ekterya.com

कैसे मोम के साथ मोम करने के लिए

वैक्सिंग छोटे और बड़े क्षेत्रों में अवांछित बालों को हटाने के लिए एक कारगर तरीका है। बालों को हटाने के इस प्रकार में त्वचा की सतह के नीचे जड़ से बाल निकालने होते हैं। यह अस्थायी रूप से बालों को हटाने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है कई प्रकार की वैक्सिंग तकनीकें हैं, लेकिन गर्म तकनीक के मुकाबले गर्म मोम की तुलना में अधिक प्रभावी है और आमतौर पर सौंदर्य सैलून में इसका इस्तेमाल किया जाता है। घर पर यह करना सीखना मुश्किल नहीं है, आपको सावधान रहना होगा कि मोम को ज्यादा न छीनना।

चरणों

विधि 1
शरीर के बाल फिसलने

छवि शीर्षक वैक्स चरण 1
1
दाढ़ी करने के लिए आवश्यक तत्व प्राप्त करें आपको जो कुछ करना है वह है घर का बना बाल निकालना किट खरीदना या अपना खुद का तैयार करना चीनी मोम.
  • बाजार में कई तरह के होममेड बालों को हटाने के किट उपलब्ध हैं - दो मुख्य विकल्प पारंपरिक बालों को हटाने के किट हैं (जहां बालों को हटाने वाले बैंड को शरीर के मोम को खींचने के लिए उपयोग किया जाता है) और हार्ड मोम के बालों को हटाने वाले किट (जहां यह अपेक्षित है मोम सूख जाएगा और आप इसे किसी अप्राकृतिक बैंड का उपयोग करने के बिना हटा सकते हैं)
  • पारंपरिक मोम पैरों और बगल पर उपयोग के लिए एकदम सही है, जबकि हार्ड मोम बिकनी क्षेत्र के घने बालों पर सबसे अच्छा काम करता है।
  • पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार मोम तैयार करें। सबसे अधिक माउंट केवल माइक्रोवेव ओवन में पिघलना पड़ता है।
  • छवि शीर्षक वैक्स चरण 2
    2
    मोम के साथ अपने पैरों को घुमाइए. अपने पैरों को मोम के साथ शेविंग करने से पहले, उन्हें गर्म पानी से धो लें और बालों को हटाने की सुविधा प्रदान करें। मोम स्वच्छ, ताजी त्वचा पर भी अधिक प्रभावशाली है
  • जब मोम तैयार हो जाता है, तो उस छड़ी में एक तरह से उपयोग करें जो किट में आता है या त्वचा के एक हिस्से के मोम को लागू करने के लिए एक साफ शांतिदार छड़ी का उपयोग करें जिस दिशा में बाल बढ़ता है
  • त्वचा की सतह पर लापरवाह बैंडों में से एक रखें और दृढ़ता से दबाएं, उसी दिशा में रगड़ कर जिसमें बाल बढ़ता है।
  • करीब 10 सेकंड प्रतीक्षा करें, फिर त्वचा का बैंड खींचें, विपरीत दिशा में जो बाल बढ़ता है एक ही आंदोलन के साथ ऐसा करने की कोशिश करें, अपने हाथ को करीब और त्वचा के समानांतर रखें। एपिलेटरी बैंड को ऊपर उठाए जाने की कोशिश मत करो, क्योंकि आपकी त्वचा चिढ़ हो सकती है
  • इस प्रक्रिया को पूरे पैर पर दोहराएं, ध्यान रखें कि उसी क्षेत्र में मोम को दो बार लागू न करें, क्योंकि यह गंभीर चिड़चिड़ापन का कारण हो सकता है। जब समाप्त हो जाए, तो अपने पैरों को ठंडा (गर्म पानी) से कुल्ला न दें, किसी भी मोम अवशेष को निकालने के लिए
  • छवि शीर्षक वैक्स चरण 3
    3
    मोम के साथ अपने बगलों को दबाना. बाघों को शेविंग करने की प्रक्रिया लगभग पैर बालों को हटाने के समान है हालांकि, बगल से बाल निकालना थोड़ा और असहज होता है (क्योंकि आप केवल एक हाथ का उपयोग कर सकते हैं) और दर्दनाक (इसलिए आपको एनालगिसिक लेना होगा या एनेस्टेसिक क्रीम का उपयोग करना होगा)।
  • शेविंग से पहले, अपने बगलों को स्पंज लूफ़ा, साबुन और गर्म पानी से साफ़ करें। यह आपकी त्वचा को नरम करेगा और खुले छिद्र, बालों को हटाने से कम दर्दनाक होगा।
  • जब आप तैयार हो जाते हैं, तो गर्म मोम को लागू करें, एक ही दिशा में बाल बढ़ता है। अंडरमायम बाल दो दिशाओं में बढ़ता है, इसलिए दो चरणों में मोम को लागू करना सुनिश्चित करें।
  • अपने हाथ को अपने सिर के पीछे रखें और अपना हाथ वापस खींचो। गर्म मोम पर लापरवाह बैंड को दबाएं, जिस दिशा में बाल बढ़ता है, उसमें मजबूती से रगड़ें। सुनिश्चित करें कि आप ऊपरी छोर पर एपिलेटरी बैंड के ढीले हिस्से को छोड़ दें, ताकि आप इसे दृढ़ता से पकड़ कर सकें
  • दस सेकंड के बाद, जल्दी से लापरवाह बैंड खींचें विपरीत दिशा में जो बाल बढ़ता है अगर आपको लगता है कि यह एक हाथ से थोड़ा सा असहज है, तो आपकी मदद करने के लिए किसी करीबी दोस्त से पूछें।
  • प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि बालों में कोई बाल नहीं छोड़ा जाए, फिर दूसरी तरफ एक ही करें। किसी भी मोम के अवशेषों को निकालने के लिए ठंडे पानी से अपने बगल को धोएं और निम्नलिखित घंटे के दौरान दुर्गन्ध या शरीर के स्प्रे का उपयोग करने से बचें।
  • छवि शीर्षक वैक्स चरण 4
    4
    वैक्सीन जघन बाल. बिकनी क्षेत्र के बालों को लुप्त हो जाना और जघन क्षेत्र थोड़ा सा डरावना हो सकता है, लेकिन प्रक्रिया अन्य या अधिक प्रकार के वैक्सिंग के समान है। बस सुनिश्चित करें कि आपके पास बाल निकालना किट विशेष रूप से इस क्षेत्र के लिए डिज़ाइन किया गया है और याद रखें कि इस मामले में कठिन मोम की अनुशंसा की जाती है, क्योंकि यह मोटी बालों का बेहतर पालन करती है।
  • शुरू करने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप कितना बालों को खत्म करना चाहते हैं। क्या आप केवल उस बाइक को निकालना चाहते हैं जो बिकनी लाइन से बाहर है? क्या आप त्रिकोण चाहते हैं? क्या आप एक पंक्ति चाहते हैं? यदि आप चाहते हैं, तो आप ब्राजील के बालों को हटाने, जो कि सभी बाल निकालें, प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह थोड़ा जटिल हो सकता है, इसलिए इसे पेशेवर के साथ करने की सलाह दी जाती है
  • फिर, बिकनी लाइन के आसपास की त्वचा को धो लें, इसलिए यह कम दर्दनाक होगा यदि बाल बहुत लंबा है, तो कैंची के साथ काट लें, जब तक कि लगभग 1/4 इंच लंबे न हों
  • बिकनी लाइन को लूटने के लिए आपको लेटा हुआ होना है, ताकि आप सभी क्षेत्रों तक पहुंच सकें। अपने बिस्तर में एक तौलिया पर झूठ बोलना ताकि आप आरामदायक हो और चादरों पर मोम न पाने के लिए सावधान रहें। यह आपको आस-पास दर्पण रखने में भी मदद कर सकता है, ताकि आप देख सकें कि आप क्या कर रहे हैं।
  • बिस्तर पर लेट जाओ, अपने सिर को एक तकिया पर बिछाते हुए आप काम करते समय नीचे देख सकते हैं। मोम को लागू करने के लिए लाठी का प्रयोग करें जिस दिशा में बाल बढ़ता है यदि आप मेहनती मोम का इस्तेमाल करते हैं तो 10 से 15 सेकंड तक इंतजार करें, जब तक यह कठोर नहीं हो जाता। यदि आप एक पारंपरिक मोम का उपयोग करते हैं, तो निंदनीय बैंड को मजबूती से रगड़ें
  • अपने मुफ़्त हाथ से त्वचा को बढ़ाइये, फिर अपरिवर्तनीय बैंड या कठोर मोम का अंत पकड़ लें और इसे एक आंदोलन से खींचें बाल विकास की विपरीत दिशा में मोम क्षैतिज रूप से और ऊपर की तरफ खींचने की कोशिश करें, क्योंकि यह कम दर्दनाक है और कम जलन का कारण होगा।
  • पूरे बिकनी क्षेत्र में काम करते हैं, उसी क्षेत्र में दो बार गुजरने से बचें। आप किसी भी बाल को समाप्त करने के लिए चिमटी का उपयोग कर सकते हैं जो अंत में छोड़ा गया है। जब आप समाप्त करते हैं, तो आप क्षेत्र को राहत देने के लिए कुछ बेबी ऑयल लागू कर सकते हैं और किसी भी मोम अवशेष को निकाल सकते हैं। अगले 24 घंटों के लिए इस क्षेत्र के आसपास साबुन या शॉवर जेल का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ताजा लच्छेदार त्वचा आसानी से उत्तेजित हो जाती है।
  • Video: घर पर मोमोज और लाल चटनी बनाने का विधि | How to make momos and red sauce at home.

    विधि 2
    चेहरे के बाल फिसलने

    छवि शीर्षक वैक्स चरण 5
    1
    मोम के साथ मोम के लिए आवश्यक तत्व प्राप्त करें जब चेहरे की त्वचा को मोम लगाना, चेहरे के बालों को हटाने के लिए डिज़ाइन किए गए मोम किट का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • इसका कारण यह है कि चेहरे की त्वचा बहुत संवेदनशील है और यदि आप गलत प्रकार के मोम का उपयोग करते हैं तो आसानी से चिढ़ हो सकती है।
    • पुरुषों को मोटी बालों के लिए डिज़ाइन चेहरे का मोम का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि उनके चेहरे का बाल मोटा और महिलाओं की तुलना में अधिक कठिन होता है।
  • छवि शीर्षक वैक्स चरण 6
    2

    Video: मोटापे को मोम की तरह पिघला देंगे ये हरे दाने// गंजों के भी बाल उगा देंगे ये हरे दाने

    मोम के साथ ऊपरी होंठ एपिलेशन. यह एक अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है, अन्य प्रकार के वैक्सिंग के समान। यह उन क्षेत्रों में से एक है, जो अक्सर घर पर अक्सर महिलाएं और पुरुषों को घृणा करते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप बालों को हटाने के बैंड का उपयोग कर सकते हैं जो ऊपरी होंठ से गर्म मोम का उपयोग किए बिना बालों को निकालते हैं - यह अपेक्षाकृत सस्ता है, लेकिन प्रभावी नहीं है क्योंकि यह बालों के लिए इतनी अच्छी तरह का पालन नहीं करता है। बस उन निर्देशों का पालन करें जो पैकेज में आते हैं।
  • यदि आप पारंपरिक मोम का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो शहद के मोम के बजाय क्रीम का उपयोग करें, क्योंकि वे कम चिपचिपा होते हैं और शहद की मोम की तुलना में नियंत्रित करने में आसान होते हैं।
  • अपने ऊपरी होंठ के हिस्से को धो लें, सभी श्रृंगार अवशेषों को हटा दें और पूरी तरह से शुष्क करें। अपने ऊपरी होंठ के आधे हिस्से पर गर्म मोम को लागू करें, होंठ लाइन के साथ सावधानी से चलें। यदि आप अपनी जीभ को अपने ऊपरी होंठ के खिलाफ दबाते हैं, तो आप त्वचा को बेहतर ढंग से फैला सकते हैं और नौकरी को आसान बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उसी दिशा में मोम को लागू करते हैं जो बाल बढ़ता है।
  • मोम पर लापरवाह बैंड रखें, बाल विकास की दिशा में इसे दबाकर रखें दस सेकंड तक प्रतीक्षा करें जब तक मोम थोड़ा ठंडा हो, तब अपने दांतों के बीच अपने ऊपरी होंठ को रखें ताकि त्वचा अच्छी तरह से फैला हो (यह कदम महत्वपूर्ण है)।
  • एपिलेटरी बैंड के अंत को पकड़ो और जल्दी से इसे खींचें क्षैतिज खींचने के लिए याद रखें और सीधे ऊपर की ओर नहीं। दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए कुछ सेकंड के लिए मोम के साथ क्षेत्र पर अपना हाथ दबाएं।
  • अपने होंठ के दूसरे भाग के साथ प्रक्रिया को दोहराएं, फिर किसी भी अतिरिक्त बाल को हटाने के लिए चिमटी का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक वैक्स चरण 7



    3
    अपनी आइब्रो निकालना. अपने आइब्रो को घर पर एपिलेशन करना थोड़ा जटिल है और शुरुआती लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि आप एक संवेदनशील आंख क्षेत्र में गर्म उत्पाद के साथ काम कर रहे हैं। इसके अलावा, यदि आप आधा भौशी को निकालते हैं, तो इसका परिणाम विनाशकारी हो सकता है। हालांकि, यदि आप निश्चित रूप से घर पर अपनी आइब्रो को आराम से महसूस कर रहे हैं, तो यहां आप यह कैसे कर सकते हैं:
  • एक मोम क्रीम का उपयोग करें जिसे आपको मोम कंटेनर में गर्मी करना पड़ता है, क्योंकि इस प्रकार का मोम संवेदनशील त्वचा में नरम है। भौंक क्षेत्र साफ और पूरी तरह से सूखा।
  • पहली भौं के नीचे गर्म मोम को लागू करें, जिस आकृति को आप चाहते हैं उसे सावधानी से गुजरना (आप एक गाइड भौं आकार से परामर्श कर सकते हैं यहां)। सुनिश्चित करें कि आप उस दिशा में मोम लागू करते हैं जिसमें बाल बढ़ता है।
  • मोम के ऊपर लापरवाह बैंड रखें, जिस दिशा में बाल बढ़ता है दस सेकंड तक इंतजार करें जब तक मोम थोड़ा ठंडा हो, तो एक हाथ का उपयोग करने के लिए भौं की त्वचा को खिंचाव और दूसरी ओर नाखूनी बैंड के अंत को पकड़ने के लिए।
  • जल्दी से डिलीब्रेटरी बैंड को विपरीत दिशा में खींचें जिससे बाल बढ़ता है। क्षैतिज खींचने के लिए याद रखें और सीधे ऊपर की ओर नहीं। दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए कुछ सेकंड के लिए मोम के साथ क्षेत्र पर अपना हाथ दबाएं।
  • अन्य भौंच के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं, फिर किसी भी अधिक बाल को साफ करने के लिए चिमटी का उपयोग करें। आप अपने भौहें के बीच के किसी भी अधिक बाल को हटाने के लिए मोम या चिमटी का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    मोम से सुरक्षित और प्रभावी ढंग से दबाना

    छवि शीर्षक वैक्स चरण 8
    1
    लाल बाल से बचें आप लाल रंग की उपस्थिति से बचा सकते हैं और आपकी त्वचा नियमित रूप से एक या दो सप्ताह के लिए नियमित रूप से फैलाने और बाद में हाइड्रेट कर सकते हैं।
    • शरीर को साफ़ करना, लूफैया या तौलिया का प्रयोग करें ताकि आपकी त्वचा का सफाया हो सके या अपना खुद का खुद तैयार कर सकें शरीर क्रीम क्रीम चीनी या नमक के साथ
    • फिर, हल्के मॉइस्चराइजिंग लोशन का उपयोग करें - यदि आप मोम का उपयोग करने के बाद संवेदनशील त्वचा महसूस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें कोई रंग या सुगंध नहीं है
  • छवि शीर्षक वैक्स चरण 9
    2
    शिशुओं के लिए तालक पाउडर का प्रयोग करें बालों को हटाने के लिए और अधिक प्रभावी होने के लिए एक अच्छी टिप है शेविंग से पहले स्वच्छ त्वचा पर थोड़ा सा बच्चा पाउडर का उपयोग करना।
  • बेबी पाउडर त्वचा की सतह से सभी नमी और तेल को अवशोषित करता है और मोम को बालों के मुकाबले बेहतर बना देता है।
  • छवि शीर्षक वैक्स चरण 10
    3
    अपने आप को मोम के साथ जला नहीं लें, सावधान रहें सही तापमान होना जरूरी है, क्योंकि यह गर्म मोम के साथ जलाए जाने के लिए मजेदार नहीं है!
  • मोम पिघलने के बाद, कलाई पर कुछ मोम रखकर तापमान का परीक्षण करें। त्वचा का यह हिस्सा काफी संवेदनशील है, इसलिए यदि आपको अच्छा लगता है, तो यह शरीर के बाकी हिस्सों पर लागू करने के लिए सुरक्षित है।
  • हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि मोम बहुत ठंडा नहीं है, अन्यथा आप इसे ठीक से प्रसारित नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक वैक्स चरण 11
    4
    सुनिश्चित करें कि एपिलेशन की कोशिश करने से पहले बाल लंबे समय तक पर्याप्त हैं बाल मोम का पालन करने के लिए और इसे पूरी तरह से हटाने के लिए, यह कम से कम 0.6 सेमी (1/4 इंच) या 1.3 सेमी लंबा (1/2 इंच) लंबा होना चाहिए।
  • इसलिए, एपिलेशन सत्र से पहले हफ्ते के दौरान शेविंग या किसी अन्य निष्कर्षण पद्धति से बचने से बचें। यह विरोध करना आसान नहीं होगा, लेकिन लंबे समय में आपके पास बहुत सहज परिणाम होगा
  • आपको बहुत लंबे बाल के साथ सावधान रहना होगा। केस काटने के लिए कैंची का उपयोग करें जब तक आपके पास एक अधिक कुशल प्रक्रिया के लिए सही लंबाई न हो।
  • छवि शीर्षक वॅक्स चरण 12
    5
    उसी क्षेत्र को दो बार दोहराएं न। यदि आप करते हैं, तो यह बहुत दर्दनाक हो सकता है और आप आपकी त्वचा को चोट पहुंचा सकते हैं जो पहले से संवेदनशील है। इसलिए, यदि आप किसी भी बाल को छोड़ते हैं, तो इसे हटाने के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • दर्द प्रत्येक व्यक्ति के दर्द थ्रेशोल्ड पर निर्भर करता है।
    • उस इलाके में थोड़ा बच्चा पाउडर का प्रयोग करें जिसे आप वैक्सिंग कर रहे हैं। तो मोम का पालन बेहतर होगा।
    • मोम के अवशेष को साफ करें जो कि नरम शरीर लोशन के साथ त्वचा पर रहता है। यदि आप मोम को लागू करने के बाद अपना दिमाग बदलते हैं, तो लोशन आपको त्वचा से मोम को दूर करने में मदद करेगा।
    • किसी भी अधिक बाल को हटाने के लिए चिमटी का उपयोग करें
    • यदि आपके पास धन है, तो एक पेशेवर ब्यूटी सैलून में जाने के लिए एक अच्छा विचार है, क्योंकि घर पर बाल हटाने खतरनाक हो सकता है यदि आप इसे गलत तरीके से करते हैं
    • बालों को हटाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक वैक्सिंग है, क्योंकि बाल को पूरी तरह से बड़ी मात्रा में जड़ से निकाला जाता है। बालों को हटाने के बाद, बाल बढ़ने के लिए लगभग 2 या 3 सप्ताह लगेंगे
    • लगभग हर कोई जो अनचाहे बालों को खत्म करना चाहता है, इस प्रकार के बालों को हटाने के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है। इसका उपयोग दाढ़ी, ठोड़ी, भौहें, पैर और बिकनी लाइन जैसे बड़े और छोटे क्षेत्रों से बाल निकालने के लिए किया जा सकता है।
    • बाल कम से कम 0.3 सेमी (1/8 इंच) लम्बी होने के लिए पहली बार मोम को अच्छी तरह पकड़ना चाहिए। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आप बाजार में उपलब्ध किसी भी ठंडे मोम का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी त्वचा को जलने से बचने के लिए मोम बहुत गर्म नहीं है सुनिश्चित करने के लिए अपनी कलाई पर थोड़ा मोम आज़माएं।
    • आपको मोम को गरम करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे यह खराब हो जाता है, इसकी गुणवत्ता को प्रभावित करता है और इसे त्वचा से निकालने में अधिक कठिन होता है। यह जड़ से इसे हटाने के बजाय बाल तोड़ सकता है इसके अलावा, यह एक अग्नि खतरे का प्रतिनिधित्व करता है।
    • मौखिक रेटिनोइड का इस्तेमाल करने वाले लोगों में आवश्यक उपाय किए जाने चाहिए इन दवाओं के उपचार तक कम से कम 6 महीने से 1 वर्ष तक रुक गए हैं, जब तक मोम को लागू नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप इन दवाओं को लेते समय अपने आप को मोम के साथ कुल्ला करते हैं, तो आप त्वचा को फाड़ और चिल्लाना से पीड़ित हो सकते हैं सामयिक रेटिनोइड का इस्तेमाल करने वाले लोग उन्हें त्वचा के घावों या दर्द से बचने के लिए शेविंग से पहले 3 या 4 सप्ताह लेने से रोकना चाहिए। इसका कारण यह है कि रेटिनॉयड त्वचा को तेज करने के लिए और pustules और अत्यधिक papules को सही करने के लिए पहनता है।
    • वैक्सिंग त्वचा जो चिड़चिड़ा हुआ है, पेंट या विभाजन को मोम नहीं होना चाहिए। एक सत्र के दौरान एक क्षेत्र को कई बार मोम न करें।
    • खराब बालों को हटाने के साइड इफेक्ट्स हैं: दर्द, फॉलिकुलिटिस, स्कार्फिंग, हाइपरप्ग्मेंटेशन, हाइपोपिगमेंटेशन और अंडरग्रेन्ड हेयर.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com