किराए पर ले सकते हैं
  • एक बिजनेस चरण 3 को शामिल करने वाली छवि
    3
    शेयरधारकों को इकट्ठा करो सामान्य तौर पर, आप अपनी कंपनी के मुख्य शेयरधारकों को बोर्ड का चुनाव करने के लिए बुलाएंगे और उसमें हिस्सेदारी के बदले वित्तीय रूप से कंपनी का समर्थन करेंगे। इस निवेश के लिए आपका लाभ आमतौर पर निदेशक मंडल के चुनाव में वोट होता है। जब आप एक निगम बनाने के लिए आवेदन प्रस्तुत करते हैं, तो आपको शेयरधारकों से परामर्श करना चाहिए और उन्हें निगमन फैसले पर सहमत होना होगा।
  • एक बिजनेस चरण 4 को शामिल करने वाली छवि
    4
    एक सी या एस निगम बनाने के बीच का फैसला सामान्य तौर पर, नियम सी निगम के निर्माण के लिए अनुरोध करना है यदि आपके पास काफी संचालन है एक एस निगम अधिक उपयुक्त है यदि आप मानते हैं कि आपके पास 100 से कम शेयरधारक होंगे।
  • निगम सी, संयुक्त राज्य अमेरिका में, वे अलग-अलग कर योग्य हैं, कॉर्पोरेट टैक्स रिटर्न फ़ाइल करें और उसी स्तर पर करों का भुगतान करें। डबल टैक्सेशन सी कॉरपोरेशन के लिए एक संभावना है, अगर उसी के मुनाफे को वितरित किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप शेयरधारकों की संख्या के आधार पर करों का स्तर भिन्न होता है। इस प्रकार के निगमों के पास कई तरह के शेयर भी हो सकते हैं, जैसे तरजीही और आम। जांच करें कि आपके देश में क्या कर लागू होंगे।
  • निगम एस, संयुक्त राज्य अमेरिका में, वे उन कंपनियों के लिए उपलब्ध हैं जिनके 100 से अधिक शेयरधारक नहीं होंगे इन प्रकार के निगमों संघीय करों के लिए जानकारीपूर्ण रिटर्न फ़ाइल करते हैं, लेकिन कॉर्पोरेट स्तर पर करों का भुगतान नहीं करते हैं। कंपनी के मालिकों के व्यक्तिगत बयानों में लाभ और हानि की रिपोर्ट की जाती है एस एस निगम के पास टैक्स ट्रांस्फर है, जिसका अर्थ है कि आप कंपनी के घाटे को अपने व्यक्तिगत करों में स्थानांतरित कर सकते हैं, और आप केवल एक शेयर वर्ग के लिए पात्र हैं। पता लगाएं कि आपके देश में क्या कर लागू होते हैं
  • एक बिजनेस चरण 5 को शामिल करने वाली छवि
    5
    एक कॉर्पोरेट वकील किराया निगमन के लिए आवश्यक लेखों को संभालने के लिए वकील को किराए पर लेने के लिए सलाह दी जाती है प्रलेखन और कानून जटिल हैं, बिना सावधानी से परामर्श के, आप गलतियों को जोखिम लेते हैं जो आपको बाद में गंभीर वित्तीय समस्याओं का सामना कर सकते हैं। एक गलत अनुरोध सबमिट करके अपनी कंपनी को खतरे में डालने का जोखिम न लें, एक तटस्थ वकील से परामर्श करें जो आपकी कंपनी में कोई रुचिकर नहीं है।
  • एक वकील आपकी कंपनी के लिए सबसे अच्छा पहचान विकल्प चुनने और आवेदन के लिए उचित दस्तावेज तैयार करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 2

    अनुरोध सबमिट करें
    एक बिजनेस चरण 6 को शामिल करने वाली छवि

    Video: LIC Agents अब नहीं छोड़ेंगे LIC|| Problems faced by LIC Agents with Solutions - By Sumit Srivastava

    1
    अपने देश के संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें संयुक्त राज्य अमेरिका में, अपने स्थानीय राज्य सचिव के कार्यालय से संपर्क करें। सामान्य तौर पर, यह निगमन से संबंधित सभी मामलों को संभालता है कुछ मामलों में, आपको अन्य सरकारी एजेंसियों से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे वाणिज्यिक ब्यूरो संयुक्त राज्य अमेरिका में, राज्य के सचिव का कार्यालय निश्चित रूप से उन मामलों में आपको अधिक विशेष रूप से निर्देशित करने में सक्षम होगा और आपको उचित रूपों की सूचना देगा, जो कि आप आम तौर पर अपने क्षेत्र में राज्य सरकार की वेबसाइट पर पा सकते हैं।



  • एक व्यावसायिक चरण 7 को शामिल करने वाली छवि
    2
    निगमन के लिए दस्तावेज़ प्राप्त करें किसी भी जगह में, निगमन के लिए आवश्यक कागजात कई अलग-अलग दस्तावेजों (कभी-कभी 10 से 15 के बीच) से बना हो, जिनमें से प्रत्येक को एक अलग शुल्क और कुछ जानकारी के भुगतान की आवश्यकता होगी। चूंकि हर जगह और देश दस्तावेज़ीकरण के मामले में अलग है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए उचित सरकारी कार्यालय में जाएं।
  • सबसे अधिक संभावना है, सभी आवश्यक दस्तावेज संयुक्त राज्य अमेरिका में संबंधित सरकारी कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, राज्य के सचिव के एक कॉर्पोरेट वकील आपको प्रदान की गई सेवा के हिस्से के रूप में सभी आवश्यक कागजी कार्रवाई देगा।
  • इमेज शीर्षक से एक बिजनेस चरण 8 शामिल करें
    3
    निगमन शुल्क का भुगतान करें कुछ फॉर्म दर निर्दिष्ट करेंगे, आमतौर पर $ 80 और $ 100 प्रत्येक के बीच (संयुक्त राज्य अमेरिका में) हालांकि, हालांकि सभी इसे निर्दिष्ट नहीं करेंगे, आप आमतौर पर संबंधित सरकारी कार्यालय में आवेदन जमा करने के समय आवश्यक राशि का भुगतान करेंगे।
  • निगमन शुल्क देश से देश में और राज्य से राज्य तक भिन्न होता है।
  • यदि आपको इस प्रक्रिया में तेजी लाने की आवश्यकता है, तो आप आमतौर पर इसे अतिरिक्त लागत के लिए कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक बिजनेस चरण 9 शामिल करें
    4
    जानकारी घोषणा प्रपत्र सबमिट करें कुछ राज्यों में, आपको सूचना का एक बयान भी प्रस्तुत करना होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, यह दस्तावेज़ दस्तावेज वितरित करने के कुछ महीनों के बाद प्रस्तुत किया जाना चाहिए। कुछ राज्यों में यह आवश्यक है कि निगमन के बाद हर साल सूचना विवरण जमा किया जाए। अगर यह एक आवश्यकता है, तो जांच करने के लिए अपने देश की सरकारी वेबसाइट देखें इस बयान को आमतौर पर ऑनलाइन प्रस्तुत किया जा सकता है और निगम के बारे में काफी बुनियादी जानकारी भी शामिल है, इसे कंपनी की जनगणना के रूप में मानती है जिसे आपको हर साल पेश करना चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इसमें आम तौर पर निम्नलिखित शामिल होते हैं:
  • कॉर्पोरेट निदेशकों के नाम और पते
  • बोर्ड के सदस्य
  • रिक्तियों या नेतृत्व में परिवर्तन
  • ईमेल पते और निगम का भौतिक स्थान
  • यदि निगम की संरचना और कर्मियों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, तो आपको एक नई जानकारी बयान दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • एक बिजनेस चरण 10 को शामिल करने वाली छवि
    5
    अपने निगम को पंजीकृत करें संयुक्त राज्य के मामले में, आंतरिक राजस्व सेवा (आईएसआर, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त शब्द के अनुसार) में करें - यदि आप दूसरे देश में रहते हैं, तो आपका कॉरपोरेट वकील आपको सूचित करेंगे कि वह यह कहां रजिस्टर करें। एक बार जब आप सरकार से पहले अपने निगम को पंजीकृत करते हैं, तो आपको अपने नए टैक्स स्थिति के अनुसार, अपने देश के कर कार्यालयों में भी ऐसा करना होगा। सामान्य तौर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका में, सी कॉरपोरेशन एक आईआरएस फॉर्म 1120 और एस कॉरपोरेशन को एक फॉर्म 1120 एस फाइल करेंगे।
  • अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में एक एस निगम को शामिल करने जा रहे हैं, तो आपको आईआरएस फॉर्म 2553 भी जमा करना होगा, जिसे आपको मिलेगा यहां. इस फॉर्म में कॉर्पोरेट चुनावों की वैधता शामिल है और कुछ समझना मुश्किल है। यदि आप किसी दूसरे देश में रहते हैं तो पता लगाएं कि आपके पास कौन से फ़ॉर्म मौजूद हैं।
  • एक बिजनेस चरण 11 को शामिल करने वाला इमेज
    6
    यदि आप उस क्षेत्र में नहीं रहते हैं जहां आपका निगम स्थित है, तो एक पंजीकृत एजेंट नामित करें यदि आप संयुक्त राज्य के राज्य में शामिल कंपनी चलाने के लिए चाहते हैं, लेकिन आप किसी दूसरे राज्य या देश में रहते हैं, तो आपको कंपनी की तरफ से आधिकारिक दस्तावेज को संभालने के लिए एक स्थानीय पंजीकृत एजेंट नामित करना होगा।
  • आम तौर पर, वकील आपको पंजीकृत एजेंट की सलाह देगा। कई वकीलों एक नियमित रूप से पंजीकृत एजेंट के साथ काम करते हैं, क्योंकि वे नियमित रूप से कंपनियों को शामिल करते हैं अन्यथा, इंटरनेट पर खोज करने से आपको योग्य पंजीकृत एजेंट मिलेंगे।
  • राज्य से पहले अपने निगमित कंपनी का प्रतिनिधित्व करने के लिए आपको शायद एक पंजीकृत एजेंट को वार्षिक फीस का भुगतान करना होगा।
  • Video: उदयपुर नगर निगम में रिश्वत का खेल, सुपरवाइजर व एक सफाईकर्मी रंगे हाथों गिरफ्तार

    युक्तियाँ

    • एक स्थानीय वकील एक अच्छा निवेश हो सकता है कुछ एक निगमन सेवा कंपनी की तरह आपके कॉरपोरेशन के निर्माण में आपके साथ काम करेंगे। हालांकि, एक वकील कानूनी सलाह प्रदान कर सकते हैं और आपकी कंपनी के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं।
    • आपके लिए सभी कागजी कार्रवाई करने के लिए एक निगमन सेवा कंपनी का किराया करें ये कंपनियां अपेक्षाकृत कम कीमत के लिए सभी दस्तावेजों को भरने के लिए ज़िम्मेदार होंगी, लेकिन वे आपको किसी प्रकार की कानूनी सलाह नहीं देंगे।
    • यह संभव है कि आप अपनी कंपनी को एक इकाई से दूसरे में पास करें। उदाहरण के लिए, अगर आप एक सीमित देयता का गठन और अब आप पूंजी जुटाई है और आपको लगता है कि वहाँ एक निगम होना चाहिए, क्या आप यह एक निगम के लिए सफल होने में सहायता करने के लिए एक वकील से सलाह कर सकते हैं।
    • आपके और आपके परिस्थितियों के लिए सही निगम के फार्म का निर्णय करने से पहले, एकाउंटेंट से परामर्श करें। सी कॉरपोरेशन में स्वास्थ्य बीमा पूरी तरह से घटाया जा सकता है, लेकिन आप सीमित देयता कंपनी के मामले में केवल 40 प्रतिशत घटा सकते हैं। तो सुनिश्चित करें कि आप इसे तय करने से पहले जानते हैं।
    • कई मामलों में, आप अपनी कंपनी को अपने व्यक्तिगत करों के साथ कर सकते हैं या अलग से कर सकते हैं। यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें इकाई की संरचना शामिल है और जो शेयरों का मालिक है। करों पर पैसे बचाने के लिए एक अकाउंटेंट आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपका व्यवसाय कैसे ढांचागत है।

    चेतावनी

    Video: Maa Ka Dil || माँ का दिल || Complete Story || Most Emotional || Super Hit Bhajan # Ambey Bhakti

    • यदि आप अपने आप में एक निगम या सीमित देयता कंपनी बनाना चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि एक त्रुटि आपको या आपकी कंपनी के पैसे बाद में खर्च कर सकती है निगमन निगम वकीलों और लेखाकारों की तुलना में सस्ता है, लेकिन आमतौर पर संरचना की सलाह प्रदान नहीं करते हैं। यह भी संयुक्त राज्य अमेरिका में है कि कई राज्यों विचार करने के लिए, अन्य देशों की तरह, "कॉर्पोरेट फीस" कि हर साल (उदाहरण के लिए राज्य में कारोबार करने के विशेषाधिकार के हिस्से के रूप भुगतान किया जाना चाहिए चार्ज महत्वपूर्ण है, कैलिफोर्निया में भुगतान कर रहे हैं $ 800 डॉलर प्रति वर्ष)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com