ekterya.com

कैसे उच्च गुणवत्ता वाले नीलमणि प्राप्त करने के लिए

नीलम एक बहुमूल्य पत्थर है जो कई रंगों में उपलब्ध है (पीला, गुलाबी, नारंगी और बैंगनी) लेकिन अधिकांश नीले हैं। नीले नीलमणि, जो सितंबर में पैदा हुए लोगों के लिए जन्म का रत्न हैं, कई रंगों के हो सकते हैं, मध्यवर्ती नीले से लगभग एक काली नीली नीलमणि उनकी सुंदरता के कारण बहुत लोकप्रिय हैं और उनके स्थायित्व के कारण भी। केवल पत्थर ही कठिन है हीरा है जब आपको अपनी खरीद के लिए नीलमणि चुनने की ज़रूरत होती है, तो आपको यह जानने के लिए बहुत तैयार होना चाहिए कि सबसे अच्छी गुणवत्ता क्या है

चरणों

छवि शीर्षक चुनें गुणवत्ता नीलम चरण 1
1
तय करें कि आप एक प्राकृतिक नीलम या सिंथेटिक नीलमणि प्राप्त करना चाहते हैं यदि आप एक प्राकृतिक नीलम चुनते हैं, तो पूछें कि क्या गर्मी से इलाज किया गया है। प्राकृतिक पत्थरों को अक्सर उनकी उपस्थिति को बदलने के लिए इस प्रक्रिया से बदल दिया जाता है।
  • छवि शीर्षक चुनें गुणवत्ता नीलम चरण 2
    2
    नीले रंग के विभिन्न रंगों के साथ कई पत्थरों का निरीक्षण करें। टन के महान प्रकार के कारण इसके रंग के लिए कोई मानक नहीं है नीलमणि में एक बैंगनी या हरे रंग की पृष्ठभूमि हो सकती है
  • अगर आप मैग्निफाइंग ग्लास के माध्यम से एक नीलमणि को देखते हैं और इसमें शामिल नहीं मिल सकता है, तो आपको संदेह करना चाहिए कि यह एक प्राकृतिक पत्थर नहीं है उच्च गुणवत्ता वाले नीलमणि के पास कोई समावेश नहीं है जो नग्न आंखों के लिए दिखाई दे रहे हैं।
  • छवि का चयन करें गुणवत्ता नीलम चरण 3 चुनें
    3
    उस स्वर को चुनें, जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। "स्वर" पत्थर के अंधेरे को संदर्भित करता है सबसे मूल्यवान नीलमणि का एक स्वर है जो कि मध्यम से मध्यम अंधेरे तक होता है।
  • एक सामान्य नियम यह है कि पत्थरों इतने अंधेरे नहीं होने चाहिए कि आप नीले रंग को भेद नहीं कर सकते हैं या इतना स्पष्ट है कि अगर यह एक नीलम या एक ही रंग का एक अन्य प्रकार का पत्थर है, तो उसे अलग नहीं किया जा सकता है।



  • छवि शीर्षक चुनें गुणवत्ता नीलमणि चरण 4
    4

    Video: Calling All Cars: The Broken Motel / Death in the Moonlight / The Peroxide Blond

    नीलमणि की संतृप्ति या रंग की तीव्रता का अध्ययन करें कम गुणवत्ता वाले नीलमणि रंग में धूसर हो जाएंगे। एक उच्च गुणवत्ता नीलमणि के संतृप्ति मजबूत और तेज है
  • छवि शीर्षक चुनें गुणवत्ता नीलम चरण 5
    5
    नीलमणि की स्पष्टता को देखें जो आपको पसंद है नीलमणि के कई समावेशन हो सकते हैं, इसलिए वे हीरे के रूप में स्पष्ट नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक चुनें गुणवत्ता नीलम चरण 6
    6
    पत्थर की कटौती की जांच करें विभिन्न कोणों से देखे जाने पर उच्च गुणवत्ता वाले नीलमणि जो एक अच्छा कटौती है, सममित, संतुलित और समान होना चाहिए। एक तरफ से पत्थर का निरीक्षण करें, ऊपर और नीचे। उस पत्थर के क्षेत्रों को देखें जो पानी दिखते हैं या एक समान रंग नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • नीलमणि भारत, बर्मा, श्रीलंका, थाईलैंड, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और अफ्रीका में खानों में खनन कर रहे हैं।
    • प्राकृतिक नीलमणि के बारे में पूछें जौहरी या पत्थर विक्रेता आपको पत्थर के इतिहास के साथ आपको प्रदान करना चाहिए पत्थर निकालने के स्थान और उससे संबंधित उपचार के बारे में पूछें।
    • उच्च गुणवत्ता वाले कच्चे नीलमणि बहुत ही दुर्लभ और बहुत महंगा हैं। कई जौहरी जो नीलमणि को बहुत उच्च गुणवत्ता काटकर इकट्ठा नहीं करेंगे, क्योंकि यह अपने कैरेट वजन का काफी नुकसान होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com