ekterya.com

किसी नई कंपनी को कैसे खोलें या पंजीकृत करें

यदि आप व्यवहार्य व्यापारिक विचार और एक ठोस व्यवसाय योजना के साथ एक उद्यमी हैं, तो आपको व्यवसाय करना शुरू करने से पहले आपको यह जानना होगा कि व्यवसाय कैसे पंजीकृत किया जाए। यह समझना महत्वपूर्ण है कि कानूनी होने के लिए आपके व्यवसाय को ठीक से पंजीकृत किया जाना चाहिए और कर नियमों का पालन करना चाहिए। शुरू करने से पहले, आपको चुनना होगा कि आपके व्यवसाय की संरचना कैसे करें और कितनी सरकारी संस्थाओं में पंजीकरण करें। इसके अलावा, कंपनियों को सरकार को कुछ सूचनाएं लगातार रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
एक व्यावसायिक संरचना चुनें

रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 1
1
एक वकील से परामर्श करें किसी व्यवसाय को शुरू करने से बहुत सारे निर्णय लेने होते हैं जो आपकी वित्तीय और व्यक्तिगत जिम्मेदारी को प्रभावित करेंगे। एक वाणिज्यिक वकील की मदद से इन फैसले को उतना संभव बनाया जाना चाहिए एक योग्य वकील को खोजने के लिए, अपने दोस्तों और परिवार के लिए एक सिफारिश पूछो यदि आप किसी के करीबी से कोई सिफारिश नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो स्थानीय बार एसोसिएशन की वेबसाइट पर जाएं और अपने वकील की सिफारिश सेवा या वकील खोज फ़ंक्शन का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो कैलिफ़ोर्निया में आप एक ऐसे पेशेवर से बात कर सकते हैं जो आपकी ज़रूरतों का विश्लेषण करेगा और वकील से संपर्क करेंगे जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक वकील की नियुक्ति से पहले, सुनिश्चित करें कि आप एक प्रारंभिक परामर्श के माध्यम से जाते हैं। परामर्श के दौरान, उन्हें कानून के अनुशासन में कंपनियों के निर्माण और पंजीकरण, उनके सफलता के स्तर और उसकी पृष्ठभूमि के बारे में अपने अनुभव के बारे में पूछें।
  • जब आप एक वकील पाते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो फीस के बारे में स्वीकार्य व्यवस्था स्थापित करें और इसे लिखित रूप में दें।
  • रजिस्टर एक कम्पनी का शीर्षक पृष्ठ 2
    2
    करों पर विचार करें जिस तरीके से आप अपने व्यवसाय को व्यवस्थित करते हैं वह आपको किस तरह के करों का भुगतान करना होगा और आप अपने बयान कैसे पेश करेंगे उदाहरण के लिए, एकमात्र स्वामित्व और निगम आयकर रिटर्न फ़ाइल इसके विपरीत, कंपनियां सूचना विवरण देते हैं, जो आय और व्यय की रिपोर्ट हैं।
  • यदि आप एक निगम बनाते हैं, तो इकाई स्वयं ही राज्य और संघीय स्तरों पर निगम कर के अधीन होगी। इसके अलावा, आपके द्वारा वितरित सभी लाभांश उस व्यक्ति की व्यक्तिगत कर रिटर्न पर व्यक्तिगत कर दरों के अधीन होंगे।
  • यदि आप अमेरिका में हैं और आप एक सीमित देयता कंपनी (एसएलए) बनाते हैं, तो कर इकाई इसे एक निगम के रूप में, एक भागीदारी के रूप में या बहिष्कृत इकाई के रूप में मानती है। इन निर्णयों में से प्रत्येक आपके करों का भुगतान करने के तरीके को प्रभावित करेगा।
  • यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन बनाते हैं, तो आप संघीय और राज्य दोनों स्तरों पर कर छूट के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 3

    Video: Company aur website government se registered hai ya nahi kaise check kare - video tutorial

    3
    निर्धारित करें कि आप कितना व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेना चाहते हैं कुछ व्यापार ढांचे में कंपनी के ऋणों के लिए व्यक्तिगत दायित्व से सुरक्षा प्रदान की जाती है। हालांकि, ये संरचना अक्सर अधिक जटिल होती हैं और अधिक कागजी कार्रवाई और रिपोर्ट की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, यदि आप एक व्यावसायिक ढांचे का चयन करते हैं जो आपको व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी से मुक्त नहीं करता है, तो आपको अपने खुद के पैसे से अपने व्यवसाय के कर्ज का भुगतान करने के लिए कहा जा सकता है।
  • सामान्य तौर पर, एसआरएस और निगम निजी देयता से सुरक्षा प्रदान करते हैं, जबकि साझेदारी और एकमात्र मालिकाना परिस्थितियों में आमतौर पर नहीं होता है।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 4
    4
    तय करें कि आप धन कैसे बढ़ाएं विभिन्न व्यवसाय संरचनाओं को अलग धन उगाहने की आवश्यकता होती है एक कंपनी बनाने और पंजीकरण करने से पहले, आपको विचार करना चाहिए कि आपको अलग-अलग मीडिया का उपयोग करके धन जुटाने के लिए कितना प्रभावी है।
  • यदि आप एक निगम बनाते हैं, तो आपको ऋण और व्यक्तिगत निवेश (जो कि शेयरों की खरीद या उद्यम पूंजी एजेंसियों के उपयोग) के माध्यम से पैसा कमाने के लिए होगा।
  • यदि आप एक गैर-लाभकारी इकाई बनाते हैं, तो आप व्यक्तिगत दान और अनुदान के माध्यम से पैसा कमायेंगे।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 5
    5
    कागजी कार्रवाई के बारे में सोचो आपके द्वारा चुने गए व्यवसाय संरचना का प्रकार यह निर्धारित करेगा कि आप अपने दस्तावेज़ों को कैसे संग्रह करेंगे और आपको किस प्रकार रिपोर्ट सबमिट करना होगा। सामान्य तौर पर, निगमों को सबसे अधिक संख्या में फाइल और रिपोर्ट की आवश्यकता होगी, जबकि निगमों और एकमात्र मालिकाना को कम से कम राशि की आवश्यकता होगी।
  • निगमों को अक्सर ठेके, पट्टों और अन्य करार-लाइसेंस और अधिकृतता-और पेरोल और कार्मिक फाइलों को बरकरार रखने के लिए आवश्यक होता है कई जगहों पर, निगमों को भी वार्षिक रिपोर्ट बनाने की आवश्यकता होती है
  • भाग 2
    अपने व्यवसाय की योजना बनाएं

    रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 6
    1
    अपनी व्यवसाय योजना लिखें एक सफल व्यवसाय बनाने के लिए एक व्यवसाय योजना एक आवश्यक उपकरण है। आमतौर पर, यह आपके व्यावसायिक अनुमानों का तीन से पांच वर्ष का रोड मैप है। हर व्यवसाय योजना में निम्नलिखित तत्व होंगे:
    • एक कार्यकारी सार, जो आपके व्यापार की एक पूरी तस्वीर के रूप में एक छवि है,
    • कंपनी का विवरण, जो आप के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं और आप अन्य कंपनियों से कैसे अलग-अलग हैं -
    • एक बाजार विश्लेषण, जिसमें आपके उद्योग की चर्चा शामिल है, लक्ष्य बाजार और प्रतियोगियों-
    • आपके संगठन और प्रबंधन का विवरण, जो आपके व्यवसाय को संरचित करता है (उदाहरण के लिए, एक निगम के रूप में, एक गैर-लाभकारी संगठन, एक समाज आदि) -
    • एक विपणन और बिक्री योजना है, जो लोगों को बताएगी कि आप अपने उत्पाद को कैसे बेचते हैं और बेचते हैं -
    • वित्तीय अनुमान, जो आपको बताएंगे कि किस प्रकार के वित्तपोषण की जरूरत है और क्यों-
    • वित्तपोषण के अनुरोध, जो आपके व्यवसाय को वित्तपोषित करने के लिए कुछ लोगों के लिए औपचारिक ऑफ़र हैं।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 7
    2
    एक नाम चुनें संबंधित इकाई में पंजीकरण करते समय आपके व्यवसाय का नाम आवश्यक है। यदि आपको निगम या SRL हैं तो आपको व्यवसाय के नाम पर कुछ जानकारी भी शामिल करनी पड़ सकती है जब कोई नाम बनाते हैं, तो सोचें कि वह इंटरनेट, बिलबोर्ड और समाचार पत्रों में कैसे दिखेगा। आपको यह भी सोचना चाहिए कि नाम कैसे लोगों को महसूस करेगा और अगर ये आपके साथ व्यापार करने के लिए उन्हें आकर्षित करेगा तो
  • यदि आप एक निगम बनाने जा रहे हैं, तो आपको "निगम", "कंपनी" या "सीमित" जैसे शब्द शामिल करने होंगे।
  • संबंधित स्थानीय इकाई में आपको जल्द से जल्द अपना नाम पंजीकृत करना होगा। इस प्रक्रिया को अक्सर अपना व्यवसाय नाम दर्ज करने के रूप में जाना जाता है (अंग्रेजी में, "व्यवसाय करना या" या डीबीए)। उदाहरण के लिए, कैलिफ़ोर्निया में, यदि आप एक निगम, साझेदारी या एकमात्र मालिक हैं, तो आप एक डीबीए रजिस्टर कर सकते हैं। आप शहर या काउंटी क्लर्क के कार्यालय में अपना नाम पंजीकृत करेंगे। एक बार जब आप नाम पंजीकृत करते हैं, तो आपको एक निश्चित समय के लिए इसे अखबार में प्रकाशित करना होगा।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 8
    3
    पंजीकृत ट्रेडमार्क का अनुरोध करें ट्रेडमार्क नाम, प्रतीकों और लोगो की रक्षा करते हैं जो वस्तुओं और सेवाओं में अंतर करते हैं। चूंकि आपका नाम आपके व्यवसाय के सबसे महत्वपूर्ण और मूल्यवान टुकड़ों में से एक है, इसलिए जब भी संभव हो तो आपको इसे सुरक्षित करना चाहिए। एक पंजीकृत ट्रेडमार्क के लिए आवेदन करने के लिए, आप पंजीकृत ट्रेडमार्क और बौद्धिक संपदा के प्रभारी स्थानीय इकाई द्वारा प्रदान की गई एक ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 9
    4
    एक पेशेवर पता प्राप्त करें जब आप पंजीकरण करते हैं, तो यह संभावना है कि आपको अपने निगमन के लेखों में एक पेशेवर पता शामिल करना होगा। यह पता जरूरी नहीं कि आपकी मुख्य गतिविधि का मुख्य स्थान होना चाहिए, लेकिन शहर, नगर पालिका या राज्य में एक ऐसा पता होना चाहिए जहां आप पंजीकरण करने जा रहे हैं। यह पता महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह जगह है जहां आपके सभी आधिकारिक पत्राचार भेजे जाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, ओरेगन, संयुक्त राज्य अमेरिका में, आपको ओरेगन के डाक का पता प्रदान करना होगा जो प्राधिकृत प्रतिनिधि के व्यावसायिक कार्यालय के समान है।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 10
    5
    अधिकृत प्रतिनिधि नियुक्त करें एक अधिकृत प्रतिनिधि किसी भी न्यायिक प्रक्रिया, अधिसूचना या मांग को प्राप्त करने के लिए नामित एक प्राकृतिक या कानूनी व्यक्ति है जिसे आपकी कंपनी को प्रस्तुत किया गया है। कंपनी को पंजीकृत करने से पहले अधिकृत प्रतिनिधि को नामित किया जाना चाहिए आपको इसे अपने संविधान अधिनियम में नाम देना होगा।
  • संभावित उम्मीदवारों के साथ संवाद करें और एक प्राकृतिक या कानूनी व्यक्ति चुनें जो उस जगह की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है जहां आप अपनी कंपनी को पंजीकृत करेंगे।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 11



    6
    निदेशकों को नियुक्त करता है कई स्थानों पर, यदि आप एक लाभकारी निगम बनाने जा रहे हैं, तो आपको यह आवश्यक होगा कि आप अपने कट्टर अधिनियम में कम से कम एक निर्देशक का नाम लें। एक निर्देशक एक व्यक्ति होना चाहिए और उस स्थान का निवासी होना जरूरी नहीं है जहां आप पंजीकरण करने जा रहे हैं।
  • संभावित उम्मीदवारों के साथ संवाद करें और एक या अधिक चुनें, जो आपको उपयुक्त लगता है।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 12
    7
    ड्राफ्ट विधियों या आपरेशनों के समझौते बायलॉज़ लिखित नियम हैं जो निर्देश करते हैं कि आपकी कंपनी के आंतरिक मामलों को कैसे पूरा किया जाएगा। आम तौर पर आपकी कंपनी का उद्देश्य, सदस्यता, शुल्क और अधिकारियों की जिम्मेदारियों के लिए आवश्यकताओं को परिभाषित, और कैसे वे बैठकों और उन पर मतदान का आयोजन किया। यह आवश्यक हो सकता है कि आप जहां आप रजिस्टर करने जा रहे हैं और आप जिस इकाई का निर्माण करने जा रहे हैं उसके आधार पर विधियां बनाएं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास उप-नियमों की आवश्यकता नहीं है, तो वे एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण दस्तावेज़ हैं जिन्हें आप किसी भी समय बनाए और बनाए रखना चाहिए।
  • विधियों को बनाने के लिए, उस जगह के कानूनों से परामर्श करें जहां आप मौजूद हो सकते हैं। दूसरा, ऑनलाइन विधियों के उदाहरण ढूंढें और एक टेम्पलेट के रूप में उनका उपयोग करें
  • भाग 3
    उस स्थान पर रजिस्टर करें जहां आप काम करने जा रहे हैं

    रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 13
    1
    अपने कट्टर अधिनियम तैयार करें आपकी कंपनी बनाना और पंजीकरण अपेक्षाकृत आसान और सरल है, जब तक आप उस बिंदु तक सभी प्रारंभिक कार्य पूरा कर लेंगे। उस स्थान पर अपनी कंपनी को पंजीकृत करने के लिए जहां आप काम कर रहे हैं, स्थानीय निगमों की वेबसाइट पर जाएं। उदाहरण के लिए, अमेरिका में, राज्य निगमों की वेबसाइट आमतौर पर राज्य के सचिव के कार्यालय के अंदर स्थित है। एक बार आपको सही वेबसाइट मिल गई है, आपको सही फॉर्म मिलना होगा। उदाहरण के लिए, ओरेगन और टेक्सास में उन कंपनियों के लिए अलग-अलग रूप हैं जो लाभ-लाभ और गैर-लाभकारी संस्थाओं के रूप में पंजीकृत हैं। सामान्य तौर पर, कट्टर अधिनियम को निम्न जानकारी की आवश्यकता होगी:
    • इकाई का नाम-
    • आपके अधिकृत प्रतिनिधि और पंजीकृत कार्यालय-
    • आपके निदेशकों के नाम (यदि आप लाभकारी कंपनी हैं) या प्रबंधक (यदि आप एक गैर-लाभकारी कंपनी हैं) -
    • भागीदारी के बारे में जानकारी (यदि आप लाभकारी कंपनी हैं) -
    • कंपनी का उद्देश्य-
    • आयोजक का नाम (कंपनी बनाने वाले व्यक्ति)
  • रजिस्टर नाम एक कंपनी चरण 14
    2
    अपने कट्टर अधिनियम पेश करें अधिकांश जगह आपको ऑनलाइन पेश करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, टेक्सास में, आप अपने कागजी कार्रवाई को एसओएसडीईआरडी का उपयोग कर सकते हैं, जो राज्य सचिव की ऑनलाइन दस्तावेज़ प्रस्तुति सेवा है। ओरेगन में, आप ओरेगन वाणिज्यिक रजिस्ट्री का उपयोग कर सकते हैं
  • यदि आप अपने दस्तावेज़ ऑनलाइन जमा नहीं करते हैं, तो आपको अपने संविधान अधिनियम को राज्य के सचिव या उसके समकक्ष इकाई के कार्यालय में ले जाया जाएगा, जहां आप रहते हैं या फैक्स द्वारा उन्हें निर्दिष्ट नंबर पर भेजें।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 15
    3
    आवश्यक शुल्क का भुगतान करें आवश्यक दस्तावेजों की प्रस्तुति के साथ जुड़े शुल्क होगा। यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आप कुछ स्थानों पर छूट के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, टेक्सास में, एक लाभकारी कंपनी के पंजीकरण के लिए शुल्क 300 डॉलर है, जबकि एक गैर-लाभकारी कंपनी पंजीकृत करने का शुल्क 25 डॉलर है ओरेगन में, फॉर-प्रॉफिट कंपनी के लिए प्रोसेसिंग फीस $ 100 और गैर-लाभकारी के लिए $ 50 है
  • भाग 4
    अतिरिक्त आवश्यकताओं के साथ अनुपालन

    रजिस्टर नाम एक कंपनी चरण 16
    1

    Video: सट्टा मटका कंपनी ऐसे लूटती है आपके पैसे ? जानिये और जीतिए सट्टावाला 143 की अचूक पेशकश

    यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, कर्मचारी पहचान संख्या (ईआईएन) का अनुरोध करें एक ईआईएन का उपयोग कर उद्देश्यों के लिए आपकी कंपनी की पहचान करने के लिए किया जाता है ईआईएन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) वेबसाइट पर जाएं और एक ऑनलाइन आवेदन पूरा करें। यदि आप निम्न में से किसी भी प्रश्न के उत्तर में उत्तर दें तो आपको एक ईआईएन की आवश्यकता है:
    • क्या आपके पास कर्मचारी हैं?
    • क्या आपकी कंपनी एक निगम या एक कंपनी है?
    • क्या आप रोजगार, विशिष्ट संपत्ति या अल्कोहल, तम्बाकू और आग्नेयास्त्रों पर टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं?
    • क्या आप एक अनिवासी विदेशी को भुगतान की आय पर कर रोकते हैं?
    • क्या आपके पास छोटे व्यवसायों के लिए एक सेवानिवृत्ति योजना है?
    • क्या आप गैर-लाभकारी संस्थाओं, वित्तीय कंपनियों या परिसंपत्तियों में शामिल हैं?
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 17
    2
    राज्य करों के लिए साइन अप करें एक कंपनी होने के नाते, यह सबसे अधिक संभावना है कि आप जिस प्रकार के व्यवसाय का प्रबंधन करने जा रहे हैं, उसके आधार पर आपको कुछ करों का भुगतान करना होगा। स्थानीय कर कार्यालय से जांच लें ताकि आप उचित राज्य करों के लिए पंजीकरण कर सकें। आपको कुछ या सभी प्रकार के करों के वार्षिक विवरणों को प्रस्तुत करना पड़ सकता है:
  • कॉर्पोरेट टैक्स
  • रोजगार पर कर
  • व्यक्तिगत आयकर
  • बिक्री पर कर, अचल संपत्ति और उपयोग पर
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 18
    3
    टैक्स छूट के लिए साइन अप करें यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन हैं, तो आपको आयकर से संघीय छूट मिल सकती है। इस छूट के लिए आवेदन करने के लिए आपको एक फार्म भरना चाहिए (यदि आप अमेरिका में रहते हैं, इस IRS फ़ॉर्म 1023 है)। ऐसा करने के लिए, आप अपने समावेश है, जो चार्टर और उपनियमों में शामिल हैं, तो आप आप और आपकी EIN की आवश्यकता है (यदि आप अमेरिका में रहते हैं) हो सकता है कि राज्य की आवश्यकताओं को निर्धारित करना चाहिए की आवश्यकता है।
  • आप इंटरनेट पर आईआरएस फॉर्म 1023 पा सकते हैं और आप इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से जमा कर सकते हैं।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 1 9
    4
    लाइसेंस और प्राधिकरण प्राप्त करें अधिकांश शहरों में आपको व्यवसाय करने के लिए लाइसेंस या प्राधिकरण की आवश्यकता होगी। उस शहर से जांच करें जहां आप अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए काम करेंगे। इसके अलावा, लाइसेंस और प्राधिकरण प्राप्त करने के साथ फीस जुड़ी होगी और ये फ्लैट हो सकते हैं या आपके सकल बिक्री के आधार पर गणना की जा सकती है।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 20
    5
    अपने वाणिज्यिक ब्रांड को पंजीकृत करें यदि आपने एक आवेदन सबमिट किया है और अपने ट्रेड नाम या लोगो के लिए एक ट्रेडमार्क प्राप्त किया है, तो आप उस ट्रेडमार्क को पंजीकृत कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया में, आप अपने ट्रेडमार्क को राज्य सचिव के साथ भरकर एलपी / टीएम 100 फार्म जमा कर सकते हैं। इस फॉर्म को जमा करने के लिए शुल्क $ 100 है।
  • रजिस्टर एक कंपनी पंजीकृत करें चरण 21
    6
    वार्षिक रिपोर्ट जमा करें यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन या लाभ को चलाने के लिए जा रहे हैं या नहीं, आप सबसे अधिक संभावना जगह है जहाँ आप काम करने के लिए जाना में प्रासंगिक संस्था के लिए वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप आवश्यकताओं को जानते हैं, जिसमें फ़ॉर्म ढूंढने और उन्हें पेश करने का तरीका शामिल है।
  • उदाहरण के लिए, टेक्सास में, आवधिक रिपोर्ट के लिए फॉर्म राज्य के वेबसाइट के सचिव के पास ऑनलाइन मिल सकते हैं और एसओएसडीएडीसी सिस्टम का इस्तेमाल करके ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। यदि आप एक विशिष्ट प्रकार की कंपनी (उदाहरण के लिए, एक पेशेवर संगठन या गैर-लाभकारी संगठन) हैं तो उन्हें प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com