ekterya.com

चट्टानों को पोलिश कैसे करें

चट्टानों का चमकना, जिसे लॅपिडरी शिल्प के रूप में भी जाना जाता है, एक शौक है जो सुंदर परिणाम प्रदान करता है इसे न्यूनतम आवश्यक उपकरण के साथ या एक पॉलिश ड्रम प्राप्त करके किया जा सकता है जो एक ही समय में कई चट्टानों के उपचार की अनुमति देता है। इस गाइड को पढ़ने के बाद, अपने नए कौशल का प्रदर्शन करने के लिए अपने घर में इन चट्टानों को दिखाएं!

चरणों

विधि 1

सैंडपेपर के साथ पोलिश
पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 1 छवि
1
सही चट्टान चुनें आप चाहते हैं कि किसी भी रॉक को पॉलिश कर सकते हैं, लेकिन कुछ में कुछ विशेषताएं हैं जो उन्हें पॉलिश करने में आसान बनाती हैं। इन चट्टानों में हमारे पास "नरम" या कम कठिन चट्टान हैं, जैसे ओनिक्स, चूना पत्थर या काल्साइट। कठोर चट्टानों को पॉलिश करने में अधिक समय लगता है, लेकिन वे अपने "नरम" समकक्षों की तुलना में उज्ज्वल उत्पाद बन जाते हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या एक चट्टान "नरम" है, इसे किसी अन्य चट्टान के खिलाफ खरोंच करें यदि खरोंच कैल्शियम है, तो यह एक "नरम" चट्टान है
  • बिना चक्करदार चट्टानों को एक गोल आकार के रूप में भी देखें, बिना प्रोट्रूशन या दरारें
  • पोलिश रॉक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: HOW TO Clean Car Interior Detailing Like A Pro - Destroyed By Kids

    चट्टान धो लें यदि आपकी चट्टान गंदी है, तो इसे साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें किसी भी गंदगी या जिद्दी अवशेष को हटाने के लिए ब्रशल ब्रश या ब्रश का उपयोग करें। जब आप अपना चट्टान धोने समाप्त कर लें, तो इसे छोटे छूने से सूखा लें
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 3 चित्र
    3
    चट्टान को आकार दें यदि आप अपना चट्टान राउंडर बनना चाहते हैं, तो इसे हथौड़ा या छोटे छेनी का उपयोग करें ताकि इसे ढालना हो। चश्मा या चश्मे का प्रयोग करें ताकि आपकी आंखों से बाहर निकलने वाले किसी भी टुकड़े से बचें। यदि आप चाहें तो भी सुरक्षा दस्ताने का उपयोग करें चक्की की सतह से फैलाने वाले किसी भी भाग को फैलाना या फैला देना।
  • यदि आप अपने चट्टान के आकार से संतुष्ट हैं, तो इस कदम के बारे में चिंता न करें।
  • आप कंक्रीट के ब्लॉक के किसी भी फैलाव को तोड़ने के लिए रॉक को रगड़ सकते हैं।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 4 चित्र
    4
    चट्टान को 50 वें सैंडपेपर के साथ घुमा दें संख्या 50 (या 50 अनाज) सैंडपाए के प्रकार को अधिक मोटा या मोटा बताती है और चट्टानों को अधिक आकार देने के लिए महान है। किसी भी फलाव या ढेर पर सैंडपैड का प्रयोग करें जिसे आप चिकना करना चाहते हैं अगर आप अपने चट्टान के आकार से संतुष्ट हैं, तो पूरी सतह को समान रूप से चिकना करने के लिए 50 धैर्य वाली सैंडपैड के साथ एक पूर्ण पॉलिश दें।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 5 चित्र
    5
    स्क्रैच को हटाने के लिए 150 धैर्य वाली सैंडपैन्ड का उपयोग करें। रॉक और sandpaper संख्या 150 धैर्य 50 चट्टान पर खरोंच छोड़ सकते हैं के साथ रगड़ ले जाता है, इसलिए इन खामियों चिकनी और मिटाने के लिए 150 धैर्य sandpaper का उपयोग करें।
  • Video: ग्रेनाइट पत्‍थरों का शहर - जालोर

    पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    सैंडपार्ड नंबर 300 या 600 के साथ पोलिश 300 या 600 धैर्य वाली सैंडैप के साथ पूरे चट्टान पोलिश, विशेषकर खरोंच इस प्रकार के सैंडपाँण्ड ठीक हैं और खरोंच नहीं बनाते हैं, लेकिन यह किसी भी अपूर्णता को सही कर सकता है जो दूसरे नंबर के एक सैंडपेपर छोड़ देता है।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    धातु की पॉलिश के साथ चमड़े के एक टुकड़े के साथ रॉक को रगड़ें जब आप पहले चरण के अनुसार अपनी चट्टान को पॉलिश करते हैं, तो धातु के पालिशगर के साथ चमड़े का एक टुकड़ा का उपयोग करें। हार्डवेयर की दुकान में पैक या बोतल की पॉलिश और चमड़े का एक टुकड़ा खरीदें या देखो अगर आपके घर में ये सामग्रियां हैं। पॉलिश के साथ कई बार चमड़े को चमकाएं और रॉक पोलिश करें इस तरह, आपको एक सुंदर चमक मिलेगी।
  • रंग पॉलिशर मत खरीदो या आप अपना चट्टान दागेंगे
  • विधि 2

    एक चमकाने ड्रम का उपयोग करें
    पोलिश रॉक्स शीर्षक 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक चमकदार ड्रम और रेत या बजरी खरीदें चमकदार ड्रम, पत्थरों को हाथ से प्राप्त की तुलना में अधिक परिभाषित चमक देने और एक ही समय में कई चट्टानों को चमकाने के लिए महान हैं। आप इन ड्रम को ऑनलाइन विशेष साइट्स या अमेज़ॅन पर खरीद सकते हैं। ध्यान रखें कि इन उपकरणों की कीमत गुणवत्ता के आधार पर बहुत भिन्न होती है, इसलिए एक खरीद लें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। पॉलिश चट्टानों के लिए कठोर या मोटे प्रकार (80 ग्रिट), मध्यम (220 धैर्य) या दंड (ग्रेट 400) की कड़ाही या बजरी खरीदें।
    • एक सस्ते और प्लास्टिक पॉलिश ड्रम एक अच्छा विकल्प है यदि आप इसे केवल कुछ बार उपयोग करने जा रहे हैं अगर आपका यह नया शौक होगा तो एक और अधिक महंगा हो जाओ।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2



    अपनी चट्टानों को चुनें और वर्गीकृत करें अपनी चट्टानों को पॉलिश करने से पहले, उन्हें कठोरता और उनकी सतह के आकार से वर्गीकृत करें। इस तरह, आप ड्रम में समान चट्टानों डाल देंगे।
  • ड्रम में अलग-अलग कठोरता की चट्टान मत डालें, क्योंकि कठिन चट्टानों ने "नरम" चट्टानों को बाहर पहनकर खरोंच कर दिया होगा। इसके अलावा, चट्टानों को एक अलग तरीके से मत डालें, जैसे गोलाकार साटन चट्टानों, क्योंकि राउंडर चट्टानों को अनियमित चट्टानों की तुलना में तेजी से पॉलिश किया जाएगा।
  • विभिन्न आकारों के चट्टानों को रखें। इस तरह आपको अधिक वर्दी ढलाई मिल जाएगी
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक 10 शीर्षक छवि
    3
    पॉलिशिंग ड्रम को अपनी क्षमता के आधा या तीन चौथाई तक भरें। इससे पहले, अपनी चट्टानों को साबुन और पानी से धो लें जब वे साफ होते हैं, कठोरता और समान आकार की चट्टानों को फेंक देते हैं। फिर, उन्हें ड्रम से निकालें और उन्हें वजन। उन्हें वजन करने के बाद, उन्हें ड्रम पर लौटें।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    धैर्य या मोटे या कठोर बजरी के साथ ड्रम हल्का। ड्रम में प्रत्येक 450 ग्राम (1 पौंड) चट्टान के लिए 450 ग्राम (1 पाउंड) बजरी या रेत का वजन। फिर, ड्रम में पानी डालना जब तक यह ऊपरी रॉक परत के नीचे तक नहीं पहुंचता। ड्रम को कवर करें और इसे चालू करें। इसे 24 घंटों के लिए काम करने दें और फिर अपनी चट्टानों की प्रगति की जांच करें। फिर, इसे फिर से कवर करें और ड्रम को पुनरारंभ करें
  • पोलिश चट्टानों को हर 24 घंटों की जांच के लिए 3 से 7 दिनों तक जांचने के लिए कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है।
  • चट्टानों के आकार को चिकना करने के लिए धैर्य या मोटे बजरी का उपयोग किया जाता है। राउंडर चट्टानों के लिए, इसमें केवल 3 दिन लगेंगे। साटन चट्टानों के लिए, पूरी सतह से मिलान करने में लगभग 7 दिन लगेंगे।
  • अपनी चट्टानों की प्रगति की जांच के लिए प्रत्येक 24 घंटे की जांच करें जाँच के बाद, तय करें कि क्या आप अगले चरण के लिए तैयार हैं या यदि आप किसी दूसरे दिन अपनी चट्टानों को पॉलिश करने देना पसंद करते हैं।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 12 छवि
    5
    चट्टानों को ड्रम से बाहर ले जाओ 3 या 7 दिनों के बाद, ड्रम से चट्टानों को हटा दें और उन्हें फ्राइंग पैन या सपाट सतह में डाल दें। चट्टानों और ड्रम के अंदर से धैर्य साफ़ करें। सिंक के माध्यम से रेत या बजरी न दें, क्योंकि यह कठिन हो जाएगा और नाली को कवर कर देगा। इसके बजाय, उसे फेंक दो।
  • अपनी चट्टानों और ड्रम को अच्छी तरह से धो लें जब तक कि वे निर्दोष न हों। मोटे बजरी के छोटे टुकड़े छोड़कर प्रक्रिया के अगले हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं।
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक 13 शीर्षक छवि
    6
    धैर्य या मध्यम बजरी के साथ ड्रम का उपयोग करें। क्लीन चट्टानों को ड्रम पर लौटें मोटी बजरी के रूप में मध्यम बजरी की समान मात्रा रखें। जब तक यह ऊपरी रॉक परत के नीचे नहीं पहुंचता तब तक पानी के साथ ड्रम भरें। ड्रम को कवर करें और इसे चालू करें। ड्रम को 4 या 5 दिनों के लिए चलाएं और प्रत्येक 24 घंटे की जांच करें।
  • 4 या 5 दिनों के बाद, मशीन को बंद करें और इसे खोलें। एक कंटेनर में चट्टानों को रखें और बजरी साफ करें
  • फिर, सुनिश्चित करें कि आप चट्टानों और कंटेनर को अच्छी तरह से साफ करते हैं कचरा में बजरी को फेंकना और सिंक न रखें।
  • Video: Non ci sono più: Foreste Vere, sulla Terra Piatta; Sveglia!! (Sub-Multilingual)-HD.

    पोलिश रॉक्स शीर्षक चरण 14 चित्र
    7
    धैर्य या ठीक बजरी के साथ पोलिश क्लीन चट्टानों को ड्रम पर लौटें मोटे और मध्यम बजरी के रूप में ठीक बजरी की समान मात्रा रखें। जब तक यह चट्टानों की ऊपरी परत के नीचे नहीं पहुंचता तब तक पानी डालें। ड्रम को कवर करें और प्रक्रिया शुरू करें चक्र के बारे में 7 दिन लगेंगे। हर 24 घंटों की प्रगति की पुष्टि करें
  • यह अंतिम चरण है जिसमें आप धैर्य या बजरी का प्रयोग करेंगे, इसलिए जब तक आप सतह की चिकनाई और अपनी चट्टानों की चमक से संतुष्ट न हो जाए तब तक इस प्रक्रिया को काट न दें। सत्यापन प्रक्रिया के दौरान चमक को देखने के लिए आपको अपनी चट्टानों को साफ करना पड़ सकता है
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 15
    8
    चट्टानों और ड्रम को साफ करें अपनी चट्टानों को अच्छी तरह से धोएं और पॉलिशिंग ड्रम। ड्रम की दरारें और दरारें से सभी बजरी को दूर करना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह उपकरण के भविष्य के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। जब आप अपनी चट्टानों से सभी बजरी हटा दिए हैं, तो आप देखेंगे कि वे पूरी तरह उज्ज्वल हैं!
  • पोलिश रॉक्स शीर्षक शीर्षक छवि 16
    9
    अंतिम पॉलिश दें कभी-कभी, "नरम" चट्टानों को केवल चमकाने के द्वारा अपेक्षा की जाने वाली चमक प्राप्त नहीं होती है अपनी चट्टानों के लिए अंतिम स्पर्श देने के लिए जो उन्हें चमकदार पॉलिश के साथ चमड़े के टुकड़े का उपयोग करते हैं चमड़े के एक टुकड़े पर थोड़ा सा पॉलिश धब्बा और चट्टान के खिलाफ रगड़ो, इसकी पूरी सतह को कवर करें इस तरह आप अपनी चट्टान से चमक की उम्मीद करेंगे!
  • युक्तियाँ

    • चट्टानों को प्राप्त करने के लिए जो आप पॉलिश कर सकते हैं, समुद्र तट पर जा सकते हैं या क़ीमती चट्टानों को खरीद सकते हैं।
    • पॉलिशिंग ड्रम को बहुत अच्छी तरह से साफ करने के लिए याद रखें या यह फंस जाएगा और कुशलतापूर्वक काम करना बंद कर दें।

    चेतावनी

    • सिंक के माध्यम से रेत या बजरी न दें, क्योंकि यह दृढ़ हो जाएगा और यह बाद में इसे साफ करने के लिए एक दुःस्वप्न होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com