ekterya.com

छाती के नीचे दाने से छुटकारा पाने के लिए

स्तनों पर एक दाने चिड़चिड़ापन और लालिमा होती है जो आमतौर पर स्तनों के नीचे त्वचा पर होती है। यह तब हो सकता है जब आप ब्रा पहनते हैं जो कि ठीक से फिट नहीं है या स्तनों के नीचे अत्यधिक पसीना आ रहा है। छाती, छाले, खुजली और लाल धब्बे के नीचे त्वचा की छीलने के रूप में दाने दिखाई दे सकते हैं। सौभाग्य से, कई चीजें हैं जो आप खुजली को दूर करने और दाने से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर एक दाने का इलाज करें

एक दाने के स्तन के नीचे छुटकारा पाने वाला इमेज। स्तनों के चरण 1
1
इस क्षेत्र पर एक ठंडा संक्षिप्त रखें। यदि आप देखते हैं कि आपके पास स्तन का दांत है, तो इसे ठंडा संपीड़न से मुक्त करने का प्रयास करें इससे सूजन को कम करने और लक्षणों में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
  • आप बस एक कपास तौलिया या प्लास्टिक के बैग में कुछ बर्फ रोल कर सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में एक सुपरमार्केट में बर्फ पैक खरीद सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आप सुपरमार्केट में खरीदने वाले आइस पैक को त्वचा पर सीधे नहीं रखा जाना चाहिए, उन्हें तहल में रखकर उन्हें तहल कर दें।
  • एक समय में 10 मिनट के लिए आइस पैक डाल दें। फिर, एक ब्रेक लें और प्रक्रिया को दोहराएं यदि लक्षण जारी रहे।
  • एक दाने के स्तनों के नीचे छुटकारा पाने वाला चित्र, स्तन चरण 2
    2
    नहाने या गर्म स्नान करें यह किसी भी प्रकार के दाने के साथ मदद कर सकता है, स्तनों के नीचे दाने के नीचे। आप गर्म पानी के साथ एक कपड़े भी गीला कर सकते हैं और इसे कुछ मिनटों तक स्तनों के नीचे रख सकते हैं।
  • Video: सीने में दर्द दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic remedy to relieve chest pain

    इमेज का शीर्षक द रसीड ऑफ द फेश इन ब्लॉस्ट्स स्टेप्स 3
    3
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि चाय के पेड़ का तेल त्वचा की चकत्ते को दूर कर सकता है ध्यान रखें कि इस तेल को सीधे त्वचा पर कभी भी लागू नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे समस्याएं भी बदतर हो सकती हैं हमेशा इसे इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा जैतून का तेल के साथ चाय के पेड़ के तेल पतला।
  • चाय के पेड़ के तेल के छह बूंदों के साथ चार चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। मिश्रण में एक कपास की गेंद डुबकी और धीरे से प्रभावित क्षेत्र पर पॅट के साथ इसे लागू करें।
  • त्वचा को तेल लगाने के लिए कुछ मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र को धीरे से मालिश करें बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले स्नान या शावर लेने के बाद और करें
  • सभी घरेलू उपचारों के साथ, यह किसी के लिए काम नहीं करेगा कुछ लोगों को चाय के पेड़ के तेल की संवेदनशीलता हो सकती है यदि आप देखते हैं कि इस तेल के साथ लक्षण खराब हो जाते हैं, तो इसे तुरंत उपयोग करना बंद करें
  • छवि के शीर्षक से द रसीड ऑफ द फैश फॉर रिश एंड ब्रेस्ट्स चरण 4
    4
    तुलसी की कोशिश करो तुलसी एक जड़ी बूटी है जो कुछ लोगों की त्वचा को राहत देने में सहायता कर सकती है। ताजी तुलसी को कुचल दें जब तक कि यह एक पेस्ट के समान पदार्थ न हो। फिर, दाने में धीरे-धीरे फैलकर इसे सूखने तक बैठो। गर्म पानी के साथ पेस्ट कुल्ला और क्षेत्र को नरम स्पर्श के साथ शुष्क करें इस पद्धति का एक दिन में एक बार उपयोग करें और देखें कि यह काम करता है या नहीं। एक बार फिर, घरेलू उपचार हर किसी के लिए काम नहीं करते हैं यदि आप देख रहे हैं कि इस पद्धति ने खरोंच को बदतर बना दिया है, तो इसे दोहराना नहीं है यदि तुम्हे पता है कि आपके पास एलर्जी है तो तुलसी के पत्तों का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • स्तन के नीचे एक खून के छुटकारा पाने के लिए छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    जलन से राहत देने के लिए कैलामाइन लोशन, मुसब्बर वेरा या द्रोही के लिए एक अनसैटेड मॉइस्चराइज़र लागू करें। कुछ लोशन और मॉइस्चराइज़र, चकत्ते को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। एक खुशबू-मुक्त मॉइस्चराइज़र, मुसब्बर वेरा या कैलामाइन लोशन का प्रयोग करें।
  • आप अपने क्षेत्र में फ़ार्मेसी या सुपरमार्केट में सुगंध के बिना एक खुशबू क्रीम खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास इत्र न हो, क्योंकि सुगंधित लोशन में उपयोग किए जाने वाले तेल और इत्र को जलन से भी बदतर हो सकता है बोतल पर विशिष्ट निर्देशों के बाद, यह आवश्यक रूप से दाने के लिए लागू करें
  • मुसब्बर वेरा जेल सबसे सुपरमार्केट और फार्मेसियों में बेचा जाता है। कुछ लोग इसका उपयोग चकत्ते और त्वचा की जलन से मुक्त करने के लिए करते हैं। इसमें जीवाणुरोधी और फंगल संबंधी गुण हैं जो दाने के इलाज में मदद कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर मुसब्बर वेरा जेल लागू करें इसे हटाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन ड्रेसिंग से पहले आपको इसे लगभग 20 मिनट तक आराम देना चाहिए। आवश्यक रूप से दोहराएं
  • कैलामाइन लोशन खुजली और जलन को रोका जा सकता है, खासकर अगर आपको लगता है कि दाने एक ओक या विष आइवी की तरह होता है। इसे दिन में दो बार उपयोग करें और इसे कपास की गेंद के साथ लागू करें।
  • विधि 2
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    एक दाने के स्तन के नीचे छुटकारा पाने वाला इमेज स्तनों के चरण 6
    1
    डॉक्टर को परामर्श करने के लिए आपको पता होना चाहिए। स्तनों के नीचे आने वाली अधिकांश चकत्ते सौम्य हैं और कुछ सामान्य त्वचा स्थितियों के कारण होती हैं जो चिकित्सा उपचार के बिना चले जाते हैं। हालांकि, कभी-कभी, स्तन का खरोंच कुछ प्रमुख चिकित्सा समस्या का लक्षण हो सकता है। आपको निम्न स्थितियों में से किसी भी एक चिकित्सक को देखना चाहिए।
    • यदि दांत एक या दो सप्ताह के बाद घरेलू उपचार में सुधार नहीं करता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि चिकित्सक के साथ दाने के साथ कुछ लक्षणों जैसे कि बुखार, गंभीर दर्द, घावों को ठीक नहीं किया गया है और अगर लक्षण खराब हो जाते हैं तो आपको डॉक्टर से भी जांचना चाहिए।



  • स्तन के नीचे एक दाने के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7

    Video: पेट गैस, अमलता (Acidity), पेट या छाती मैं जलन से तुरंत छुटकारा पाने के गजब के बेहेतरीन उपाय

    2
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें दलाल की जांच के लिए अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें उसे पता है अगर आपके पास अन्य लक्षण हैं
  • चिकित्सक शायद दाने को देखना चाहता है। यदि कारण सौम्य है और आपके पास कोई अन्य लक्षण नहीं है, तो आप किसी अन्य परीक्षण के बिना निदान प्राप्त कर सकते हैं।
  • चिकित्सक आपकी त्वचा पर एक स्क्रैप टेस्ट करने के लिए कह सकता है कि क्या आपके पास खमीर संक्रमण है या नहीं। आप एक विशेष दीपक का उपयोग भी कर सकते हैं, जिसे लकड़ी के दीपक के रूप में जाना जाता है, ताकि त्वचा की अधिक गहन जांच हो सके। कुछ दुर्लभ मामलों में, त्वचा बायोप्सी को लेने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • स्तन के नीचे एक दाने के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    3
    दवाओं का परीक्षण करें यदि दाने का संक्रमण किसी संक्रमण के कारण होता है या अपने दम पर नहीं जाता है, तो डॉक्टर कुछ दवाओं की सिफारिश कर सकता है कई पर्चे वाली दवाएं हैं जो आप त्वचा के चकत्ते के इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं या कवकनाशी क्रीम की सिफारिश कर सकते हैं, जिसे आपको निर्देशित त्वचा के रूप में लागू करना चाहिए।
  • आप स्टेरॉयड की कम खुराक और त्वचा की रक्षा के लिए कुछ क्रीम के साथ क्रीम का सुझाव भी दे सकते हैं।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    स्तन के नीचे एक दाने के छुटकारा पाने के लिए छवि 9
    1
    स्तनों के निचले हिस्से को शुष्क रखें स्तनों के नीचे नमी से त्वचा के संक्रमण और चकत्ते हो सकती हैं चकत्ते को रोकने के लिए साइनस के निचले हिस्से को सूखा रखने के लिए प्रयास करें
    • कसरत करने के बाद अपने स्तनों के नीचे अपनी त्वचा को साफ और सूखा।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने स्तनों के दौरान समय-समय पर सूख जाते हैं, गर्म दिनों के दौरान, जब आप बहुत से पसीना करते हैं
  • एक दाने के स्तन के नीचे छुटकारा पाने वाली छवि 10
    2
    संभावित परेशानियों के साथ सावधान रहें यह संभव है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी विशेष उत्पाद से त्वचा के दाने में योगदान हो सकता है। यदि आप एक नई साबुन, शैंपू, लोशन, कपड़े डिटर्जेंट या अन्य उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं जो आपकी त्वचा से संपर्क करता है, तो इसका उपयोग करना बंद करें देखें कि क्या लक्षण गायब हो जाते हैं। यदि हां, तो भविष्य में उस उत्पाद का उपयोग करने से बचें।
  • छवि के शीर्षक से एक गड़बड़ी का खून निकलना स्तनों के तहत चरण 11
    3
    एक ब्रा का उपयोग करें जो आपको अच्छी तरह फिट बैठता है एक ब्रा जो बहुत बड़ा या बहुत छोटा है, जिससे दाने के कारण जलन हो सकती है। उच्च गुणवत्ता लोचदार सामग्री के साथ कपास ब्रा खरीदें आपको कृत्रिम कपड़े से बने ब्रा नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं। यदि आप अपने ब्रा आकार के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने क्षेत्र में डिपार्टमेंट स्टोर पर जाएं और उन्हें मापने के लिए कहें।
  • Video: पसलियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए 8 घरेलु उपाय

    छवि के शीर्षक से एक गड़बड़ी के खून के स्तनों के तहत कदम 12
    4

    Video: पेट की गैस के कारण छाती में दर्द का उपचार / seene ke dard ka ilaj / chhati ka dard / chest pain

    एक सूती कपड़े में बदलें कॉटन कपड़ों से स्तनों के नीचे नमी को कम करने में मदद मिल सकती है। कपास हवा को अन्य कपड़ों से बेहतर प्रवाह की अनुमति देता है और नमी को अधिक आसानी से अवशोषित करता है। 100% कपास के कपड़े चुनें
  • चेतावनी

    • मोटापा, मधुमेह, या स्तनपान कराने वाली महिलाओं में स्तन चक्कर सामान्य होते हैं
    • अपने स्तनों के नीचे त्वचा को खरोंच करके आप अपने आप को खरोंच कर सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com