ekterya.com

कैसे पता है कि आपके कॉस्मेटिक्स में सीसा होता है

1 99 0 के दशक से, समाचार पत्रों की रिपोर्ट, ई-मेल चेन और सोशल मीडिया प्रकाशनों ने सौंदर्य प्रसाधनों में सीसा की समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया है। इसका कारण यह है कि इन उत्पादों से लीड की अत्यधिक खपत एक गंभीर समस्या है। इसलिए, यदि आप कॉस्मेटिक के उपयोग के बारे में चिंतित हैं, तो मिनट की मात्रा में सीसा, एक अच्छा विकल्प उन विकल्पों को देखना है जो इसमें शामिल नहीं हैं, हालांकि यह इतना आसान नहीं है। किसी भी मामले में, आपको जो करना चाहिए, वह यह तय करती है कि आप अपने सौंदर्य प्रसाधनों में संभावित लीड सामग्री के बारे में चिंतित हैं, भले ही आप कुछ के लिए पता कर सकें या नहीं।

चरणों

भाग 1

सीसा के संभावित स्रोतों को पहचानें
आपकी प्रसाधन सामग्री में लीड चरण 1 के बारे में जानें
1
पता करें कि रंगीन में नेतृत्व की अनुमत सामग्री क्या है हालांकि आमतौर पर किसी भी संस्था के पास सौंदर्य प्रसाधनों को नियंत्रित करने का अधिकार नहीं है, जो नियंत्रित किया जा सकता है वह रेशम है, न केवल सौंदर्य प्रसाधन में बल्कि दवाओं और भोजन में भी। उदाहरण के लिए, अमेरिका में, खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) को उस देश में उत्पादित और बेचे जाने वाले उत्पादों में उपयोग किए जाने से पहले रंगों को स्वीकार करना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, रंगारंग में सीसा की अधिकतम अनुमत सामग्री आमतौर पर प्रति मिलियन 20 भागों होती है। यह सीमा नियमित उपयोग के लिए एक सुरक्षित पैरामीटर के भीतर है यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप समीक्षा कर सकते हैं यह सूची एफडीए द्वारा अनुमोदित रंगों की
  • आपकी प्रसाधन सामग्री में लीड चरण 2 के बारे में जानें
    2
    Eyeliners के साथ सावधान रहें जबकि delineators नाम के साथ वर्णित "कोहल ","काजल "और"सुरमा "लोकप्रिय हैं और दुनियाभर के कई देशों में बिक्री के लिए हैं, इसमें बहुत अधिक सीसा है और उदाहरण के लिए, अमेरिका में उनकी बिक्री को मंजूरी नहीं दी गई है।
  • ये उत्पाद वास्तव में खतरनाक हैं, क्योंकि उनके बीच और कुछ छोटे बच्चों में सीसा विषाक्तता के कुछ मामलों में एक लिंक पाया गया है।
  • एफडीए ने उन्हें "आयात चेतावनी" में रखा है, जिसका मतलब है कि अगर उनके पास देश में अपनी प्रविष्टि की खबर है, तो इस इकाई के कर्मियों को उन्हें जब्त करने की अनुमति है ताकि वे वितरित या बेचा जा सकें।
  • आपकी प्रसाधन सामग्री में लीड चरण 3 के बारे में जानें
    3
    प्रगामी बालों के रंगों का उपयोग करते समय बहुत सावधानी बरतें और बस उन लोगों के लिए उपयोग करें जिनके लिए वे तैयार हैं। प्रगतिशील बाल रंजक, जो समय के साथ बाल अंधेरे करते हैं, साथ ही सामान्य रूप से बालों के रंगों के विशाल बहुमत में शामिल हैं, जिनमें आमतौर पर लीड एसीटेट और उनकी अनुमति दी जाने वाली एकाग्रता शामिल होती है जो आमतौर पर बहुत अधिक होती है यह क्या होना चाहिए?
  • एफडीए के मुताबिक, इन उत्पादों में लीड की उच्च एकाग्रता तब तक खतरे की नहीं है जब तक उत्पाद का इस्तेमाल उस समारोह के लिए किया जाता है जिसके लिए इसे डिजाइन किया गया था, इस प्रकार से, डाई शरीर में कभी नहीं दर्ज होगा। हालांकि, इस प्रकार के उत्पाद में एक लेबल शामिल होना चाहिए जो निम्नलिखित कहते हैं:
  • "सावधान: ..... नेतृत्व एसीटेट शामिल केवल बाहरी उपयोग के लिए उपयुक्त अगर वहाँ घाव या खोपड़ी उपयोग बंद तुरंत अगर यह त्वचा की जलन का कारण बनता है डाई करने के लिए उपयोग नहीं पर खरोंच कर रहे हैं बच्चों की पहुँच से बाहर रखें का उपयोग न करें मूंछें, पलकें, भौहें या बाल कि सिर पर नहीं उगता। आंखों के साथ संपर्क से बचें। ध्यान से निर्देशों का पालन करें और अच्छी तरह से इस्तेमाल करने के बाद हाथ धोने "।
  • छवि शीर्षक 730 9 612 4
    4
    लिपस्टिक के बारे में अपने विकल्पों पर विचार करें सौंदर्य प्रसाधनों में सीसा की सामग्री के बारे में, यह सबसे ज्यादा चिंताजनक उत्पाद है, चूंकि लिपस्टिक की मुख्य सामग्री के बारे में हमेशा ईमेल, समाचार, प्रेस विज्ञप्ति, आदि लगता है।
  • हालांकि, एफडीए ने काफी मात्रा में परीक्षण किया और परिणाम चिंताजनक नहीं थे, यद्यपि यह पाया गया कि लगभग सभी लिपस्टिकों का परीक्षण किया गया था, जिनके नेतृत्व में परीक्षण किया गया था।
  • आप इस लेख के अन्य वर्गों में लिपस्टिक के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि मुख्य चीज यह है कि गहरे रंगों (विशेष रूप से लाल रंग के रंग) के साथ लिपस्टिक, वे होते हैं जो कि पिगमेंट के कारण अधिक से अधिक लीड होते हैं
  • भाग 2

    अपने कॉस्मेटिक्स में लीड खोजें
    आपकी प्रसाधन सामग्री में लीड चरण 5 के बारे में जानें
    1
    सामग्री में इसके लिए मत देखो। लीड इन उत्पादों की सामग्रियों की सूची में नहीं दिखाई देगा, क्योंकि इसे इस तरह नहीं माना जाता क्योंकि इसकी समावेशन आधिकारिक विनिर्माण प्रक्रिया का हिस्सा नहीं है। दूसरी ओर, इसे "दूषित" माना जाता है, क्योंकि यह आम तौर पर इन सामग्रियों के कच्चे माल और रंगों में मिनट की मात्रा में पाया जाता है।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में एफडीए जैसे संस्थाएं उनके पास सौंदर्य प्रसाधनों में नेतृत्व को शामिल करने पर रोक लगाने के लिए पर्याप्त अधिकार नहीं होता है हालांकि, एफडीए द्वारा किए गए कुछ अध्ययनों के मुताबिक, आम तौर पर सौंदर्य प्रसाधनों में पाए जाने वाले मात्रा में यह एक चिंता का विषय नहीं है।
  • आपकी प्रसाधन सामग्री में लीड चरण 6 के बारे में जानें
    2
    डेटाबेस और सूचियों में खोजें 2010 में, अमेरिका में एफडीए उन्होंने कॉस्मेटिक्स में मुख्य सामग्री का मुद्दा उठाया, जिसके लिए उन्होंने करीब 400 विभिन्न उत्पादों का परीक्षण किया। उनके निष्कर्षों ने निर्धारित किया कि सभी परीक्षण उत्पादों में मिनट की मात्रा में सीसा होता है, हालांकि यह चिंता का विषय नहीं था किसी भी मामले में, अगर आपको वैसे भी चिंता हो रही है, तो आप 400 उत्पादों के परीक्षण के परिणाम ऑनलाइन पा सकते हैं।
  • उपभोक्ता वस्तुओं से लीड और अन्य विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन के लिए समर्पित कुछ संगठन भी हैं जो इनकी अपनी सूची और इन उत्पादों के डाटाबेस और उन पर किए गए परीक्षणों के परिणाम संकलित करते हैं।
  • 2007 में, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में किया गया था। उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित सौंदर्य प्रसाधनों के पक्ष में एक अभियान इस पहल के तहत, 33 उत्पादों का परीक्षण किया गया, जिनमें से केवल 11 ही अनुकूल परिणाम प्राप्त हुए। आप इस सूची को ऑनलाइन खोज सकते हैं, हालांकि आप को ध्यान में रखना चाहिए कि सौंदर्य प्रसाधन के सूत्र आमतौर पर अक्सर और बिना सूचना के बदलते हैं, इसलिए यह संभव है कि इस सूची में दिखाई देने वाले उत्पाद पुरानी हो जाएंगे। इसलिए, सबसे हालिया जानकारी देखने के लिए हमेशा महत्वपूर्ण होता है



  • आपकी प्रसाधन सामग्री में लीड चरण 7 के बारे में जानें
    3
    उत्पाद निर्माता से संपर्क करें। कॉस्मेटिक की सामग्रियों में सीसा शामिल करना आम तौर पर अनिवार्य नहीं है, खासकर अगर यह केवल थोड़ी मात्रा में ही मौजूद है, लेकिन वैसे भी यह संभव है कि निर्माता ने अपनी परीक्षाएं लीं या परिणामों की स्थिति के बारे में सीखा जिसमें आपके उत्पाद शामिल हैं हालांकि इस जानकारी को अस्वीकार करने के आपके अधिकार में होगा, लेकिन आप कोशिश करते हुए कुछ भी नहीं खोना चाहते हैं
  • तेजी से, कंपनियों है कि सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण के लिए उन्हें "लीड-मुक्त" के रूप में विज्ञापित करने के लिए, क्योंकि यह अगर वे खाते में नेतृत्व की मात्रा का पता लगाने लेने निर्दिष्ट नहीं है पसंद करते हैं, हालांकि इस अवधि वैसे भी भ्रामक है, परीक्षण की संख्या प्रस्तुत किया जाना चाहिए कि एक उत्पाद या संगठन जो उन्हें बाहर ले गया है इसलिए, इस लेबल के साथ उत्पादों आप कुछ भी गारंटी नहीं है, क्योंकि नेतृत्व सामग्री को विनियमित करने के लिए एक सार्वभौमिक मानक लागू नहीं किया।
  • Video: Dukan की उन्नति के liye क्या Karain? उन्नति के लिए क्या करें

    आपकी प्रसाधन सामग्री में लीड स्टेप 8 का पता चलने वाला छवि शीर्षक
    4
    अपने आप को उत्पाद का परीक्षण करें अपने पसंदीदा सौंदर्य प्रसाधनों की प्रमुख सामग्री के रूप में निश्चित होने के लिए, उन्हें जांचने के लिए एक प्रयोगशाला में खुद को भेजना सर्वोत्तम है ताकि आप अधिक सटीक परिणाम प्राप्त कर सकें। आप इस प्रकार की सेवाओं की पेशकश करने वाले कई प्रयोगशालाएं पा सकते हैं।
  • इसी तरह, होम टेस्ट किट प्राप्त करना संभव है, हालांकि परिणामों की सटीकता की कोई गारंटी नहीं है
  • अंत में, आप होममेड पद्धति का प्रयास कर सकते हैं, हालांकि उनकी प्रभावशीलता के अनुसार स्रोत स्रोत के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। किसी भी मामले में, यह एक साफ सतह पर उत्पाद को गड़बड़ाना और सोने, तांबे, जस्ता या चांदी से बने कुछ चीज़ों के साथ रगड़ना शामिल है सिद्धांत में, नेतृत्व से धातु का अपना रंग खोना चाहिए और काले धब्बे दिखाई देते हैं, हालांकि, फिर भी, इसकी प्रभावशीलता या सटीकता की पुष्टि नहीं की जा सकती।
  • भाग 3

    समस्या को समझें
    आपकी प्रसाधन सामग्री में लीड स्टेप 9 को जानिए शीर्षक वाला छवि
    1
    लीड के खतरों के बारे में जानें लीड का इस्तेमाल अनमोल समय से नलसाजी और पेंटिंग (अन्य बातों के अलावा) में किया गया है, हालांकि यह केवल हाल ही में है कि अत्यधिक स्तर से जुड़े खतरे प्रकाश में आ गए हैं। ये खतरे इस तथ्य के कारण हैं कि नेतृत्व एक न्यूरोटॉक्सिन है जो कि व्यवहार, विकास और सीखने की समस्याओं से जुड़ा होता है, जिससे यह बच्चों के लिए और भी खतरनाक हो जाता है, क्योंकि उनके दिमाग अभी भी विकसित हो रहे हैं।
    • यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप पढ़ सकते हैं इस ब्रोशर एक एजेंसी द्वारा विकसित किया गया है जो रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के लिए अमेरिकी केंद्रों का हिस्सा है। वहां आप लीड के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिस तरीके से वह मानव शरीर में प्रवेश कर सकता है और उस पर प्रभाव पड़ सकता है, साथ ही साथ इस तत्व के आपके जोखिम को सीमित कर सकते हैं।
  • आपकी प्रसाधन सामग्री में लीड चरण 10 के बारे में जानकारी दें
    2
    परिस्थिति को अतिरंजना न करें हालांकि यह सच है कि सीसा एक विषाक्त तत्व है और सभी सौंदर्य प्रसाधनों में पाया गया है कि एफडीए ने परीक्षण किया (साथ ही एक अलग अध्ययन में अन्य संगठन द्वारा जांच की गई सभी प्रसाधन सामग्री में), ये सभी उत्पादों प्रपत्र वास्तव में हानिकारक मात्रा में सीसा का स्रोत नहीं माना जाता है इसलिए, आप अपने सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करना जारी रख सकते हैं बिना अपने शरीर के सीढ़ी को बड़े पैमाने पर चकमा देने के जोखिम को छोड़कर। इसके अलावा, जब आप चाहें तो अपने सभी सौंदर्य प्रसाधनों से छुटकारा पा सकते हैं, यह आपकी सुरक्षा नहीं करेगा, अगर आप अन्य स्रोतों से अधिक हानिकारक मात्रा के साथ संपर्क में आते हैं
  • उदाहरण के लिए, कुछ जगहों में, सीसा के विषाक्त स्तरों के जोखिम का जोखिम बढ़ जाता है, उदाहरण के लिए, पुराने पाइपों से गुजरने वाले पानी से, जो 1 9 78 से पहले निर्मित घरों में छिड़का हुआ था, और धूल से प्रेषित होता है हवा निर्माण स्थलों से आ रही है
  • अक्सर, कई समूहों और व्यक्तिगत कार्यकर्ता इस बात की धमकी देने की रणनीति का उपयोग करते हैं कि कॉस्मेटिक्स में कुछ मिनटों की सीसा (उदाहरण के लिए, दावा करते हुए कि कॉस्मेटिक्स कंपनियों ने उनकी लागत कम करने में मदद ली है, ईमेल द्वारा) शामिल नहीं है। और यही कारण है कि वे इसका उपयोग करते हैं, हालांकि यह कैंसर का कारण बनता है)।
  • हालांकि, सच्चाई यह है कि सौंदर्य प्रसाधनों में नेतृत्व की उपस्थिति मुख्यतः प्राकृतिक संदूषण के कारण होती है और यह कि सीसा के जोखिम और कुछ प्रकार के कैंसर के बीच एक ठोस कड़ी अभी तक स्थापित नहीं की गई है।
  • Video: दुकान में ज्यादा ग्राहक लाने का टोटका !! Video

    आपकी प्रसाधन सामग्री में लीड स्टेप 11 के बारे में जानें
    3
    अपने आप को इस मुद्दे के दोनों ओर सूचित करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, एफडीए जैसे संगठनों का दावा है कि सौंदर्य प्रसाधनों में पाए जाने वाली मात्रा में सीसा चिंता का विषय नहीं है, जबकि कार्यकर्ता समूह और कुछ शोधकर्ता दावा करते हैं कि लीड ज़िम्मेदार होने वाली राशि की परवाह किए बिना यह उत्पन्न होती है। उसके साथ संपर्क में आता है
  • ये अंतिम समूह मानते हैं कि एफडीए द्वारा किए गए मूल्यांकन विश्वसनीय नहीं हैं, क्योंकि यह ध्यान में नहीं आता है कि लिपस्टिक जैसे उत्पादों को पूरे दिन एक से अधिक बार लागू किया जाता है, जो लंबे समय तक चलने का प्रभाव पड़ सकता है शरीर में महत्वपूर्ण, चूंकि लीड की मात्रा "सुरक्षित" (विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए) माना जाने वाला दैनिक स्तरों को पार कर सकता है
  • हालांकि, इस पर एक स्पष्ट सहमति अभी तक नहीं पहुंची है।
  • छवि 7309612 12
    4
    व्यावहारिक उपायों के जरिए सौंदर्य प्रसाधनों में नेतृत्व के लिए जोखिम से बचें। यद्यपि यह पहले से ही स्थापित हो चुका है कि सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करते समय आप अपने आप को उजागर करने वाली बड़ी मात्रा में एक महत्वपूर्ण जोखिम नहीं लेते हैं, किसी भी मामले में यह सौंदर्य प्रसाधनों को देखने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिसमें नेतृत्व न हो। आप निम्न में से कोई भी उपाय करने पर विचार कर सकते हैं:
  • अपने बच्चों को सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करने से बचें, खासकर लिपस्टिक या अन्य उत्पादों के मामले में जो होठों पर लागू होते हैं।
  • बस अपने लिपस्टिक को जरूरी के रूप में उठाएं, एक दिन में अधिकतर बार।
  • लिपस्टिक और श्रृंगार हल्का रंगों का उपयोग करें, क्योंकि ये हैं कि लीड की कम सामग्री है।
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप सौंदर्य प्रसाधन प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं जिसमें नेतृत्व शामिल नहीं है या अपने स्वयं के लोगों को उस स्तर की अधिक निश्चितता के लिए प्रयास करने की कोशिश कर सकते हैं, जिस पर आप स्वयं का पर्दाफाश करने जा रहे हैं
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com