ekterya.com

कंप्यूटर एनीमेटर कैसे बनें

कंप्यूटर एनिमेटरों वेबसाइट, विज्ञापन, टेलीविज़न, मूवी, वीडियो गेम और फिल्मों के लिए विशेष 2 डी और 3 डी प्रभाव बनाते हैं। वे अत्यधिक परिष्कृत ग्राफिक्स और एनीमेशन कार्यक्रमों के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षित हैं, क्योंकि वे शैक्षिक डिग्री प्राप्त करने या नौकरी प्रशिक्षण के लिए कार्यक्रमों में अध्ययन करते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो बताता है कि कंप्यूटर एनिमेशन की मांग वर्तमान में प्रति वर्ष 8 प्रतिशत बढ़ रही है। कुछ कम्प्यूटर एनिमेटरों कंपनियों के लिए काम करते हैं और दूसरों को स्वतंत्र रूप से काम करते हैं यदि आपके कंप्यूटर और ग्राफिक कलाओं के लिए जुनून है, तो जानें कि कंप्यूटर एनीमेटर कैसे बनें।

चरणों

एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
हाईस्कूल डिप्लोमा प्राप्त करें या स्नातक रिकॉर्ड परीक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त करें जबकि एक शैक्षणिक डिग्री की सिफारिश की है, न्यूनतम शिक्षा की आवश्यकता है हाई स्कूल पूरा किया है। यदि संभव हो तो हाई स्कूल में कंप्यूटर, कला और ग्राफिक डिजाइन कक्षाएं लें।
  • 2
    अपनी पसंद के स्कूल के कार्यक्रम के लिए आवेदन करें एनीमेशन के प्रकार पर निर्भर करते हुए आप विभिन्न मार्गों को ले सकते हैं और आप अपनी शिक्षा में कितना पैसा और समय निवेश करना चाहते हैं। कुछ उद्यमियों के लिए, आप इस क्षेत्र में बहुत अनुभव के साथ कम शिक्षा के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं।
  • कम्प्यूटर एनीमेशन में सहयोगी की डिग्री प्राप्त करने के लिए किसी प्रोग्राम पर आवेदन करें यह शिक्षा आम तौर पर 2 साल तक चलता है और कलात्मक पहलुओं की बजाय पेशे के तकनीकी पहलुओं पर बहुत ध्यान केंद्रित करती है। सुनिश्चित करें कि आप प्रोग्राम को चुनते हैं जो एडोबे क्रिएटिव सूट में आपको गाड़ता है, जिसमें प्रभाव और ड्रीमइवेर, साथ ही साथ माया और फ्लैश एनीमेशन प्रोग्राम शामिल हैं।
    एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 2 बुलेट 1 बनें चित्र
  • कंप्यूटर एनीमेशन या ग्राफ़िक डिज़ाइन में एक डिग्री पोस्ट। कार्यक्रमों को यह सुनिश्चित करने के लिए अनुसंधान करें कि वे एनीमेशन के डिजाइन और तकनीक पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ ग्राफिक डिज़ाइन प्रोग्राम एनीमेशन सिखाने के लिए थोड़े समय प्रदान करते हैं, इसलिए अच्छी तरह से चुनें
    एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 2 बुलेट 2 बनें
  • कम्प्यूटर एनीमेशन में विशेषज्ञता या माध्यमिक क्षेत्र के साथ ललित कला में एक डिग्री पोस्ट। ललित कला कार्यक्रम आपको एनीमेशन की कला के डिजाइन में अच्छा आधार दे सकते हैं - हालांकि, आपको एक ऐसा प्रोग्राम चुनना होगा जो आपको बड़ी संख्या में एनीमेशन और प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम शामिल करने की अनुमति देता है।

    Video: एक एनिमेटर बनने से पहले पांच टिप्स

    एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 2 बुलेट 3 बनें
  • इमेज शीर्षक से एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 3 बनें
    3
    अध्ययन करते समय एक इंटर्नशिप खोजें कुछ प्रवेश स्तर की स्थितियों के लिए आपको 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए, इससे पहले कि आप शुरू करें। आप एनीमेटर के सहायक के रूप में काम करके इस अनुभव को कमा सकते हैं, जबकि अभी भी चेतन करने के लिए आवश्यक कौशल सीख रहे हैं।
  • एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 4 के नाम से प्राप्त छवि
    4
    आप एनीमेशन के प्रकार में विशेषज्ञता चाहते हैं, जबकि आप अपने अंतिम वर्षों के कॉलेज में हैं। यदि आप वीडियो गेम्स या वेब एनीमेशन में काम करना चाहते हैं, तो इस क्षेत्र में इंटर्नशिप प्राप्त करने की कोशिश करें और एनीमेशन के इस उपशिक्षक में अपनी स्कूल परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप उस प्रकार के एनीमेशन में अच्छी नौकरी पाने के लिए आवश्यक नमूने से भरा एक पोर्टफोलियो के साथ स्कूल खत्म कर सकते हैं।
  • 5



    अपना पोर्टफोलियो बनाएं 2 से 4 साल के स्कूल के बाद, आप संभावित नियोक्ताओं को देने के लिए बड़ी संख्या में सफल एनीमेशन परियोजनाओं को इकट्ठा करने में सक्षम होना चाहिए। एक आसान-से-उपयोग डिजिटल प्रारूप में एक पेशेवर-गुणवत्ता वाले कंप्यूटर एनीमेशन पोर्टफोलियो के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करें।
  • पारंपरिक कला पोर्टफोलियो के विपरीत, एक एनीमेटर की मुख्य रूप से एक भौतिक कार्यपुस्तिका के बजाय डिजिटल है टेलीविज़न, फिल्मों, वेबसाइटों और अन्य लोगों के लिए एनीमेशन इकट्ठा करना एक अच्छा विचार है, और फिर आपके द्वारा अनुरोध किए गए नौकरी के अनुसार पोर्टफोलियो के नमूने चुनें।

    Video: कैसे एक एनिमेटर बनने के लिए | प्रकरण 1: परिचय

    एक कंप्यूटर एनीमेटर कदम 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • अपने पोर्टफोलियो का आसान संचरण सुनिश्चित करने के लिए, अपनी एनीमेशन होस्ट करने के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन साइट खोजें। इससे नियोक्ताओं द्वारा ईमेल द्वारा भेजे जाने वाली बड़ी फ़ाइलों को आसानी से और दूरस्थ रूप से एक्सेस करने में आसानी होगी। यह आपको वेब डिज़ाइन या ग्राफिक डिज़ाइन कौशल का उपयोग करने का अवसर भी देता है। नौकरी के अनुप्रयोगों का ज्यादातर पोर्टफोलियो के आधार पर मूल्यांकन किया जाता है, इसलिए आपको अपना बनाने में बहुत समय और धन का निवेश करना चाहिए।
    एक कंप्यूटर एनिमेटर चरण 5 बुलेट 2 बनें
  • एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    6
    कंप्यूटर ग्राफिक आर्ट्स सोसाइटी (सीजी सोसाइटी) में शामिल हों यूएस $ 50 से यूएस $ 80 प्रति वर्ष के लिए, आपको नौकरी की पेशकश, एक पोर्टफोलियो प्लेटफार्म, प्रशिक्षण और विशेष तकनीक तक पहुंच होगी। उद्योग में अनुभव और संपर्क हासिल करने के लिए इस साझेदारी का एक शानदार तरीका है।
  • 7
    अपनी पहली नौकरी पर लागू करें आपके करियर लाइन के बारे में कई विकल्प भी हैं, जिन्हें आप कॉलेज के बाद चुन सकते हैं
  • यदि आपने अभी तक एक इंटर्नशिप नहीं किया है या अगर आपकी शिक्षा एनीमेशन के बजाय कला पर केंद्रित है, तो एक सहायक एनीमेटर के रूप में काम करने के लिए आवेदन करें। आप उन पदों के लिए देख सकते हैं जहां आप काम पर प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और आप एक एनीमेटर स्थिति में जा सकते हैं।
    एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 7 बुलेट 1 बनें
  • यदि आपने कंप्यूटर एनीमेशन में 4 साल की विश्वविद्यालय की डिग्री से स्नातक किया है और एक इंटर्नशिप पूरी कर ली है, तो आप सीधे एक एनीमेटर की स्थिति के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको अभी भी एंट्री-स्तरीय स्थिति से शुरू करना पड़ सकता है, लेकिन आप क्षेत्र में सीधे काम करने में सक्षम होना चाहिए।

    Video: तो आप चाहते हैं एक एनिमेटर - अपने कैरियर का निर्माण - अतिरिक्त क्रेडिट

    एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 7 बुलेट 2 बनें
  • कंपनियों और लोगों के साथ काम करने के लिए एक स्वतंत्र स्थिति पर लागू करें, जो एनीमेशन के टुकड़े की आवश्यकता होती है। यह आपके पोर्टफोलियो को बनाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन पूर्णकालिक नौकरी पाने में मुश्किल हो सकती है। अगर आपको अपने पोर्टफोलियो के लिए अतिरिक्त मदों की ज़रूरत है, दोस्तों या धर्मार्थ संगठनों के लिए कुछ स्वतंत्र परियोजनाओं पर स्वयंसेवक के रूप में काम करें।
    एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 7 बुलेट 3 बनें
  • एक कंप्यूटर एनीमेटर चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    क्षेत्र में बहुमूल्य कार्य अनुभव प्राप्त करें। कई अन्य करियर के विपरीत, आप तकनीकी कौशल और अनुभव के वर्षों के साथ शिक्षा की कमी के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं। नई प्रौद्योगिकियों, कंप्यूटिंग प्लेटफार्मों और उद्योग के रुझान के शीर्ष पर रहें
  • कंपनियों में उच्च-स्तरीय एनीमेटर जॉब्स मिलने से या एक स्वतंत्र एनीमेशन व्यवसाय के साथ खुद को निधि लेने में सक्षम होने से पहले कंप्यूटर एनिमेशन को उद्योग में 5 से 10 वर्षों के अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हाई स्कूल डिप्लोमा या जीईडी
    • एसोसिएट अकादमिक डिग्री या स्नातक
    • ट्रेनिंग
    • सहायक एनीमेटर स्थिति
    • कार्य अनुभव
    • पोर्टफोलियो
    • एक पेशेवर संगठन का सदस्य बनें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com