ekterya.com

कैसे नीलमणि खरीदने के लिए

नीलम हीरा के बाद दूसरी सबसे कठिन रत्न है और यह सबसे महंगी में से एक है। यदि आप नीलम खरीदने जा रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपके पैसे के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता प्राप्त करने की गारंटी रखने के लिए पत्थर की गुणवत्ता का मूल्यांकन कैसे करें। खरीदते समय आपको स्मार्ट होना चाहिए और पता होना चाहिए कि यह कैसे किया जा रहा है ताकि आपको धोखा दिया जाए।

चरणों

विधि 1

गुणवत्ता खरीदें
खरीदें नीलमणि कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
तुम्हें पता होना चाहिए कि आप किस नीले रंग चाहते हैं नीलमणि विभिन्न प्रकार के नीले रंग में आती है: सबसे हल्का स्वीडन की नीली राजकुमारी है और सबसे नीची नौसेना नीली या काली है सबसे कीमती रंग असली नीला है, जो कि पैमाने के मध्य में है। हालांकि, सबसे कीमती के रूप में, यह सबसे महंगी भी है। ब्लू कैमलॉट और कमोडोर नीला क्रमशः एक हल्का और गहरा रंग है, और यद्यपि वे स्वर में समान हैं, वे अधिक सस्ती हैं
  • खरीदें नीलम चरण 2 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    2
    स्वर को ध्यान में रखें नीला नीलमणि शुद्ध नीले रंग के होते हैं या एक हरे या बैंगनी रंग के होते हैं। शुद्ध नीले रंग में सबसे अधिक मूल्य है, उसके बाद थोड़े बैंगनी रंग के होते हैं। सशक्त बैंगनी और हरे रंग के tints आम तौर पर अवांछनीय माना जाता है
  • छवि खरीदें नीलम चरण 3 खरीदें
    3
    पत्थर की पारदर्शिता देखें नीलमणि खरीदने पर पारदर्शिता कभी-कभी नजरअंदाज होती है, लेकिन अधिक पारदर्शी पत्थर, उज्जवल यह देखेंगे। पारदर्शी पत्थर महंगा हो सकते हैं पूरी तरह से पारदर्शी और अर्धप्रतिबंधक पत्थरों से प्रकाश की सबसे बड़ी मात्रा को पार करने की अनुमति मिलती है। पारभासी वाले नीलमणि हल्के होते हैं, लेकिन वे वस्तुओं को ढंकते हैं, जिससे उन्हें पारदर्शिता और बजट की गुणवत्ता के बीच एक अच्छा विकल्प बनाते हैं। अर्ध अपारदर्शी और अपारदर्शी पत्थरों बहुत कम या कोई प्रकाश पास नहीं है
  • खरीदें नीलमणि कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक अजीब रंग का नीलम खरीदने पर विचार करें नीले रंग नीलमणि के लिए सबसे आम रंग है, ये पत्थर कुछ अन्य रंगों में भी आते हैं। गुलाबी नारंगी है, जो पधीरस्पचान नीलम, को बहुमूल्य माना जाता है। गुलाबी नीलमणि भी लोकप्रिय हैं बिना नीलमणि, पीले या हरे रंग काफी सस्ता हैं।
  • खरीदें नीलमणि कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: शुद्ध और उत्तम नीलम Blue Sapphire कैसे ख़रीदे || Rashi Gemstone Blue Sapphire

    यह ध्यान में रखें कि मूल कीमत को कैसे प्रभावित करती है नीलम निष्कर्षण साइट का अंतिम मूल्य पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है। कश्मीर से नीलमणि, मोगोक, बर्मा और सीलोन खानें आम तौर पर अन्य खदानों की तुलना में अधिक महंगे हैं। इसका कारण यह है कि आम तौर पर इन खानों के नीलमणि अन्य स्थानों के मुकाबले उच्च गुणवत्ता वाले हैं। हालांकि, यह हमेशा सच नहीं है और मूल के लिए भुगतान एक सम्मानित ब्रांड के लिए भुगतान करने की तरह कुछ है। आप कम कीमती खदानों से गुणवत्ता वाले नीलम खरीदकर पैसा बचा सकते हैं।
  • खरीदें नीलम चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    कटौती पर ध्यान दें कट पत्थर के आकार का उल्लेख नहीं करता, बल्कि मणि की सतह पर पहलुओं की संख्या के लिए होता है, जो कि प्रकाश और रंग को यथासंभव चमकते चमकने देता है। एक गहरी कटौती के साथ एक नीलमणि बेहतर रंग है, जबकि उथले एक अपने वजन के लिए बहुत बड़ा दिखेगा और स्वर में हल्का होगा। एक नीलमणि का काट उत्कृष्ट, बहुत अच्छा, अच्छा, स्वीकार्य और बुरे के पैमाने पर मूल्यांकन किया गया है।
  • आधिकारिक मणि संगठन की खोज वर्गीकरण, जैसे कि जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट और मैक्सिको के हाउट हॉर्गेरीरी या स्पेनिश जैमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट. जौहरी अपने स्वयं के वर्गीकरण प्रदान कर सकते हैं, लेकिन वे आमतौर पर विशेष संस्थानों के आधिकारिक वर्गीकरण से अधिक उदार होते हैं।
  • छवि खरीदें नीलम चरण 7 खरीदें
    7

    Video: यदि आपके हाथ में है यह दो रेखाएं तो धारण कीजिए नील

    ध्यान रखें कि नीले नीलमणि में अधिक सम्मिलन हैं नीलमणि की स्पष्टता एक पत्थर के भीतर समावेशन या दरार की संख्या को दर्शाती है। कम दरारें, अधिक मूल्यवान पत्थर है हम पहले उल्लेख किए गए रत्नों के एक संगठन के वर्गीकरण का पता लगाएं।
  • वीवीएस वर्गीकरण (थोड़ा सा शामिल) के साथ पत्थर, वी.एस. (थोड़ा सा शामिल) और सी 1 (थोड़ा सा शामिल) कुछ शामिल हैं, और जो पत्थर की चमक को प्रभावित नहीं करते हैं
  • एसआई 2 पत्थियों में समावेशन है जो बढ़ाई के तहत दिखाई दे रहे हैं, लेकिन पत्थर की चमक पर मामूली प्रभाव पड़ता है।
  • पत्थरों I1, I2 और I3 में सतह के अंदर शामिल और स्पॉट होते हैं जो बिना किसी वृद्धि के भी दिखाई दे सकते हैं।
  • खरीदें नीलम चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8



    नीलमणि का इलाज करने के लिए डर मत अधिकांश नीलम गर्मी के साथ इलाज कर रहे हैं कई घंटों के लिए उच्च तापमान पर एक ओवन में ज्वैलर्स गर्मी नीलमणि, जो पत्थर के रंग को समृद्ध करता है। अनुपचारित पत्थरों में जिनकी समावेशन नहीं है और एक बेहतर रंग है दुर्लभ और महंगा है, लेकिन क्योंकि गर्मी उपचार आम है, एक इलाज नीलम मूल्यवान हो सकता है।
  • विधि 2

    बुद्धि के साथ खरीदें
    छवि खरीदें नीलम चरण 9 खरीदें
    1
    एक बजट की स्थापना करें आपको पता होना चाहिए कि आप अपनी कीमत सीमा के बाहर नीलमणि के साथ प्यार करने से पहले कितना खर्च कर सकते हैं नीलम की कीमत $ 50 अमरीकी डालर से प्रति कैरेट के लिए $ 10,000 प्रति कैरेट से अधिक हो सकती है - पंजीकृत सबसे महंगी नीलमणि प्रति कैरेट $ 135,000 अमरीकी डालर है। नीलम की कीमत मुख्य रूप से गुणवत्ता से निर्धारित होती है, और निम्न गुणवत्ता का एक बड़ा नीलम बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाले छोटे से ज्यादा सस्ता हो सकता है। कट आमतौर पर सबसे महत्वपूर्ण गुणवत्ता है, क्योंकि इसका पत्थर की चमक पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। पारदर्शिता और स्पष्टता (समावेशन की संख्या) निम्नलिखित हैं, रंग के बाद
  • खरीदें नीलमणि कदम 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: जानिए कैसे नीलम रत्न बदल सकता है ? आपका भाग्य !

    2
    एक धातु चुनें जो पत्थर का पूरक है चांदी और सफेद सोने जैसे ठंडे रंग के धातु के कुर्सियां ​​आमतौर पर नीले नीलमणि को बेहतर बनाती हैं। पद्दरसाचा नीलमणि एक सुनहरा आधार पर अच्छा लग रहा है, और गुलाबी नीलम दोनों चांदी और सोने दोनों में अच्छा लग रहा है।
  • छवि खरीदें नीलम चरण 11 खरीदें
    3
    नकली नीलमणि के साथ सावधान रहें कम सम्मानित विक्रेता आपको एक सस्ते पत्थर बेचने का प्रयास कर सकते हैं जो बेहिसाब खरीदार को नीलम जैसा दिखता है। तंजनाइट, नीली स्पिनल और नीले टूमलाइन कुछ पत्थर हैं जो वास्तविक नीलम के लिए पार करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • खरीदें नीलम चरण 12 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    4
    केवल विश्वसनीय विक्रेताओं के साथ कार्य करें नेशनल जंजीरों आमतौर पर शुरू करने के लिए अच्छे स्थान हैं, क्योंकि उनके व्यवसाय की व्यक्तिगत दुकानों की तुलना में अधिक सख्ती से निगरानी रखी जाती है। यदि आप स्थानीय जौहरी और व्यक्तिगत विक्रेताओं के चयन को देखने का निर्णय लेते हैं, तो आधिकारिक नीलमणि प्रमाण पत्र देखने को कहें, जिसे आप खरीदने पर विचार करेंगे। एक वैध जौहरी आपको किसी देश के जीनोलॉजिकल इंस्टीट्यूट या किसी अन्य आधिकारिक मणि समाज से प्रमाणन दिखाएगा।
  • छवि खरीदें नीलम चरण 13 खरीदें
    5

    Video: शुद्ध और उत्तम पुखराज Yellow Sapphire कैसे ख़रीदे || Rashi Gemstone Yellow Sapphire

    थोक में ढीले नीलम खरीदने से बचाओ सेलर्स नीलमणि के लिए कीमतें बढ़ाते हैं, क्योंकि उन्हें मुनाफे बनाने के लिए पत्थर के लिए भुगतान की तुलना में अधिक चार्ज करना पड़ता है। दूसरी ओर, थोक मूल्यों के करीब कीमतों पर ढीले पत्थर बेच सकते हैं। ढीले पत्थरों को खरीदना और उन्हें सेट करने के लिए पहले से ही सेट पत्थर खरीदने से सस्ता हो सकता है। इसके अलावा, ढीले पत्थरों के साथ आप गहने को और भी अधिक निजीकृत कर सकते हैं।
  • छवि खरीदें नीलम चरण 14 खरीदें
    6
    आभासी और भौतिक दुकानों में खोजें। दोनों क्षेत्रों में उनके फायदे और नुकसान हैं इंटरनेट पर नीलम खरीदना आमतौर पर एक गहने की दुकान में नीलमणि खरीदने से सस्ता होता है। दूसरी तरफ, जब आप इसे खरीदते हैं तो आप खरीदारी करने से पहले पत्थर की गुणवत्ता और प्रमाण पत्र की वैधता की जांच कर सकते हैं।
  • खरीदें नीलम चरण 15 खरीदें
    7
    विभिन्न जौहरी में खोजें प्रत्येक गहने में नीलमणि का थोड़ा अलग वर्गीकरण होता है नतीजतन, आप अलग कीमतों पर दो समान डिज़ाइन प्राप्त कर सकते हैं। हर चीज के साथ, अलग-अलग दुकानों में खोज करना, दोनों ऑनलाइन और व्यक्ति में, आपके बजट के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले नीलमणि खोजने की संभावनाएं बढ़ेगी।
  • युक्तियाँ

    • जन्मदिन या शादी की सालगिरह उपहार के रूप में नीलमणि खरीदने पर विचार करें। नीलमणि सितंबर का जन्म का रत्न है और 45 वीं शादी की सालगिरह का एक पारंपरिक उपहार है
    • लोकप्रिय ज्ञान के अनुसार, आपको मात्रा पर गुणवत्ता को पसंद करना है आप एक बड़ी कम गुणवत्ता वाले नीलम को खरीद सकते हैं, लेकिन जब एक छोटे से उच्च गुणवत्ता नीलमणि की तुलना में जांच की जाती है तो यह कम प्रभावशाली दिखाई देगी। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप किसी के लिए उपहार के रूप में नीलमणि खरीदने की योजना बना रहे हैं
    • गुणवत्ता पर फोकस, कीमत नहीं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com