ekterya.com

कैसे पन्ना को खरीदने के लिए

पन्ना कीमती और बहुमूल्य पत्थरों को उनके तीव्र हरे रंग के लिए जाना जाता है। मध्य युग के बाद से मनुष्यों ने इस पत्थर की खोज की है और कई लोग आज उन्हें लालच करते रहे हैं। जब आप पन्ना खरीदते हैं, तो आपको उन्हें गुणवत्ता को ध्यान में रखना चाहिए। रंग, काट और स्पष्टता एक पन्ना के मूल्य को प्रभावित कर सकती है। आपको धोखाधड़ी से बचने के लिए विश्वसनीय जौहरी के साथ उन्हें भी खरीदना चाहिए

चरणों

पन्ना की गुणवत्ता की जांच करें

Video: पन्ना रत्न कब और कैसे धारण करें?? Know When & How to wear Emerald gemstone?

शॉप ऑफ़ एमेरल्ड्स स्टेप 1
1
पन्ना की बारीकियों पर विचार करें पन्ना के रंग का एक पन्ना के रंग की शुद्धता को दर्शाता है और रंग की गुणवत्ता के संबंध में विचार करने के लिए तीन बिंदुओं में से एक है। अधिकांश पन्नों में एक नीले हरे रंग का टिंट होता है, जबकि अन्य में पीले हरे रंग के होते हैं। हालांकि, सबसे मूल्यवान लोगों में कम या कोई डाई नहीं है और उनका रंग यथासंभव शुद्ध हरा है।
  • शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: शुद्ध और उत्तम पुखराज Yellow Sapphire कैसे ख़रीदे || Rashi Gemstone Yellow Sapphire

    एक गहरी तानवाला रंग की तलाश करें तान का रंग एक पन्ना की स्पष्टता या अंधेरे को संदर्भित करता है। प्राकृतिक पन्ने बहुत हल्के से बहुत ही अंधेरे से लेकर होती हैं और सबसे मूल्यवान पन्ने आमतौर पर पैमाने के गहरे रंग की ओर पड़ते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना सामान्यतया एक तानवाला रंग होता है जो मध्यम से बहुत ही अंधेरे में पड़ता है।
  • शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक मजबूत संतृप्ति के साथ एक पन्ना चुनें। संतृप्ति एक पन्ना के रंग की ताकत को दर्शाती है और शायद रंग की गुणवत्ता का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। एक अधिक तीव्र संतृप्ति अधिक चमक का अर्थ है, जिसका मतलब है कि पन्ना प्रकाश को बेहतर दर्शाता है। एक कमजोर संतृप्ति एक पन्ना के लिए अपारदर्शी और सरल देखने के लिए कारण होगा।
  • शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कटौती पर विचार करें कोई आकृति किसी अन्य की तुलना में आंतरिक रूप से अधिक मूल्यवान नहीं है, लेकिन कुछ कटौती प्रकाश को आसानी से प्रतिबिंबित कर सकती है। "पन्ना" के लिए आयताकार कटौती, किसी भी आश्चर्य के बिना, पन्ना के लिए सबसे आम है। गोल, अंडाकार, नाशपाती के आकार, टिड्ड्रॉप और कैबोचोन कटौती भी काफी सामान्य हैं।
  • उच्च चमक की चमक बनाए रखने के अलावा, पन्ना कटौती मणि कटर कच्चे गिलास के सबसे अधिक उत्पादक उत्पाद को प्राप्त करने में मदद करता है।
  • शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 5 नामक छवि
    5
    समावेशन की अपेक्षा करें पन्ना प्रकार III की बहुमूल्य पत्थरों हैं, जो कि जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका द्वारा वर्गीकृत है (जीआईए अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त शब्द के लिए)। इसका अर्थ है कि पत्थर की कोमलता के कारण लगभग सभी पन्नों में कुछ समावेशन होंगे। उन सतहों के अंदर या निकटता वाले उन जगहों के बजाय आंतरिक इनक्लुशन के साथ पन्नों का चयन करें, क्योंकि आंतरिक शामिलियां पत्थर को बाद में तोड़ने के कारण कम होने की संभावना हैं।
  • शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 6 नामक छवि



    6
    जीआईए समावेशन का वर्गीकरण खोजें जीआईए वीवीएस से आई 3 तक पन्नों को वर्गीकृत करता है।
  • वीवीएस पन्ना (बहुत, बहुत थोड़ा शामिल है) इसमें शामिल हैं जो कि वृद्धि के माध्यम से पहचाने जाते हैं लेकिन नग्न आंखों से नहीं।
  • वी.एस. पन्ना (बहुत थोड़ी सी) में शामिल हैं जो स्पष्ट रूप से नग्न आंखों के साथ वृद्धि और पता लगाने के साथ स्पष्ट हैं।
  • पत्नियों की स्लाइ 1 और एसएल 2 (थोड़ा सा शामिल) में प्रमुख समावेश हैं जो नग्न आंखों के लिए स्पष्ट हैं।
  • Emeralds I1, I2, और I3 (समाहित) में शामिल हैं जिसमें एक नकारात्मक तरीके से रत्न की उपस्थिति और स्थायित्व को संभावित रूप से प्रभावित करने के लिए पर्याप्त बड़े होते हैं।
  • ध्यान दें कि अमेरिकन जेम ट्रेड एसोसिएशन (एजीएटीए) और अमेरिकी जेमोलॉजिकल लेबोरेटरीज (एजीएल) अलग लेकिन स्वीकृत मूल्यांकन सिस्टम हैं। अपने आप को इन प्रणालियों से अवगत कराएं यदि जौहरी आप पर जाकर उनका उपयोग करता है
  • शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 7 नामक छवि
    7
    स्नेहन प्रक्रिया और अन्य स्पष्टता सुदृढीकरण के बारे में पूछें स्पष्टता reinforcements एक पन्ना और कुछ तख्ते और inclusions सील मदद और पूरी तरह स्वीकार्य माना जाता है।
  • सत्यापित करें कि कुल्ला इलाज का उपयोग किया जाता है, क्योंकि हिरण डाई उपचार का उपयोग किसी पन्ना के रंग की गुणवत्ता को कवर या छिपाने के लिए किया जा सकता है।
  • पारंपरिक सुदृढीकरण देवदार तेल या अन्य समान स्पष्ट तेलों का उपयोग करते हैं। जब तेल सूख जाता है तो तेल के साथ इलाज किए जाने वाले पन्ना फिर से एक इलाज की आवश्यकता हो सकती है
  • आर्टिफिशियल इपॉक्सी रेजिन पन्ना के लिए एक और स्वीकार्य उपचार है। ये उपचार कम आसानी से पहनते हैं लेकिन उच्च तापमान के संपर्क में पड़ सकते हैं।
  • छवि के लिए शॉप नामक पन्ना के चरण 8
    8
    उचित कैरेट वजन के लिए तय करें बड़े पन्नों में अधिक कैरेट होते हैं, लेकिन वे बहुत अधिक महंगे होते हैं क्योंकि यह एक बड़ी पन्ना को निकालने में काफी अधिक मुश्किल होता है। ज्यादातर लोगों को एक बड़ी पन्ना की गुणवत्ता का निर्धारण करना आसान लगता है नतीजतन, एक उच्च उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना एक छोटे से उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना के मुकाबले कहीं अधिक सुंदर लग सकते हैं, लेकिन कम गुणवत्ता वाले पन्ना के दोष भी अधिक स्पष्ट होंगे।
  • शॉप ऑफ़ एमेरल्ड के चरण 9
    9
    पता लगाएं कि एक पन्ना खरीदने से पहले कहां से आता है। बेहतरीन पन्ने अक्सर तीन कोलम्बियाई खदानों से आते हैं: मुज़ो, चीवर और कोस्क्यूज़। ब्राजील, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, मैडागास्कर, नाइजीरिया, रूस, ज़ाम्बिया और ज़िम्बाब्वे में अन्य उच्च गुणवत्ता वाले पन्ने का खनन किया जाता है। प्रत्येक जौहरी से पूछें, जहां कंपनी पन्ना के हो।
  • शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 10 नामक छवि
    10
    लोकप्रिय खानों के पन्ने की विशिष्टताओं को जानिए। कई मामलों में, एक विशिष्ट खदान की पन्नी समान गुणों को साझा करती है।
  • मूज़ो खान की पन्नी आमतौर पर पीले या नीले रंग की एक छोटी सी स्पर्श के साथ गहरे हरे होते हैं। ये पन्ने अक्सर खनिज परजीवी होते हैं जो पीली भूरा या लाल भूरे रंग के तारे के रूप में दिखाई देते हैं।
  • कोस्क्यूज़ खान के पन्ने अक्सर नीले रंग का थोड़ा सा स्पर्श होता है और एक तीव्र संतृप्ति होती है।
  • चीवर खान के पन्ने में गहरे नीले रंग के रंग और अक्सर दो चरण के ट्यूबलर समावेशन होते हैं।
  • सर्पिल इनक्लुशन भी सभी कोलम्बियाई पन्ने में आम हैं
  • बुद्धिमानी से खरीदें

    1. एक ठोस फ्रेम चुनें पनडुब्बी के पास कठिनाई होती है जो मोहस पैमाने पर 7.5 और 8 के बीच भिन्न होती है, जिससे उन्हें अपेक्षाकृत कठोर पत्थरों का सामना करना पड़ता है जो खराब होने पर अभी भी टूट सकता है। अपने पन्ना के दीर्घायु को सुनिश्चित करने के लिए, आपको तख्ते चुनना होगा जो कि पत्थर के चारों ओर धातु के साथ होता है और यह एक उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है। बेवेल फ्रेम और वी-पिन फ़्रेम विशेष रूप से अच्छे हैं I
    2. प्रयोगशाला में बनाई गई पन्ना के बारे में सोचो। प्रयोगशाला में प्राकृतिक पन्ना के सभी भौतिक और रासायनिक गुणों को साझा करने के लिए पन्नी तैयार की गई। कई लोग मानते हैं कि इन पन्ने कम मूल्यवान हैं, लेकिन यदि आप प्रयोगशाला में बनाए गए किसी के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आप एक किफायती मूल्य पर उच्च गुणवत्ता के रंग के साथ कई कैरेट्स के पन्नों पा सकते हैं।
    3. थोक विक्रेताओं से ढीले रत्नों को खरीदने पर विचार करें। कुछ कंपनियां किफायती थोक मूल्यों पर बड़ी मात्रा में कीमती पत्थरों को खरीदती हैं और उन्हें अलग-अलग वृद्धि के साथ अलग-अलग पुन: पेश करती हैं।
    4. विश्वसनीय जौहरी के साथ ही खरीदें जीआईए, एजीटीए, एजीएल प्रमाणीकरण या अन्य अत्यधिक स्वीकृत और विश्वसनीय जीमोलॉजिकल सोसाइटी वाले बड़े चेन स्टोर और व्यक्तिगत विक्रेताओं की तलाश करें।
    5. स्वाभाविक नींबू खरीदने पर छूट के साथ सावधान रहें प्राकृतिक पन्ना काफी दुर्लभ हैं, यही वजह है कि बहुत से जौहरी उन्हें बड़ी छूट में बेचने के लिए धीमी गति से कर रहे हैं। यदि आप एक विक्रेता के पास आते हैं जो प्राकृतिक पन्ने पर महान छूट प्रदान करता है, तो शायद आप उनकी विश्वसनीयता पर सवाल पूछना चाहेंगे।

    युक्तियाँ

    • पन्ना के साथ अपने गहने साफ करने के लिए अल्ट्रासोनिक या स्टीम क्लीनर का उपयोग करने से बचें ये सफाई प्रक्रिया उच्च तापमान पर आधारित होती है जो स्पष्टता बढ़ाने के उपचार को कमजोर कर सकती हैं, जिससे पन्ना कमजोर हो जाती है और इसकी चमक कम हो जाती है
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com