ekterya.com

कैसे क्षतिग्रस्त बालों को बहाल करने के लिए

क्या आपके बाल थोड़ी भंगुर और मुश्किल महसूस करते हैं? डाइंग, विरंजन, चौरसाई या सुखाने समय के साथ इसे नुकसान पहुंचा सकता है। इन प्रक्रियाओं को सूखा और इसे भंगुर और खुले समाप्त होने के लिए प्रवण छोड़ दें। एक बार आपके बालों को क्षतिग्रस्त होने पर, इसे बहाल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसे स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए समय देना चाहिए। स्वस्थ और नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, अपने चमक को वापस लाने और अंदर से स्वस्थ रहने के लिए गहरी कंडीशनिंग उपचार का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1

अपने बालों की बहाली में मदद करें
छवि पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बालों के चरण 1
1
मजबूत उपचार का प्रयोग बंद करो कई लोकप्रिय बाल उपचार अपने प्राकृतिक तेलों से बाल निकालते हैं और इसके स्टेम को नुकसान पहुंचाते हैं। जब आप अपने बालों को उतारने के लिए तैयार हैं, तो यह करना बहुत मुश्किल होगा, जब तक कि आप सभी उपचार नहीं छोड़ते और आपके बाल अपने प्राकृतिक राज्य पर वापस जाने की अनुमति नहीं देते। यदि आप अपने बालों को जिस तरीके से आप चाहते हैं, उसके उपचार के आधार पर उपयोग किए जाने के लिए उपयोग किया जाता है, तो इसे अपने प्राकृतिक राज्य में बदलना मुश्किल हो सकता है हालांकि, लंबे समय में आपको बहुत स्वस्थ बालों के साथ इनाम प्राप्त होगा ऐसा करने से आपको क्या करना चाहिए:
  • रासायनिक बालों के रंगों, पेशेवर या नकदी का उपयोग करें यदि आप अपने बाल डाई करना पसंद करते हैं, तो स्वाभाविक डाई का उपयोग करें, जैसे हेना या चाय, क्योंकि ये वास्तव में हानिकारक होने की बजाय बालों को बहाल करने में मदद करते हैं।
  • अपने बाल विरंजन उसके लिए कभी अच्छा नहीं है रंग हटाना आपके स्टेम को नुकसान पहुंचाता है और आपके बालों को भंगुर और ब्रेक हो सकता है।
  • इसे चौरसाई या रसायन के साथ कर्लिंग, जैसे एक ब्राजीली उपचार या एक स्थायी एक रसायन जो सीधे बाल को घुंघराले या घुंघराले बाल को चिकनी और चमकदार होने के लिए मजबूर करते हैं, उन्हें बहुत नुकसान होता है
  • छवि पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बालों के चरण 2
    2
    जब आप इसे धो लें और उसे सूखा, तब देखभाल के साथ अपने बालों का इलाज करें। बाल नाजुक है और आप इसे देखभाल के साथ व्यवहार करना चाहिए, खासकर जब यह गीला होता है गीले बालों को आसानी से टूट जाता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि जब आप इसे धो लें और इसे तौलिया के साथ सूखें तो आप देखभाल के साथ उसका इलाज करें। अपने बालों का इलाज करें जैसे कि यह एक रेशम की पोशाक या ठीक ऊन शर्ट थे आप इसे मोटे तौर पर रगड़े नहीं करेंगे या इसे तौलिया के साथ सूखने के लिए पर्ची नहीं करेंगे, है ना? विशेष कपड़े की तरह, आपको सावधानी से अपने बालों का इलाज करना चाहिए
  • जब आप अपने बालों को धो लें, अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ अपने सिर को मालिश करें और धीरे-धीरे अपने बाल के माध्यम से शैम्पू को फैलाने के बजाय इसे कूड़ेदान के बजाय कंडीशनर के साथ ऐसा ही करें
  • अपने बालों को धीरे से अधिक पानी से बाहर फैलाने से पहले ही बहने दो। एक तौलिया का उपयोग करके इसे सूखा पॉट करें
  • छवि पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बालों के चरण 3
    3
    शैम्पू से एक सप्ताह में एक या दो बार से ज्यादा धोएं। खोपड़ी सेबम नामक एक प्राकृतिक तेल का उत्पादन होता है जो बालों को सुखाने से रोकता है। जब आप इसे अक्सर धोते हैं, तो आप इस तेल को खत्म करने से पहले अपने बाल के साथ जाने और सुरक्षा प्रदान करने का अवसर प्राप्त करते हैं। इसे सप्ताह में केवल कुछ बार धुलाई करना उज्ज्वल और स्वस्थ रहने में मदद करेगा
  • जब आप इसे हर दिन धोना बंद कर देते हैं, तो पहले आपके खोपड़ी में अधिक सेबम का उत्पादन होता है, क्योंकि आप इसे हर 24 घंटों में धुलाई के दिनचर्या के लिए इस्तेमाल करते हैं। एक हफ्ते या उससे अधिक के बाद, चीजें बाहर निकल जाएंगी और आपके बाल फिर से चिकना नहीं दिखेंगे
  • यदि आप चिंतित हैं कि आपकी जड़ें चिकना लगते हैं तो दिन आप अपने बाल धो नहीं करते हैं, इसे साफ करने के लिए सूखे शैम्पू का उपयोग करें। आप सूखे शैम्पू की एक बोतल की तुलना कर सकते हैं या मकई का एक बड़ा चमचा और बेकिंग सोडा के आधा चम्मच को मिलाकर तैयार कर सकते हैं। इसे तेल के इलाकों पर स्प्रे करें, इसे पांच मिनट तक बैठने दें और फिर कंबल
  • छवि पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बालों के चरण 4
    4
    एक ड्रायर का उपयोग करने के बजाय अपने बालों को सूखने दें यह उन लोगों के लिए अनुपालन करना एक कठिन नियम है जो हेयर ड्रायर बनाने और अन्य स्टाइलिंग टूल बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं हर दिन सही देखो जब आपका लक्ष्य अपने बालों को पुनर्स्थापित करना है, तो यह स्वस्थ है, गर्म उत्पाद का उपयोग करना एक कदम पीछे ले जाने की तरह है अपने बालों को बाहर सूखा देकर और अपने को स्वीकार करने का प्रयास करें अपने बाल को ठीक करने का मौका देने के लिए प्राकृतिक देखो
  • अगर आपको लगता है कि आपको वास्तव में गर्म उपकरण का उपयोग करना चाहिए, तो उन्हें कम तापमान पर और विशेष अवसरों पर ही उपयोग करें।
  • चूंकि यह संभव है कि जब तक आपके बाल पूरी तरह से बहाल न हों तब तक थोड़ी सी समय बीत जाती है, यह शुरुआत में आपको जिस तरीके से चाहती है वह नहीं दिख सकता है आप उन घुमावदार कर्ल को लोहे की परीक्षा दे सकते हैं या चिकनी, शुष्क किस्में को थोड़ा सा जीवन दे सकते हैं। आपके बाल स्वस्थ होने तक प्रतीक्षा करने के लिए उपयुक्त है - आप देखेंगे कि अगर आप रोगी हैं तो इसके बनावट में बहुत सुधार होगा।
  • पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बाल कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    इसे ब्रश मत करो इसे प्लास्टिक ब्रश ब्रश के साथ ब्रश करने से बालों के लिए बहुत हानिकारक होता है, खासकर यदि आप ऐसा करते हैं तो यह उलझा हुआ होता है आप अपने बालों को खींचकर आधे में तोड़ देंगे इसे सुलझाने के लिए, एक ब्रश के बजाय एक चौड़े दांत कंघी का उपयोग करें। धीरे-धीरे, सुझावों से जड़ों तक थोड़ा कम करें, जब तक आप किसी भी गाँठ को बिना अपने बाल के माध्यम से कंघी को पार कर सकते हैं।
  • यह बेहद जरूरी है कि जब आप गीली न हों तो आप इसे ब्रश नहीं करते, क्योंकि जब यह सूखी होने की तुलना में गीला होता है तो यह बहुत नाजुक है। यदि आप गीला होने पर इसे ब्रश करते हैं, तो आप भंगुर बाल और पहना समाप्त हो जाएंगे।
  • छवि पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बालों के चरण 6
    6
    प्रतिबंधात्मक हेयर स्टाइल पहनें कुछ हेयरस्टाइल बाल खींचते हैं और इसे पहनते हैं या तोड़ते हैं बालों के विस्तार और झूठे बाल बालों के लिए बहुत खराब हैं चाहे वे सिलना हो या अपने बालों से चिपक गए हों, वे अनिवार्य रूप से नुकसान का कारण बनते हैं (और, सबसे खराब मामलों में, गंजापन वाले क्षेत्रों तक ले जाते हैं) जब आप स्वस्थ होने के लिए अपने बालों को बहाल करने की तलाश कर रहे हैं, तो हेयरस्टाइल का उपयोग करने से बचें बेहतर है जो आपके बालों पर पूरी तरह से कठिन है।
  • भाग 2

    दशा आपके बाल
    पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बाल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके बाल हर बार जब आप इसे शैम्पू के साथ धोते हैं शैम्पू को हाइड्रेटेड, कोमल और चमकदार रखने के लिए अपने बालों और कंडीशनर को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जब आप अपने बालों की स्थिति बनाते हैं, अपने हथेलियों पर थोड़ा कंडीशनर डालते हैं, तो इसे अपनी जड़ों से दो सेंटीमीटर लागू करें और अपने बालों के साथ इसे वितरित करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करें कि सुझावों को एक विशेष उपचार प्राप्त होता है, क्योंकि वे जड़ों की तुलना में बहुत अधिक सूखते हैं। अपने बाल पूरी तरह से कुल्ला जब आप कर रहे हैं
    • अधिक कंडीशनर का प्रयोग न करें, अपने बालों को हल्के से कवर करने की आवश्यकता है बहुत अधिक का उपयोग करने के कारण इसे चार्ज किया जाएगा और चिकना देखो।
    • अतिरिक्त चमक के अंतिम स्पर्श के लिए, अपने बाल ठंडे पानी के साथ कुल्ला, जो आप खड़े हो सकते हैं इससे बाल शाफ्ट का विस्तार होगा और यदि आप गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे चिकनी और चमकदार दिखेंगे।
  • छवि पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बालों के चरण 8
    2
    प्रत्येक कुछ महीनों में गहरी कंडीशनिंग उपचार का प्रयोग करें। इन उपचारों को अपने बालों में घुसने के लिए डिज़ाइन किया जाता है ताकि इसे पूरे सप्ताह हाइड्रेटेड रखा जा सके। अपने बालों के लिए गहरे कंडीशनर के एक चम्मच के बारे में आवेदन करें और इसे जड़ों से छोर तक बांटें। फिर, अपने सिर के ऊपर अपने बालों को ढेर कर दें, एक क्लिप के साथ सुरक्षित रखें और इसे स्नान कैप के साथ कवर करें। इसे शैम्पू से धोने से कम से कम एक घंटे पहले रुको।
  • आप इन उपचारों को स्टोर में खरीद सकते हैं या नारियल, बादाम या जैतून का तेल जैसे घरेलू उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।
  • हफ्ते में एक बार से अधिक गहराई से स्थिति न करें, क्योंकि यह करने से अक्सर यह वास्तव में नुकसान पहुंचा सकता है
  • छवि पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बालों के चरण 9



    3
    एक घर का बना बाल मुखौटा का प्रयोग करें ऐसे दिनों में जब आपके बाल कमजोर दिखते हैं, सुस्त या फ्रिज, एक बाल मुखौटा अपने अच्छे बनावट और चमक को बहाल कर सकता है स्नान में इसे गीला करने के बाद एक बाल मुखौटा का प्रयोग करें और जब आप शावर को खत्म करते हैं तो इसे शैम्पू से धो लें। ये कुछ आम घरेलू सामान हैं जो क्षतिग्रस्त बालों पर अद्भुत काम करते हैं:
  • सुस्त बाल के लिए, एक चम्मच शहद या अंडा सफेद का उपयोग करें।
  • घुंघराले बालों के लिए, केला या तरलीकृत एवाकाको का उपयोग करें
  • सूखे बालों के लिए, एक चम्मच दूध या दही का उपयोग करें।
  • मिश्रित बालों के लिए, उपरोक्त उल्लिखित किसी भी सामग्री के संयोजन का उपयोग करें
  • छवि पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बालों के चरण 10
    4

    Video: 10 Surprising Benefits of Yogurt For Skin And Hair

    एक अंतिम स्पर्श के रूप में एक तेल या सीरम का उपयोग करें अपने बालों के बाद सूखा है, तेल या सीरम कर्लिंग को रोकने के लिए कार्य करता है और इसे कुछ हानिकारक तत्वों से बचाता है एंटी-फ्रुज सीरम या मिश्रित बालों के तेल की तलाश करें और अपनी उंगलियों को अपने बालों में कुछ बूंदों के लिए उपयोग करें। यदि आप एक विशेष सीरम खरीदना नहीं चाहते हैं, तो निम्न तेलों में से एक का उपयोग करें:
  • अरगन तेल
  • मोरक्को के तेल
  • जोओबाआ तेल
  • चित्र पुनर्स्थापित क्षतिग्रस्त बालों के चरण 11
    5

    Video: What Do Hot Oil Treatments Do For Your Hair

    एक सूअर ब्रशल ब्रश का उपयोग करें हालांकि ज्यादातर ब्रश बाल के लिए हानिकारक होते हैं, सूअर ब्रिलल ब्रश अपवाद होते हैं। ये ब्रश प्राकृतिक फाइबर से बनाये जाते हैं जो मानवीय बालों की बनावट को बारीकी से अनुकरण करते हैं। वे सीबम को अपने बालों की जड़ों से युक्तियों तक ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, ताकि आपके बालों की पूरी लंबाई आपके सिर के प्राकृतिक तेलों के पौष्टिक लाभ प्राप्त हो सकें।
  • पहले अपने बालों को सुलझाने के लिए चौड़े-दांतेदार कंघी का प्रयोग करें और फिर जड़ से एक सूअर ब्रशल ब्रश के साथ छोर तक ब्रश करें। जब आप खत्म करते हैं तो आपके बाल नरम और चमकदार होंगे
  • प्लास्टिक ब्रश इस लाभ प्रदान नहीं करते हैं
  • भाग 3

    अपने स्वस्थ बाल बढ़ाएं
    छवि पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बालों के चरण 12
    1
    अपने बाल चमड़े की मालिश करें मालिश खोपड़ी में एक अच्छा संचलन को बढ़ावा देता है, जो आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करता है। हर रोज अपनी सिर की मालिश करने की आदत को प्राप्त करें अपनी उंगलियों को अपने सिर पर रखें और इसे नरम परिपत्र गति में रगड़ें। यह तनाव को कम करने और सिरदर्द को कम करने में मदद करने का अतिरिक्त लाभ है।
    • तेल मालिश भी अधिक उपयोगी हैं नारियल, बादाम, jojoba या जैतून का तेल का प्रयोग करें ताकि आपके सिर को धीरे-धीरे मालिश कर दें और फिर जब आप कर लें तो शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें।
    • ऐसा कहा जाता है कि कुछ आवश्यक तेल बाल विकास की मदद करते हैं चाय के पेड़ के तेल, लैवेंडर या देवदार तेल के साथ मालिश करें
  • छवि पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बालों का चरण 13
    2
    बालों के लिए प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करें यह संभव है कि आपके शैम्पू और कंडीशनर की सामग्री आपके बालों को अधिक हानि पहुंचाए। उन्हें बदलें और 100% प्राकृतिक शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करें जो आपके बालों को खराब करने और इसे अनावश्यक रसायनों के साथ लोड करने के बजाय इसे पोषण करते हैं। यही वह है जिसे आपको अवगत होना चाहिए:
  • एक सल्फेट मुक्त शैम्पू प्राप्त करें सल्फाट्स कठोर क्लीनर हैं जो कि डिस्टवॉशर से लेकर कपड़े के डिटर्जेंट तक सभी प्रकार के उत्पादों में उपयोग होते हैं, और क्षतिग्रस्त बालों पर बहुत कठिन होते हैं। "कोई सल्फाइट" कहने वाले शैंपू को देखो और यह प्राकृतिक सफाई से बना है।
  • एक सिलिकॉन मुक्त शैम्पू प्राप्त करें सिलिकॉन को कंडीशनर में जोड़ दिया जाता है क्योंकि वे पहले अनुप्रयोगों के बाद बाल चमकदार और चिकनी दिखते हैं। हालांकि, समय बीतने के साथ, वे आपके बालों में जमा करते हैं और इसे चार्ज और बंद करते हैं।
  • पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बाल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप अंदर से स्वस्थ होना चाहिए आपकी दैनिक आदतें वास्तव में आपके बालों के स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकती हैं यदि आपके पास पौष्टिक आहार नहीं है या पर्याप्त पानी नहीं लेता है, तो आपके बाल निश्चित रूप से इसे दिखाएंगे। स्वयं को अंदर और बाहर स्वस्थ रहने के लिए प्रतिबद्ध करें:
  • प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और लोहे से युक्त बहुत सारे स्वस्थ बालों के खाद्य पदार्थों को खाएं सैल्मन, सार्डिन, ऐवोकैडो, अखरोट और सन बीज स्वस्थ बाल विकास को प्रोत्साहित करने के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • बहुत सारे पानी पीने से हाइड्रेट रहें जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपके बाल सूखे और भंगुर हो सकते हैं
  • सिगरेट धूम्रपान न करें धूम्रपान के कारण होने वाली क्षति बाल सुस्त और शुष्क लग सकती है
  • पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बाल चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    इन तत्वों से अपने बालों को सुरक्षित रखें जैसे कि सूर्य के जैसे पर्यावरणीय कारक या अत्यधिक ठंडे तापमान त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, वे बाल स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकते हैं जब आप बाहर एक लंबे समय के लिए बाहर हैं तो टोपी या रूमाल के साथ अपने बालों को सुरक्षित रखें
  • इसके अलावा पूल में रसायनों से स्वयं को सुरक्षित रखें क्लोरीन में अपने बालों को सूखने के बजाय एक स्विमिंग कैप का उपयोग करें
  • यहां तक ​​कि वायु प्रदूषण आपके बालों को प्रभावित कर सकता है यदि आप वाहन चलने या वाहन की सैर के दौरान अक्सर अपनी बाइक की सवारी करते हैं, तो अपने गंतव्य तक पहुंचने तक अपने बाल की रक्षा करें।
  • हेयर स्टाइल का उपयोग करें जो आपके बालों को सुरक्षित रखता है, जैसे कि कोयल या लट में ताकि यह कम पेचीदा हो और हानिकारक तत्वों के संपर्क में हो।
  • पुनर्स्थापना क्षतिग्रस्त बाल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    अंत में कटौती अक्सर कट। जैसा कि नए और स्वस्थ बाल बढ़ते हैं, कटौती अक्सर पुराने और क्षतिग्रस्त बाल कटौती करने के लिए समाप्त होता है विभाजन समाप्त होने से आपको एक नया रूप दिखाई देगा, और समय के साथ, आपको एक बड़ा अंतर दिखाई देगा।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने बालों की स्थिति बनाते हैं, तो इसे जड़ों से टिप में बांट लें और फिर इसे 5 से 10 मिनट तक आराम दें। समय की लंबाई इस बात पर निर्भर करेगा कि आप अपने बाल कैसे चाहते हैं। फिर, लगभग सभी कंडीशनर कुल्ला, लेकिन humidification को ठीक करने के लिए थोड़ा छोड़ने के लिए याद रखना।
    • हेयरस्टाइल का उपयोग करें जो आपके बालों की रक्षा करते हैं, जब आप जानते हैं कि यह हानिकारक तत्वों के संपर्क में आएगा।
    • ठंडे पानी से अपने बालों को कुल्ला, क्योंकि यह किस्में को सील करने और इसे मॉइस्चराइज करने में मदद करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com