ekterya.com

रूबी कैसे खरीदें

कई सालों तक रूबी की असाधारण कठोरता और उसके चमकीले रंग के लिए मूल्यवान है। अन्य कीमती पत्थरों के विपरीत, यह एक सटीक और सार्वभौमिक पैमाने के साथ अर्हता प्राप्त नहीं करता है, लेकिन वैसे भी कई विशेषताएं हैं जो अधिकांश जौहरी अपने गुणवत्ता की सराहना करने के लिए ध्यान में रखते हैं। एक रूबी की गुणवत्ता की पहचान करने के लिए जानें, एक गहना के लिए एक सेटिंग चुनें और जिस तरह से वे निकाले या बनाए गए हैं, उसके बारे में अधिक जानें। कुछ रूबी खदान मानव अधिकारों के उल्लंघन या पर्यावरणीय आपदाओं से जुड़े हुए हैं, हालांकि इन समस्याओं को जोड़ने के लिए कई वैकल्पिक स्रोत हैं

चरणों

भाग 1
एक रूबी का मूल्यांकन करें

खरीदें छवि रूबी चरण 1 खरीदें

Video: शुद्ध और उत्तम पन्ना Emerald कैसे ख़रीदे Rashi Gemstone Emerald

1
कैरेट चुनें जो आपके बजट और आपकी वरीयताओं के अनुरूप है। कैरेट एक कीमती पत्थर के आकार के माप की इकाई है सामान्य तौर पर, यह बड़ा है, इसकी कीमत अधिक होगी हालांकि, 1, 3 और 5 कैरेट्स के साथ आमतौर पर बड़े मूल्य अंतर होते हैं, इसलिए 0.9- 2.9 या 4.9 की रब्बी चुनना एक अधिक सुविधाजनक खरीदारी होगी। याद रखें कि यह उपाय सौंदर्यशास्त्र के साथ-साथ कीमत का मामला है - पतली उंगलियों वाला कोई या कम दिखने वाला स्वाद छोटे पत्थर पसंद करेंगे
  • एक मोटे गाइड के रूप में, $ 250 से भी कम की लागत वाली प्राकृतिक एक-कैरेट की रूबी को शायद विचार किया जाएगा "वाणिज्यिक गुणवत्ता" के बजाय "अच्छी गुणवत्ता"। $ 700 से अधिक का एक उच्च मानक होगा लेकिन अगर इसे कैरेट प्रति 10,000 डॉलर या अधिक खर्च होता है, तो रूबी असाधारण और दुर्लभ होगी।
  • सिंथेटिक रूबी या प्रयोगशाला में बनाई जाने वाले आम तौर पर लगभग 85 या 90% कीमत पर बेचा जाता है जो कि एक ही गुणवत्ता के प्राकृतिक एक होगा।
  • चूंकि बड़े माणिक कम सामान्य होते हैं, कीमत आकार से अधिक बढ़ जाती है। पांच कैरेट के वाणिज्यिक ग्रेड को एक समान कैरेट की कीमत की तुलना में दस गुना अधिक मूल्य के लिए बेचा जा सकता है, जबकि पांच कैरेट में एक अच्छी गुणवत्ता वाला (जो कि दुर्लभ है) एक कैरेट से एक पच्चीस गुना अधिक है। एक ही गुणवत्ता
  • खरीदें छवि रूबी चरण 2 खरीदें
    2
    एक आकार या कट चुनें एक पत्थर का आकार उस तरीके को दर्शाता है जिसमें जौहरी ने इसे आकार दिया है। यह सामान्य रूप से प्राथमिकताओं की बात है, हालांकि अधिकांश आकार हैं अंडाकार, तकिया (एक गोल वर्ग) या परिपत्र दिल या पन्ना (फसली युक्तियों के साथ एक आयत) अन्य विकल्प नहीं हैं, लेकिन जैसा कि उनके पास कम मांग है, वे एक ही गुणवत्ता की कटौती के मुंह की तुलना में थोड़ा कम खर्चीली हो सकती हैं लेकिन एक अलग तरीके से।
  • खरीदें छवि रूबी चरण 3 खरीदें
    3
    एक रंग चुनें रूबी के बारे में कैटलॉग या वेबपेज माध्यमिक टोन या रंग का उल्लेख कर सकते हैं। हालांकि शुद्ध लाल रंग की माणिक या बहुत ही हल्के बैंगनी माध्यमिक टोन के साथ सबसे महंगी किस्में हैं, लाल नारंगी, गुलाबी या गुलाबी में अच्छी गुणवत्ता वाले पत्थर भी हैं। टोन का चयन आपकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है।
  • यदि आप गुलाबी में रुचि रखते हैं, तो इस रंग के नीलम भी देखें। रूबी और नीलमणि एक ही खनिज, कोरन्डम से बने होते हैं और रंग के अनुसार एक या दूसरे के रूप में वर्गीकृत होते हैं। गुलाबी पत्थरों को दो में से या तो वर्गीकृत किया जा सकता है।
  • गुलाबी माणिकों को पश्चिमी देशों की तुलना में एशिया में अधिक मांग हो सकती है और इसलिए उस महाद्वीप में एक उच्च कीमत है
  • कुछ कंपनियां दुनिया के उस क्षेत्र के आधार पर रंग का वर्णन करने का प्रयास करती हैं जहां पत्थर से आता है, लेकिन यह प्रणाली सही नहीं है
  • खरीदें छवि रूबी चरण 4 खरीदें
    4
    अगर आप ऑनलाइन खरीदते हैं, तो उस कंपनी को ढूंढें, जिसमें वापसी नीति है। हालांकि ऑनलाइन खरीदारी करते समय उपर्युक्त बुनियादी सुविधाओं का चयन करना संभव है, हालांकि, फ़ोटो से अधिक विवरण में रूबी का न्याय करना बेहद मुश्किल है। ऑनलाइन कीमती पत्थरों के विक्रेताओं में नीचे वर्णित उपायों का उपयोग कर जानकारी शामिल हो सकती है, लेकिन अगर वे सच्चाई बताते हैं, तो आप रूबी को पसंद नहीं कर सकते जब यह आता है। यदि आपको इस पद्धति के माध्यम से खरीदना है, तो सुनिश्चित करें कि वापसी नीति है और इंटरनेट पर कंपनी के मूल्यांकन की जांच करें ताकि वे घोटाले न करें। जब रूबी आती है, तो नीचे दिए गए मानदंडों का उपयोग करके इसका मूल्यांकन करें और यदि वह आपके मानकों से मेल नहीं खाता है तो उसे धनवापसी या प्रतिस्थापन के लिए वापस लौटाएं।
  • छवि खरीदें एक रूबी कदम 5 खरीदें
    5
    चमकदार रोशनी के नीचे रूबी रखें यह संभव है कि रूबी के भीतर आप एक या अधिक काले या धूसर धब्बे देखते हैं, जिसे भी कहा जाता है अशुद्धियों, जहां प्रकाश नहीं आता है हालांकि इनमें से अधिक हैं, कम इसके मूल्य। प्रकाश के नीचे स्थित पत्थर को देखने के लिए ये स्पॉट विभिन्न कोणों से कैसे दिखते हैं यदि आप इस सुविधा को नापसंद करते हैं, तो हल्का रंग और धक्केदार कटौती के पत्ते कम होते हैं, लेकिन अन्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि खिड़कियां (एक पारदर्शी क्षेत्र जो दिखता है जैसे कि उसे खिड़की के माध्यम से देखा जा सकता है)
  • रूबी की कीमत पर असर का प्रभाव कुछ व्यक्तिपरक है।
  • खरीदें छवि रूबी चरण 6 खरीदें
    6
    संतृप्ति की जांच करें इस माप को पवित्रता या रंग की तीव्रता के रूप में भी जाना जाता है और पत्थर के वर्णन में शामिल किया जाना चाहिए। रूबी उज्ज्वल सबसे तीव्र रंग है और सबसे अधिक मूल्यवान हैं, थोड़ा और अधिक मजबूत। एक संतृप्ति मीडिया, स्वीकार्य या दुर्लभ का मतलब है कि पत्थर का रंग भूरा या भूरे रंग के काफी रंगों से ढंका है, जो रंग को कम ध्यान देने योग्य बनाता है।
  • ये वर्गीकरण जौहरी के फैसले के आधार पर सौंपा गया है, न कि वैज्ञानिक माप पर।
  • खरीदें छवि रूबी चरण 7 खरीदें
    7
    रूबी की टोन का निरीक्षण करें यह रंग की उपस्थिति का विवरण है, और इसमें भिन्न हो सकते हैं बहुत अंधेरा बहुत स्पष्ट स्वर की रूबी आमतौर पर मध्यम सबसे अधिक मूल्यवान होते हैं, लेकिन यह व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करता है
  • खरीदें छवि रूबी चरण 8 खरीदें
    8
    रूबी की स्पष्टता का मूल्यांकन करें कई होते हैं सम्मिलन या दृश्य सामग्री जिसमें पत्थर के अंदर फंसे हैं अक्सर, एक पारदर्शी एक अधिक मूल्यवान है। हालांकि, कुछ रूबी कलेक्टर ये अद्वितीय उपस्थिति की सराहना करते हैं कि इनकॉन्शन उन्हें प्रदान करते हैं। रटाइल नामक एक खनिज के साटन फिलामेंट्स एक बहुत ही मूल्यवान चमक को मान सकते हैं। यदि ये तंतु तारों के आकार में हैं, तो पत्थर एक होगा रूबी स्टार दुर्लभ और बहुमूल्य
  • रूबी की स्पष्टता को वर्गीकृत करने के लिए कोई मानकीकृत प्रणाली नहीं है। एक आम प्रणाली 1 (पूरी तरह से पारदर्शी) से 4 (कई समावेशन) के पत्थर को कैटलॉग करती है।
  • एक अन्य आम प्रणाली उन्हें एफ (निर्दोष: निर्दोष), वीवीएस (बहुत बहुत छोटा: बहुत छोटा सा शामिल, विस्तार के साथ देखने के लिए मुश्किल) में वर्गीकृत है, वी.एस. (बहुत छोटा: बहुत छोटा समावेश, बढ़ाई के साथ दिखाई दे रहा है), एसआई (लघु संवर्द्धन: छोटे शामिल, देखने में आसान) और मैं (अपूर्ण: इनवर्जन को देखने में आसान)।
  • खरीदें छवि रूबी चरण 9 खरीदें

    Video: ज्वेलरी ख़रीदे मैन्युफैक्चरर से | कुंदन, रूबी, अमेरिकी डायमंड ज्वैलरी | 20 की ख़रीदे 200 की बेचे

    9
    रूबी के उपचार को समझते हैं। प्राकृतिक और इलाज दुर्लभ और महंगे हैं। लगभग सभी को जौहरी द्वारा अपने रंग को तेज करने के लिए गर्मी के साथ इलाज किया जाता है। इस प्रक्रिया को आम तौर पर स्वीकार किया जाता है क्योंकि यह पत्थर की स्थायित्व को प्रभावित नहीं करता है और इसकी उपस्थिति में सुधार करता है। हालांकि, अगर मणि के साथ इलाज किया गया है प्रसार या सतह से उपचार पिघला हुआ अवशेषों के साथ इलाज, अतिरिक्त सामग्री को रूबी दोषों को ठीक करने के लिए जोड़ दिया गया होगा। इलाज के अस्थायी प्रकृति के कारण इन पत्थरों में आमतौर पर बहुत कम मूल्य होता है।



  • भाग 2
    सेटिंग को चुनें

    खरीदें छवि रूबी चरण 10 खरीदें
    1
    अपनी वरीयताओं और बजट के आधार पर एक धातु का चयन करें। रूबी अक्सर सफेद सोने में सेट होते हैं, लेकिन जो धातु आप चुनते हैं वह आपके स्वाद पर निर्भर करेगा। यदि रूबी किसी और के लिए एक उपहार है, तो यह जानने की कोशिश करें कि यह व्यक्ति अपने बाकी के गहने में किस तरह की धातुओं का उपयोग करता है कुछ कैरेट की कीमती धातुएं सस्ता होती हैं, लेकिन दाग को कम चमकदार या अधिक हो सकती हैं।
  • खरीदें छवि रूबी चरण 11 खरीदें
    2
    नाखूनों के साथ सेटिंग में बड़े पत्थरों को प्रदर्शित करता है इस प्रकार की सेटिंग में, धातु की क्लिप पत्थरों के किनारों को जगह में रखती है। यह इसे सुरक्षित रखता है और बड़े रूबी के लिए काफी उपयोग किया जाता है।
  • खरीदें छवि रूबी चरण 12 खरीदें
    3
    पत्थर को ठीक करने के लिए एक बेजल सेटिंग का उपयोग करें एक बेवेल या धातु के किनारे, मणि के आस-पास फिट बैठते हैं। बड़े रत्नों के लिए यह एक और प्रकार की लगातार सेटिंग है, साथ ही साथ आधा बीवल जो पत्थर के कुछ हिस्से का पालन करता है
  • एक रूबी कदम 13 खरीदें शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: शुद्ध और उत्तम माणिक Ruby कैसे ख़रीदे Rashi Gemstone Ruby

    पत्थर की पंक्तियों के लिए अन्य विकल्पों का अन्वेषण करें अगर गहने के टुकड़ों में कई छोटे पत्थर हैं, तो उन्हें सुरक्षित करने के लिए ऊपर दिए गए विकल्पों में से कोई भी आवश्यकता नहीं हो सकती है। प्रकार के डिजाइन का अन्वेषण करें पव (बहुमूल्य धातु की छोटी गेंदें), लेन (एक चैनल जिसमें पत्थर शामिल हैं) या अदृश्य (पत्थरों में एम्बेडेड चैनलों का पालन करने के लिए ताकि कोई धातु किनार दिखाई नहीं दे)
  • भाग 3
    रूबी की उत्पत्ति के बारे में जानें

    खरीदें छवि रूबी चरण 14 खरीदें
    1
    यदि आप कम कीमत पर गुणवत्ता वाले रूबी चाहते हैं, तो एक कृत्रिम एक पर विचार करें। एक प्रयोगशाला में बनाई गई रब्बी प्राकृतिक रूप से रासायनिक समान होती है, इसलिए, समान रूप से टिकाऊ और आकर्षक होते हैं। वे समान गुणवत्ता की प्राकृतिक रूबी से लगभग हमेशा सस्ता होते हैं क्योंकि विनिर्माण प्रक्रिया स्थान और पत्थरों की निकासी से सस्ता है। प्रयोगशाला में किए गए माणिक एक बहुत अच्छा विकल्प हैं यदि आप पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव और रूबी खानों के मानवाधिकारों के बारे में चिंतित हैं, जो काफी है।
    • इन्हें अक्सर कृत्रिम रूबी कहा जाता है उन्हें कृत्रिम या अनुकरण के साथ भ्रमित न करें, जो सत्य नहीं हैं और बहुत कम टिकाऊ और चमकदार हैं।
    • स्टार माणिकों को बहुत ही आकर्षक माना जाता है, लेकिन प्रयोगशाला माणिकों की तुलना में प्राकृतिक रूबी बहुत दुर्लभ और महंगे हैं।
  • खरीदें छवि रूबी चरण 15 खरीदें
    2
    पत्थरों के लिए खोजें "पुनर्नवीनीकरण"। दशकों तक मार्केटिंग में करीब 9 8% मार्केटिंग किया गया है, क्योंकि वे नष्ट करना बहुत मुश्किल हैं कुछ कंपनियां विशेष रूप से उनके पत्थरों में से कुछ का विज्ञापन करती हैं "पुनर्नवीनीकरण", सार्वजनिक और भंडार के गहने के बीच प्राप्त, और वे तर्क देते हैं कि यह किसी भी प्रकार के नए पर्यावरणीय प्रभाव का कारण नहीं है।
  • आलोचकों का कहना है कि नए रूबी खरीदने से रत्न खनन समुदायों का समर्थन होता है।
  • खरीदें छवि रूबी चरण 16 खरीदें

    Video: माणिक पहनने से पहले ध्यान रखे ये बातें - Maniky pahnne se pahle dyaan rakhen ye baten

    3
    म्यांमार की रूबी के बारे में जानें दुनिया में सबसे अधिक मालाएं इस देश से आती हैं, जिन्हें पहले बर्मा के नाम से जाना जाता था। हालांकि सबसे पुराना प्रसिद्ध मोगोक घाटी में उत्पन्न, वे सबसे अधिक मौंग सू क्षेत्र से आते हैं इस क्षेत्र के इतिहास और कई प्रसिद्ध रूबी जो वहाँ निकाले गए थे, बर्मा के मूल के लोगों के पास एक विशेष डाक टिकट है। हालांकि, म्यांमार सरकार द्वारा मानवाधिकारों के उल्लंघन के कारण, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में नए पत्थरों के आयात पर प्रतिबंध है और हाल ही में, यूरोपीय संघ में इसे भी प्रतिबंधित किया गया था।
  • रेड-बैंगनी माणिक जिन्हें इस रूप में जाना जाता है "कबूतर का खून" वे इस क्षेत्र से आए हैं और बहुत मूल्यवान हैं।
  • खरीदें छवि रूबी चरण 17 खरीदें
    4
    मूल के अन्य देशों पर विचार करें। श्रीलंका (सीलोन), थाईलैंड और कई अफ्रीकी राष्ट्र वर्तमान में रब्बी निर्यात करते हैं या अतीत में ऐसा करते हैं, लेकिन इन स्रोतों को अक्सर अलग-अलग भिन्न होता है क्योंकि खानों की खोज और समाप्त होती है। इन स्थानों में से कोई भी म्यांमार के रूप में प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन कुछ पर्यावरण और मानव अधिकारों के मुद्दों के कारण बेहतर हो सकते हैं। तंजानिया, घाना और ज़िम्बाब्वे की सरकारें छोटी सफलता के साथ खानों के पर्यावरणीय प्रभाव को विनियमित करने की कोशिश कर रही हैं, क्योंकि इसमें शामिल लोगों और समूहों में पर्यावरणीय मानकों का पालन करने के लिए पैसा नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका में निकाले जाने वाले रूबी इस प्रकार के विनियमन के अधीन हैं, लेकिन केवल कुल दुनिया का एक छोटा सा हिस्सा है।
  • चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि एक विशिष्ट प्रकार की रूबी महंगा है, दुर्लभ या बहुत बड़ी मांग का यह मतलब नहीं है कि यह हर किसी के स्वाद के लिए होगा। किसी को चुनने से डरो मत, जो आपको सबसे अधिक आकर्षक लगता है या आपको लगता है कि वह उस व्यक्ति को प्रसन्न करेगी जो इसे उपहार के रूप में प्राप्त करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com