ekterya.com

कैसे उच्च गुणवत्ता पन्ना चुनें

सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले पन्ने प्राकृतिक और बहुत दुर्लभ हैं। उनके पास एक शानदार चमक और बहुत ही संतृप्त रंग है। क्योंकि वे काफी निवेश करते हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि उन्हें खरीदने से पहले उन्हें कैसे चुनना चाहिए। उन्हें चुनें, सुनिश्चित करें कि वे स्वाभाविक हैं, विक्रेता की जांच करना और उनके द्वारा किए गए संभावित उपचार, और उनकी विशेषताओं (जैसे रंग, स्पष्टता और पारदर्शिता) की समीक्षा करना।

चरणों

विधि 1
सुनिश्चित करें कि पन्ना प्राकृतिक है

शीर्षक वाली छवि उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना चुनें चरण 1
1
उन खोजशब्दों का पता लगाएं जो उनके मूल को दर्शाते हैं। "सिंथेटिक", "प्रयोगशाला में बनाया गया", "प्रयोगशाला में बनाया" या "सिम्युलेटेड" शब्द ये दर्शाते हैं कि पन्ना प्राकृतिक नहीं है। "चैथम" पन्ना भी कृत्रिम रूप से निर्मित होते हैं। जिस तरह से विक्रेता "वास्तविक" शब्द का उपयोग करता है उसके साथ सावधान रहें कृत्रिम पन्ने वास्तविक सिंथेटिक हैं, लेकिन वास्तविक प्राकृतिक नहीं हैं
  • जौहरी सिंथेटिक पन्नों को बढ़ावा दे सकते हैं जैसे कि वे प्राकृतिक रूप से, नेत्रहीन और रासायनिक रूप से प्राकृतिक पन्ना के समान होते हैं। हालांकि, ये भी उतना ही मूल्यवान नहीं हैं जितना कि ये हैं।
  • सिंथेटिक पन्ने के लिए इस्तेमाल अन्य शर्तें Gilson, Inamori और Seiko हैं
  • "अनुकरण" पन्ने सिंथेटिक लोगों के समान नहीं हैं I न ही प्राकृतिक लोग इसमें विभिन्न सामग्री होते हैं, जैसे कि हरी कांच या हरी क्यूबिक ज़िरकोना
  • "संमिश्र" रत्न, जैसे कि दोहरी या तीन बार, पत्थरों को अन्य सामग्रियों से जुड़े हुए हैं, जैसे कि एक हरे कांच के आधार से पन्ना के साथ जुड़ा हुआ है।
  • शीर्षक वाली छवि उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना 2 का चयन करें
    2

    Video: Zeitgeist Addendum

    विक्रेता की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें रंगीन रत्नों के मूल्य का निर्धारण करने के लिए अनुभव के वर्षों की आवश्यकता होती है। हालांकि आप अपने दम पर जांच कर सकते हैं, ऐसे बड़े निवेश करने से पहले पेशेवर से मार्गदर्शन प्राप्त करना बेहतर है। एक जौहरी खोजें, जो ज्योतिष में एक क्रेडेंशियल है, अच्छी तरह से पन्ने के बारे में जानकारी दी गई है और इनमें से कई प्राकृतिक जवाहरात अलग-अलग शैलियों के साथ हैं जिन्हें आप एक ही समय में देख सकते हैं।
  • उस स्थान की जांच करें जहां आप पन्ना खरीदने जा रहे हैं। बाजार पर कई सिंथेटिक और नकली पन्ना हैं, और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक अच्छी प्रतिष्ठा वाले विक्रेता से खरीदना चाहते हैं। एक वेबसाइट पर विक्रेता के बारे में राय ढूंढें, जो कि उनका अपना नहीं है।
  • जीनोमोलॉजी में क्रेडेंशियल शैक्षिक संगठनों जैसे कि जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका (जीआईए) या संयुक्त राज्य अमेरिका के जेमोलॉजिकल सोसाइटी (एजीएस) में प्राप्त की जाती हैं। ज्वेलर्स उनके नाम के बाद, आरजे (रजिस्टर्ड ज्वेलर) या सीजी (सर्टिफाइड जैमोलॉजिस्ट) के रूप में हस्ताक्षर करेंगे। आप खोज इंजन में पहले अक्षर खोज सकते हैं ताकि पता लगाया जा सके कि विक्रेता कितना शिक्षा अपने क्षेत्र में है।
  • Video: Why Most People FAIL To Build A Successful Online Business

    शीर्षक वाली छवि उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना 3 का चयन करें
    3

    Video: T.S. Eliot's "The Waste Land" documentary (1987)

    पता लगाएँ कि क्या पन्ना को किसी भी इलाज के अधीन किया गया है और किस तरह से किया गया है। क्योंकि वे फ्रैक्चर के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, अधिकांश पन्नों को किसी तरह व्यवहार किया जाना चाहिए। हालांकि, यदि उन्हें कई बार उनके स्वरूप में सुधार करने और अपने दोषों को छिपाने के लिए कई बार इलाज किया गया है, तो वे उच्च गुणवत्ता के रूप में दिख सकते हैं यदि पत्थर का इलाज किया गया था, तो पता लगाएं कि उपचार बहुत मजबूत या तुच्छ है। पूछें कि क्या उन्होंने भरने के लिए मणि की जांच की है। एक स्वतंत्र प्रयोगशाला से एक रिपोर्ट प्राप्त करें जो यह पुष्टि कर सकता है कि पन्ना प्राकृतिक है और इसका इलाज किस हद तक किया गया है।
  • प्रयोगशाला रिपोर्टों पर भरोसा मत करो जो मणि के साथ आते हैं और लेबल पर "स्वतंत्र" कहते हैं। किसी निष्पक्ष तृतीय पक्ष को ढूंढें, जैसे प्रमाणित रत्न विज्ञानी या मूल्यांकन संगठन।
  • जवाहरात बेचने के बिना बेच दिया जा सकता है कि यह एक एपॉक्सी राल या ग्लास फ़िलर शामिल है, जिसे भ्रामक अभ्यास माना जाता है
  • प्लास्टिक पॉलिमर राल बिखर जाएगा और समय के साथ पीले हो जाएंगे। तेल के साथ इलाज के पन्ने से बचें, क्योंकि मणि अंततः अंदर और बाहर पहनेंगे।
  • विधि 2
    पन्ना के मूल्यांकन करें

    शीर्षक वाली छवि उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना 4 का चयन करें
    1
    रंग का अध्ययन करें रंग पन्ना की गुणवत्ता में सबसे महत्वपूर्ण संकेतक है। अधिक असाधारण और रंग ठीक, कम महत्वपूर्ण स्पष्टता, कैरेट और मणि के मूल्य की गणना करने के लिए कटौती होगी। इसके विपरीत, अधिक आम रंग, स्पष्ट रूप से अधिक महत्वपूर्ण, कैरेट और कटौती होगी। उच्च गुणवत्ता वाले पन्ने में एक तीव्र संतृप्ति होती है।
    • रंग समान रूप से वितरित किया जाना चाहिए, अलग-अलग रंग के कोई भी दृश्यमान क्षेत्रों के साथ नहीं।
    • सामान्य तौर पर, शुद्धता को हरे रंग की छाया, बेहतर रंग माना जाता है। प्राकृतिक रत्नों में एक अलग उपटोन होगा, लेकिन पन्ना की नीली और पीली रंग की चमक हल्का और आकर्षक होनी चाहिए।
    • पन्ना के पास एक उज्ज्वल स्वर होना चाहिए, जैसे वसंत हरा। अगर इसमें गहरा और "अपारदर्शी" हरी टोन है, तो यह एक पन्ना नहीं है, जिसमें आपके पैसे का निवेश करने के लायक है



  • शीर्षक वाली छवि उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना चुनें चरण 5
    2
    समावेशन और फ्रैक्चर देखें कई दोषों और दरारों के साथ उभरने वाले अच्छे उम्मीदवार नहीं हैं। यदि इसे नुकसान पहुंचने के बिना सेट नहीं किया जा सकता है, तो यह लंबे समय तक चलने की संभावना नहीं है। दरारें और समावेशन देखने के लिए प्रतिबिंबित प्रकाश का उपयोग करते हुए, एक आवर्धक कांच के साथ पन्ना की जांच करें। दरारें छोटे बाल या धागे के पहलू के विमान के समान हैं।
  • सामान्य रूप में, प्राकृतिक पन्ने में समावेशन होते हैं और यह आम तौर पर नग्न आंखों के लिए अदृश्य होते हैं। यदि मणि की लागत बहुत अधिक है और जब आप इसे एक आवर्धक कांच या माइक्रोस्कोप के नीचे देखते हैं, तो यह संभवतः गलत है।
  • अधिकांश पन्नों में कुछ दरारें या विखंडन होते हैं, लेकिन इन्हें बहुत अधिक नहीं होना चाहिए या मणि को गहराई से नहीं करना चाहिए, इसके अलावा, बड़े या दूर नहीं होना चाहिए या सतह को तोड़ने के लिए नहीं।
  • शीर्षक वाली छवि उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना चुनें चरण 6
    3
    कट और चमक का मूल्यांकन करें कौशल के साथ एक पन्ना कटौती पूरी तरह से पहलुओं को तैनात करेगा। जैसा कि आप मणि को स्थानांतरित करते हैं, प्रकाश उन पर तेजी से फैलता है। पूरी सतह एक गहन हरे रंग का होना चाहिए, जिसमें कोई विशेष क्षेत्र हल्का या गहरा नहीं होगा। एक उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना आकर्षक हैं और इसमें तीव्र चमक है।
  • पन्ने के लिए कई प्रकार के कटौती हैं सबसे लोकप्रिय "पन्ना" काट, जो वर्ग या आयताकार और कुछ हद तक इच्छुक है। पन्ने नाजुक होते हैं और यह कटौती उन चार कोनों में पहलुओं के साथ डिज़ाइन की गई थी ताकि उन्हें ब्रेकिंग से रोका जा सके।
  • कम गुणवत्ता वाली रत्नों को ताज के माध्यम से पाठ को पढ़ने के लिए पर्याप्त रूप से पीछे की ओर जाने के लिए प्रकाश की अनुमति होती है (अंग्रेजी में "खिड़की" कहा जाने वाला कुछ)। दूसरी ओर, बहुत गहरी पैवेलियन वाले रत्नों में अंधेरे क्षेत्र होते हैं जिन्हें आप उन्हें ऊपर की तरफ देखते हुए देख सकते हैं, जो कि प्रकाश की हानि (जिसे "विलुप्त होने" कहा जाता है)
  • उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना 7 का चयन करें
    4
    पारदर्शिता की जांच करें एक उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना थोड़ा अंधेरा हो सकता है, लेकिन इसमें पारदर्शिता का एक अच्छा स्तर होना चाहिए अपारदर्शी और अर्धोपैक पन्ने बहुत अधिक आम हैं और इसके लायक नहीं हैं।
  • उच्च गुणवत्ता वाली पन्ना 8 चुनें
    5
    कैरेट वजन की गणना करें गुणवत्ता वाले पन्ना की कीमत इसकी कैरेट वजन के कारण बढ़ जाएगी। जब पन्ने के ऊपर दो या तीन कैरेट का वजन होता है, तो उनका मूल्य बहुत ही हीरे से अधिक होता है। ऑनलाइन उपलब्ध रत्नों के लिए कई रेखांकन और वजन के कैलकुलेटर हैं जो आप पन्ना के उपाय करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ढीले मणि और सेटिंग खरीदते हैं, तो यह करने के बाद पूरे गहने की जांच करें। यह काटने या crimping प्रक्रिया के दौरान क्षतिग्रस्त हो सकता है
    • यदि संभव हो तो, रत्न को व्यक्ति में देखें, क्योंकि आपकी इंद्रियों का उपयोग करते हुए यह समीक्षा करने से बेहतर नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com