ekterya.com

रेशम रूमाल कैसे बांधें

सिल्क स्कार्फ प्रत्येक अलमारी में एक आवश्यक वस्तु हैं वे किसी भी संगठन के लिए रंग, बनावट और रुचि जोड़ते हैं और ठंडे मौसम के लिए एकदम सही सहायक होते हैं। हालांकि, वर्ग रेशम के स्कार्फ को बाँधना मुश्किल हो सकता है और लंबे समय तक स्कार्फ थोड़ी अधिक धमकाने वाला हो सकता है। किसी भी शैली को सुधारने के लिए अपने पसंदीदा रेशम स्कार्फ टाई करने के लिए इन विधियों में से किसी का प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
एक चौकोर रूमाल बाँधो

1
यह दंठ शैली के लिए बाँधें यह वर्ग रेशम स्कार्फ के लिए सबसे क्लासिक शैलियों में से एक है एक टेबल पर तुम्हारा बढ़ाएं दो कोनों को मोड़ो, उनमें शामिल होने और एक त्रिकोण बनाएं अपनी छाती पर और जमीन की तरफ त्रिकोण की बड़ी टिप के साथ अपनी गर्दन के चारों ओर स्कार्फ रखें। अपनी गर्दन के चारों ओर दो छोर लपेटें और अपने स्वाद के अनुसार, एक त्रिकोण के ऊपर या नीचे एक ढीली गाँठ के साथ टाई।
  • 2
    एक मूल गाँठ बनाएं एक टेबल पर चौकोर रूमाल फैलाएं। इसे आधा में मोड़ो ताकि दो कोने एक साथ रहें और बड़े त्रिकोण बनाएं। फिर, त्रिकोण का सबसे लंबा भाग शुरू होने से 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) के खंड में आवक हो जाते हैं। यह आपको लंबी आयताकार रूमाल के साथ छोड़ देगा कि आप अपनी गर्दन के चारों ओर लपेटें और इसे एक सरल गाँठ के साथ बांधे रख सकते हैं।
  • 3
    एक टाई में रूमाल बांधो इसे एक सपाट सतह पर रखो और इसे पूरी तरह से फैलाया। एक बड़ा त्रिकोण बनाने के लिए इसे आधा तिरछे में मोड़ो कपड़े का एक पतला टुकड़ा पाने के लिए इसे रोल करें अपनी गर्दन के चारों ओर लपेटें और इसे एक साधारण गाँठ और एक धनुष के साथ टाई। कपड़े को खींचकर समायोजित करें ताकि यह एक पूर्ण रूप से उपस्थित हो।
  • 4

    Video: How to make vedic rakhi वैदिक राखी कैसे बनाएं

    एक क्लासिक ascot गाँठ पर रखो अपने रूमाल को एक पुराने जमाने वाले एस्कॉट में लपेटें एक बड़ा त्रिकोण बनाने के लिए इसे आधा तिरछे में मोड़ो अपनी गर्दन को इसके साथ कवर करें ताकि त्रिकोण आपकी पीठ पर हो और दोनों आगे बढ़ें। एक ढीली गाँठ के साथ समाप्त होने पर बाँधो - यदि आप चाहते हैं, तो आप पीछे से रूमाल के नीचे त्रिकोण डाल सकते हैं।
  • 5
    एक अनंत रूमाल बनाएँ इसे एक मेज पर फैलाएं इसे आधा लंबाई में मोड़ो, एक आयत प्राप्त करने के लिए कोनों से जुड़ें। कोनों के एक हिस्से को पकड़ो और प्रत्येक जोड़ी को टाई। रूमाल उठाने पर आपके पास एक बड़ा चक्र होना चाहिए जो आपकी गर्दन में प्रवेश करेगा। यदि यह बहुत छोटा है, तो अपना सिर डालना, गर्दन के चारों ओर स्कार्फ के साथ समुद्री मील बांधें, इसे डालने से पहले इसे बांधने के बजाय।
  • 6
    इसे एक बैंडना की तरह रखें स्क्वायर स्कार्फ अपने बाल वापस रखने के लिए एकदम सही हैं एक बड़ा त्रिभुज पाने के लिए इसे आधा तिरछे में मोड़ो। इसे अपने सिर पर रखें ताकि दोनों गलियों आपकी गर्दन पर हों और बड़े त्रिकोण में शीर्ष को कवर किया गया। इस शैली को खत्म करने के लिए बालों के नीचे के छोरों को बांधें।
  • Video: Raksha Bandhan पर भूल कर भी बहने ना खरीदें ऐसे राखी, जान लें सही तरीका | Boldsky

    7
    एक knotted बाल रिबन बनाएँ रूमाल उठाएं और इसे आधा तिरछे में गुना करें ताकि यह सबसे लंबे समय तक संभव लंबाई हो। फिर, इसे लंबे, संकीर्ण आयत में 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) चौड़ा हो। इसे अपने सिर के चारों ओर लपेटें और समाप्त होने दें। अपने सिर के ऊपर एक डबल गाँठ बनाने के लिए उन्हें एक साथ बांधें रूमाल के बने बालों के रिबन बनाने के लिए टिप्स को कपड़े के नीचे से बाहर रखा जा सकता है या टक किया जा सकता है।
  • 8
    अपने बालों के आसपास दुपट्टा बाँधो एक छोटे से स्क्वायर स्कार्फ एक अच्छा धनुष बना सकता है जब आप इसे अपने बालों के चारों ओर बाँधते हैं इसे एक रोटी या एक चोटी में लिफ्ट करें अपने बालों के चारों ओर स्कार्फ रखें (जैसा कि आप कर रहे हैं या आप उसे संकुचित करने के लिए इसे गुना कर सकते हैं) और अपने बालों के आधार को शामिल करने वाली गाँठ बनाने के लिए छोरों को टाई उन युक्तियों का उपयोग करें जो संपूर्ण लूप बनाने के लिए ढीले थे।
  • विधि 2
    एक आयताकार रुमाल बाँधो

    1
    इसे एक सरल तरीके से लपेटें फैब्रिक में स्वाभाविक सिलवटों को बनाने के लिए रूमाल को पकड़ो। अपनी गर्दन के चारों ओर केवल एक बार लपेटें और फिर उस सर्कल को फैलाने के लिए जो आपने बनाई है ताकि यह आपके छाती पर आज़ादी से गिर जाए। आप छोर को सामने या पीछे में छोड़ सकते हैं



  • 2
    अपने रुमाल के साथ एक पेरिस के गाँठ को बनाओ इसे आधे में मोड़ो, एक छोर पर एक पाश बनाने और दूसरे पर दो छोरें अपनी गर्दन के चारों ओर स्कार्फ लपेटें, ताकि आपकी छाती पर लूप और दो छोर सामने आ जाए। फिर, लूप के माध्यम से दो सिरों को खींचें और कपड़े को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें।
  • 3
    एक अनंत रूमाल बनाएँ एक चिकनी सतह पर फैलाओ इसे आधा में मोड़ो और एक बड़े वृत्त बनाने के लिए प्रत्येक जोड़ी के कोनों को गाँठें। फिर, अपनी गर्दन के चारों ओर लपेटें, यदि आवश्यक हो तो कई बार, ताकि कोई अंत नहीं लटक रहे।
  • 4
    एक गलत गाँठ बनाओ अपनी गर्दन के चारों ओर स्कार्फ पास करें ताकि दोनों छोर आपकी सीने पर हों। उनमें से एक को उठाओ और आधा में एक ढीली गाँठ टाई। फिर, गाँठ के केंद्र के माध्यम से दूसरे छोर को स्लाइड करें। यह फैब्रिक पर सख्त प्रभाव पैदा करने के लिए ऊपर या नीचे स्थानांतरित कर सकता है।
  • 5
    रूमाल के छोरों को छूना अपनी गर्दन के चारों ओर एक पेरिस गाँठ बनाओ रूमाल आधा में जोड़कर, अपनी गर्दन के चारों ओर एक लूप बनाओ और फिर इसके माध्यम से छोरों को दबाएं। लेकिन, लूप के माध्यम से दोनों छोरों को पारित करने के बजाय, बस एक खींचें। फिर पाश को उठाएं और इसे एक और एक बनाने के लिए 180 डिग्री बारी दें। इस अंतिम लूप के माध्यम से दूसरे छोर को रखें- इसे 180 डिग्री पर वापस करें और प्रक्रिया को पहले छोर से दोहराएं। जब तक कपड़ा खत्म नहीं हो जाए तब तक करो।
  • 6
    परतों में पाश के प्रभाव को बनाएं अपनी गर्दन पर रूमाल रखो, ताकि अंत में सामने आ जाए, लेकिन इसे समायोजित करें जिससे कि दाएं तरफ बाईं ओर दो बार हो। फिर, बाएं छोर को दाईं ओर लपेटें और बाद में अपनी गर्दन के नीचे बनाए गए अंतरिक्ष के माध्यम से खींचें। लेकिन, इसे बीच में से फेंक दें और उस लूप को छोड़ दें जिसे आपने बाएं किनारे पर खींचा है। आपके पास बाईं ओर एक छोटा, सपाट लूप होना चाहिए (दाईं ओर लूप के पीछे छिपाया जाएगा)।
  • 7
    टाई की तरह रूमाल बांधें इसे अपनी गर्दन के चारों ओर रखो, लेकिन इसे समायोजित करें ताकि सही अंत दो बार के रूप में बाईं ओर हो। एक पूर्ण लूप में सही के साथ बाईं ओर लपेटें और फिर बाएं एक पर फिर से पार करें। इसे पूरी तरह से लपेटने के बजाय, सही छोर को केंद्रीय छेद (अपनी गर्दन के नीचे) से खींच कर टिप को आपने जो लूप बनाया है, उसमें डाल दिया। इसके माध्यम से सही अंत रखो और कपड़े को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें।
  • 8
    अपने रुमाल के साथ समुद्री मील की एक श्रृंखला बनाएं अपनी गर्दन के चारों ओर रखो, ताकि आपकी छाती पर समाप्त हो जाएं। इसे एक सिंगल गाँठ से बांधें और अपनी पसंद की ऊंचाई को समायोजित करें। एक श्रृंखला बनाने और बंद करने के लिए और अधिक नॉट्स जोड़ें जब आपके पास अब कपड़े न हों या उसके स्वरूप से संतुष्ट हों
  • Video: साफा बांधे 2 मिनट में |राजपूती ,जोधपुरी जेसलमेरी साफा (पगड़ी)बांधना सीखे |how to were turban safa

    9
    एक घुटा हुआ चोंच बनाओ रूमाल को पूरी तरह से खोलना ताकि वह पूरी तरह से विस्तारित हो। इसे अपने कंधों पर एक लबादा या शॉल की तरह रखें। इसके बाद, दो सिरों को पकड़ो और सामने एक डबल गाँठ के साथ उन्हें टाई।
  • 10
    एक टाई में रूमाल बांधो एक लंबा रूमाल एक बड़े और शराबी रिबन बनाने के लिए एकदम सही है। इसे एक ढीली गाँठ के साथ बांधें और इसे थोड़ा तरफ रख दें। फिर क्लासिक खरगोश कान रिबन बनाने के लिए छोरों का उपयोग करें। फैब्रिक को थोड़ी सी फैलाने दो और थोड़ा सा टाई दें, इसलिए यह अधिक आरामदायक लग रहा है।
  • युक्तियाँ

    • अधिक तटस्थ ब्लाउज या इसके विपरीत के साथ एक साहसी दुपट्टा का मिश्रण।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com