ekterya.com

कैसे एक हीरा चुनने के लिए

गुणवत्ता और एक हीरा की कीमत चार स्थितियों से निर्धारित होती है: कट, स्पष्टता, रंग और कैरेट। जब एक हीरा का चयन करते हैं, तो अपने बजट को सीमा तक बिना किसी चार गुणों के संतुलन के लिए देखें। उत्तम गुणवत्ता के हीरे दुर्लभ और बेहद महंगे हैं लेकिन आप थोड़ा कम सही हीरा चुन सकते हैं जो नग्न आंखों से चमकदार दिखती हैं।

चरणों

भाग 1
काटने का निर्धारण

कट एक हीरे की आकृति और चमक को निर्धारित करता है। एक अच्छी तरह से कट हीरा एक पहलू से दूसरे तक प्रकाश को दर्शाता है यदि यह बहुत अधिक या बहुत छोटी गहराई से काटा जाता है, तो प्रकाश समय से पहले हीरे से बच जाता है, जिससे इसकी गुणवत्ता कम हो जाती है।

एक डायमंड चरण 1 चुनें
1
आपके और आपके बजट के लिए सही तरीके से चुनें जबकि कटौती गुणवत्ता और चमक के स्तर को और अधिक बताती है, आकार कटौती का एक पहलू है। बाजार में उपलब्ध उपलब्ध रूपों की जांच करें और सबसे ज्यादा पसंद करें। यदि आप किसी और के लिए एक हीरे खरीदने जा रहे हैं, तो किसी फॉर्म को चुनने से पहले अपनी राय पूछिए या किसी विश्वसनीय दोस्त या रिश्तेदार के साथ अपने साथ लें।
  • अगर आपके पास पूछने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है तो एक लोकप्रिय और क्लासिक फॉर्म चुनें सबसे लोकप्रिय आकार गोल, चमकदार, राजकुमारी और कुशन कटौती हैं।
  • एक गैर-पारंपरिक रूप से विचार करें यदि प्राप्तकर्ता के पास एक गैर-पारदर्शी व्यक्तित्व है यह भी ध्यान रखें कि एक ही कैरेट वजन और गुणवत्ता के लिए कम आम आकार की लागत 30% कम हो सकती है। कम सामान्य रूप जो आम तौर पर लोकप्रिय होते हैं उनमें मार्क्लीज़, अंडाकार, नाशपाती और हृदय में कटौती शामिल हैं
  • एक डायमंड चरण 2 चुनें
    2
    उच्चतम गुणवत्ता का कटौती चुनें जो आप खरीद सकते हैं। एक हीरा का कटौती अपनी चमक के महान बहुमत को निर्धारित करती है और कई लोग सोचते हैं कि यह डायमंड चुनते समय सबसे महत्वपूर्ण कारक है। जौहरी से आपको किसी भी हीरे के खरीदने के लिए अमेरिकी जैमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (जीआईए) से डायमंड रेटिंग रिपोर्ट दिखाने को कहें। यह रिपोर्ट आपको कटौती के लिए एक अनुमानित रेटिंग देगी
  • एक हीरे चुनें "आदर्श कटौती" पूर्णता के उच्चतम स्तर प्राप्त करने के लिए
  • डायमंड रेटिंग चुनें "बहुत अच्छा" या "उत्कृष्ट" यदि आप थोड़ा ही कम खर्चीले डायमंड चाहते हैं, लेकिन फिर भी अच्छी गुणवत्ता वाले हैं।
  • रेटिंग पर विचार करें "अच्छा" अगर आप अन्य शर्तों को संतुलित करना चाहते हैं और वैसे भी अपने बजट के लिए छड़ी
  • बुराई के लिए उचित रेटिंग के साथ एक हीरे को कभी खरीद नहीं लें, खासकर सगाई के छल्ले और अन्य उपहारों के लिए इन स्तरों पर हीरे को चमक की गंभीर कमी है।
  • एक डायमंड चरण 3 चुनें
    3
    चेवरों की संख्या पर विचार करें की तरफ "मंडप" यह एक हीरे के नीचे है, जो कि पर्याप्त दिखाई नहीं देता है और इसका शानदार शैली पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है राजकुमारी कट हीरे के बारे में सोचते समय चेवरों का विशेष महत्व होता है। इनकी ओर से पहलू हैं "मंडप" हीरे के चारों तरफ "मंडप" प्रिंसिपल। सबसे राजकुमारी कटौती में दो, तीन या चार शेवरन हैं अधिक चेर्रॉन हैं, अधिक प्रकाश परिलक्षित होगा
  • कोई मात्रा नहीं है "सही" चेवरों का, केवल व्यक्तिगत वरीयता अधिक शेवरॉन अधिक बहुमुखी उपस्थिति देते हैं, जबकि कम चेर्वोन चिकनी रूप देते हैं।
  • भाग 2
    स्पष्टता निर्धारित करें

    Video: कैसे खरीदें करने के लिए "Bling" | दोस्तों के लिए डायमंड युक्तियाँ ख़रीदना | सगाई की अंगूठी खरीदारी ट्यूटोरियल

    चूंकि हीरे का स्वाभाविक रूप से गठन होता है, वे अक्सर अशुद्धियों का निर्माण करते हैं ये के रूप में जाना जाता है "समावेशन" और वे लाखों वर्ष से अधिक भूमिगत हैं अधिकांश खामियां सूक्ष्म हैं और नग्न आंखों से नहीं देखी जा सकती हैं। कुछ हीरे में सभी दोष नहीं होते हैं और इन्हें भी जाना जाता है "दोष रहित", लेकिन ये बहुत दुर्लभ हैं।

    एक डायमंड चरण 4 चुनें
    1
    जौहरी से किसी भी हीरे की स्पष्टता के बारे में पूछें जो आप खरीदते हैं। हीरे को चमक और चमक की काफी मात्रा के साथ कवर किया गया है, जो इनकुनशन को कम ध्यान देने योग्य बनाता है। हीरे से जुड़े स्पष्टता के विभिन्न स्तर एफ से IF, VVS1 से VVS2, VS1 से VS2, SI1 से SI2 और I1 से I3 तक हैं। एक सम्मानजनक जौहरी हीरे की योग्यता के बारे में ईमानदार रहेगा और इस रेटिंग के बारे में क्या प्रश्नों के उत्तर देगा।
    • यदि आप किसी भी आंतरिक असिद्धता के बिना हीरे का अधिग्रहण करना चाहते हैं तो सही गुणवत्ता (FL) या आंतरिक रूप से परिपूर्ण (यदि) हीरे खरीदें हालांकि, ये बहुत दुर्लभ और बहुत महंगा हैं।
    • उच्च गुणवत्ता वाली हीरे के लिए वीवीएस 1 या वीवीएस 2 रेटिंग्स पर विचार करें, जिसमें बहुत ही छोटी सी सम्मिलन हैं, जो अप्रशिक्षित आंखों के लिए अदृश्य हैं, यहां तक ​​कि दस गुना अधिक शक्तिशाली भव्य लेंस के साथ।
    • हीरे के लिए VS1 या VS2 रेटिंग्स पर विचार करें जो बहुत छोटी समावेशन के साथ नग्न आंखों के साथ परिपूर्ण हैं।
    • हीरे के लिए सीआई 1 या सीआई 2 रेटिंग के साथ विचार करें, जिसमें छोटे शामिल हैं, जो कि नग्न आंखों के लिए अदृश्य हैं लेकिन एक आवर्धक ग्लास के साथ आसानी से पता लगा सकते हैं। इन पत्थरों का पालन करने वाले विशाल बहुसंख्य लोगों के लिए अच्छी गुणवत्ता दिखती है और आपके बजट पर भी कम मुश्किल है।

    भाग 3
    रंग चुनें

    उच्चतम गुणवत्ता वाले हीरे रंगहीन हैं, क्योंकि वे दुर्लभ हैं और रंगे हीरे की तुलना में प्रकाश बेहतर दर्शाते हैं। अधिकांश हीरे में हल्के पीले रंग के टन होते हैं, जो अक्सर नग्न आंखों से देखने के लिए असंभव होते हैं। उसने कहा, सौंदर्य केवल पर्यवेक्षक (या भविष्य की दुल्हन) के लिए मायने रखता है, इसलिए यदि आप उन्हें पसंद करते हैं तो रंगीन हीरे को नहीं हटाएं।

    एक डायमंड चरण 5 चुनें
    1
    एक हीरे खरीदें जो रंग की कमी और कीमत को संतुलित करता है। क्योंकि अधिकांश रंगों को देखना बेहद मुश्किल है, क्योंकि उच्च रंगीन रेटिंग गुणवत्ता में बड़ा अंतर नहीं करता है। हालांकि, यह कीमत में एक बड़ा अंतर कर सकता है।
    • यदि आप एक पूरी तरह से रंगहीन हीरे चाहते हैं और कीमत चिंता का विषय नहीं है, तो डी (नीला सफेद) का डायमंड रेटिंग चुनें।
    • ई या एफ हीरे के लिए खोजें ("सफेद बर्फ" या "ठीक सफेद", क्रमशः) यदि आप एक हीरे डी बर्दाश्त नहीं कर सकते, लेकिन वैसे भी आप एक हीरे चाहते हैं जो कि किसी भी त्वचा के स्वर में किसी भी बैंड के साथ रंगहीन है।
    • ग्रेड एच, आई और जी के हीरे को सफेद माना जाता है, साथ ही एच उच्चतम गुणवत्ता का प्रतिनिधित्व करता है। ध्यान दीजिए कि ये हीरे पूरी तरह से बेरंग दिखाई देते हैं, लेकिन यदि आप सफेद पृष्ठभूमि के खिलाफ देखते हैं तो उनके पास थोड़ा पीला रंग है। उस ने कहा, यह टोन गायब हो जाता है जब यह धातु बैंड पर सेट होता है, क्योंकि कोई धातु पूरी तरह से रंग में सफेद नहीं है।
    • यद्यपि वे ज्यादातर फंडों के मुकाबले सफेद या रंगहीन दिखते हैं, लेकिन जे से एम ग्रेड हीरे से लेकर हैं "बेहतर चांदी" (जे) अप "लाइट केप" (एम), एक सस्ता चांदी का रंग। जब वे एक रंगीन बैंड में सेट होते हैं, जैसे कि एक सुनहरे रंग का बैंड, वे रंगहीन दिखाई देते हैं, हालांकि प्लैटिनम जैसे whiter धातुओं पर रखा जाने पर उन्हें एक स्वर हो सकता है
  • Video: मोती कैसे बनता है ? || How Oysters Make Pearls || How Are Pearls Formed Naturally

    एक डायमंड चरण 6 चुनें
    2
    एक हीरे की प्रतिदीप्ति के बारे में जौहरी से पूछें प्रतिदीप्ति तब होती है जब एक हीरे को पराबैंगनी प्रकाश से अवगत कराया जाता है, लेकिन आमतौर पर नियमित प्रकाश की स्थिति के तहत हीरा पर कोई प्रभाव नहीं होता है। शायद ही, मजबूत प्रतिदीप्ति एक हीरे के रंग का रूप बदल सकती है, कभी-कभी यह दूधिया या तेलयुक्त दिखती है।
  • एक डायमंड या मजबूत प्रतिदीप्ति के साथ एक हीरे पर विचार करें यदि आपके पास तंग बजट है क्योंकि इन हीरों में अक्सर छूट होती है
  • एक डायमंड चरण 7 चुनें
    3
    एक हीरे पर विचार करें "जटिल", विशेष रूप से गहन रंग के साथ हीरे का एक दुर्लभ प्रकार। यह अमीर के लिए है क्योंकि ये हीरे महंगे हैं। हालांकि, वे भीड़ से बाहर खड़े होंगे। परिष्कृत लाल और गुलाबी हीरे दुर्लभ, सुंदर और महंगी हैं (हीरे होने के अलावा "जटिल" सबसे लोकप्रिय)।
  • भाग 4
    कैरेट्स को समझना

    हीरा का वजन या आकार कैरेट में मापा जाता है। अधिक कैरेट एक हीरे की है, और अधिक महंगा और बड़ा होगा।

    एक डायमंड चरण 8 चुनें
    1
    पिछले कैरेट का वजन ले लो। यह किसी भी तरह से हीरे की गुणवत्ता को प्रभावित नहीं करता है, इसलिए एक उच्च वजन जरूरी उच्च गुणवत्ता वाले हीरे का संकेत नहीं देता है। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आपके पास एक तंग बजट है तो यह संभव नहीं होगा। क्या आप एक उच्च गुणवत्ता या विपरीत के एक छोटे से छोटे हीरे चाहते हैं?
  • एक डायमंड चरण 9 चुनें
    2



    गुणवत्ता का त्याग किए बिना पैसा बचाने के लिए एक असामान्य आकार के एक हीरे का चयन करने पर विचार करें सगाई के छल्ले के लिए सबसे आम आकार आधा कैरेट, 1 कैरेट और 2 कैरेट है। लोग अक्सर आम वजन चुनते हैं, जो उद्योग में जाने जाते हैं "जादू वजन"। क्योंकि ये आम हैं, इन भार के लिए हीरे की कीमत आम तौर पर जादू के वजन के ठीक नीचे हीरों से अधिक होती है। उदाहरण के लिए, 1 9 4 कैरेट हीरा वजन में किसी भी दृश्य अंतर के बिना 1 कैरेट हीरे की तुलना में काफी कम महंगा हो सकता है।
  • एक डायमंड चरण 10 चुनें
    3
    यदि आप किसी सगाई या उपहार की अंगूठी खरीद रहे हैं, तो पता लगाएं कि प्राप्तकर्ता किस आकार को पसंद करता है। सभी महिलाएं कैरेट पसंद नहीं करती हैं कुछ आकार की तुलना में अधिक गुणवत्ता मान सकते हैं, जबकि अन्य एक और अधिक ध्यान देने योग्य हीरे पाने के लिए कुछ गुणवत्ता का त्याग करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • रिसीवर को अपनी प्राथमिकता से पूछिए
  • रिसीवर की प्राथमिकता के बारे में दोस्तों या करीबी रिश्तेदारों से पूछें
  • एक डायमंड चरण 11 चुनें
    4
    अगर आप एक अंगूठी खरीदने जा रहे हैं, तो जो कोई भी हीरे का उपयोग करने जा रहा है, उसके हाथ के आकार पर विचार करें। छोटे हाथों वाले महिला बड़े हीरे की तुलना में छोटे हीरे की उपस्थिति को पसंद कर सकते हैं, जो कि भारी होने की प्रवृत्ति है। हालांकि, बड़े हाथों वाली महिलाएं एक छोटे हीरे को डुबो सकती हैं, जिससे यह वास्तव में कम है।
  • भाग 5
    हीरे के साथ जाने वाली विशेषताएं चुनें

    एक डायमंड चरण 12 चुनें
    1
    एक धातु बैंड चुनें कीमती और टिकाऊ धातुओं की एक सूची बनाओ यहां यह महत्वपूर्ण है कि बैंड की सामग्री हीरे तक ही सीमित होती है। सोना, चांदी और प्लैटिनम जैसे धातुएं केवल सुंदर नहीं हैं, लेकिन वे कई वर्षों तक जीवित हैं। उन दोनों के बीच चुनना आमतौर पर सौंदर्य और बजट के बीच एक संतुलन है।
    • सोना यह शायद सबसे आम बैंड है क्योंकि यह किसी भी हीरे या त्वचा टोन के साथ अच्छा लग रहा है अंगूठी को और अधिक करने के लिए सोने और उसके प्रकार, जैसे पीले, गुलाबी और सफेद सोने की तलाश करें
    • चांदी यह एक और सस्ती धातु है और लगभग सभी त्वचा टोन के साथ चला जाता है। चांदी के कई वेरिएंट, स्टर्लिंग चांदी सबसे अच्छा है क्योंकि यह 92.5% शुद्ध चांदी और 7.5% मिश्रित मिश्र धातु से बना है। इस प्रकार, यह सबसे सस्ती विकल्प के लिए एक बैंड के लिए एक टिकाऊ पसंद है।
    • आप का बैंड चुन सकते हैं प्लैटिनम अगर बजट कोई समस्या नहीं है प्लेटिनम सभी कीमती धातुओं के सबसे चमकदार माना जाता है और हीरे की अंगूठी और सगाई के लिए व्यापक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।
  • एक डायमंड चरण 13 चुनें
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि अधिक से अधिक कैरेट के बैंड मजबूत हैं और खरोंच के प्रतिरोधी हैं। सोने के बैंड का चयन करते समय कैरेट वजन को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। 24 कैरेट सोने में शुद्ध सोने की उच्चतम राशि होती है इसके अलावा, शुद्ध सोने की अधिक मात्रा के कारण, 24 और 22 कैरेट्स के सोने में 18 या 14 कैरेट्स की सोने की तुलना में नरम है, जिससे अधिक संभावना है कि गहने खरोंच या तुला हैं।
  • एक डायमंड चरण 14 चुनें
    3
    एक सेटिंग चुनें यह मानते हुए कि आप एक अंगूठी के लिए एक हीरा चुनने जा रहे हैं, आपके पास उस सेटिंग की तरह विकल्प होगा जहां आप इसे स्थान देंगे। आपके द्वारा चुने गए कटौती एक बड़ा कारक होगा। उदाहरण के लिए, एक राजकुमारी कट हीरा के लिए, आपको एक ऐसी सेटिंग का चयन करना होगा जो कोनों की सुरक्षा करता है।
  • एक डायमंड चरण 15 चुनें
    4
    यदि आप चाहें तो उच्चारण पत्थर जोड़ें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप केंद्र के हीरे के साथ किसी भी उच्चारण हीरा के रंग और योग्यता को जोड़ते हैं, जो मुख्य बिंदु है। ये आमतौर पर छोटे हीरे या अन्य रंगीन गहने हैं
  • भाग 6
    एक हीरे खरीदें

    एक डायमंड चरण 16 चुनें
    1
    खरीद शुरू करने से पहले एक बजट की स्थापना करें ऐसा करने से आपको सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले हीरे का चयन करने में आपकी मदद मिलेगी, जो आपके पास पैसे के लिए मिल सकती है। हीरे महंगे हैं और यदि आप तैयार नहीं हैं तो आप खरीदने के लिए विक्रेताओं की तुलना में अधिक बेचने की कोशिश कर सकते हैं। एक बजट बनाओ और उसे छड़ी।
    • मूल्यों का न्याय करने के लिए मॉल में जाने से पहले कुछ शोध ऑनलाइन करें
    • दो दिनों में खरीदना बुरा नहीं है विभिन्न गहने में कीमतों को देखने के लिए पहले दिन का उपयोग करें और फिर खरीद करने के लिए अगले दिन वापस लौटें।
  • एक डायमंड चरण 17 चुनें
    2
    जांच करता है। धोखेबाज़ होने से बचने के लिए जितना आप कर सकते हैं उतना जितना जानते हैं उतना ही हीरे की गुणवत्ता और मूल्य के बारे में जानें। यह आपको थोड़ी परेशानी करने में भी मदद कर सकता है, खासकर यदि आप पिछले चरणों में वर्णित योग्यता और रंग जानकारी जानते हैं
  • एक डायमंड चरण 18 चुनें
    3

    Video: शुद्ध और उत्तम हीरा Diamond कैसे ख़रीदे Rashi Gemstone Diamond

    कीमतों की तुलना करें और ऑनलाइन देखने के लिए कि क्या ऑफर हैं। व्यापक चयन और मूल्य सीमा प्राप्त करने के लिए कई अलग गहने पर जाएं। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप कीमतों की तुलना करें और पेशकश की गई कीमत उचित है। एक सम्मानित ऑनलाइन रिटेलर से समान हीरे की कीमत के साथ भौतिक गहने में उद्धृत किसी कीमत की तुलना करना एक अच्छा विचार है क्योंकि आप समान हीरे ऑनलाइन खरीदते हैं तो आप 50% तक बचा सकते हैं।
  • एक डायमंड चरण 19 चुनें
    4
    डायमंड खरीदने से पहले सरकारी रेटिंग रिपोर्ट जैसे जीआईए रिपोर्ट देखने के लिए कहें। जबकि आपकी व्यक्तिगत वरीयता महत्वपूर्ण है, उन्हें आपको बेवकूफ बनाने और आप जितना चाहें उतना अधिक भुगतान न करें। एक बार जब आप जानते हैं कि आपको हीरा पसंद है, तो बड़ी मात्रा में पैसा देने से पहले जीआईए रिपोर्ट में रेटिंग्स की जांच करें
  • युक्तियाँ

    • आप एक हीरे की ऑनलाइन खरीद का फैसला करते हैं, सुनिश्चित करें कि हीरे एक स्वतंत्र प्रयोगशाला या व्यापार में खरीद साख है द्वारा प्रमाणित कर रहे हैं। उल्लेखनीय कंपनियों की सदस्यता के साथ व्यवसाय खोजें
    • की नीति के बारे में पूछें "संघर्ष मुक्त हीरे" विक्रेता का कई खुदरा विक्रेताओं को प्रयोगशालाओं से उनके हीरे मिलते हैं जो फिंगरप्रिंट या हिरे को पंजीकृत करने के लिए सुनिश्चित होते हैं कि वे संघर्ष मुक्त हैं
    • एक स्वाभाविक रूप से खनन हीरे और प्रयोगशालाओं में बनाया हीरे से अधिक एक हीरे की एक प्रयोगशाला में बनाया पर विचार कम खर्चीला हो जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com