ekterya.com

त्वचा को स्पष्ट कैसे करें

हो सकता है कि आप कई कारणों से त्वचा को स्पष्ट करना चाहते हैं, जिससे सूरज की वजह से निजी सौंदर्यशास्त्र के कारण होने वाले नुकसान को छिपाया जा सके। यद्यपि आप मौलिक रूप से अपनी त्वचा का रंग बदल नहीं सकते हैं, आप इसे प्राकृतिक या रासायनिक तरीकों से हल्का कर सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा पर क्या डाल रहे हैं और यदि संभव हो तो डॉक्टर से परामर्श करें। यदि यह आपके लिए सही विकल्प है, तो आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए घरेलू उपचार, त्वचा चमकाने वाले उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं या इसकी अच्छी देखभाल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नींबू का रस का उपयोग करें

अपनी त्वचा को हल्का चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
एक कपास की गेंद के साथ त्वचा के लिए नींबू का रस लागू करें। यद्यपि यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है, कई लोग मानते हैं कि नींबू का रस त्वचा पर प्रभाव पड़ सकता है। इस सिद्धांत का परीक्षण करने के लिए, आधे में नींबू काट दें। एक कटोरी में केवल आधा नींबू निचोड़ लें नींबू के रस में एक कपास की गेंद को भिगोएँ और उस क्षेत्र में रगड़ो जिसे आप कुल्ला करना चाहते हैं। इससे पहले कि आप कुल्ला करें, आपकी त्वचा पर इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। गर्म पानी के साथ कुल्ला और फिर एक moisturizer लागू होते हैं। दोबारा इस प्रक्रिया को 2 या 3 बार दोहराएं।
  • आप इसे चेहरे, गर्दन या किसी भी क्षेत्र पर लागू कर सकते हैं जिसे आप स्पष्ट करना चाहते हैं अपनी आँखों में आने से बचें
  • यदि आपको लगता है कि यह आपकी त्वचा के लिए बहुत मजबूत है, तो इसे लागू करने से पहले आधा पानी के साथ इसे पतला करें
  • चित्रित करें आपकी त्वचा को हल्का चरण 2 बनाएं

    Video: स्वास्थ त्वचा के लिये दैनिक स्किनकेयर रूटीन | Daily Skincare Routine | BeBeautiful

    2
    चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस के साथ एक मुखौटा तैयार करें एक मुखौटा नींबू के एसिड भाग को धीरे-धीरे आपके छिद्रों में प्रवेश करने की अनुमति देगा और धीरे-धीरे आपके रंग को बदल देगा। 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) नींबू का रस, 1 बड़ा चमचा टमाटर का रस, 1 बड़ा चमचा काकून का रस और 1 चम्मच (15 मिलीलीटर) चंदन का पेस्ट पेस्ट करें। इसे अपने चेहरे पर लागू करें और इसे 15 से 20 मिनट तक बैठें। गर्म पानी के साथ कुल्ला और अपने आप को humérate।
  • आप मास्क में मास्क और एक्सफ्फ़िटाइटर का उपयोग करना चाहिए (सप्ताह में एक या दो बार) यदि आप अधिक मात्रा में छूट देते हैं, तो आप अपनी त्वचा को सूखा या परेशान कर सकते हैं।
  • चित्रित करें आपकी त्वचा को हल्का चरण 3 बनाएं
    3
    नींबू झाग का प्रयोग करें एक उच्छेदन आप साइट्रिक एसिड के प्राकृतिक प्रकाश घटकों के उपयोग से त्वचा को हल्का कर सकते हैं, साथ ही साथ मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को निकाल सकते हैं। 2 tablespoons (30 मिलीलीटर) गोल्डे शुगर, 1 अंडे की जर्दी और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। कोमल परिपत्र आंदोलनों के साथ आपकी त्वचा पर exfoliant मालिश। धीरे से रगड़ो और इसे अपनी त्वचा पर 10 से 15 मिनट तक रखें, फिर गर्म पानी और कुल्ला के साथ कुल्ला करें।
  • इस मुखौटा को संयत रूप से लागू करें आपकी त्वचा को सुखाने से बचने के लिए आपको केवल सप्ताह में एक बार इसे लागू करना होगा
  • नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो एक प्राकृतिक अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) है। अहा के साथ छूटने से त्वचा की ऊपरी परत को हटाने में मदद मिलती है जिससे नई त्वचा की वृद्धि हो सकती है, जो विच्छेदित सतह के क्षेत्रों में लुप्त होती है।
  • अपनी त्वचा को हल्का चरण 7 बनाएं चित्र देखें
    4
    हल्दी, नींबू का रस और ककड़ी के साथ एक मुखौटा तैयार करें। जब हल्दी शीर्ष पर उपयोग किया जाता है, तो यह त्वचा की समस्याएं सुधार सकता है, जैसे कि चेहरे की फोटोिंग। त्वचा को हल्का करने के लिए हल्दी का उपयोग करें, हल्दी के आधा चम्मच (3 ग्राम), 2 चम्मच (10 मिलीलीटर) नींबू का रस और 2 चम्मच (10 मिलीलीटर) ककड़ी के रस के साथ एक मुखौटा तैयार करें। उस क्षेत्र में विस्तार करें जिसे आप स्पष्ट करना चाहते हैं इसे rinsing से 15 मिनट पहले बैठें। इस मुखौटा को एक सप्ताह में कुछ बार लागू करें
  • आप इसे अपने भोजन में हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका प्रयोग करें भारतीय करी.
  • हल्दी थोड़ा आपकी त्वचा पीले रंग की हो सकती है, लेकिन चिंता मत करो, क्योंकि रंग जल्दी से मिट जाएगा
  • विधि 2
    अन्य घरेलू उपचार का उपयोग करें

    अपनी त्वचा को हल्का चरण 4 बनाएं चित्र देखें
    1
    नारियल के पानी में एक कपास की गेंद भिगोएँ। हालांकि इस विषय पर कोई वैज्ञानिक शोध नहीं किया गया है, कुछ लोग दावा करते हैं कि नारियल का पानी त्वचा को हल्का कर सकता है, इसके अलावा इसे नरम और चिकना छोड़ने के अलावा नारियल के पानी के कटोरे में एक कपास की गेंद रखो। फिर, अपने चेहरे पर तरल या किसी अन्य क्षेत्र को स्पष्टीकरण देना चाहिये इसे अपनी त्वचा पर रात भर छोड़ दो और सुबह में कुल्ला। आप इस प्रक्रिया को दोबारा दोहरा सकते हैं।
    • आप नारियल का पानी पी सकते हैं ताकि आपकी त्वचा को अंदर से बाहर निकाला जा सके। नारियल का पानी आवश्यक खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है और कैलोरी में भी कम है।
    • नारियल का तेल आपकी त्वचा पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। एक्जिमा के लक्षणों को बेहतर बनाने के लिए दिन में दो बार आवेदन करें और त्वचा को मॉइस्चराइज करें।
  • अपनी त्वचा को हल्का चरण 5 बनाओ चित्र बनाएं
    2
    त्वचा को मुसब्बर वेरा जेल लागू करें मुसब्बर वेरा पौधों से बने जेल त्वचा को नरम करते हैं यह एक मॉइस्चराइज़र भी है और त्वचा कायाकल्प को बढ़ा देता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इससे अंधेरे के धब्बे त्वचा को फीका और हल्का कर सकते हैं। मुसब्बर वेरा संयंत्र (नर्सरी में उपलब्ध) के एक पत्ते को तोड़ें और पूरे क्षेत्र में जेल को रगड़ें, जिसे आप कुल्ला करना चाहते हैं। कम से कम 15 लगातार दिनों के लिए इस प्रक्रिया को 4 बार दोहराएं।
  • मुसब्बर वेरा त्वचा के लिए अच्छा है, ताकि आप इसे अक्सर दुष्प्रभावों के भय के बिना पसंद कर सकते हैं।
  • यदि आप कार्बनिक है और रसायनों के साथ नहीं बनाया गया है तो आप वाणिज्यिक मुसब्बर वेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • मुसब्बर वेरा भी सोरायसिस, सेब्रीरा, डंड्रफ़, छोटे जलन, घर्षण और विकिरण के कारण त्वचा के घावों के साथ भी मदद कर सकता है।
  • अपनी त्वचा को हल्का चरण 6 बनाएं
    3
    त्वचा पर आलू का कच्चा रगड़ें। कई लोग मानते हैं कि आलू त्वचा को हल्का कर सकते हैं, हालांकि इस दावे को साबित करने के लिए वर्तमान में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि एक कच्चे आलू के रस में प्राकृतिक गुण हैं जो त्वचा को थोड़ा हल्का कर देते हैं, क्योंकि विटामिन सी की उच्च एकाग्रता के कारण आपको सब करना है, कच्चे आलू का आधा भाग में काटा जाता है और क्षेत्र में उजागर हुआ हिस्सा घिस जाता है। त्वचा जिसे आप स्पष्ट करना चाहते हैं इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें और फिर कुल्ला।
  • आप रोजाना कच्चे आलू का उपयोग कर सकते हैं।



  • विधि 3
    त्वचा की चमकती उत्पादों और उपचार का उपयोग करें

    चित्रित करें आपकी त्वचा को हल्का चरण 9 बनाएं
    1

    Video: ढीली त्वचा पे कसाव लाने का अदभुत नुस्खा | Egg White face Mask for Loose Skin Tightening & open pores

    त्वचा की चमकदार क्रीम से जुड़े जोखिमों से अवगत रहें। कई प्राकृतिक बिजली एजेंटों से एलर्जी या जलन हो सकती है। यूवीए या यूवीबी किरणों की वृद्धि की संवेदनशीलता के चलते, बिजली उत्पादों के लंबे समय तक उपयोग त्वचा से समय से पहले बूढ़ा हो सकता है। सामयिक क्रीम में कुछ रासायनिक पदार्थ खून में अवशोषित कर सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप हानिकारक अवयवों से उत्पादों से बचें, जैसे पारा और स्टेरॉयड।
    • कुछ हल्के उत्पादों के स्टेरॉयड संक्रमण और मुँहासे की संभावना बढ़ा सकते हैं।
    • सुरक्षित होने के लिए, केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में बने उत्पादों का उपयोग करें या अपने त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए
  • अपनी त्वचा को हल्का चरण 8 बनाएं
    2

    Video: HOW TO GET CRYSTAL CLEAR SKIN/ स्पष्ट त्वचा कैसे प्राप्त करें

    त्वचा की चमकती क्रीम का उपयोग करें लाभप्रद और गैर-हानिकारक अवयवों के साथ क्रीम लगाएं। कोजिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, अजैलिक एसिड, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, विटामिन सी या एल्बिनिन (जिसे बेअरबरी निकालने के रूप में भी जाना जाता है) के साथ ओवर-द-काउंटर क्रीम खरीदें। वैकल्पिक रूप से, आप त्वचा विशेषज्ञ को रेटिनॉयड (एसिड फॉर्मेटिन ए) या एक घटक जिसे हाइड्रोक्विनोन कहते हैं, के साथ एक मजबूत प्रकाश क्रीम लिख सकते हैं।
  • इन त्वचा के सभी चमकाने वाले उत्पादों मेलेनिन को कम करते हुए काम करते हैं, जो कि एक रंगद्रव्य है जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर त्वचा को अंधेरे का कारण बनता है।
  • अपनी त्वचा को हल्का चरण 10 बनाएं
    3
    रासायनिक peels या microdermabrasion का उपयोग करें त्वचा विशेषज्ञ कभी-कभी त्वचा को हल्का करने के लिए इन उपचारों की सलाह देते हैं। दोनों काम गहरे बाहरी त्वचा से छूटने के लिए करते हैं, जिससे त्वचा को हल्का और नीचे नवीनीकृत किया जाता है। ये उपचार मुँहासे, भूरे रंग के धब्बे और अन्य रंजकता समस्याओं से छोड़े गए निशान के साथ भी मदद कर सकते हैं।
  • एक रासायनिक छील में एक त्वचा विशेषज्ञ शामिल होता है जो त्वचा पर एक केंद्रित एसिड समाधान पेश करता है। एसिड बाहरी और वर्णित त्वचा परत को जला देगा, जिससे त्वचा हल्का हो जाएगा।
  • Microdermabrasion समान परिणाम प्राप्त करता है, लेकिन एक अलग विधि का उपयोग करता है इस उपचार के साथ, एक घूर्णन धातु ब्रश का उपयोग वर्णक त्वचा की ऊपरी परत को हटाने के लिए किया जाता है।
  • विधि 4
    आपकी त्वचा की अच्छी देखभाल करें

    चित्रित करें आपकी त्वचा को हल्का चरण 13 बनाएं
    1
    एक का उपयोग करें सनस्क्रीन हर दिन सूरज त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, स्पॉट से जला और त्वचा के कैंसर से। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए दैनिक सनस्क्रीन का उपयोग करें और इसे स्वस्थ रखें यहां तक ​​कि अगर आसमान बादल है, तो भी, सूरज की यूवी किरणों को पारित कर सकते हैं इसलिए, आपको सर्दियों में भी सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए प्रत्येक दिन कम से कम 30 एसपीएफ़ का उपयोग करें
    • यह बेहद जरूरी है कि जब आप त्वचा के हल्के उपचार का पालन करते हैं तो सनस्क्रीन का उपयोग करें।
  • अपनी त्वचा को हल्का चरण 14 बनाओ चित्र दिखाएं
    2
    लेना प्रचुर मात्रा में पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने से इसे स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रति दिन कम से कम 6 से 8 गिलास पानी लें।
  • आप आसानी से हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने साथ पानी की एक बोतल लाओ।
  • नींबू या अन्य फल जोड़ें यदि आप अकेले पानी के स्वाद को पसंद नहीं करते हैं।
  • अपनी त्वचा को हल्का चरण 15 बनाएं
    3
    नियमित त्वचा देखभाल का पालन करें दिन में दो बार फोम या साबुन में क्लीनर के साथ अपना चेहरे को साफ करें और अच्छे न्यूरूराइज़र के साथ जारी रखें। आपको अपनी त्वचा के प्रकार के लिए तैयार नरम उत्पादों का भी उपयोग करना चाहिए। यदि आप उन उत्पादों का उपयोग करते हैं जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो वे इसे लाल कर सकते हैं। दैनिक दिनचर्या का पालन करने के अलावा, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार उजागर करें।
  • सोने से पहले हमेशा सो जाओ मत। अन्यथा, तेल आपके छिद्र को बंद कर सकते हैं, एक असमान त्वचा टोन या मुँहासे भी छोड़ सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • धूम्रपान बंद करो. यह आपकी त्वचा पीले और झुर्री कर सकती है। यदि आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से इलाज करना चाहते हैं, तो आपको जो कुछ करना चाहिए वह धूम्रपान छोड़ना है
    • किसी भी त्वचा की चमकदार आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें वह आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा और आपको किसी भी कठिनाइयों से बचने में मदद करेगा।
    • धीरज और स्थिर रहें फीका मलिनकिरण की त्वचा को 6 महीने तक ले जा सकता है, 1 वर्ष या कभी-कभी अधिक समय तक।

    Video: रूखी त्वचा के बेहतरीन मेकअप टिप्स - Makeup Tips For Dry Skin

    चेतावनी

    • नीबू का रस बहुत अम्लीय है और आपकी त्वचा को बहुत संवेदनशील बना सकते हैं। इसे आपकी त्वचा को परेशान करने पर इसका उपयोग न करें।
    • हमेशा पूरी तरह से लागू करने से पहले एक छोटी सी, छिपी हुई क्षेत्र में त्वचा के उत्पादों का परीक्षण करें यदि आपके पास 48 घंटे के भीतर खुजली, लालिमा या किसी भी अन्य त्वचा प्रतिक्रिया के लक्षण हैं, तो उस उत्पाद का उपयोग न करें।
    • पारा के साथ किसी भी उत्पाद से दूर रहें
    • इसे उपयोग करने से पहले किसी भी उत्पाद की सामग्री की जांच करें। यदि आप कुछ ऐसी चीजें देखते हैं जो आपको चिंता करता है, तब तक इसका उपयोग न करें जब तक कि आप अधिक जांच नहीं करते।
    • रासायनिक peels और microdermabrasion थोड़ा दर्द हो सकता है और चेहरे की त्वचा लाल हो सकता है और कई दिनों के लिए सूजन। हालांकि, वे बहुत प्रभावी भी हो सकते हैं। अपने त्वचा विशेषज्ञ से देखें कि क्या आपको लगता है कि ये उपचार आपके लिए एक अच्छा विकल्प हैं।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एलर्जी नहीं हैं, एक व्यापक क्षेत्र में आवेदन करने से पहले त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र में मुसब्बर वेरा को लागू करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com