ekterya.com

कैसे मुँहासे के कारण स्वाभाविक रूप से निशान को खत्म करने के लिए

जलन, कटौती, डंक और त्वचा रोगों जैसे निशान मुँहासे के कारण हो सकते हैं। अगर त्वचा की पूरी गहराई का एक तिहाई से चोट गहरी होती है तो निशान का गठन होता है। वे मूल रूप से शरीर को बदल देते हैं। हालांकि, त्वचा अक्सर अतिरंजित प्रतिक्रिया करता है और एक मोटा और गहरा रंग का प्रतिस्थापन प्रतिस्थापन पैदा करता है। यदि आप मुँहासे के कारण होने वाले निशान को कम करना चाहते हैं, तो आपको उपचार प्रक्रिया के दौरान गहरे और मोटी त्वचा को कम करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
मुँहासे के निशान को स्वाभाविक रूप से कम करें

मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
उपचार प्रक्रिया शुरू होने से पहले मुँहासे का इलाज करना शुरू करें घावों को कम करने के लिए सबसे अच्छा समय उपचार की निकटतम अवधि के दौरान होता है। मुँहासे को साफ और मॉइस्चराइज रखें यदि पट्टी मुँहासे के लिए आवश्यक है, तो एक हल्के पट्टी पर डालें। इस तरह, आप त्वचा पर समान रूप से तनाव को वितरित करेंगे और जलन की संभावना कम कर देंगे।
  • मुँहासे निशान के स्वाभाविक रूप से चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    मुँहासे निशान को कम करने के लिए चीनी दवा का उपयोग करें। जड़ी-बूटियों रेडिक्स आर्नेबिए का उपयोग कई चीनी शताब्दियों को कम करने के लिए पारंपरिक चीनी चिकित्सा (एमसीटी) में किया जाता है। यह ज़ी काओ और लिथोस्स्पर्मम एरिथराहाज़ोन के रूप में भी जाना जाता है यह जड़ीबूटी गर्मी और विषाक्त पदार्थों को जारी करने के लिए जाना जाता है।
  • आप एक डॉक्टर के पास एमसीटी इस जड़ी बूटी प्राप्त करने के लिए आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आप अपने स्थानीय फार्मेसी में एक साबुन या पाउडर आर arnebiae उपलब्ध हो सकता है। आप इसे एक केंद्रित जड़ी बूटी के रूप में भी पा सकते हैं
  • , का उपयोग इस तरह के बादाम का तेल, Argan तेल या जोजोबा तेल के रूप में अरंडी का तेल या अन्य बेस ऑयल को 1 या 2 बड़े चम्मच, के साथ मिश्रण आधा पाउडर ¼ चम्मच या केंद्रित घास के चम्मच के लिए। परिपत्र और चिकनी आंदोलनों के साथ 3 या 4 बार दैनिक निशान ऊतक पर मिश्रण मालिश,।
  • कुछ हालिया अध्ययनों से संकेत मिलता है कि यह जड़ी बूटी कोशिकाओं की मात्रा और कार्य को कम कर सकती है जो निशान बनाते हैं।
  • मुँहासे निशान के स्वाभाविक रूप से चरण 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    निशान कम करने के लिए नींबू का रस लागू करें। आप उन्हें हल्का करने के लिए गहरे रंग के निशान को नींबू का रस लागू कर सकते हैं। नींबू के रस का विटामिन सी निशान को कम करने के लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि यह सामान्य उपचार प्रक्रिया में महत्वपूर्ण है।
  • नींबू के रस में एक कपास की गेंद या स्वास को भिगोएँ और इसे सीधे निशान पर लागू करें। नींबू का रस हवा के साथ सूखने दें और फिर गर्म पानी से कुल्ला। एक या दो बार एक दिन की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • ध्यान रखें कि आपको नींबू के रस के साथ धूप में धूप वाली त्वचा का पर्दाफाश नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह इसे अलग कर सकता है। अपने आप को सूर्य से उजागर करने से पहले पूरी तरह से नींबू का रस कुल्ला करना सुनिश्चित करें
  • मुँहासे निशान के स्वाभाविक रूप से चरण 4 से छुटकारा पाने वाला छवि
    4
    घास पर मुसब्बर वेरा जेल रगड़ो आप ऊतक को नरम करने के लिए निशान पर जेल की मालिश कर सकते हैं। जलने से होने वाले निशान पर मुसब्बर वेरा का प्रभाव का अध्ययन किया गया है, लेकिन यह अन्य निशानों की विशेषताओं को सुधारने और इसकी उपस्थिति को कम करने के लिए भी लगता है।
  • मुसब्बर वेरा एक विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटी है। सूजन को कम करना महत्वपूर्ण है, खासकर निशान के गठन के शुरुआती चरणों में, नए ऊतकों की लोच बढ़ाने के लिए।
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    निशान को कम करने के लिए हरी चाय का इस्तेमाल करें। हरी चाय इसकी एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण निशान की उपस्थिति में कमी कर सकते हैं। गर्म पानी में एक कार्बनिक हरी चाय की थैली का उपयोग करें। चाय की थैली को सीधे निशान पर 3 या 4 बार, 10 से 15 मिनट पर रखें।
  • तुम भी, एक दिन एक कपास तौलिया या हरी चाय में एक कपास की गेंद सोख सकता अतिरिक्त तरल निचोड़ और निशान पर रखें 3 या 4 बार, 10 से 15 मिनट।
  • मुँहासे निशान के स्वाभाविक रूप से चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    6
    निशान पर कुछ तेल लागू करें लैवेंडर तेल परंपरागत रूप से निशान को कम करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। 2 टेबलस्पून के तेल के तेल में 2 या 3 बूंदों का तेल डालें और निशान पर मालिश करें। प्रक्रिया को दिन में 3 या 4 बार दोहराएं।
  • आप हार्परिकम तेल को अरंडी के तेल के साथ मिश्रण कर सकते हैं और सीधे निशान पर मालिश कर सकते हैं। तेल के 2 tablespoons तेल के 2 या 3 बूंदों को जोड़ने और निशान में मिश्रण मसाज। प्रक्रिया को दिन में 3 या 4 बार दोहराएं। सेंट जॉन पौधा उपचार की प्रक्रिया को उत्तेजित करता है और इसका उपयोग सीजेरियन वर्गों के निशान को कम करने के लिए किया जाता है।
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 7



    7
    विटामिन लें विटामिन ई और डी का उपयोग निशानों के रूप में सुधार करने के लिए किया गया है। विटामिन सी भी उपचार को उत्तेजित कर सकता है और निशानों की उपस्थिति को कम कर सकता है। इसके अलावा, यह कोलेजन, एक प्रोटीन के निर्माण को बढ़ावा देता है जो त्वचा की लोच को सुधारता है।
  • तरल रूप में विटामिन ई में 400 आईयू युक्त विटामिन ई का कैप्सूल खोलें। इसे अरंडी तेल के 4 या 5 बूंदों के साथ मिलाएं और सीधे निशान को लागू करें। मिश्रण अच्छी तरह से मालिश करें और इसे कुल्ला मत। प्रक्रिया को दिन में 3 या 4 बार दोहराएं।
  • तरल रूप में विटामिन डी में 1 से 2000 आईयू युक्त विटामिन डी कैप्सूल खोलें। अरंडी के तेल के साथ सामग्री मिलाएं और निशान पर सीधे मिश्रण लागू करें। मालिश अच्छी तरह से और कुल्ला नहीं है प्रक्रिया को दिन में 3 या 4 बार दोहराएं।
  • गोलियों में 250 मिलीग्राम विटामिन सी क्रश करें और पाउडर को तेल के एक बड़े चम्मच के साथ मिलाएं, जैसे कि एरंडर तेल। एक कपास की गेंद का उपयोग करने के लिए निशान में मिश्रण मालिश। मिश्रण 10 से 15 मिनट तक त्वचा पर खड़े हो जाएं और फिर गर्म पानी से कुल्ला करें। अपने आप को थोड़ा छूकर सूखी और दो बार दोबारा प्रक्रिया दोहराएं।
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 8
    8
    उपचार का संयोजन करें ऊपर वर्णित विधियों को कुछ हद तक जोड़ा जा सकता है। आप आवश्यक तेलों को मिला सकते हैं उदाहरण के लिए, आप हाइपरिकम तेल के साथ लैवेंडर तेल को जोड़ सकते हैं। हालांकि, आपको कुछ चीजों से बचना चाहिए:
  • तेलों के साथ पाउडर मिश्रण मत करो
  • नींबू के रस के साथ किसी भी विधि को गठबंधन न करें। यदि आप नींबू के रस को किसी अन्य विधि से जोड़ना चाहते हैं, तो आपको पहले नींबू का रस कुल्ला करना चाहिए और फिर दूसरी विधि को लागू करने के लिए 2 या 3 घंटे इंतजार करना चाहिए।
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार के साथ मुँहासे निशान हटा दें

    मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 9
    1

    Video: Natural Way to Remove Pimples Fast (Hindi) तेजी से मुँहासे हटाने के लिए प्राकृतिक उपाय

    उपचार विकल्पों के बारे में एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें डॉक्टर आपके मुँहासे के निशान की पहचान करेंगे। उपचार का प्रकार मुँहासे की गंभीरता पर निर्भर करेगा मुँहासे के निशान को कई प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:
    • Hyperpigmentation (त्वचा पर गहरा क्षेत्रों) एक निशान नहीं है, लेकिन आप मुँहासे निशान को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया उसी उपचार से लाभ उठा सकते हैं।
    • "आइस पिक" के निशान निशान हैं जो त्वचा की सतह में छोटे छेद करते हैं।
    • "वैन" के निशान एक कोण पर वितरित किए जाते हैं और चिकनपॉक्स द्वारा छोड़े गए निशान के समान होते हैं। वे "पिकाहेलो" के निशान से छेद अधिक सतही हैं
    • "वेवी" निशान त्वचा को गहरा नुकसान है। वे व्यापक और सतही हैं, और "लहरों" की तरह दिखते हैं जो त्वचा पर आगे बढ़ते हैं।
    • Hypertrophic निशान (keloids) निशान हैं जो तब होते हैं जब त्वचा उपचार प्रक्रिया के दौरान overreacts। वे बड़े और प्रबुद्ध होते हैं आमतौर पर, ये निशान गंभीर सिस्टिक मुँहासे के कारण होते हैं
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से 10 कदम
    2
    पर्चे के बिना उपचार के बारे में त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें। इससे पहले कि आप इसके लिए पूछें, त्वचा विशेषज्ञ भी एक गैर-पर्ची के उपचार की सिफारिश कर सकते हैं। अक्सर, हल्के मुँहासे के लिए ओवर-द-काउंटर उपचार में बेंज़ोइल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड होते हैं।
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 11
    3

    Video: सिर्फ 15 मिनट में पिम्पल्स दूर करे वो भी हमेशा के लिए In just 15 minutes , to remove pimples

    हल्के मुँहासे की वजह से निशान के खिलाफ उपचार विकल्पों के बारे में त्वचा विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें। यह संभव है कि त्वचा विशेषज्ञ आपको कई विकल्प देता है, क्योंकि हल्के मुँहासे के कारण निशान के खिलाफ कई त्वचा संबंधी उपचार होते हैं। कुछ विकल्प निम्न हैं:
  • सामयिक उपचार: सामयिक क्रीम शामिल हैं जो आमतौर पर रेटिनिड या सिलिकॉन होते हैं। ये अक्सर अन्य उपचारों के साथ मिलकर होते हैं
  • Dermoabrasion: त्वचा की ऊपरी परतों को हटा देता है और छोटे निशान का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है यह मुँहासे निशान से लड़ने के लिए सबसे आम उपचार है
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    गंभीर मुँहासे का इलाज करने के लिए चेहरे का कायाकल्प करें। गंभीर निशान को खत्म करने के लिए, अधिक गहन उपचार की आवश्यकता होगी। गंभीर मुँहासे निशान का इलाज करने के लिए चेहरे का कायाकल्प करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • त्वचा के ऊपर की परत को हटाने के लिए रासायनिक छीलन का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • लेजर कायाकल्प या प्रकाश के साथ एक चिकित्सा बनाने के लिए, प्रकाश की किरणें बहुत सारी ऊर्जा से उत्सर्जित होती हैं जिन्हें क्षतिग्रस्त त्वचा को जला और खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। भारी धब्बे का इलाज स्पंदित डाई लेजर या तीव्र स्पंदित प्रकाश के साथ किया जा सकता है।
  • Cryotherapy के निशान ऊतक, जो समय के साथ बंद गिर जाता है freezes। क्रोनोथेरेपी के बाद त्वचा को साफ़ करना पड़ता है
  • मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाली छवि स्वाभाविक रूप से 13
    5
    चमड़े के नीचे के उपचार के बारे में त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें कभी-कभी, चिकित्सक को त्वचा के नीचे से मुँहासे की वजह से निशान का इलाज करना होगा। कई तरीके हैं जो आप कर सकते हैं:
  • इंजेक्शन त्वचीय fillers का उपयोग "बर्फ की चुनौती" निशान और दूसरों को हटाने के लिए किया जा सकता है कोलेजन को छिद्रों को भरने के लिए त्वचा के नीचे इंजेक्ट किया जाता है।
  • पंच grafts छोटे त्वचा grafts हैं त्वचा विशेषज्ञ, निशान को हटाने के लिए एक छेद बनाएंगे और फिर इसे अपनी त्वचा से प्रतिस्थापित कर देगा। पंच ग्रफ़्ट अक्सर गहन मुँहासे निशान का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • चमड़े के नीचे चीरा, जिसे सुसुशन भी कहा जाता है त्वचा विशेषज्ञ, त्वचा के ऊतक से त्वचा को अलग करने के लिए शल्य जांच का उपयोग करेंगे। इससे मुंह के कारण छेद को खत्म करने के लिए निशान को समतल करना और इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • ऑटोलॉगस वसा हस्तांतरण यह प्रक्रिया छिद्रों को भर देती है क्योंकि त्वचा के एक स्थान से दूसरे स्थान पर वसा के स्थानांतरण के लिए धन्यवाद और अक्सर गहरी छेद का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • इंजेक्शन। एक स्टेरॉयड सीधे एक उठाया निशान में इंजेक्ट किया जाता है यह निशान नरम और चापलूसी बनाता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com