ekterya.com

एक शेयरधारक के नेट वर्थ की गणना कैसे करें

शेयरधारक की निवल मूल्य अनिवार्य रूप से एक कंपनी की संपत्ति की राशि का प्रतिनिधित्व करती है जिसे ऋण (ऋण) के साथ नहीं खरीदा गया था। चाहे आप जा रहे हों निवेश

और किसी कंपनी में शेयर खरीदना या एकाउंटेंट के रूप में शुरू करना, शेयरधारक की नेट वर्थ की गणना करना सीखना एक महत्वपूर्ण वित्तीय उपकरण है। लेखांकन में, शेयरधारकों की इक्विटी डबल एंट्री अकाउंटिंग पद्धति के लिए मूल समीकरण का एक तिहाई बना देती है: संपत्ति = देयताएं + शेयरधारकों की इक्विटी. यदि आप एक निवेशक हैं, तो आप जल्दी से एक कंपनी के नेट वर्थ की गणना कर सकते हैं, जो इस गणना को महत्वपूर्ण निवेश निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण बनाती है। शेयरधारक की नेट वर्थ की गणना करने के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

विधि 1
घटाव तकनीक

कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` Equity Step 1
1
निर्धारित करें कि आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, आपको उद्देश्य कंपनी की कुल संपत्ति और देनदारियों को जानना होगा। अगर यह एक निजी कंपनी है, तो प्रबंधन को सीधे शामिल किए बिना प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अगर यह स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध एक कंपनी है, तो कंपनी को अपनी बैलेंस शीट में वित्तीय रिपोर्ट में इस सूचना की रिपोर्ट करनी चाहिए।
  • सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के लिए यह जानकारी प्राप्त करने के लिए, कंपनी की ऑनलाइन वित्तीय रिपोर्ट की खोज करने का प्रयास करें। यह या तो आपकी वेबसाइट पर या स्टॉक एक्सचेंज कमीशन की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा या उस स्थान पर समतुल्य इकाई होगी जहां आप रहते हैं।
  • Video: इस प्रकार से करें प्रति एकड़ 1000 क्विंटल गन्ना उत्पादन | गन्ना उत्पादन की उन्नत तकनीक

    कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` Equity Step 2
    2
    कंपनी की परिसंपत्तियों के कुल मूल्य का पता लगाएं इस आंकड़े की गणना के लिए फार्मूला लंबी अवधि के परिसंपत्तियों और वर्तमान संपत्तियां है। इसमें जमीन और उत्पादन उपकरणों के लिए नकद और नकद समकक्ष से कंपनी का मालिक कुछ भी शामिल होगा।
  • लंबी अवधि की परिसंपत्तियों में इक्विटी, संपत्ति और पूंजीगत संपत्ति का मूल्य शामिल है, जो कि इन परिसंपत्तियों के एक वर्ष से कम अवधि के लिए कम मूल्य का उपयोग करेंगे।
  • वर्तमान संपत्ति किसी भी बकाया के रूप में परिभाषित की जाती है, कार्य प्रगति पर है, सूची या नकद अकाउंटिंग शब्दावली में, 12 महीने से कम अवधि के लिए कंपनी की कोई भी संपत्ति है, वह वर्तमान संपत्ति है।
  • प्रत्येक श्रेणी के लिए एक मूल्य प्राप्त करने के लिए प्रत्येक श्रेणी को पहली (लंबी-अवधि और वर्तमान संपत्तियां) जोड़ें और फिर संपत्ति का कुल मूल्य प्राप्त करने के लिए दोनों जोड़ दें
  • उदाहरण के लिए, $ 535,000 (नकद में $ 135,000 + अल्पकालिक निवेश + $ 85,000 खातों सूची में प्राप्य + $ 225,000 में + प्रीपेड बीमा में 30,000 $ में $ 60,000) और दीर्घकालिक परिसंपत्तियों में $ 75,000 की कुल मौजूदा परिसंपत्तियों के साथ एक कंपनी की कल्पना (इक्विटी निवेश में $ 60,000 + बीमा मूल्य में $ 15,000) $ 535,000 + $ 75,000 या $ 610,000 प्राप्त करने के लिए इन राशियों को जोड़ें यह मान संपत्ति का कुल मूल्य है
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` Equity Step 3
    3
    यह कंपनी की कुल देनदारियां स्थापित करता है कुल परिसंपत्तियों की गणना के रूप में, कुल देनदारियों के लिए फार्मूला दीर्घावधिक देयताएं और वर्तमान देनदारियां हैं। देनदारियों में धन शामिल है जो कि कंपनी को लेनदारों को भुगतान करना होगा, जैसे कि बैंक ऋण, देय लाभांश और देय खातों।
  • दीर्घकालिक देयताएं, तुलन-पत्र में कोई भी ऋण हैं, जिसके लिए एक वर्ष की जगह में पूर्ण प्रतिपूर्ति की आवश्यकता नहीं होती है।
  • वर्तमान देनदारियों को देय कुल खातों का भुगतान, वेतन, ब्याज और किसी भी अन्य खाते को एक वर्ष की अवधि में समाप्त हो रहे हैं।
  • पहले प्रत्येक श्रेणी के लिए मूल्य प्राप्त करने के लिए प्रत्येक श्रेणी (दीर्घकालिक और वर्तमान देयताएं) जोड़ें और फिर देनदारियों के कुल मूल्य को प्राप्त करने के लिए दोनों जोड़ें।
  • हमारे उदाहरण के लिए, मान लें कि एक ही कंपनी $ 165,000 (खातों में $ 90,000 की कुल वर्तमान देयताओं है देय वेतन में $ 10,000 + देय + $ 15,000 हित में देय देय $ 45,000 + अल्पकालिक ऋण की वर्तमान भाग में करों में $ 5,000 + अवधि) और नोट्स में लंबी अवधि के दायित्व में $ 305,000 ($ 100,000 देय $ 40,000 + $ 80,000 $ 85,000 के एक बंधक + कर आस्थगित आय) के एक बैंक ऋण +। $ 165,000 + $ 305,000 या $ 470,000 प्राप्त करने के लिए इन राशियों को जोड़ें यह देनदारियों का कुल मूल्य है
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` Equity Step 4
    4
    शेयरधारक की नेट वर्थ की गणना करें शेयरधारक की नेट वर्थ निर्धारित करने के लिए कुल संपत्तियों की कुल राशि को घटाएं। यह बस बुनियादी लेखा सूत्र का पुनर्गठन है: संपत्ति = देयताएं + शेयरधारकों की इक्विटी यह हो जाता है शेयरधारकों की इक्विटी = संपत्ति - देनदारियों.
  • ऊपर के उदाहरण को जारी रखते हुए, बस शेयरधारक इक्विटी, जो $ 140,000 होगा एसेट ($ 610000) कुल कंपनी ($ 470,000) की कुल देनदारियों घटा देती है।
  • Video: गन्ने की खेती टिरिंच विधि ganne ki kheti kaise kare ||ganne ki kheti ki jankari

    विधि 2
    घटकों की तकनीक

    कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` Equity Step 5



    1
    पता लगाएँ कि क्या आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, आपको शेयरधारकों के शेयरधारकों के इक्विटी अनुभाग से लक्ष्य की कंपनी के बैलेंस शीट या सामान्य खाताधारक के समतुल्य प्रविष्टियों में जानकारी की आवश्यकता होगी। अगर यह एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है, तो कंपनी की वित्तीय रिपोर्ट सार्वजनिक रूप से ऑनलाइन उपलब्ध होगी। हालांकि, अगर यह एक निजी कंपनी है, तो यह जानकारी सीधे प्रबंधन से जुड़े बिना प्राप्त करना मुश्किल हो सकती है।
    • कंपनी की सबसे हालिया वित्तीय रिपोर्ट के लिए ऑनलाइन देखकर इस जानकारी का पता लगाएं स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किसी कंपनी के लिए, यह जानकारी या तो आपकी वेबसाइट पर या स्टॉक एक्सचेंज कमीशन की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी या उस स्थान पर समतुल्य इकाई होगी जहां आप रहते हैं।
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` Equity Step 6
    2
    कंपनी की पूंजी स्टॉक की गणना करें कभी-कभी पूंजीगत वित्तपोषण कहा जाता है, सामाजिक पूंजी राजधानी होती है जो एक निगम को शेयरों की बिक्री से प्राप्त होती है। दोनों आम शेयरों और पसंदीदा शेयरों की बिक्री से प्राप्त आय को पूंजी स्टॉक माना जाता है।
  • सामाजिक पूंजी की गणना करने के लिए जिस राशि का आप उपयोग करते हैं वह शेयर का बिक्री मूल्य है, इसकी मौजूदा बाजार मूल्य नहीं है इसका कारण यह है कि सामाजिक पूंजी उस धन का प्रतिनिधित्व करती है जिसे शेयरों की बिक्री से निगम वास्तव में प्राप्त हुआ।
  • उदाहरण के लिए, एक कंपनी की कल्पना करें कि 200,000 डॉलर सामान्य शेयर से प्राप्त किए गए हैं और पसंदीदा स्टॉक से 100,000 डॉलर हैं। इस मामले में कुल सामाजिक पूंजी 300,000 डॉलर होगी।
  • कुछ मामलों में, यह जानकारी अलग-अलग शेयरों, पसंदीदा स्टॉक और भुगतान-अप पूंजी के रूप में अलग-अलग रिपोर्ट की जा सकती है, जो नाममात्र मूल्य (या अतिरिक्त भुगतान-पूंजी पूंजी) से अधिक है। बस सामाजिक पूंजी के मूल्य को प्राप्त करने के लिए इन घटकों को जोड़ो।
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` Equity Step 7
    3
    कंपनी की रखी गई कमाई की जांच करें रखी गई कमाई, कुल लाभ है जो कंपनी को इसके लाभांश दायित्वों का भुगतान करने के बाद निपटता है। फिर से बनाए गए आय तब कंपनी में पुन: निवेश किए जाते हैं। ज्यादातर मामलों में, किसी भी अन्य घटक की तुलना में शेयरधारक की इक्विटी के मुकाबले कमाई की कमाई बहुत ज्यादा है।
  • कंपनी आमतौर पर अपनी बनाए रखी आय को एक मूल्य के रूप में व्यक्त करती है। हमारे उदाहरण में, मूल्य 50,000 डॉलर है
  • कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` Equity Step 8
    4
    ट्रेजरी शेयरों के मूल्य की पुष्टि करें कि किसी कंपनी की बैलेंस शीट में है। एक ट्रेजरी कार्रवाई किसी भी ऐसी कार्रवाई होती है जो किसी कंपनी के शेयरों के शेयरों में पुनर्खरीद करती है। एक अन्य विकल्प के रूप में, यह शेयर के किसी भी संख्या में हो सकता है जिसे कभी भी बिक्री के लिए जनता को नहीं बताया गया था।
  • रखी हुई कमाई की तरह, ट्रेजरी शेयरों का मूल्य आम तौर पर एक गणना की आवश्यकता नहीं है। हमारे उदाहरण में, यह केवल $ 15,000 है
  • Video: ईंख की ज्यादा पैदा वार बढाने के उपाय

    कैलक्यूस शेयरधारक शीर्षक वाली छवि` Equity Step 9
    5
    शेयरधारक की नेट वर्थ की गणना करें शेयर की पूंजी को बनाए रखा आय में जोड़ें और फिर शेयरधारक की नेट वर्थ की गणना करने के लिए ट्रेजरी शेयर घटाएं।
  • हमारे उदाहरण जारी रखते हुए, हम शेयर पूंजी ($ 300,000) प्रतिधारित कमाई करने के लिए ($ 50,000) जोड़ना होगा और शेयरधारक इक्विटी के रूप में $ 335,000 के लिए राजकोष शेयरों में $ 15,000 घटाना होगा।
  • युक्तियाँ

    • आप अक्सर देखेंगे कि यह मालिक की पूंजी, शेयरधारक की इक्विटी या शुद्ध पूंजी के रूप में शेयरधारकों की इक्विटी को दर्शाता है समझे कि ये सभी शर्तें विनिमेय हैं
    • शब्द "सामाजिक पूंजी" यह भी शेयरधारक इक्विटी का उल्लेख किया जा सकता है, तो यह अन्य उपयोग (मूल्यों है कि आम और पसंदीदा शेयरों की बिक्री के माध्यम से भुगतान किया जाता है का उल्लेख करने के लिए) के साथ भ्रमित करने के लिए आसान है। अपने स्रोत की सावधानीपूर्वक जांच करें कि यह किस मूल्य से संदर्भित है।
    • सुनिश्चित करें कि आप लेखांकन नियमों में किसी भी परिवर्तन पर ध्यान दें। संपत्ति या देनदारियों के वर्गीकरण में बदलाव से कंपनी के लिए शेयरधारकों की इक्विटी की गणना में संशोधन होगा। उदाहरण के लिए, अमेरिका में 2006 में, नियमों में बदलाव के लिए बैलेंस शीट में पेंशन लाभ शामिल करने की आवश्यकता थी, लगभग सभी निगमों के लिए देनदारियों को बढ़ाना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com