ekterya.com

पुराने सिक्कों के मूल्य का निर्धारण कैसे करें

न्यूमिस्मेटिक्स को "राजाओं के मनोरंजन" के रूप में वर्णित किया गया है लोग मज़े के लिए सिक्कों को इकट्ठा करते हैं, इन्हें उन्हें दीर्घकालिक निवेश या दीर्घकालिक निवेश के रूप में बेचने के लिए। संग्रह के कारण, पुराने सिक्कों के मूल्य का निर्धारण करने के तरीके जानने के लिए एक उपयोगी कौशल है, चाहे आप पैसे कमा रहे हों या सीखें कि आपके संग्रह का ध्यान कैसे रखना है। निम्नलिखित कदम आपको बताएंगे कि आपको क्या जानना चाहिए।

चरणों

विधि 1

कारक जो एक सिक्का के मूल्य का निर्धारण करते हैं
पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 1 चरण 1
1

Video: How to Make Money from Home Part Time

सिक्का की तारीख को देखो सामान्य तौर पर, यह बड़ा है, इसकी कीमत अधिक है
  • सभी सिक्कों में उनकी तारीख उत्कीर्ण नहीं होती है। यूरोपीय मुद्राओं के लिए आधुनिक डेटिंग सत्तरहवीं शताब्दी की शुरुआत तक स्थापित नहीं हुई थी
  • एक तिथि है कि सिक्कों के अलावा, सभी तारीखें ग्रेगोरियन कैलेंडर से मेल नहीं खाते हैं। इज़राइल और भारत दोनों अलग-अलग कैलेंडर का पालन करते हैं, और अधिकांश अरब इस्लामी कैलेंडर का उपयोग करते हैं। अगर आपकी मुद्रा किसी ऐसे देश से आती है जो ग्रेगोरियन नहीं है, तो एक कैलेंडर का उपयोग करता है, आपको कैलेंडर कनवर्टर का उपयोग करना होगा जैसे कि कैलेंडर होम डोमेन को ग्रेगोरी वर्ष में समतुल्य तिथि प्राप्त करना है।
  • यह भी ध्यान रखें कि वे सभी वर्षों के दौरान सिक्कों की गणना नहीं की गई थी। अमेरिकी चांदी डॉलर जो वर्ष 1804 से संकेत मिलता है वास्तव में 1834 और 1835 में परीक्षण के सिक्के के रूप में गढ़ा गया था, जबकि 1804 में गढ़ने वाले डॉलर में वर्ष 1803 से संकेत मिलता है क्योंकि मृत्यु अभी भी अच्छी स्थिति में थी।
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 2 चरण 2
    2
    मूल के देश को जानें उस सिक्का के अनुसार देश पर निर्भर करता है, यह सिक्का के मूल्य को प्रभावित कर सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसके इतिहास में यह कितना प्रमुख था या सिक्कों के सिक्के कैसे सक्षम था। बहुत से देश देश के नाम या सामने (चेहरे) या रिवर्स (पार) पर दिखाते हैं, हालांकि आप इसे देश की मूल भाषा या लैटिन भाषा में वर्णित कर सकते हैं या एक वर्णमाला का उपयोग कर सकते हैं जो रोमन नहीं है।
  • आप नेस्स ऑनलाइन में किसी देश के स्थानीय नाम की खोज कर सकते हैं जिसके द्वारा वह स्पेनिश में जाना जाता है (हालांकि, पृष्ठ केवल रोमन वर्णमाला में ही दिखाता है)।
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 3 चरण 3
    3
    पता लगाएँ कि सिक्का कितना दुर्लभ है कई मामलों में, उस विशिष्ट प्रकार की मुद्राओं की इकाइयों की संख्या भी संग्रह मूल्य को अपनी उम्र से अधिक निर्धारित करती है। एक सिक्का की दुर्लभता कई असंबद्ध कारकों पर निर्भर करती है:
  • शुरू करने के लिए, सिक्का की मात्रा जिसे खनन किया गया था 1 914 डी के पेनी लिंकन ("डी" डेन्वर मिंट को इंगित करता है) एक काफी मांग मुद्रा है क्योंकि केवल 1,193,000 डाक किए गए थे टेस्ट के सिक्के समान रूप से दुर्लभ हैं क्योंकि उनमें से केवल एक छोटी संख्या को मरने के लिए परीक्षण करने की आवश्यकता है। वर्तमान में, 1 9 30 के ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट पे के केवल 6 इकाइयां हैं - यह संभावना है कि टकसालों की कुल संख्या ज्यादा नहीं होगी।
  • वह जगह जहां सिक्का ढाला गया था। सामान्य संचलन के लिए कुछ टकसालों के टकसाल के सिक्के जबकि अन्य टकसालों केवल स्मारक सिक्के ही बनाती हैं या सुविधा के लिए पूरी तरह से मौजूद हैं। कार्सन सिटी, नेवादा के टकसाल को 1870 में नेवादा की चांदी की खानों के पास स्थापित किया गया था और 18 9 3 में इसका संचालन बंद कर दिया गया था जब खानों ने मात्रा में चांदी का उत्पादन बंद कर दिया था। यह टकसाल अमेरिका के बाकी हिस्सों की तुलना में कम सिक्कों का उत्पादन करता है, 1878 में $ 2,212,000 मोर्गन की चांदी के अधिकतम उत्पादन तक पहुंच गया।
  • यदि मुद्रा का डिज़ाइन बदल गया है उत्पादन, 1913 के अपने पहले वर्ष में, सिक्का पांच सेंट Indian Head (या भैंस) के पीछे डिजाइन एक बड़े क्लस्टर पर एक स्थिर भैंस को दिखाने के लिए, एक घास का मैदान की घास में एक समाशोधन में यह दिखाने के लिए बदल दिया है। घास पर स्पष्ट कुछ सिक्के उस वर्ष का उत्पादन किया गया है, ताकि वे उच्च क्लस्टर दिखा तुलना में अधिक मूल्यवान हैं, भले ही चरागाह में निश्चित रूप से डिजाइन श्रृंखला उत्पादन के बाकी के लिए इस्तेमाल किया गया था 25 साल ।
  • यदि मुद्रा परिवर्तन की संरचना बदलती है क्योंकि तांबा दुर्लभ था पैसा 1943 लिंकन स्टील गढ़ा गया था की वजह से द्वितीय विश्व युद्ध के pennies अगले दो वर्षों (कुछ पेंस 1944 को कथित तौर पर स्टील में ढाला लेकिन कभी नहीं थे रखा गया था इस्तेमाल किया गोला बारूद की टोपी के साथ किए गए थे बकाया।) संयुक्त राज्य अमेरिका चांदी की ऊंची कीमत ने 1965 में चांदी सिक्कों बंद कर दिया, ऑफ डाइम्स, क्वार्टर और पचास सेंट का सिक्का-प्लेटेड तांबे निकल जगह है, हालांकि सिक्के पचास सेंट और एक 1 9 60 और 1 9 70 के दशक में चांदी-गिराए गए डॉलर का निर्यात किया गया था।
  • यदि सिक्का संचलन से बाहर रखा गया था एक सिक्का संचलन से बाहर रखा जा सकता था क्योंकि उन्हें गलती से गढ़ा गया था, जैसा कि निकल सिक्का लिबर्टी हेड से हुआ था, जिसमें से यह केवल ज्ञात है कि 5 प्रतियां हैं यह अन्य कारणों से भी हो सकता था, जैसे कि जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोने के सिक्के को पिघलाने के लिए परिसंचारी से बाहर रखा - जिनमें से केवल एक ही प्रति $ 20 डबल ईगल सिक्का के अस्तित्व में जाना जाता है
  • यदि मुद्रा उत्पादन त्रुटियां दिखाती है सामान्य तौर पर, सिक्कों में उत्पादन की त्रुटियां होती हैं, जैसे कि मरने वाले कटर एक ऑफ-सेंटर के तरीके में मिश्र धातु शीट को हिट कर देते हैं या सिक्का के डिजाइन को अधूरा स्थानांतरित करते हैं, निरीक्षकों द्वारा अलग हो जाते हैं और नष्ट होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ बन जाते हैं संचलन में त्रुटियों वाले ये सिक्के कुछ कलेक्टरों द्वारा वांछित हैं।
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 4 चरण 4
    4
    मुद्रा की मांग को ध्यान में रखें एक सिक्का पर कलेक्टरों के हित यह की दुर्लभता से संबंधित है। के रूप में, निकल Indian Head के मामले में ऊपर उल्लेख किया गया था, हालांकि उन सिक्के 1914 और 1938 के बीच का उत्पादन घास में डिजाइन स्पष्ट पेश है, जिससे उच्च क्लस्टर के डिजाइन दुर्लभ हो जाता है, कलेक्टरों होगा 1 9 13 के चरागाह में समाशोधन का डिजाइन अधिक दिलचस्प है क्योंकि उस विशिष्ट वर्ष में उस डिजाइन के कम सिक्के का उत्पादन किया गया था।
  • किसी विशेष मुद्रा की मांग देश के आधार पर भिन्न हो सकती है जिसमें कलेक्टर रहता है या समय के साथ-साथ कलेक्टरों के बीच मुद्रा की लोकप्रियता भिन्न होती है।
  • Video: ETN Electroneum - Bitcoin Dominance how does it affect Alt Coins?

    पुराने सिक्के के मूल्य का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5



    5
    जांच करें कि सिक्का किस स्थिति में है सिक्का का आकार इसके मूल्य को भी प्रभावित करता है - बेहतर लगता है, जितना अधिक कलेक्टर इसके लिए भुगतान करने के लिए तैयार होगा। एक सिक्का की स्थिति दो मापदंडों में से एक का उपयोग करके मूल्यांकन की जाती है: शेल्डन स्केल या मानक वर्णनात्मक विशेषण
  • शेल्डन स्केल 1 से 70 तक के सिक्कों को ग्रेड देता है, 1 के साथ सबसे कम ग्रेड और 70 सबसे ऊंचा है। हालांकि इस पैमाने पर दुनिया भर में उपयोग किया जाता है, कुछ मुद्रा विशेषज्ञ वर्णनात्मक विशेषणों का उपयोग करना पसंद करते हैं
  • वर्णनात्मक विशेषण निम्नतम या "सबसे गरीब" श्रेणी से लेकर "नवोदित" के उच्चतम तक, "नियमित राज्य" से बढ़ने वाले मध्यवर्ती डिग्री के साथ और "अधिक या कम अच्छी स्थिति", "अच्छी स्थिति", "बहुत अच्छी हालत "," ठीक स्थिति "," बहुत अच्छी स्थिति "," बेहद अच्छी स्थिति "और" लगभग बिना प्रचलन " शेल्डन स्केल पर, गरीबों से नियमित रूप से कदम एक से दो के होते हैं, जबकि अच्छे की सीमाएं छह से अधिक नहीं हैं, पंद्रह से ज्यादा ठीक नहीं हैं और पंसड़ों से अधिक नहीं हैं।
  • विधि 2

    सिक्का के मूल्य को खोजने के तरीके
    पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक छवि 6 चरण 6

    Video: Jeep Wrangler Axial LED Tail Lights (2007-2017 JK) Review & Install

    1
    एक सिक्का कैटलॉग से परामर्श करें पुराने सिक्कों की पहचान करने में मदद करने के अलावा, कई सिक्का कैटलॉग में मौजूद सिक्कों के मूल्य की सूची होती है। आपको एक कैटलॉग से परामर्श करना होगा जो कि यथासंभव अप-टू-डेट है, क्योंकि वर्षों में मूल्य बदलते हैं।
    • अमेरिकी सिक्कों के लिए एक अच्छा संदर्भ आर एस गाइड है। यमन: "संयुक्त राज्य की मुद्राओं की मार्गदर्शिका", जिसे इसके कवर के लिए "लाल किताब" के नाम से जाना जाता है।
    • दुनिया भर में मुद्राओं के लिए एक अच्छा संदर्भ क्यूज की "दुनिया की मुद्राओं की मानक सूची" है
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 7
    2
    अपनी मुद्रा को प्रमाणित मूल्यांकक पर ले जाएं कुछ सिक्का संग्राहकों (सिक्का संग्राहकों) को उनकी स्थिति और मूल्य निर्धारित करने के लिए सिक्के का मूल्यांकन करने के लिए औपचारिक रूप से प्रशिक्षित किया गया है। आप उन्हें एक विक्रेता स्थानीय मुद्राओं के साथ संपर्क करते समय, व्यावसायिक Numismatists या डीलर एसोसिएशन सिक्के व्यावसायिक के संघ के निर्देशिकाओं का उपयोग कर, या मूल्यांक के अमेरिकन सोसायटी (सैट या एएसए की वेबसाइट का उपयोग कर, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए मिल सकता है ) या अंतर्राष्ट्रीय मूल्यांक समाज (एसआईटी या आईएसए)
  • खुद को उन शर्तों से परिचित कराएं जो मूल्यांककों के समूह उनकी सदस्यता के अनुसार उपयोग करते हैं। आईएसए अपनी सदस्यता सदस्यों में विभाजित करता है, जो मूल्यांकनकर्ताओं का श्रेय देता है, और सहयोगी सदस्य, जो नहीं हैं। सदस्यों को उनके प्रशिक्षण और अनुभव के स्तर के अनुसार विभाजित किया जाता है, मान्यता प्राप्त सदस्यों की तुलना में प्रमाणित सदस्यों के मुकाबले एक उच्च रैंक है।
  • आपको अपनी सेवाओं के लिए मूल्यांक शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है
  • युक्तियाँ

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Car / Clock / Name

    • उन सिक्के जिनमें "गरीब" की डिग्री है या जिनको ग्रेड सौंपने के लिए भी क्षतिग्रस्त हैं, उनके मेटल सामग्री के अनुसार अब भी "मूल" मान हो सकता है। उस मूल्य को खोजने के लिए, उस धातु की वर्तमान कीमत (सबसे अधिक संभावना है कि आपको ट्रॉय औंस में सिक्के का भार बदलने की ज़रूरत है) के द्वारा अपने सबसे मूल्यवान धातु के प्रतिशत के आधार पर सिक्का का वजन बढ़ा दें।
    • Numismatics के बारे में अधिक जानने के लिए, आप "फेल की आधिकारिक पूरी गाइड: सिक्कों" जैसी पुस्तकों को पढ़ सकते हैं या अमेरिकन न्यूमिस्मैटिक एसोसिएशन के अकसर किये गए पृष्ठ पर जाएं।

    चेतावनी

    • यह भी ध्यान रखें कि कुछ कम दुर्लभ सिक्कों को अजीब सिक्के की तरह देखने के लिए मिलावट मिला है। लिंकन पैसा 1914D के falsifications पैसे 1914 फिलाडेल्फिया में बनाया में टकसाल के निशान `डी` (जो mintmark उस वर्ष का उपयोग नहीं किया) जोड़ने या नष्ट कर रहा पहला "4" लिंकन पैसा में 1914D द्वारा बनाया गया है ताकि यह "1" जैसा दिखता है आप नकली नोटिस कर सकते हैं यदि आप मुद्रा में "वीडीबी" (डिजाइनर विक्टर डेविड ब्रेनर द्वारा) के शुरुआती अक्षर की तलाश करते हैं यदि वे मौजूद हैं, तो यह 1 9 14 9 के एक प्रामाणिक लिंकन पैनी नहीं है
    • ध्यान रखें कि मुद्रा की सूचीबद्ध या मूल्यवान मूल्य, "पुस्तक में" इसका मूल्य, यह जरूरी नहीं दर्शाता कि यदि आप मुद्रा बेचते हैं तो आप कितना कमाएंगे कई मामलों में, जो कोई आपका सिक्का खरीदना चाहता है वह ऐसा किसी दूसरे को बेचने के इरादे से करेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मुद्रा सूची
    • कांच या लेंस को बढ़ाइए (वैकल्पिक)
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com