ekterya.com

कैसे एक गोद लेने के सलाहकार बनने के लिए

दत्तक ग्रहण पेशेवर सफल गोद लेने की स्थापना के माध्यम से बच्चे की भलाई और परिवार के जीवन में सुधार के लिए काम करते हैं। आपके काम में ऐसे कई प्रकार के क्षेत्र हैं जो आप कर सकते हैं (इन में पालक बच्चों के साथ काम करना शामिल है, सरकार के साथ काम करना या अंतरराष्ट्रीय गोद लेने का समर्थन करना)। सलाहकार और गोद लेने वाले पर्यवेक्षक अपने क्षेत्र में अग्रणी हैं, जो स्नातक डिग्री और काम के अनुभव के वर्ष रखते हैं। कुछ गोद लेने वाले सलाहकार हैं जो स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, इसलिए आपको एक कैरियर बनाना होगा जो आपको किसी एजेंसी से परामर्श करने या अपनी खुद की गोद लेने वाली एजेंसी खोलने के लिए कुछ लचीलेपन की अनुमति देता है। एक गोद लेने के परामर्शदाता कैसे बनें जानें

चरणों

फिलॉसॉफी चरण 1 में डॉक्टरेट प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि

Video: पवन सिंह पत्नी (ज्योति) को घर लेके आने के बाद रसमो रिवाजो को किए पूरा - Pawan Singh Wife In Jokahari

1
सामाजिक कार्य में डिग्री प्राप्त करें यह शीर्षक गोद लेने के क्षेत्र में काम करने के लिए सबसे बहुमुखी विकल्प है। हालांकि, आप परामर्श या मनोविज्ञान में स्नातक की डिग्री पर विचार कर सकते हैं, परिवार के परामर्श पर जोर देते हुए।
  • एक गोद लेने वाली एजेंसी या एक परिवार परामर्श संगठन के साथ इंटर्नशिप खोजें। गोद लेने के माहौल में प्रशासनिक कार्य करने का अनुभव आपको यह जानने में मदद करेगा कि निजी या सरकारी एजेंसियों द्वारा गोद लेने का प्रबंधन कैसे किया जाता है।
  • एक दत्तक ग्रहण सलाहकार चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    एक गोद लेने के सलाहकार की स्थिति पर लागू करें निजी गोद लेने एजेंसियों, अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों में नौकरियों के लिए देख रहे हैं, स्वास्थ्य और मानव सेवाओं और अन्य सामाजिक कार्य पदों के विभागों एक बच्चे की तलाश में लोगों की मदद या गोद लेने के लिए एक बच्चे को डाल करने के लिए चुनने के लिए। इस क्षेत्र में पाँच वर्ष या अधिक आपको इस क्षेत्र में विश्वसनीयता हासिल करने में मदद करेंगे।
  • एक दत्तक ग्रहण सलाहकार चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: राजपूतों के विवाह में क्यों होते है सात के स्थान पर चार फेरे? Best gk book in hindi. rajasthan tour.

    3
    यदि आवश्यक हो तो लाइसेंस या प्रमाणीकरण प्राप्त करें यह जानने के लिए कि आपके पास क्या आवश्यकताएं हैं, अपने शहर में लाइसेंसिंग एजेंसी से परामर्श करें। अधिकांश शहरों में आपको एक गोद लेने एजेंसी में एक लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता बनने के लिए परीक्षा लेने की आवश्यकता होती है।
  • एक दत्तक ग्रहण सलाहकार चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    सामाजिक कार्य, मनोविज्ञान या परिवार परामर्श में मास्टर की डिग्री करने पर विचार करें। उच्च स्तर वाली दत्तक एजेंसियों के सामाजिक कार्यकर्ता या पर्यवेक्षकों ने अब इन क्षेत्रों में से एक में कम से कम एक मास्टर की डिग्री प्राप्त की है। यदि आप किसी सरकारी स्थिति में काम करना चाहते हैं तो सामाजिक कार्य सबसे सामान्य विकल्प है।



  • एक दत्तक ग्रहण सलाहकार चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    आप किस प्रकार की गोद लेने वाली परामर्श चाहते हैं गोद लेने के क्षेत्र बेहद बहुमुखी हैं, इसलिए ऐसे एजेंसियों की तलाश करें जो कुछ प्रकार के गोद लेने या गोद लेने की प्रक्रिया के एक क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हैं:
  • यदि आप जोड़ों के साथ या गोद लेने के लिए अपने बच्चे को देने की योजना के लिए महिलाओं के साथ काम करना चाहते हैं, तो आपको सामाजिक कार्य या परामर्श में डिग्री होना चाहिए। गैर-लाभकारी संस्थाएं, जैसे कि संयुक्त राज्य में नियोजित माता-पिता, और सरकारी स्वास्थ्य और मानव सेवा एजेंसियां ​​नियमित रूप से सामाजिक कार्यकर्ताओं और सलाहकारों को किराए पर लेती हैं जो जन्म माताओं के साथ संवाद करने में विशेषज्ञ हैं।
  • यदि आप दत्तक लेने की कोशिश कर रहे जोड़ों के साथ काम करना चाहते हैं, तो आपको यह चुनना चाहिए कि क्या आप सरकार या निजी एजेंसी के लिए काम करना चाहते हैं। एक सरकारी एजेंसी कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और सलाहकारों को पालक बच्चों को स्थापित करने और दत्तक ग्रहण को अंतिम रूप देने का काम करती है। आप शायद उन बच्चों के साथ काम करेंगे जो छोटे से बड़े हैं, साथ ही साथ बच्चों के साथ भी। आप दोनों को गोद लेने की प्रक्रिया का सामना करने में मदद करनी होगी।
  • यदि आप अधिकतर बच्चों को अपनाने की कोशिश कर रहे जोड़ों के साथ काम करना चाहते हैं, तो आपको निजी दत्तक एजेंसी में काम करने के लिए दिखना चाहिए। आप जोड़ों का साक्षात्कार करने, प्रशिक्षण की व्यवस्था करने और गोद लेने की प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें सलाह देने में सक्षम होंगे।
  • एक एडीप्शन कंसल्टेंट बनने वाला इमेज शीर्षक 6
    6

    Video: THIS PLOTWIST BLEW MY MIND!!!! - Secret end

    अपनी पसंद की एजेंसी में प्राथमिक या पर्यवेक्षी भूमिका खोजें। एक स्वतंत्र परामर्शदाता के रूप में काम करने से पहले, आपको यह साबित करना होगा कि आपके पास कठिन गोद लेने की प्रक्रिया के सभी पहलुओं की निगरानी के लिए आवश्यक अनुभव है। वह एजेंसी के कर्मचारियों के एक वरिष्ठ प्रबंधक के रूप में दो साल या उससे अधिक के लिए काम करता है।
  • एक दत्तक ग्रहण सलाहकार चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अपना दत्तक एजेंसी शुरू करें या दत्तक एजेंसी में एक विशेष परामर्शदाता के रूप में काम करें। कुछ स्वतंत्र अपनाने वाले परामर्शदाता हैं जो एक प्रशासनिक सहायता कर्मचारी या अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं के बिना काम करते हैं, क्योंकि गोद लेने की प्रक्रिया में बहुत सारे दस्तावेज़, परामर्श और प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। आप के बजाय एक परामर्शदाता या एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम की गोद लेने के लिए एक सलाहकार के रूप में काम करना चाहते हैं, आप एक एजेंसी है कि कुछ लचीलापन प्रदान करने के लिए या आप अपने काम से काम शुरू के लिए तैयार है के लिए दिखना चाहिए।
  • Video: WEBD - WebDollar Crypto Team: Interview with George Alexandru - Mining

    एक दत्तक ग्रहण सलाहकार चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    यदि आप अपनी खुद की गोद लेने वाली एजेंसी शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको आवश्यक लाइसेंस, रिश्तों और कर्मियों को प्राप्त करना होगा। आपको एक व्यापार योजना लिखनी होगी, एक विपणन योजना विकसित करना और घरेलू या अंतरराष्ट्रीय अपनाने कार्यक्रमों के साथ संबंध विकसित करना होगा। प्रशिक्षित गोद लेने वाले पेशेवरों को काम पर रखने और अपने राज्य लाइसेंस की पुष्टि करने के लिए समय बिताना सुनिश्चित करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डिग्री
    • एक इंटर्नशिप
    • सामाजिक कार्य में मास्टर की डिग्री
    • गोद लेने के सलाहकार की स्थिति
    • एक राज्य लाइसेंस
    • कार्य अनुभव
    • पर्यवेक्षक के रूप में अनुभव करें
    • एक गोद लेने एजेंसी के लिए एक व्यवसाय योजना
    • गोद लेने में विशेषज्ञता
    • व्यवसाय दस्तावेज़ या स्टार्टअप प्रक्रियाएं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com