ekterya.com

रंगों को कैसे मिलाएं

कभी कभी यह पता है कि रंग आपको लगता है कि हरे रंग की शर्ट या नीले रंग की स्कर्ट के साथ उपयोग के लिए मुश्किल हो सकता है ... लेकिन कुछ निश्चित नियम है कि जो निर्धारित रंग अन्य लोगों के साथ बेहतर लग रहे हैं। निश्चित रूप से, एक बार जब आप नियमों को जानते हैं तो आप उन्हें तोड़ सकते हैं, लेकिन बुनियादी सिद्धांतों को पहले स्थापित करना बेहतर है। अपने कपड़े को रंग से जोड़ना शुरू करने के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
अपने रंगों को जानें

छवि शीर्षक कर्नेडेट रंग चरण 1
1
एक रंगीन सर्कल का उपयोग करें सभी रंगीन मंडलियां आपको रंगों को संयोजित करने का सर्वोत्तम तरीका बताती हैं रंग व्हील में रंगों के विशेष संयोजन होते हैं जो आंखों के लिए बहुत आकर्षक होते हैं, इन्हें रंग हार्मोनिस कहा जाता है प्राथमिक, प्राथमिक रंग जैसे कि लाल, पीले और नीले रंग का प्रयोग माध्यमिक रंग बनाने के लिए किया जाता है। प्राथमिक और माध्यमिक रंगों को मिलाकर तृतीयक रंग बनाया जाता है।
  • गर्म और ठंडे रंग हैं गर्म रंग आम तौर पर अन्य के बीच नारंगी, लाल, पीले होते हैं - जबकि सबसे ठंडा, हरे, नीले और बैंगनी हैं। गर्म रंगों और शांत रंगों के साथ शांत रंगों को मिलाकर रंगों के साथ सहज महसूस करने के लिए रंगों को मिलाकर नौसिखिए के लिए शानदार तरीका हो सकता है।
  • सफेद, काले और भूरे तटस्थ रंग होते हैं (और वे कपड़े को ठीक तरह से संयोजित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं)।
  • जब एक रंग पस्टल होता है तो इसका मतलब है कि यह हल्का (सफेद जोड़ा गया) हो गया है और जब अपारदर्शी हो जाता है तो इसका मतलब है कि यह गहरा (काला जोड़ा) हो गया है। एक रंग में टोन ग्रे जोड़कर बनाया जाता है जब आप कपड़े गठबंधन करते हैं, तो आपको यह देखना होगा कि पस्टेल रंग, स्वर और अपारदर्शी रंग एक साथ काम करते हैं।
  • छवि निर्देशित चित्र कोआर्डिनेट रंग चरण 2
    2
    जितना संभव हो उतना पूरक रंगों से बचें। ये रंग हैं जो एक दूसरे से अलग होते हैं और रंगीन चक्र (उदाहरण के लिए, नारंगी और नीला) में विपरीत होते हैं। नाम आप को बेवकूफ़ बना न दें, ये रंग एक दूसरे के पूरक हैं - हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपको पूरक हैं!
  • इस समय, आपको पूरक रंग संयोजन पूरी तरह से बचने की ज़रूरत नहीं है, खासकर यदि आप बोल्ड शैली के साथ एक आश्वस्त व्यक्ति हैं। पूरक रंगों का अच्छी तरह से उपयोग करने का एक शानदार तरीका अपने विपरीत रंग की तुलना में हल्का पस्टेल रंग के साथ एक पूरक रंग को जोड़ना है। उदाहरण के लिए, एक पीले सोने के शाल और जूते के साथ एक शाही नीले रंग की पोशाक को मिलाएं।
  • छवि निर्देशित करें कोआर्डिनेट कलर्स चरण 3
    3
    समान रंगों का उपयोग करें ये ऐसे रंग हैं, जो हरे और पीले या लाल और नारंगी जैसे रंगीन चक्र में एक-दूसरे के बगल में हैं। चूंकि वे एक तरफ स्थित हैं, जब वे संयुक्त के आंखों को प्रसन्न करते हैं
  • समान रंगों के अच्छे उपयोग का एक उदाहरण सोने की गहने और गुलाबी जूते के साथ लाल रंग की लाल पोशाक हो सकता है।
  • किसी संगठन में तीन से अधिक समान रंगों का उपयोग न करें। पिछले उदाहरण के आधार पर, आपके पास पहले से ही 3 समान रंग हैं (गुलाबी, लाल, सोना), इसलिए आपको नारंगी या बैंगनी जोड़ नहीं करना चाहिए।
  • छवि कोर्डिनेट कलर्स चरण 4 शीर्षक
    4

    Video: एक ही बार में मेहन्दी का जबरदस्त गहरा रंग पाने के लिए बस एक चम्मच ये मिलाये और पार्लर को भूल जाये

    प्राथमिक रंग का उपयोग करें प्राथमिक रंग (यदि आप मूल शिक्षा के अपने वर्षों को याद कर सकते हैं) लाल, नीले और पीले हैं ये एक-दूसरे के साथ गठबंधन करना मुश्किल है, जब तक कि आप वाकई बहुत बहादुर न हो- हालांकि आप इसे सही तरीके से देख सकते हैं। हालांकि, मोनोक्रोम शैली के लिए प्राथमिक रंग उत्कृष्ट हैं, जिसका अर्थ है कि आप केवल एक रंग का उपयोग करते हैं।
  • मोनोक्रोम शैली का एक उदाहरण एक सफेद शर्ट हो सकता है, जिसमें गहरे नीले तेंदुए जीन्स, गहरे नीले रंग की घुटने के जूते और एक गहरे नीले जैकेट शामिल हैं। सभी नीले रंग को कम करने के लिए आप लाल या चमकदार बैंगनी स्कार्फ जोड़ सकते हैं
  • सभी प्राथमिक रंगों के अच्छे उपयोग का एक उदाहरण उन्हें विभिन्न तटस्थ रंगों के संयोजन के साथ उपयोग करना होगा। इसलिए, आप तंग जीन्स नीले और पीले गहने के साथ मोटी लाल ऊंची जोड़ सकते हैं, जबकि आप एक काले जैकेट और एक ग्रे शर्ट के साथ रंगों को धुंधला कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक निर्देशांक रंग चरण 5
    5
    कुछ रंगों को मिला न दें कुछ रंगों का मतलब केवल एकत्रित नहीं होता है और अब भी ऐसे लोग हैं जो उन्हें संयोजन करने की गलती करते हैं। फैशन में ये खामियों को दूर करने से आप अपने संगठनों को बेहतर ढंग से जोड़ सकते हैं।
  • काले सब कुछ के साथ जोड़ा जा सकता है, लेकिन दो रंग हैं जिनके साथ यह अच्छी तरह से संयोजित नहीं है। नौसेना नीला के साथ इसे गठबंधन मत करो - ये बहुत करीब हैं, लेकिन एक साथ अच्छा दिखने के लिए इतना नहीं। अन्य रंग भूरा है भूरे रंग के साथ काले को गठबंधन न करें, जब तक कि आप बहुत यकीन न रखें।
  • सफेद और क्रीम भी मेल नहीं खाते, क्योंकि ऐसा लगता है कि आप रंगों को गठबंधन करने की कोशिश करते थे और असफल रहे - हालांकि, क्रीम और भूरे रंग के रंग बहुत अच्छी तरह से संयोजित होते हैं।
  • न तो भूरे और भूरे रंग के संयोजन अच्छे हैं। दोनों एक दूसरे को बढ़ाने के लिए बहुत तटस्थ और अधिक या कम बेरंग हैं।
  • भाग 2
    रंगों को मिलाएं

    छवि निर्देशित चित्र कोआर्डिनेट कलरव चरण 6
    1
    अपने संगठनों में तटस्थ रंग का उपयोग करें यह एक संगठन बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुझावों में से एक है जो अच्छी तरह से मेल खाता है। तटस्थ रंग आपके चुने हुए रंगों को बढ़ाएंगे और उन्हें बेहतर संयुक्त और अतिरंजित नहीं दिखेंगे।
    • ग्रे आपके संगठन के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है। एक गहरा बैंगनी शर्ट और एक पीला सोना दुपट्टा - या एक सफेद शर्ट, एक नीली जैकेट और एक लाल टाई के साथ ग्रे पैंट के साथ एक ग्रे स्कर्ट का मिश्रण।
    • याद रखें कि एक अनुरूप सफेद शर्ट सबसे अधिक संगठनों के लिए एकदम सही पूरक है। इसका उपयोग काले पैंट और एक टाई के साथ औपचारिक पोशाक के लिए किया जा सकता है - या स्वेटर या जैकेट और स्कार्फ के साथ अनौपचारिक एक के लिए
    • रंगीन पंटों से बचें, जब तक कि आप उन्हें तटस्थ शर्ट (जैसे कि एक ग्रे स्वेटर के साथ एक तंग लाल जीन्स) से जोड़ते हैं। हालांकि, रंगीन पैंट आमतौर पर संगठन को नीरस कर देते हैं और ध्यान हटाने का प्रयास करते हैं।



  • कोरिडाइनेट कलर्स चरण 7 नाम की छवि
    2
    रंग मान पैमाने का उपयोग करें। यह मूल रूप से इसका अर्थ है कि प्रत्येक रंग में कई प्रकार के मूल्य हैं, जिससे उन्हें गहरा (अपारदर्शी) या लाइटर (पेस्टर्स) या फ़ैनटर (टोन) बनाते हैं। जब आप चीजों को गठबंधन करते हैं, तो आप आम तौर पर अपने चुने हुए रंगों के विभिन्न मूल्यों की कोशिश करना और संयोजन करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक पीला नीली शर्ट और काले या ग्रे पैंट के साथ सोने की टाई गठजोड़ कर सकते हैं। सोना एक नीली रंग की नीली शर्ट की तुलना में एक गहरा रंग मूल्य है (एक और पस्टेल है, जबकि दूसरा उज्ज्वल है)।
  • एक काले और सफेद तस्वीर के हिस्से के रूप में उपयोग किए जा रहे रंगों की छवि का परीक्षण और कैप्चर करें। इससे आपको उपयुक्त मूल्यों को संगठित करने के लिए मूल्यों की उन्नयन निर्धारित करने में मदद मिलेगी (उदाहरण के लिए, सबसे हल्के रंग के साथ)।
  • जबकि हल्के रंगों के साथ हल्के रंग अक्सर हल्के रंगों को देखते हैं, आप उज्ज्वल रंगों के साथ चमकदार रंगों के संयोजन से एक साहसिक शर्त बना सकते हैं। सोने की टाई और पीली नीली शर्ट के पिछले उदाहरण का उपयोग करें। नीले रंग की बजाय, आप गोल्डन टाई से मिलान करने के लिए गार्नेट चुन सकते हैं, जो नीला रंग की तुलना में अधिक तीव्र है।
  • छवि शीर्षक कर्नेडेट रंग चरण 8
    3

    Video: बच्चों के लिए रंग कैसे बनाएं - रंग मिश्रण सीखें - प्रीस्कूलर, किंडरगार्टन और टोडलर सीखना

    अभ्यास! आपको अपने अनुभव से पता लगाने के लिए रंगों के साथ खेलना होगा कि आपको अपनी उज्ज्वल नीली शर्ट के साथ उस चमकदार पीला स्कार्फ पहनने की ज़रूरत नहीं है। उज्ज्वल पीले रंग के बजाय, आप इसे नीले अपारदर्शी रंग के साथ टोन कर सकते हैं या सोने में सोने कर सकते हैं।
  • भाग 3
    असफल-सुरक्षित संयोजनों का उपयोग करें

    छवि निर्देशित चित्र समन्वय चरण 9
    1
    निओट्रल्स के साथ रंग का उपयोग करें जब आप अपने संगठनों को जोड़ते हैं, तो आपको अपने रंगों से निओट्रल्स को जोड़ना सुनिश्चित करना होगा, ताकि आप इसे ज़्यादा न करें। याद रखें कि neutrals अपने रंग बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है
    • 1 तटस्थ के साथ 1 रंग का मिश्रण करें। उदाहरण के लिए, आप एक चमकीले लाल ब्लाउज को काले स्कर्ट और लाल कम जूते के साथ जोड़ सकते हैं।
    • आप 2 नीटोरल के साथ 1 रंग जोड़ सकते हैं उदाहरण के लिए, आप काले और सफेद स्वेटर के साथ एक नारंगी पोशाक और काले कनवर्ज़ स्नीकर्स और सफेद झुमके को जोड़ सकते हैं। या आप एक क्रीम स्वेटर और एक सुनहरा दुपट्टा के साथ ब्राउन पैंट जोड़ सकते हैं
    • यदि आप अधिक साहसी हैं, तो आप 2 रंगों और 1 तटस्थ को जोड़ सकते हैं। यदि आप अपनी गठबंधन की क्षमता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको दो समान रंग चुनना पड़ेगा। उदाहरण के लिए, आप नारंगी जूते और एक बैग के साथ एक सफेद पोशाक पर एक लाल जैकेट जोड़ सकते हैं। या आप एक काले पैंट, एक गहरे नीले स्वेटर और एक समुद्री रंग का स्कार्फ जोड़ सकते हैं।
  • कोरेडिनेट कलर्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्म तटस्थ रंगों का उपयोग करें यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप अभी भी भूरे रंग और क्रीम जैसे गर्म neutrals का उपयोग कर सकते हैं, जो बहुत अच्छी तरह से गठबंधन करते हैं और आपको सुरुचिपूर्ण दिखते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें पृथ्वी टोन (रंग जो ग्रे के साथ मिश्रित किया गया है) में एक रंग के साथ जोड़ सकते हैं जैसे जैतून का हरा
  • छवि निर्देशित चित्र कोआर्डिनेट कलरव चरण 11
    3
    तटस्थ और सपाट रंगों के साथ प्रिंट का उपयोग करें प्रिंटों को गठबंधन करना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप प्रिंटों के साथ ज़्यादा नहीं करते हैं या आप बाकी संगठन के साथ पैटर्न को नहीं छिपाएंगे।
  • 1 या 2 फ्लैट neutrals के साथ 1 पैटर्न गठबंधन करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप काले चड्डी और ग्रे बूट्स के साथ बैंगनी पट्टियों के साथ एक काले बुना ट्यूनिक को जोड़ सकते हैं। इसके अलावा, आप ब्राउन कॉरडरॉय पतलून और एक सफेद टी-शर्ट के साथ फलालैन शर्ट को जोड़ सकते हैं
  • इसके अलावा, आप 1 पैटर्न को एक ही पैटर्न के साथ 1 सपाट रंग के साथ जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सूरज के नारंगी और पीले रंग का प्रिंट वाला लाल स्कर्ट है, तो आप पैटर्न की नारंगी के साथ अपनी शर्ट को जोड़ सकते हैं। हालांकि आपको उत्साहित होने से पहले आपको निश्चित रूप से तटस्थ जूते चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • तटस्थ रंग सहित प्रत्येक संगठन के लिए 3 रंग की सीमा। यह सुनिश्चित करेगा कि आप रंग से अतिरंजित नहीं करते हैं
    • केक के साथ अतिरंजित करने की कोशिश न करें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका तटस्थ रंग के साथ 1 केक को गठबंधन करना है, या एक गहरे रंग के गहरे पैमाने पर एक ही रंग के साथ केक।
    • एक छोटे से अतिरिक्त रंग बनाने का एक अच्छा तरीका है कि आपके प्राथमिक रंग से मेल खाने वाले मान पैमाने पर एक छोटे सहायक जोड़ने। उदाहरण के लिए, आप एक हरे शर्ट के साथ पीले रंग की बालियां जोड़ सकते हैं, या लाल शर्ट के साथ नीली टाई भी सकते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आप जिस चीज को पहनना चाहते हैं उसे आप तैयार कर सकते हैं। यदि अन्य लोग आपको गठबंधन के लिए नहीं बताते हैं, तब तक जब तक आप चाहते हैं कि शैली प्राप्त करें, जो कि उन्हें क्या सोचते हैं?
    • लगभग दो समान रंगों का प्रयोग न करें, लेकिन काफी नहीं। आपको अपने रंगों को सटीक रूप से मेल करना होगा या तटस्थ स्वर का उपयोग करना होगा - अन्यथा, आपका संगठन अजीब लग सकता है
    • हमेशा की तरह, काले रंग के साथ गठबंधन करने की कोशिश न करें जब तक कि आप इसके बारे में बहुत यकीन न रखें। उदाहरण के लिए, एक काले सूट के साथ भूरे रंग के जूतों को आप निस्संदेह रूप से देख पाएंगे जैसे आप नहीं जानते कि आप रंग के साथ क्या कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com