ekterya.com

ग्रहण कैसे देखें

ग्रहण देखना एक अद्भुत घटना है और ऐसे लोग हैं जो दुनिया भर में उन्हें तलाशने में बहुत समय और प्यार करते हैं। अपने सबसे बुनियादी स्तर पर, एक ग्रहण तब होता है जब एक वस्तु दूसरे की छाया से गुजरती है हालांकि ज्यादातर लोग सौर ग्रहणों से परिचित हैं, वास्तव में दोनों सौर और चंद्र ग्रहण हैं और दोनों प्रयासों के लायक हैं यदि आप सितारों का निरीक्षण करने के प्रशंसक हैं। खुद ग्रहण देखने का अनुभव बदलने के लिए कोई शब्द नहीं हैं

चरणों

भाग 1

एक सौर ग्रहण देखें
इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 1
1
सौर ग्रहणों के बारे में पढ़ें सौर ग्रहण तब होते हैं जब सूरज, चंद्रमा और पृथ्वी गठबंधन कर रहे हैं, जिससे चंद्रमा को सूरज की रोशनी को ब्लॉक करने और इसे पृथ्वी तक पहुंचने से रोकने में मदद मिलती है। सौर ग्रहणों को कुल या आंशिक ग्रहण के रूप में मनाया जाता है, इस पर निर्भर करता है कि क्या आप "umbra" में स्थित हैं, जिस स्थान पर चंद्रमा की छाया पृथ्वी के एक छोटे से बिंदु पर आती है, या "पेनम्ब्रा", बाहर का हिस्सा छाया।
  • एक ग्रहण के समय की मात्रा कुछ सेकेंड से लेकर साढ़े सात मिनट तक हो सकती है क्योंकि उम्बरा "संपूर्णता का मार्ग" पर चलता है। चंद्रमा सूर्य के माध्यम से स्लाइड करता है, लेकिन यह बिल्कुल भी नहीं है जब "कुंडलाकार ग्रहण" भी हैं।
  • कुल सौर ग्रहण संभव है क्योंकि सूर्य चंद्रमा की तुलना में पृथ्वी से 400 गुना अधिक है और इसकी तुलना में 400 गुना अधिक है, जो कि सूर्य और चंद्रमा को आकाश के हमारे दृष्टिकोण से लगभग एक ही आकार की अनुमति देता है।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 2
    2
    उन तरीकों से अवगत रहें जिन्हें सौर ग्रहण देखने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। आपकी सुरक्षा बनाए रखने के लिए आपको किसी अन्य व्यक्ति को अपने आरोप में सूचित करने के लिए तैयार होना चाहिए। आपको दूरबीन के माध्यम से ग्रहण नहीं देखना चाहिए, दूरबीन, किसी भी प्रकार का चश्मा, धूप का चश्मा, धुलाई कांच, ध्रुवीकृत फिल्टर या उजागर रंगीन फिल्म इन विधियों में से कोई भी आपकी आंखों की रक्षा करने के लिए काफी मजबूत है
  • यद्यपि इन वस्तुओं ने प्रकाश के तरंग दैर्ध्य को अवरुद्ध किया है जो मनुष्यों को दिखाई दे रहे हैं, न दिखाई देने वाली रोशनी आंखों को नुकसान पहुंचाती है। पराबैंगनी और अवरक्त तरंग दैर्ध्य इन वस्तुओं के माध्यम से गुजरती हैं और दृश्य प्रकाश के रूप में उतना ही नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 3
    3
    एक ग्रहण दृष्टिकोण या एक पिनहोल प्रोजेक्टर बनाएं एक ग्रहण दृष्टिकोण या घर का बना पैनहोल प्रोजेक्टर बहुत सरल होता है और आमतौर पर, पोस्टर या कार्डबोर्ड के लिए कुछ मोटे कागज की कीमत के लिए ग्रहण को देखने का सबसे सुरक्षित और सबसे आसान तरीका है। उनका नुकसान छोटी छोटी छवि है जो वे पैदा करते हैं लेकिन वे छोटे बच्चों और किशोरों के लिए आदर्श हैं जो पिन्हहोल प्रोजेक्टर बनाने की प्रक्रिया का आनंद लेते हैं और फिर इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • कार्ड के एक टुकड़े के केंद्र के माध्यम से पिन या कील का उपयोग करके एक छोटा छेद ड्रिल करें। स्क्रीन के रूप में सेवा करने के लिए फर्श पर कागज का दूसरा टुकड़ा रखें, जिस पर आप ग्रहण करेंगे।
  • धूप में अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ और कार्डबोर्ड फर्श पर, अपने कंधे या तरफ से पकड़ो। सुनिश्चित करें कि आपका सिर छेद को कवर नहीं करता है आपको इसे सूर्य की दिशा में रखना चाहिए और आपको उस स्क्रीन की तरफ देखना चाहिए जो आपने मंजिल पर रखा था
  • जब प्रोजेक्टर ठीक तरह से गठबंधन किया जाता है, तो आपको उस कार्ड के दूसरे टुकड़े पर एक संपूर्ण सर्कल दिखना चाहिए जिसे आपने फर्श पर रखा था। मंडल किनारों पर धुंधला लग सकता है आप प्रोजेक्टर को जमीन से करीब या दूर ले जाकर इसे तेज कर सकते हैं।
  • जब ग्रहण होता है, तो वह चक्र घटाएगा और यह एक आंशिक ग्रहण होगा यदि वह आंशिक ग्रहण होता है। अगर यह एक कुल ग्रहण है, तो यह पतले किनारों के साथ ओ हो जाएगा।
  • आप भी कर सकते हैं एक पिनहोल कैमरा का उपयोग करें एक ग्रहण देखने के लिए
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 4
    4
    अपने अवलोकन उपकरणों पर सनस्क्रीन का उपयोग करें यदि आप अपनी आंखों के साथ सूरज को देखने के लिए चुनते हैं (इसे किसी अन्य चीज़ पर प्रोजेक्ट करने के बजाय), तो आपको हमेशा और आपके ग्रहण के बीच एक सनस्क्रीन होना चाहिए। हालांकि यह देखने के लिए संभव है कि एक कुल सौर ग्रहण बिना सुरक्षा के दौरान कुल मिलाकर, केवल एक अनुभवी पर्यवेक्षक को यह जानकारी होगी कि जब इस पल को सही ढंग से न्याय किया जाए और जब तुरंत अपनी आंखों और ग्रहण के बीच के फिल्टर को तुरंत स्थानांतरित करना आवश्यक हो: सूरज फिर से दिखने से पहले
  • चूंकि अधिकांश ग्रहण आंशिक होते हैं और अधिकांश पर्यवेक्षकों का नवाचार होता है, इसलिए सनस्क्रीन के माध्यम से ग्रहण को देखने के लिए अधिक सुरक्षित होता है। यहां तक ​​कि सूर्य के प्रकाश का सबसे कम फ्लैश आपकी क्षति को नुकसान पहुंचा सकता है राय तो सूर्य के कवरेज का 99.9% भी खतरनाक है। सूर्य फिल्टर सभी अवलोकन उपकरणों (कैमरे, दूरबीन और दूरबीन) के लिए उपलब्ध हैं।
  • जब एक दूरबीन या दूरबीन के लिए सौर फिल्टर चुनते हैं, तो यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है कि आप अपने सटीक मेक और मॉडल के लिए बने एक फिल्टर चुनते हैं। यदि फ़िल्टर ठीक से फिट नहीं है या गलत तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह आंखों से स्थायी क्षति हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 5
    5
    प्रक्षेपण करके अप्रत्यक्ष रूप से एक ग्रहण देखें ग्रहण छवि को दूरबीन या दूरबीन के माध्यम से प्रोजेक्शन परोक्ष रूप से ग्रहण देखने का एक और निश्चित तरीका है। हालांकि, प्रक्षेपण के लिए उनका उपयोग करना केवल सुरक्षित है, न कि उनके माध्यम से देखने के लिए। दूरबीन के लिए मत देखो या दूरबीन प्रक्षेपण करते समय!
  • कार्डबोर्ड के एक टुकड़े या लेंस रक्षक के साथ दूरबीन के एक तरफ सामने वाले उद्देश्य लेंस को कवर करें
  • सूर्य के साथ अपनी पीठ के साथ, एक ओर से दूरबीन को पकड़ो और उन्हें ग्रहण की ओर इशारा करें ताकि लेंस खोज ग्रहण पर कब्जा दूरबीन की छाया का उपयोग करने के लिए उन्हें लाइन में मदद
  • अनुमानित छवि को एक स्क्रीन, दीवार या श्वेत पत्र के बड़े टुकड़े पर गौर करें, जिसे आप अपने निशुल्क हाथ में रखते हैं। यह दूरबीन की ऐपिस से लगभग 30 सेमी (1 फुट) स्थित होना चाहिए। कार्ड, स्क्रीन या दीवार पर ग्रहण छवि दिखाई देने तक बस उन्हें स्थानांतरित करें आगे आप ऐपिस के कार्डबोर्ड को पकड़ते हैं, बड़ी छवि
  • जब आप इस पद्धति का उपयोग करने के लिए उपयोग करते हैं, तो एक तिपाई की तरह कुछ को दूरबीन को संलग्न करने का प्रयास करें या उन्हें कुर्सी या मेज पर झुकाएं छवि को स्थिरता में वृद्धि से लाभ होगा
  • यदि आप इस पद्धति का उपयोग सूर्य के निरीक्षण के लिए नहीं कर रहे हैं जब कोई ग्रहण नहीं होता है, तो उपकरणों को अधिक मात्रा से बचने के लिए दूरबीन को हर मिनट सूरज से दूर बताएं। फिर से कोशिश करने से पहले कुछ मिनट के लिए ऑप्टिकल उपकरण शांत हो जाएं।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 6
    6
    वेल्डिंग के लिए ग्लास का उपयोग करें। शेड वेल्डिंग ग्लास नंबर 14 (या अधिक) सबसे सस्ती और व्यापक रूप से उपलब्ध फ़िल्टरों में से एक है, जिनका उपयोग आप मदद के बिना सूर्य का पालन करने के लिए कर सकते हैं। कांच पूरी तरह से अवलोकन के हर समय अपनी आंखों को कवर करना चाहिए।
  • इस तरह के फिल्टर को आपके द्विनेत्री लेंस के मोर्चे पर जोड़ा जाना चाहिए। फिर, सभी लेंसों को कवर किया जाना चाहिए और, यदि आप केवल एक को कवर कर सकते हैं, तो दूसरे को कवर कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 7
    7

    Video: आखिर कैसे लगता है चंद्र ग्रहण | Chandra Grahan Kaise Hota Hai

    आरोहित फ़िल्टर का उपयोग करें ऐसे विशेष प्रकार के फिल्टर होते हैं जिन्हें खरीदा जा सकता है जो सीधे दूरबीन या दूरबीन पर जोड़े जाते हैं। हालांकि इनमें से कुछ काफी महंगा हो सकते हैं, सस्ता संस्करण भी हैं जो आपकी आंखों की रक्षा करेंगे और आपको सूरज देखने की अनुमति देगा। कई महत्वपूर्ण चेतावनियां हैं जो आपको सनस्क्रीन खरीदने और स्थापित करने पर ध्यान देना चाहिए:
  • आपको यह बिल्कुल निश्चित होना चाहिए कि फिल्टर एक पर्याप्त सौर फिल्टर है क्योंकि नियमित फोटोग्राफिक फ़िल्टर्स नहीं वे खतरनाक किरणों को फ़िल्टर करेंगे
  • फ़िल्टर को ब्रांड और प्रकार के उपकरणों के साथ बिल्कुल फिट होना चाहिए। हमेशा एक सम्माननीय डीलर से फ़िल्टर खरीदें यदि आपके पास फिल्टर की सुरक्षा के बारे में कोई चिंता है, तो इसका इस्तेमाल न करें और, यदि आपको सलाह चाहिए, तो इसे विशेषज्ञ सलाह के लिए तारामंडल या स्थानीय खगोल विज्ञान क्लब में ले लें।
  • फ़िल्टर बढ़ने से पहले सतह के नुकसान की जांच करें पॉलीथीन टेरेफाथलेट को आसानी से पंचर या फटकार किया जाता है और, यदि यह हुआ है, तो फ़िल्टर का उपयोग नहीं किया जा सकता।
  • सुनिश्चित करें कि फिल्टर सेट होने के बाद सुरक्षित हो। अगर आपको यह ढोना या बाहर निकलना नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए इसे बढ़ने के अलावा पेस्ट करना है, तो इसे करें
  • नहीं ऐसे फिल्टर का उपयोग करें जो कि दूरबीन या दूरबीनों के ऊपरी भाग के लिए खराब हो जाते हैं। केंद्रित प्रकाश इस अंत में फिल्टर को जला या दरार कर सकता है क्योंकि सूर्य की तीव्र गर्मी केंद्रित है। फिल्टर में सिर्फ एक दरार या छोटे अंतर आपकी आंखों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। केवल टेलीस्कोप के सामने वाले अंत में घुसने वाले फ़िल्टर का उपयोग करें
  • भाग 2

    एक चंद्र ग्रहण देखें
    इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 8
    1
    चंद्र ग्रहणों के बारे में पढ़ें चंद्रग्रहण कुल सौर ग्रहण से कम बार होते हैं: चंद्र ग्रहण वर्ष में दो बार होते हैं और कुल चंद्र ग्रहण औसत पर हर दो या तीन वर्ष होते हैं। चंद्रमा ग्रहण तब होता है जब पूर्णिमा पृथ्वी की छाया में जाता है और एक तांबे या नीरस रंग (एक "रक्त चंद्रमा") प्राप्त करता है।
    • कुल चंद्र ग्रहण एक घंटा और 45 मिनट तक रह सकते हैं, हालांकि चंद्रग्रहण कलम के क्षेत्र से गुज़रने वाले समय को जोड़कर 6 घंटे तक रह सकता है।
    • सौर ग्रहणों की तरह, पृथ्वी की संरेखण, सूर्य और चंद्रमा पर निर्भर कुल या आंशिक चंद्र ग्रहण होते हैं।



  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 9
    2
    देर तक रहने के लिए तैयार हो जाओ चंद्रमा ग्रहण पूर्ण चंद्रमा के दौरान होता है जब यह पूरी तरह से पृथ्वी और सूरज के साथ गठबंधन होता है। ग्रहण होता है क्योंकि पृथ्वी चंद्रमा पर छाया पैदा करता है चंद्र ग्रहण आमतौर पर कई घंटों की अवधि में रात में देर से होता है क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी में उत्पन्न छाया को छोड़ देता है। यदि आप सब कुछ देखना चाहते हैं, तो आपको देर से रहना होगा
  • इष्टतम देखने के लिए रात को स्पष्ट और अपेक्षाकृत बादलों से मुक्त होना चाहिए
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 10
    3
    इसे सुरक्षा के बिना या आप जितनी पसंद करते हैं उतनी वस्तुओं को बढ़ाकर देखें। चंद्र ग्रहण सीधे और फिल्टर के बिना निरीक्षण करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है आपको किसी विशेष अवलोकन उपकरण की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप सीधे सूरज नहीं देखेंगे, आप वास्तव में चंद्रमा पर सूरज के प्रक्षेपण देखेंगे। क्योंकि सूर्य से आंखों को नुकसान का कोई खतरा नहीं है, इसलिए कोई विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है।
  • ग्रहण का अधिक प्रभावशाली दृश्य प्राप्त करने के लिए, आप इसे दूरबीन या दूरबीन के माध्यम से देख सकते हैं।
  • यदि आप चंद्र ग्रहण की तस्वीर लेना चाहते हैं, तो लेख पढ़ें कैसे चंद्रमा तस्वीर कैसे चंद्रमा तस्वीर के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 11
    4
    उचित पोशाक चूंकि आप इसे रात में देखेंगे, यह संभावना है कि हवा बहुत ठंडा है, इसलिए गर्म कपड़ों में तैयार हो जाओ और संभवतया एक थर्मस को कुछ गर्म पीने के लिए ले जाएं। ग्रहण के लिए आराम से कुछ ले लो क्योंकि ग्रहण एक घंटे से अधिक समय तक चलेगा।
  • भाग 3

    एक ग्रहण को देखने के लिए तैयार
    छवि का शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 12
    1
    पता लगाएं कि कब और कब ग्रहण होगा। ग्रहों को देखना मुश्किल है, जब आपको पता नहीं होता कि क्या होने वाला है। एक ग्रहण होने पर सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए इंटरनेट का उपयोग करना और सम्मानजनक वेबसाइटों के अपडेट का पालन करना है। इसके अलावा, कुछ अच्छी खगोल विज्ञान की किताबें और पत्रिकाएं आपको आगामी ग्रहणों पर अपडेट भी रखेंगे। कुछ वेबसाइटें जो मॉनिटरिंग के लिए उपयुक्त हैं:
    • की वेबसाइट नासा ग्रहण: यहां आपको सौर और चंद्रग्रहण के बारे में जानकारी मिलेगी। नासा से एक्सेप्शन ट्रांसजेक्चर के नक्शे भी देखें 2020 तक और 2040 तक.
    • आपकी कुछ पसंदीदा वेबसाइट और विज्ञान और खगोल विज्ञान की जानकारी के बारे में ब्लॉग आपको आगामी ग्रहणों के बारे में सूचित कर सकते हैं जब वे घटित होने वाले हैं।
  • एक शीर्षक देखें छवि एक एक्लिप्स चरण 13

    Video: Solar Eclipse and Lunar Eclipse - सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण

    2
    ग्रहण से पहले मौसम का पूर्वानुमान देखें कुछ जलवायु तत्व एक ग्रहण के दृश्य, जैसे बादल या तूफान में बाधा डालेंगे अगर यह स्पष्ट है, तो आप इसे देखने के लिए तैयार हैं ग्रहण के लिए उपयुक्त ढंग से पोशाक के लिए इस मौसम के पूर्वानुमान का उपयोग करें। यदि यह सर्दी है और आप चंद्र ग्रहण देखने जा रहे हैं, तो आपको गर्म होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 14
    3
    पहले से उस जगह पर जाएं जहां आप ग्रहण देखेंगे। यदि यह आपकी खुद की पिछवाड़े है, तो आप पहले से ही परिचित होंगे, लेकिन अगर आप स्पष्ट रूप से किसी जगह पर जाना चाहते हैं, तो ग्रहण से पहले एक नज़र डालें। देखें कि इलाके कैसा है, जहां आप कार पार्क कर सकते हैं, अगर अन्य लोगों के साथ लोकप्रिय होने की संभावना है, तो दरअसल, कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आपको ग्रहण देखने के लिए एक अच्छी जगह चुनने की तलाश करनी चाहिए:
  • विस्टा: का एक अच्छा दृश्य के साथ एक जगह चुनें क्षितिज आपको आने वाली छायाओं को देखने और जाने की अनुमति देने के लिए
  • आराम: वहाँ टॉयलेट, नाश्ते, छाया विकल्प, आदि हैं?
  • पहुंच-योग्यता: क्या यह पहुंचना आसान है, पार्क करने में आसान है, नेविगेट करना आसान है, आदि?
  • परिचितता: क्या यह पर्यटकों के बसों को आकर्षित करने की संभावना है? अगर बसों के लिए आसान पहुंच है, बसों के लिए पार्किंग और आपने देखा है कि इस जगह में बहुत लोकप्रियता मिली है चहचहाना और फेसबुक, आप किसी अन्य कम-ज्ञात स्थान की तलाश कर सकते हैं और इसलिए, भीड़ के होने की कम संभावना है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसमें कोई खेत, खेत या चुप्पी और खुली संपत्ति ग्रहण के आसपास है, तो पूछने पर विचार करें कि क्या आप मन में सोचेंगे कि क्या आप ग्रहण देखना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप बाहर ग्रहण नहीं देख सकते हैं, तो आप इसे नासा टीवी पर देख सकते हैं।
    • सौर देखने के चश्मे की सिफारिश नहीं की जाती जब तक कि वे किसी सरकारी मानक के तहत कवर न करें। यदि आप इन चश्मे की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं, तो उनका उपयोग करने के लिए बेहतर नहीं है

    चेतावनी

    • सौर ग्रहणों के बारे में चर्चा की गई आंख की सुरक्षा के बारे में विशेष समस्याओं के अतिरिक्त, अपनी निजी सुरक्षा के बारे में भी सोचें। आकाश में उत्साहित देखने के लिए आपको एक अवसरवादी चोर या जो आपको व्यक्तिगत चोट करना चाहता है, उसे कमजोर छोड़ सकता है। यदि आप अपनी सुरक्षा समस्याओं के लिए जाने वाले एक जगह में हैं, तो संभावनाओं के प्रति सतर्क रहें और अकेले मत जाओ।
    • ग्रहण के दौरान अपने आस-पास के दोस्तों या लोगों के साथ जाएं और अपने आस-पास रहने को सतर्क रहें। अन्य सुरक्षा संबंधी मुद्दों में व्यस्त सड़कों से पूरी तरह से ग्रहण करना शामिल है, अन्य लोगों के लिए सतर्क रहना, जो गाड़ी चलाते हुए और अपनी कार को बंद रखने और अपने क़ीमती सामान को संग्रहीत करते समय ध्यान केंद्रित नहीं करते अगर आप भीड़-भाड़ या सार्वजनिक देखने के स्थान पर ड्राइव करते हैं
    • आपको हर समय ग्रहण के दौरान बच्चों को देखना चाहिए और अवलोकन टीमों के साथ अकेले उन्हें नहीं छोड़ना चाहिए।
    • अगर कोई उत्सुक व्यक्ति आपकी अनुमति के बिना उनको ढूंढने का विकल्प चुनता है, तो ग्रहण के बिना दूरबीन को छोड़ें या ग्रहणहीन दूरबीनों को ग्रहण न करें। आपको हर समय अपनी टीम के पास होना चाहिए, यदि आवश्यक हो तो बड़ी चेतावनी चिह्न दें और उसे स्थानांतरित करें यदि आपको पल के लिए छोड़ना है
    • याद रखें कि आपके माता-पिता ने आपको एक बार कहा था: सूर्य को न देखें या आप अंधा हो जाएंगे! वे बिल्कुल सही थे
    • बड़ी दूरबीन, प्रक्षेपण विधि का उपयोग करके क्षति होने की अधिक संभावना है, कम से कम सूर्य के एक बड़े हिस्से को देखकर। इसका कारण यह है कि सौर इमेज से उत्पन्न गर्मी तीव्र है, इसलिए प्रक्षेपण प्रयोजनों के लिए केवल एक साधारण दूरबीन, जैसे कि रेफ्रेक्टर (लेंस) या न्यूटनियन रिफ्लेक्टर (मिरर) और अधिक जटिल दूरबीन का उपयोग करें।
    • वन्यजीवन से अवगत रहें जब आप एक ग्रहण देखते हैं, तो सौर या चंद्र, जानवरों को भ्रमित हो सकता है और अंधेरे में उनकी अजीब आवाज आपको परेशान कर सकती है।
    • यदि आप एक अफ़िकिक पर्यवेक्षक (एक मोतियाबिंद या आंख की चोट होती है जो प्राकृतिक लेंस को हटा दी है), तो यदि आप एक ग्रहण देखने जा रहे हैं तो आपको अपनी आंखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक उपयुक्त सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पोस्टर या कार्डबोर्ड के लिए पेपर- प्रति व्यक्ति कम से कम 2 टुकड़े
    • बॉलपॉइंट पेन या पेंसिल
    • एल्यूमीनियम पन्नी
    • दूरबीन या दूरबीन
    • सनस्क्रीन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com