ekterya.com

हजामत बनाने के कारण दाने से छुटकारा पाने के लिए

शेविंग के कारण दाने, जिसे त्वचा की कटाव के रूप में भी जाना जाता है, एक कष्टप्रद और दर्दनाक अनुभव हो सकता है। शेविंग के कारण दाने की संभावना कई चीजों पर निर्भर करती है, जिसमें त्वचा के प्रकार, रूटीन, विधि और रेज़र भी शामिल है। सौभाग्य से, यदि आप एक दाने के लक्षणों को देखते हैं, तो कई कदम हैं जो आप अपनी त्वचा को छुटकारा पा सकते हैं और इस दाने से छुटकारा पा सकते हैं। दवाओं और प्राकृतिक उपचार के साथ हजामत बनाने के कारण और अपने शेविंग रूटीन में सुधार करके दाने का इलाज करें।

चरणों

विधि 1
शेविंग की तुरंत वजह से दाने का इलाज करें

छवि रिवर्स ऑफ़ शेविंग रैश चरण 1
1
एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें एक साफ कपड़े में बर्फ या बर्फ के टुकड़े लपेटें और उन्हें प्रभावित क्षेत्र पर रख दें, जैसे कि आप एक दाने के विकास को देखते हैं। ठंड का तापमान तत्काल सूजन और लाली को कम करेगा, और असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है। अपनी त्वचा के साथ कपड़ा रगड़ से बचें इसके बजाय, चिड़चिड़ापन त्वचा को पॅट करें, अगर क्षेत्र ठंडा संपीड़न से बड़ा है।
  • आप बर्फ के पानी में एक तौलिया भिगोकर या फ्रीजर में नम तौलिया डालकर 10 से 15 मिनट (फ्रीज करने के लिए समय होने से पहले) को ठंड पैक बना सकते हैं।
  • छवि रिम ऑफ रॅब ऑफ रॅश स्टेप 2
    2
    तत्काल राहत के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें शेविंग के कारण दाने के कारण परेशानी, जलन और दर्द के पहले लक्षणों को शांत करने के लिए, पेट्रोलियम जेली की पतली परत लागू करें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखेगा, अधिक चिड़चिड़ापन से बचें और खुजली से छुटकारा दिलाएगा। आपकी त्वचा की रक्षा के लिए एक परत लागू करें और कुछ घंटों के बाद आवेदन को दोहराने या यदि क्षेत्र सूखना शुरू हो गया है
  • छवि रिम ऑफ रॅच ऑफ रॅश स्टेप 3
    3
    एस्पिरिन की एक पेस्ट बनाओ पानी की कुछ बूंदों में कुछ एस्पिरिन को कुचलकर और पेस्ट बनाने के लिए उन्हें अच्छी तरह मिलाकर तत्काल असुविधा और सूजन को कम करने का प्रयास करें। चिड़चिड़ा क्षेत्र पर पेस्ट को 10 मिनट तक लागू करें और फिर गर्म पानी से कुल्ला। यदि आप लक्षणों का अनुभव करते रहें तो इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दिन में 3 बार दोहराएं।
  • यदि आपके पास सूखी या संवेदनशील त्वचा है, तो जलन से बचने के लिए समय की एक छोटी अवधि के लिए पेस्ट छोड़ दें।
  • त्वचा पर एस्पिरिन का उपयोग करने से बचें, अगर आप इसे या इसके किसी भी अवयव से एलर्जी हो, या यदि आपको रक्तस्राव की समस्याएं आती हैं, जैसे कि रक्त के थक्के बनाने में असमर्थता यदि आपके पास एस्पिरिन की संवेदनशीलता के बारे में कोई सवाल है तो एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • छवि रिम ऑफ रॅब ऑफ रॅश स्टेप 4
    4
    हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम के साथ खुजली या दर्द का इलाज करें आप किसी भी दुकान या सुपरमार्केट में हाइड्रोकार्टेसोन खरीद सकते हैं। उंगलियों या कपास झाड़ू पर छोटी मात्रा में आवेदन करें और प्रभावित त्वचा पर आपकी त्वचा को धीरे-धीरे फैलाएं। इसे पैकेज निर्देशों के अनुसार उपयोग करें और इसे खोलने के लिए लागू करने से बचें।
  • छवि रेजिंग रैश ऑफ़ रिंग फॉर स्टेप 5 नामक छवि
    5
    संक्रमण और अतिरिक्त जलन से बचें। एक एंटीसेप्टिक या जीवाणुरोधी एजेंट को लागू करें, जैसे कि एक जीवाणुरोधी जेल या विकल्प जैसे डायन हेज़ेल जीवाणुओं को कम करने के लिए आपके निर्देशों के अनुसार उत्पाद का उपयोग करें और दाने को अधिक तेज़ी से ठीक करने में मदद करें अगर कोई अन्य जीवाणुरोधी उत्पाद उपलब्ध नहीं हैं, तो शराब के साथ एक कपास की बॉल के साथ क्षेत्र को साफ करने पर विचार करें।
  • शराब और अल्कोहल-आधारित उत्पादों को रगड़ते समय कीटाणुओं को मार दिया जाएगा, यह आपके पैर को भी सूखता है और आवेदन के समय जलती हो सकती है। उन्हें भी अक्सर अत्यधिक सूखापन पैदा कर सकता है, ताकि आप उन्हें काफ़ी उपयोग करना चाहिए
  • उन उत्पादों के लेबल की जांच करें, जिनका उपयोग आप देखते हैं कि क्या उन्हें शराब है या नहीं।
  • अगर क्लीनर या जीवाणुरोधी एजेंट में शराब शामिल है और आपकी त्वचा को परेशान करता है, इसे प्रयोग बंद कर दें या इसे बाम या पेट्रोलियम जेली के साथ प्रयोग करें
  • विधि 2
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    छवि रेजिंग रॅश ऑफ शेविंग राश चरण 6
    1
    शेविंग के कारण दाने को राहत देने के लिए लुगदी, जेल या मुसब्बर वेरा स्प्रे लागू करें। जबकि मुसब्बर वेरा जैल और स्प्रे उपलब्ध हैं, एक पत्ता से सीधे गूदा का उपयोग करके आपको सबसे अच्छे परिणाम मिलेंगे। इसे प्रभावित क्षेत्र पर फैला दें और इसे आधे घंटे या उससे अधिक समय तक बैठने दें, फिर इसे ठंडे पानी से कुल्ला। यदि आवश्यक हो, या यदि आप चाहें तो इस प्रक्रिया को दोहराएं।
    • यदि आप स्टोर में बेचे जाने वाले किसी उत्पाद का विकल्प चुनते हैं, तो जांचने के लिए अपने लेबल की जांच करें कि क्या आपके पास अल्कोहल है या नहीं। शराब-आधारित उत्पादों के उपयोग से बचें जो आपकी त्वचा को सूखेंगे, जिससे अधिक जलन होती है।
  • छवि रेजिंग रेश स्टेप 7 से मिलते हैं



    2
    चाय के पेड़ के तेल की कोशिश करो चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करके या त्वचा के उत्पाद के साथ मिश्रित होने पर विचार करें। खूबसूरत लोगों को हटाने के तुरंत बाद आपको मुंह भरने के लिए पर्याप्त तेल लगाने के लिए आवेदन करें आप शेविंग के बाद इस्तेमाल किए गए न्यूरूरिज़र या बाल्सम में चाय के पेड़ के तेल के कई बूंदों को भी जोड़ सकते हैं।
  • कुछ लोग चाय के पेड़ के तेल के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए आप इसे लागू करने से पहले इसे पतला करना चाहते हैं। जैतून का तेल के 3 चम्मच के साथ आधा चम्मच मिलाएं आवश्यक तेलों के साथ इसे पतला करने की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • छवि रेजिंग रॅश ऑफ़ शेविंग रैश चरण 8
    3
    हाइड्रेट्स और नारियल के तेल के साथ आपकी त्वचा soothes अपनी चिड़चिड़ी त्वचा पर नारियल के तेल की एक छोटी मात्रा में रगड़ें यदि आप rinsing पर योजना नहीं है, अपनी त्वचा को अवशोषित करने के लिए एक छोटी सी पर्याप्त राशि का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, आप एक पतली परत को लागू कर सकते हैं, इसे लगभग आधे घंटे तक छोड़ दें, और फिर गर्म पानी से कुल्ला।
  • यदि आप अपनी त्वचा पर नारियल का तेल छोड़ते हैं, तो फर्नीचर या कपड़े के संपर्क में आने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह दाग को दूर करने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • Video: Our Miss Brooks: Another Day, Dress / Induction Notice / School TV / Hats for Mother's Day

    छवि रसीद के कदम उठाने के लिए शीर्षक से छुटकारा पाने के चरण 9
    4
    दाने से परेशान त्वचा को शांत करने के लिए शहद का उपयोग करें इसे आपकी त्वचा पर सीधे लागू करें और इसे लगभग 10 मिनट तक बैठें। गर्म पानी से कुल्ला, और फिर ठंडे पानी से खत्म करो। शहद सूजन कम कर देता है, त्वचा को खुजली और पोषण देता है।
  • जई का एक बराबर हिस्सा त्वचा को हल्के से उबालें। चक्कर आने वाली त्वचा से छूटना न करें, क्योंकि यह हजामत बनाने के कारण दाने को आगे बढ़ा सकता है।
  • त्वचा को शांत करने के लिए शहद और दही के बराबर हिस्से मिश्रण करने पर विचार करें। मिश्रण को लागू करें, इसे लगभग 10 मिनट के लिए कार्य करें, और पहले गर्म पानी के साथ कुल्ला और फिर ठंडे पानी के साथ।
  • विधि 3
    अपने शेविंग तकनीक में सुधार करें

    छवि रेजिंग रेश स्टेप 10 से मिलते हैं
    1
    अपनी त्वचा को आराम का एक दिन दें हर दिन या हर दूसरे दिन शेविंग से बचें, और आराम दिन की कोशिश करें, जिसमें आप सामान्य रूप से दाढ़ी नहीं करते हैं आपकी त्वचा को शेविंग प्रक्रिया से ठीक होने के लिए कुछ दिनों की जरूरत है चाहे आप चेहरे या शरीर के बालों को खत्म करने का प्रयास करें जो त्वचा की जलन का कारण बनता है, आपकी त्वचा को जब भी संभव हो तो एक ब्रेक दें और प्रत्येक दाढ़ी के बीच मॉइस्चराइजिंग और एक्सफ़ोलीइंग उत्पादों का उपयोग करें।
    • पहले से चिढ़ जाने वाली त्वचा को दाढ़ी नहीं करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें: अधिक शेविंग, दाने को भी बदतर बना देगा
    • यदि आपको दाढ़ी की जरूरत है या एक दिन के लिए शेविंग बंद करने के लिए आपके बालों को बहुत तेजी से बढ़ता है, तो बिजली के रेजर का उपयोग करने पर विचार करें, जो त्वचा पर हल्का है। सुनिश्चित करें कि किसी भी इलेक्ट्रिक शेवर में कम जलन के लिए नए, अच्छी तरह चिकनाई वाले ब्लेड हैं।
  • छवि रिवर्स ऑफ़ शेविंग राश चरण 11
    2
    स्वच्छ और त्वचा के अनुकूल शेविंग तकनीक का अभ्यास करें यह बेहतर है कि आप शॉवर के दौरान या बाद में दाढ़ी करें, लेकिन अगर आप स्नान नहीं करते हैं तो शेविंग से पहले अपनी त्वचा को गर्म पानी और एक हल्के शुद्धिकारक के साथ धो लें। अपनी त्वचा चिकना करने के लिए एक साफ, तेज उस्तरा और एक शेविंग क्रीम या जेल का उपयोग करें। रेजर, साबुन और पानी के साथ केवल दाढ़ी की कोशिश न करें
  • कुंद रेजर का उपयोग न करें और उन्हें साबुन और गर्म पानी के साथ धो लें ताकि उन्हें इस्तेमाल कर लें। ब्लेड को बदलें या डिस्पोजेबल रेजर को धो लें, 5 से 7 के बाद भड़काने में मदद करें।
  • दिशा में अपने बाल बढ़ता है, चाहे आप चेहरे या शरीर के बाल निकाल रहे हैं
  • रेजर को गर्म पानी से हर दो गुजरता है। यह बाल को ब्लेड के बीच फंसने से रोकने में मदद करेगा, जो ब्लेड क्लीनर और तेज बनाएगा।
  • शेविंग के बाद, एक मॉइस्चराइजिंग लोशन या बाम का उपयोग करें, और यदि आपने शरीर के बाल को मुंह निकाला है, तो कपास जैसे प्राकृतिक फाइबर से बने ढीले वस्त्र पहनें।
  • छवि रेजिंग रेश स्टेप ऑफ़ शेविंग रिश स्टेप 12
    3
    त्वचा के एक्सबोलाइजेशन और हाइड्रेशन की एक नियमानुसार अपनाना। सफाई वाले उत्पाद का उपयोग करने पर विचार करें जो आपकी त्वचा को छूट देता है या सतह पर गंदगी के संचय को खत्म करने के लिए इसे नरम घर्षण दे। बेकिंग सोडा का उपयोग करते समय आप आसानी से अपनी त्वचा को छूट सकते हैं चेहरे cleanser या शेविंग क्रीम में जोड़ें, या शेविंग से पहले आपकी त्वचा पर रगड़ें।
  • शेविंग से पहले आपकी त्वचा को उबालने से त्वचा पर हर बालों को ऊपर उठाना होगा, जो शेविंग की सुविधा देगा और भविष्य में विघ्नकारी या गले हुए बालों को रोकेंगे।
  • शेविंग के बाद एक मॉइस्चराइजिंग लोशन या बाम की त्वचा को राहत देने में मदद मिलेगी और दैनिक तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र के इस्तेमाल से आपको शेविंग प्रक्रिया से उबरने में मदद मिलेगी।
  • छवि रेजिंग रेश स्टेप ऑफ़ शिविंग रिसाव स्टेप 13
    4
    यदि चिकित्सक गंभीर है या यदि यह अन्य त्वचा की समस्याओं के साथ जुड़ा हुआ है तो डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप आमतौर पर शेविंग के कारण दाने से पीड़ित होते हैं और यह घर के उपचार के साथ बेहतर नहीं होता है, तो डॉक्टर या त्वचाविज्ञानी पर जाएं। वे आपके लक्षणों का मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे, और यदि आवश्यक हो, तो आपको डॉक्टर के पर्चे के साथ उपलब्ध कॉर्टिसोन, एंटीबायोटिक या रेटिनॉयड दवाएं प्रदान करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com