ekterya.com

इमारतों की तस्वीरें कैसे लें

इमारतें उनके डिजाइन, आकार और विवरण के कारण अद्भुत हो सकती हैं वे एक जगह और लोगों के बारे में एक कहानी बताते हैं, चाहे ऐतिहासिक, आधुनिक, छोड़े गए, लंबा या छोटा इमारतों के प्रभावशाली और कलात्मक तस्वीरें लेना, लोगों के साथ वास्तुकला के बारे में आपके इंप्रेशन को साझा करने में आपकी सहायता कर सकता है।

चरणों

भाग 1

इमारत को चुनें
छवियों का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें बिल्डिंग चरण 1
1
बताने के लिए एक अद्वितीय कहानी के साथ एक इमारत खोजें पुरानी और नई इमारतों की एक अलग कहानी है और एक तस्वीर के लिए उत्कृष्ट विषय हो सकता है। इसी तरह, लंबा और छोटी इमारतों वास्तु फोटोग्राफी के लिए एक प्रभावशाली सामग्री हो सकती है। आप दुनिया में सबसे ज्यादा फोटो खिंचवाने वाली इमारतों की तस्वीरें ले सकते हैं, जैसे लौवर म्यूजियम या एम्पायर स्टेट बिल्डिंग। हालांकि, अन्य प्रकार की इमारतों हैं जो उत्कृष्ट विषयों भी होंगे। अपने शहर या एक साहसी और असामान्य वास्तुकला डिजाइन के साथ एक इमारत के सबसे छोटे से घर की एक तस्वीर ले लो।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 2
    2
    अपने अधिकारों को जानें उन प्रतिबंधों से अवगत रहें जो आपके द्वारा चुनी गई इमारत को तस्वीर के लिए मौजूद हो सकती हैं। किसी सार्वजनिक स्थान (फुटपाथ से) में तस्वीरें लेना आम तौर पर कोई प्रतिबंध नहीं होता है। हालांकि, किसी के घर या निजी संपत्ति में प्रवेश करने में संभावित सीमाएं हो सकती हैं अगर आप निजी संपत्ति पर हैं तो आपको तस्वीरें लेने की अनुमति मिल सकती है हालांकि, इसे तकनीकी रूप से एक सार्वजनिक स्थान के रूप में माना जा सकता है अगर कोई निजी स्थान जनता के लिए सुलभ हो और तस्वीर लेने के लिए इसलिए पहुंच योग्य हो। ध्यान रखें कि ये अधिकार संयुक्त राज्य के बाहर कुछ जगहों पर लागू नहीं हो सकते हैं, इसलिए जब आप कहीं और तस्वीरें ले लें तो आपको कानून के बारे में पता होना चाहिए।
  • आप सुरक्षा गार्डों का ध्यान कॉल कर सकते हैं, जो आपको निर्देश दे सकता है कि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में संघीय भवनों की तस्वीर लेने की कोशिश करते वक्त तस्वीरें नहीं लें। वास्तव में, आपको सार्वजनिक स्थान से फ़ुटपाथ के भवनों, जैसे कि फुटपाथ, प्लाजा, पार्क और सड़कों पर तस्वीर का अधिकार है।
  • कस्टम और प्रक्रियाओं का सम्मान करते हैं यदि आप ऐसी इमारत में तस्वीरें लेते हैं जहां पंथ किया जाता है, जैसे चर्च, एक आराधनालय या एक मस्जिद
  • इमेज का शीर्षक चित्रों का फोटो लेना चरण 3
    3
    भवन का इतिहास खोजें। एक कर्मचारी व्यक्ति होना चाहिए, जो इमारत के बारे में आपको अधिक बता सकता है कि यह ऐतिहासिक या सांस्कृतिक ऐतिहासिक स्थल है। यह संभव है कि मैं आपको इमारत के कुछ आकर्षक विशेषताओं को बता सकता हूं जो इमारत के महत्व के लिए महत्वपूर्ण हैं। इमारत की भावना पर कब्जा करने के लिए फोटोग्राफी का उपयोग करें और दर्शकों को इमारत की पिछली महिमा को समझने में सहायता करें, यदि इसे छोड़ दिया गया हो।
  • एक परित्यक्त इमारत के मामले में, संरक्षण के प्रयासों और आपकी खुद की सुरक्षा के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। यह संभव है कि ऐसे समूह हों जो इमारत या पूरी इमारत का एक हिस्सा बचाने की कोशिश करते हैं, इसलिए अपने मूल स्थानों में लकड़ी, सामग्री और अन्य तत्वों के ढीले टुकड़े छोड़ना महत्वपूर्ण है। इसी तरह, तारे हुए इमारतों, फटा हुआ पेंट, उजागर तारों या टूटी फर्श के कारण खतरनाक जगह हो सकती हैं। इन सुरक्षा मुद्दों पर ध्यान दें
  • भाग 2

    उपकरण स्थापित करें
    छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 4
    1
    अपना कैमरा चुनें
    • उद्देश्य और शूट करने के लिए कैमरा या किसी सेल फोन के कैमरे का उपयोग करें। इन कैमरों का उपयोग करना सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन आप तस्वीर की बहुमुखी प्रतिभा के मामले में भी सीमित कर सकते हैं। निश्चित रूप से, उद्देश्य और शूट करने के लिए एक कैमरा सस्ता है (हालांकि डीएसएलआर कैमरों की कीमतें अधिक उचित हो जाती हैं) यह हल्का और ले जाने में आसान है इसने लेंस तय कर लिया है, इसलिए आपको लेंस को तय करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जो लेंस को तस्वीर या अतिरिक्त लेंस लाने के लिए है। इस कैमरे के साथ ली गई सभी चीजें फोकस में होंगी। इसके अलावा, प्रकाश पर कब्जा करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप रात में तस्वीरें लेते हैं
    • यह एक आधुनिक डिजिटल एसएलआर कैमरा का उपयोग करता है यह कैमरा आपको इमारतों की तस्वीरें लेने के लिए अधिक लचीलापन और अनुकूलनशीलता देगा। आप फ़ोकस और लाइट सेटिंग्स को हेरफेर कर सकते हैं। इस कैमरे में विनिमेय लेंस और तेजी से शूटिंग की गति है यह अधिक टिकाऊ है, विभिन्न मौसमों (ठंड, गर्मी, धूल, आदि) का समर्थन करता है और उद्देश्य और शूट करने के लिए कैमरे से अधिक समय तक रहना चाहिए इस कैमरे की कीमत $ 200 और $ 500 के बीच सबसे सस्ता है और $ 10,000 या अधिक आधुनिक है।
    • एक 35 मिमी फिल्म कैमरे का प्रयास करें इस प्रकार का कैमरा आजकल कम आम है - भावुक फोटोग्राफरों ने इस कैमरे के लिए विकल्प चुनना जारी रखा है। इसमें प्रकाश और रंग का बेहतर नियंत्रण है, प्लस इन दोनों विकल्प एक साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। 35 मिमी तस्वीरों को दानेदार महसूस हो सकता है, जो छवियों को अधिक प्राकृतिक महसूस कर सकता है। इस प्रकार की फोटोग्राफी के नकारात्मक पहलुओं में से एक अतिरिक्त खर्च है - आपको प्रति रोल प्रत्येक 24 या 36 प्रदर्शनियों को फिल्म खरीदना है, और आपको इस फिल्म को प्रकट करना होगा
  • इमेज का शीर्षक चित्रों का फोटो लेना चरण 5
    2
    लेंस चुनें
  • चौड़े कोण लेंस का प्रयोग करें इन लेंसों की एक छोटी फोकल लम्बाई है और मानव आंख की तुलना में देखने का व्यापक क्षेत्र है। ये लेंस एक ही तस्वीर में विशाल परिदृश्य और इमारतों पर कब्जा कर सकते हैं। हालांकि, वे विकृत तस्वीरों में परिणामस्वरूप, ऊर्ध्वाधर लाइनों के साथ, ताकि पूरी छवि फ्रेम के भीतर फिट हो।
  • एक मछली आँख लेंस का प्रयोग करें ये 180 और 220 डिग्री के बीच एक विस्तृत दृश्य प्रदान करते हैं परिणाम छवि का एक अत्यधिक विकृति है। लेंस के इस प्रकार के सही रूप में एक इमारत का प्रतिनिधित्व नहीं है, लेकिन (परिलक्षित छवि के एक आधा छवि के अगले भाग में) एक प्रभावशाली और कलात्मक प्रभाव प्रदान, विशेष रूप से सममित लाइनों के साथ इमारतों की तस्वीरों में।
  • टेलीफोटो लेंस का उपयोग करें इन प्रकार के लेंस आपको दूरी से तस्वीर की अनुमति देते हैं। वे इमारतों की तस्वीर लेते समय उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि आप तस्वीर में पूरी इमारत देखने के लिए दूर हो सकते हैं, लेकिन फिर आप तस्वीर को फ़्रेम करने के लिए फ़ोकस कर सकते हैं। इस प्रकार के लेंस सीधे रेखाओं के विरूपण या झुकाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये लेंस आंदोलन के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, इसलिए कैमरे को स्थिर करने के लिए तिपाई या उपकरण का उपयोग करना आवश्यक है।
  • झुकाव लेंस की कोशिश करो इस प्रकार का लेंस फोटोग्राफर क्षेत्र और परिप्रेक्ष्य की गहराई में हेरफेर करने की अनुमति देता है। ये लेंस केंद्र को सच केंद्र के परिप्रेक्ष्य से दूर ले जाते हैं। वे व्यापक तस्वीरों को अनुमति दे सकते हैं, जैसे पैनोरामा, और ऊर्ध्वाधर लाइनों को सीधे सीधा कर देते हैं जो अक्सर ऊंचे विषयों की तस्वीरें, जैसे भवनों में विकृत हो जाते हैं। झुकाव लेंस कम से कम करने के लिए दिलचस्प प्रभाव बना सकते हैं। वे बहुत महंगा हो सकते हैं ($ 2,000 और $ 3,000 के बीच), और कुछ इसी तरह के प्रभावों को कुछ फोटो संपादन प्रोग्राम में पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की बिल्डिंग चरण 6
    3
    कैमरे को एक तिपाई पर रखो यह सुनिश्चित करेगा कि छवि हिल या धुंधली नहीं है कम रोशनी में या रात में एक तस्वीर लेते समय यह बहुत उपयोगी होता है अगर आपके पास एक तिपाई उपलब्ध नहीं है, तो आप या तो एक पेड़ या एक प्रकाश ध्रुव के खिलाफ खड़े हो सकते हैं, या स्थिर रखने के लिए एक किनारे पर कैमरा रख सकते हैं
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 7
    4
    अन्य आवश्यक उपकरण लें अन्य उपकरणों के साथ तैयार हो जाओ, जिन्हें आपको आवश्यकता हो सकती है। स्थान के आधार पर आपको अच्छी तस्वीर लेने में मदद करने के लिए अन्य उपकरण की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोड़ दिया इमारत तस्वीर एक अच्छा बैग या एक अच्छा कैमरा मामला अपनी टीमों के संगठन पकड़ और उन्हें उपयोग करने के लिए आसान बनाने के लिए अपने हाथों कैमरे के साथ काम करने के लिए मुक्त रखते हुए कर सकते हैं।
  • भाग 3

    तस्वीर का समय
    इमेज का शीर्षक फ़ोटो की बिल्डिंग चरण 8
    1
    दिन के समय पर विचार करें सूरज की रोशनी की दिशा तस्वीर की गुणवत्ता को प्रभावित करेगी। उदाहरण के लिए, दोपहर के सूर्य के प्रकाश में छोटी-छोटी तस्वीरों को उजागर करने के लिए बहुत कुछ नहीं होता है जो एक दिलचस्प तस्वीर रखने में योगदान देगा। सुबह में जल्दी तस्वीरें लेना बेहतर होता है जब प्राकृतिक प्रकाश स्पष्ट और सटीक होता है, या शाम की शुरुआत में जब यह गर्म होता है और एक मिश्रण संपत्ति होती है दोनों परिस्थितियों में, प्रकाश एक तरफ से आता है, जो इमारत जितना संभव हो, उतनी ज्यादा है। सुबह में जल्दी तस्वीरें लेने के लिए आदर्श हो सकता है क्योंकि आमतौर पर कम लोग चलते हैं इमारत में सूर्य के प्रकाश को दर्शाया जाएगा, यह निर्धारित करने के लिए इमारत का हवाई नक्शा देखें। क्या आप उस इमारत में एक और इमारत से धूप उज्ज्वल कर सकते हैं जिसे आप तस्वीर करना चाहते हैं?
  • इमेज का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें लेना चरण 9
    2
    रात में एक तस्वीर ले लो बहुत बार, प्रभावशाली दिखने वाली इमारतों को रात में क्रिसमस के पेड़ की तरह प्रकाश मिलता है और ऐसा लग रहा है कि क्या वे एक अद्भुत तस्वीर रखने में योगदान दे रहे थे। कैमरे की सेटिंग्स को स्वत: को छोड़ने के लिए सावधान रहें क्योंकि कम रोशनी और उच्च स्तर के विपरीत चित्र को बर्बाद कर सकते हैं। चमकदार रोशनी हिरण हो जाएंगी, जबकि अंधेरे वर्ग काला रूप में काला हो जाएंगे। इसके बजाय, आईएसओ सेटिंग्स एक रात मोड में समायोजित करें। यह कैमरे में एक अच्छा जोखिम समय अधिक प्रकाश पर सेट हो जाता (आप सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा आंदोलन या थोड़ा fuzziness है कैमरा या केबल पर टाइमर का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी प्रकाश bolder और एक लंबे जोखिम समय के साथ उज्जवल हो जाएगा , इसलिए मैं इसे सही करने का अभ्यास कर रहा हूं।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें बिल्डिंग चरण 10
    3
    वर्ष के समय पर विचार करें वर्ष के अलग-अलग समय के दौरान फोटोिंग के परिणामस्वरूप इमारत के अलग-अलग फोटो मिल सकते हैं। यह सर्दियों में बर्फ से कवर किया जा सकता है या गर्मियों में पेड़ों की पत्तियों से घिरा हो सकता है। इसी प्रकार, बहुत ही धुंधली या बरसात के दिन एक इमारत के शीर्ष को देखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यह संभव है कि यह एक प्रभाव है जिसे आप कब्जा करना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें लेना चरण 11
    4
    पता लगाएं कि इमारत में क्या होता है क्या यह निर्माणाधीन या नवीकरण के अधीन है? क्या एक मुख्य आयोजन उसी दिन आयोजित किया जाता है, जहां आप वहां होंगे? ये फोटोग्राफी के लिए परेशान क्षण हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए विशेष आयाम भी दे सकते हैं। इसके अलावा, वे आपको भवन के अनूठे इतिहास के कुछ हिस्से पर कब्जा करने की अनुमति देते हैं, जो एक विशिष्ट तस्वीर में प्रसारित नहीं किया जा सकता था।
  • भाग 4

    संरचना चुनें
    इमेज का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें बिल्डिंग चरण 12

    Video: करीब 150 साल पहले 30 लाख रुपए में बना था ये ताजमहल, हाथी तक नहीं तोड़ सकता इसका दरवाजा!

    1
    इमारत के बाहरी और आंतरिक का अन्वेषण करें। फोटोग्राफ के सटीक फ़ोकस की स्थापना करने से पहले अनूठे एंगल्स और विवरण ढूंढने के लिए समय निकालें।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की बिल्डिंग चरण 13
    2
    परिप्रेक्ष्य निर्धारित करें आप कैमरे को झुकाव कर सकते हैं ताकि पूरे इमारतों को फ़्रेम में प्रवेश किया जा सके, जब आप बड़े भवनों की तस्वीरें लेंगे। यह एक विकृत छवि बना सकता है जिसमें भवन देखे जाते हैं जैसे वे गिर रहे हैं। आप चित्र को दूरी से लेकर विभिन्न लेंसों, जैसे कि चौड़े-कोण लेंस, या एक डिजिटल संपादन प्रोग्राम के साथ विरूपण बनाकर, ठीक कर सकते हैं। इसी प्रकार, अपनी छवि को एक अलग तत्व पर बिल्डिंग पर फ़ोकस करें - इमारत का एक प्रभावशाली और रचनात्मक फोटो हमेशा इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी इमारत को तस्वीर देना है।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 14
    3
    फैसला लें कि आप क्या शामिल करना चाहते हैं। इमारत के चारों तरफ देखें, यह आकाश, अन्य इमारतों, पेड़ों या पानी के आसपास है। इसी तरह, कुछ पार्क वाली कारें, कचरे के डिब्बे, कचरा बवासीर, पक्षियों या पैदल चलने वालों को भी हो सकता है। निर्धारित करें कि क्या इन तत्वों को आपके द्वारा व्यक्त किए जाने वाले सामान्य अर्थ को अनुग्रह या क्षति होती है। धीरज रखो और रुके जब तक पैदल चलने वालों को इमारत से गायब नहीं हो जाता है, यदि आप इन लोगों को तस्वीर में नहीं देखना चाहते हैं।
  • छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो चरण 15
    4

    Video: Mumbai के Hotel Taj के बनने की पूरी कहानी | Biography Hotel Taj Mumbai !!!

    ढांचा तय करो फ़्रेम बनाने के लिए तत्वों का उपयोग करें, जो तस्वीर के मुख्य विषय पर ध्यान आकर्षित करता है: भवन। फ़्रेम तस्वीर को गहराई और संदर्भ जोड़ सकता है। इनमें से कुछ तत्व दरवाजे के पथ हैं, बाड़, एक सीढ़ी का केंद्र, एक पेड़ या लोगों की शाखाएं
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 16



    5
    क्षेत्र की गहराई तय करें इस तस्वीर का क्षेत्रफल फोकस के भीतर होगा। फ़ील्ड की उथले गहराई निकट पृष्ठभूमि में ऑब्जेक्ट का प्रतिनिधित्व करती है, जो फ़ोकस के अंदर होगी, और पिछली पृष्ठभूमि धुंधली हो जाएगी। फ़ील्ड की एक अधिक गहराई में निकटतम तल और फोकस के भीतर पीछे के नीचे शामिल होंगे। फ़ील्ड की गहराई कैमरे के खुलने से नियंत्रित होती है। कैमरा एवी मोड (एपर्चर प्राथमिकता) के लिए सेट करता है। यह आपको एपर्चर को नियंत्रित करने की अनुमति देगा (कैमरा कितना प्रकाश लेंस में प्रवेश करता है), जबकि कैमरा स्वचालित रूप से अन्य नियंत्रण समायोजित करता है क्षेत्र की अधिक गहराई होने या फोटोग्राफ में फोकस के भीतर की तुलना में अधिक से अधिक रेंज होने से वास्तु संरचनाओं में सुधार हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि निकट पृष्ठभूमि और बैकग्राउंड ठीक फ़ोकस के भीतर ठीक एक छोटा एपर्चर (एफ / 16 या अधिक) सेट करें।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें बिल्डिंग चरण 17
    6
    विवरण पर ध्यान दें विवरण के लिए एक दृष्टिकोण लेना, जैसे कि छिलके, भवन की दीवारों पर दिलचस्प डिजाइन या भवन की अन्य विशिष्ट विशेषताओं। ये इमारत के व्यक्तित्व को ऐसे तरीके से व्यक्त कर सकते हैं जो व्यापक तस्वीरों से प्राप्त नहीं की जा सकती।
  • छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो लेना चरण 18
    7
    समरूपता के तत्वों पर ध्यान दें। किनारों या लाइनों को प्रदर्शित किया गया है जो परिलक्षित होते हैं, वे इमारत के विशिष्टता और वास्तुशिल्प डिजाइन पर ज़ोर देते हैं।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें बिल्डिंग चरण 1 9
    8
    प्रतिबिंब प्राप्त करने के लिए पानी का उपयोग करें यह संभव है कि यदि आप पानी के पास एक फोटो लेते हैं तो आप एक इमारत की तस्वीर ले सकते हैं जो कि पानी में दिखाई देती है। शांत पानी एक अधिक सटीक प्रतिबिंब प्राप्त कर सकता है।
  • भाग 5

    एक अच्छी रोशनी सुनिश्चित करें
    छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो लेना चरण 20
    1
    बाहर फोटोग्राफी यह भवन को रोशन करने के लिए प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश का उपयोग करता है। सुबह जल्दी या देर से चित्र लेने में दोपहर दोपहर सूरज की तीव्रता निकल जाते हैं और एक इमारत का ब्यौरा उजागर करना नरम प्रकाश प्रदान करता है।
  • छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो लेना चरण 21
    2
    लक्ष्य के शेष की जांच करें यह सत्यापित करना रंगों के विपरीत के अशुद्धि को रोकने का एक तरीका है। कैमरे आमतौर पर हरे, नीले या नारंगी के रंगों के साथ गोरों को पुन: पेश करते हैं। डीएसएलआर कैमरे के नियंत्रण में सफेद संतुलन का कार्य है इस फ़ंक्शन का पता लगाने और उसका उपयोग करने के लिए अपने मैनुअल की जांच करें। इस संतुलन को एक फोटो संपादन प्रोग्राम के साथ भी ठीक किया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक चित्रों की तस्वीरें लेना चरण 22
    3
    एक्सपोजर समायोजित करें जोखिम की सीमा तय होगी कि तस्वीर कैसे प्रकाशित होगी या अंधेरा होगा। प्रकाश समस्याओं Overexposure (एक तस्वीर में बहुत अधिक प्रकाश है, जो एक फीका पड़ा हुआ उपस्थिति में परिणाम है) या अपूर्ण फोटो (कम रोशनी है, जो एक तस्वीर है कि बहुत अंधेरा है में परिणाम है) सही कर सकते हैं समायोजित करें। DSLR कैमरे में आम तौर पर प्रकाश मीटर को मापने की कार्यक्षमता होती है, जो आपको एक्सपोजर को सही करने में मदद करेगी। अगर यह सूचक 0. के बाईं ओर है तस्वीर का मुख्य विषय पर अपने कैमरे प्रत्यक्ष और सुनिश्चित करें कि प्रकाश मीटर 0. यह करने के लिए पढ़ने के एक अपूर्ण फोटो हो जाएगा एक Overexposure नहीं होगा अगर यह सूचक 0 के अधिकार के लिए है।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 23
    4
    कैमरे के हिस्टोग्राम की जांच करें हिस्टोग्राम DSLR कैमरों का एक कार्य है जो एक तस्वीर के प्रदर्शन के गणितीय ग्राफ़ को दर्शाता है। प्रत्येक पिक्सेल की चमक (चमक) को चित्रित करता है और यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी है कि क्या कोई तस्वीर बहुत तेज या बहुत ही गहरा है एक सफेद इमारत की तस्वीरें लेते समय यह बहुत उपयोगी होता है।
  • भाग 6

    चित्र लें
    इमेज का शीर्षक चित्रों का फोटो लेना चरण 24
    1
    धीरज रखो और विषय और आसपास के वातावरण को दो बार जांचें। रुको जब तक पक्षियों और पैदल चलने वालों को तस्वीर लेने से पहले फ्रेम छोड़ दें। देखें कि आपके पास सही खोलने, सही फ़ोकस और सही एक्सपोजर है। एक गहरी श्वास लें और शटर दबाएं।
  • छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो लेना चरण 25
    2
    तस्वीर की जांच करें तस्वीर की समीक्षा करने के लिए कैमरे के एलसीडी स्क्रीन को देखो। परिवेश, प्रकाश और फ्रेम के लिए कुछ मामूली समायोजन करें, और प्रत्येक एक को समायोजित करके अधिक चित्र लें।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की बिल्डिंग चरण 26

    Video: जियो फोन में फोटो कैसे बनाएं - JioPhone Editing

    3
    वातावरण का एक रिकार्ड रखें एक छोटे नोटबुक में वातावरण और प्रकाश की स्थिति लिखें ताकि आप देख सकें कि अलग-अलग वातावरण अलग-अलग प्रभाव कैसे पैदा कर सकते हैं।
  • छवियों का शीर्षक छवियों का फोटो लेना चरण 27
    4
    प्रयोग से डरो मत कुछ अविश्वसनीय तस्वीरों में से कुछ, कुछ भी नहीं की तुलना में अधिक आरामदायक हैं।
  • भाग 7

    तस्वीरें संपादित करें
    छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 28
    1

    Video: इस ऐतिहासिक इमारत के साथ लोग खिंचाते हैं ऐसी फोटो कि आप सिर खुजाते रह जाएंगे

    सबसे अच्छी तस्वीरें चुनें अपनी सबसे अच्छी तस्वीरों को चुनने के लिए और दूसरों को कम्प्यूटर पर फ़ोल्डर में रखें। उन तस्वीरों का चयन करें, जो सबसे दिलचस्प कहानियां बताते हैं, सबसे अच्छी रोशनी और सबसे अच्छी रचना है, और इमारत के बारे में एक महत्वपूर्ण संदेश व्यक्त करें।
  • छवियों का शीर्षक चित्रों की इमारतें चरण 2 9
    2
    तस्वीरें सुधारना एक तस्वीर संपादन प्रोग्राम आप इस तरह के एक पैदल यात्री जो छवि या पृष्ठभूमि में एक निर्माण क्रेन में छपी को नष्ट करने के रूप में कुछ मामूली खामियों को दूर कर सकते हैं का उपयोग करें, लेकिन यह अपरिहार्य था। आप उस विरूपण को ठीक कर सकते हैं जिसे आप एक फोटो संपादन प्रोग्राम के लिए धन्यवाद प्राप्त नहीं करना चाहते थे, हालांकि केवल एक निश्चित डिग्री के लिए। यह प्रोग्राम अधिक ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज रेखाएं बनाने के लिए छवि को खींचकर कुछ पंक्तियों को सीधा करने में मदद कर सकता है हालांकि यह सच है कि फ़ोटोशॉप सबसे प्रसिद्ध और मानक फोटो संपादन प्रोग्राम है, यह बहुत महंगा हो सकता है। तस्वीरों को डिजिटल रूप से बदलने के लिए कुछ सस्ता विकल्प हैं, और यहां तक ​​कि निःशुल्क हैं "मुफ्त फोटो संपादन प्रोग्राम" वाक्यांश के साथ इंटरनेट पर खोज करने से आपको कई विकल्प और सिफारिशें मिलती हैं
  • इमेज का शीर्षक तस्वीरें लेना चरण 30
    3
    शूटिंग के दौरान अपने प्रदर्शन के बारे में एक टिप्पणी प्राप्त करें अन्य फोटोग्राफरों से अपनी तस्वीरों को आलोचना करने के लिए कहें। एक औसत व्यक्ति की तस्वीर लेने पर आपके प्रदर्शन के बारे में टिप्पणी करने का सरल कार्य आपको उन तत्वों के बारे में एक विचार दे सकता है जो तस्वीर में अधिक उल्लेखनीय या अधिक मोबाइल हैं
  • युक्तियाँ

    • दिन के अलग-अलग समय पर एक पसंदीदा इमारत की तस्वीरें लेने का प्रयास करें कि आपका मूड दिन में 24 घंटे कैसे बदलता है। जब वे फ़्रेमयुक्त होते हैं तो यह फोटोग्राफ के शानदार कोलाज में बदल सकते हैं।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com