ekterya.com

पुराने सिक्के कैसे साफ करें

यदि आप एक अनुभवी कलेक्टर हैं या सिर्फ सिक्कों की सराहना करते हैं, तो आप उन्हें साफ करने में रुचि रख सकते हैं। सिक्कों की सफाई दोनों तरफ छवि को हल्का कर सकती है और गंदगी और मलबे को साल या दशकों में जमा कर सकता है। हालांकि, अगर आप उन्हें गलत तरीके से साफ करते हैं, तो आप सिक्कों के चेहरे को स्थायी रूप से हानि पहुंचा सकते हैं और उनका मूल्य कम कर सकते हैं। कई मामलों में, उन्हें साफ नहीं करना सबसे अच्छा है और, यदि आप करते हैं, तो केवल थोड़ा सा साबुन का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
बहुमूल्य सिक्कों की देखभाल

स्वच्छ पुराना सिक्के कदम 01 शीर्षक वाली छवि
1
पुराने सिक्कों को छोड़ दें क्योंकि वे हैं। यद्यपि यह विरोधाभासी लग सकता है, जब आपके पास गंदे सिक्के हों तो ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन्हें छोड़ दें। यदि एक सिक्का अच्छी स्थिति में है, तो कुछ चेहरे पर थोड़ा सा दाग या धुंधला हो गया है, यह कलेक्टर के लिए बेहतर होगा कि इन परिस्थितियों में साफ हो जाएंगे।
  • लगभग सभी सफाई प्रकार सिक्के के आर्थिक मूल्य को काफी हद तक कम करते हैं, खासकर अगर इस प्रक्रिया में चेहरों में से एक क्षतिग्रस्त हो जाता है।
  • स्वच्छ पुराने सिक्के चरण 02 का शीर्षक चित्र
    2
    एक विशेषज्ञ अपने पुराने सिक्कों की जांच करें। यदि आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं, लेकिन आपको आश्चर्य है कि क्या आपके सिक्के कुछ पैसे के लायक हैं, तो उन्हें सफाई से पहले एक साथ ले जाएं। विशेषज्ञ आपको सलाह दे सकते हैं कि आपको सिक्कों को साफ करना चाहिए या नहीं। यदि ये अद्वितीय या मूल्यवान हैं, तो बीमा विशेषज्ञ आपको सलाह देंगे कि आप उन्हें साफ न करें।
  • एक सिक्कावादक (बिलों और सिक्कों के विशेषज्ञ) भी आपको अपने संग्रह के मूल्य पर सलाह दे सकते हैं। जितना मूल्यवान एक सिक्का है, कम कारण आपको इसे साफ करना चाहिए।
  • स्वच्छ पुराने सिक्के चरण 03 नाम की छवि
    3
    केवल नामुमकिन सिक्कों को साफ करें या जो बहुत गंदे हैं यदि आपके पास सिक्के बहुत कम हैं और आप उन्हें इकट्ठा करने या कलेक्टर को बेचने की योजना नहीं है, तो आप उन्हें केवल सौंदर्य कारणों से ही साफ कर सकते हैं। यह बेहद गंदा सिक्कों को साफ करने के लिए आपके ऊपर भी है। यदि एक सिक्का बहुत काला या दाग है और आप चेहरे को भेद नहीं कर सकते, तो आप इसे जोखिम और स्वच्छ कर सकते हैं।
  • यदि आपको सिक्का के मूल्य के बारे में संदेह है, अगर आपको इसे साफ करना चाहिए या अगर इसे किसी संग्रह में रखना बेहतर होता है, तो उसे साफ करने की कोशिश करने से पहले इसे एक विशेषज्ञ से लेना चाहिए। यह पता लगाना एक दुःख होगा कि आपने एक असामान्य सिक्का के मूल्य को हटा लिया है क्योंकि आपने इसे साफ किया है
  • विधि 2
    सुरक्षित रूप से साफ करें

    स्वच्छ पुरानी सिक्के चरण 04 नाम वाली छवि
    1
    ऐब्रेसिव या एसिड के साथ कभी भी साफ सिक्के नहीं। हालांकि अपघर्षक उत्पादों को नियमित रूप से टेलीविज़न या दुकानों पर नियमित रूप से विज्ञापित किया जाता है ताकि सिक्कों की सफाई के लिए अच्छा हो, यह मामला नहीं है। अम्लीय क्लीनर सफाई प्रक्रिया के दौरान सिक्का की सतह से कुछ सामग्री निकालते हैं। हालांकि यह सिक्का स्वच्छ और उज्ज्वल दिखता है, तो आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसकी कीमत कम कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, दाग को हटाने के लिए आपको कभी भी सिक्के या कटौती नहीं करनी चाहिए। ऐसे उत्पादों जैसे स्टील स्कौरिंग पैड या वायर ब्रश सिक्के के लिए अपरिवर्तनीय क्षति और उनके मूल्य से कम हो जाते हैं।
  • स्वच्छ पुराने सिक्के चरण 05 का शीर्षक चित्र
    2



    पानी के साथ प्राचीन सिक्कों को साफ करें सतह को क्षतिग्रस्त या उसके मूल्य को कम करने के बिना सिक्कों को साफ करने के लिए, केवल पानी का उपयोग करें किनारों से एक सिक्का लें और इसे गर्म डिस्टिल्ड वॉटर के सौम्य प्रवाह के नीचे रखें। सिक्का फ्लिप करें ताकि दूसरी तरफ गीली हो जाए। फिर, ध्यान से, एक कपास तौलिया के साथ छोटे स्ट्रोक के साथ इसे सूखा। यह स्क्रबिंग के बिना कुछ सतह की गंदगी को निकाल देगा।
  • यदि आप किसी शहर में रहते हैं, तो नल का पानी क्लोरीन के साथ इलाज किया जाएगा यह रसायन सिक्का के चेहरे को अलग कर सकता है। इस से बचने के लिए, सुपरमार्केट में डिस्टिल्ड वॉटर खरीदें या शुद्ध पानी के साथ सिक्कों को साफ करें।
  • स्वच्छ पुराने सिक्के चरण 06 का शीर्षक चित्र

    Video: क्या आपको अपने पुराने COINS साफ (CLEAN) करने चाहिए ??? MUST WATCH !!!

    Video: Purane Note Ki Kimat ! Purane Sikke Ki Kimat ! Purane Sikke Purane Note Ki Jankari

    3
    हल्के साबुन समाधान के साथ पुराने सिक्कों को साफ करें। यदि डिस्टिल्ड वॉटर बहुत गंदी सिक्का की सतह को प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए बहुत नरम है, तो इसे हानिकारक बिना करने का एकमात्र तरीका हल्के साबुन समाधान के साथ होता है। एक बड़े कंटेनर में कुछ तरल साबुन डालो और फिर गर्म डिस्टिल्ड वॉटर के साथ भरें। किनारों से सिक्का लें और उसे समाधान में चारों ओर मोड़ो। फिर इसे आसुत जल से कुल्ला और एक साफ तौलिया के साथ छोटे स्ट्रोक के साथ इसे सूखा।
  • सिक्के धोने के लिए डिशवाशिंग डिटर्जेंट का उपयोग न करें, यह बहुत मजबूत और अपघर्षक है। इसके बजाय, हाथ साबुन जैसे हल्के साबुन का उपयोग करें
  • विधि 3
    पुराने सिक्कों के विशिष्ट मॉडल को साफ करें

    स्वच्छ पुराने सिक्के चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    1
    टमाटर की चटनी के साथ पुराने पेन्सियों को साफ़ करें तांबा सिक्का को साफ करने के लिए, सिक्के के किनारे पर थोड़ा टमाटर सॉस रखें। किनारों से दृढ़ता से सिक्का पकड़ते समय सिक्का की सपाट सतहों को धीरे से साफ़ करने के लिए साफ टूथब्रश का उपयोग करें। टमाटर सॉस में नमक और सिरका सिक्का पर स्पॉट को खत्म कर देगा। फिर इसे आसुत जल से कुल्ला और एक साफ तौलिया के साथ छोटे स्ट्रोक के साथ इसे सूखा।
    • यह अभ्यास 1 9 82 से पहले की पैनियों पर सबसे अच्छा काम करता है। इस तारीख से पहले असली तांबे के साथ बनाये गये थे और बाद में जस्ता होते थे, जिसे टमाटर सॉस के साथ साफ नहीं किया जा सकता है।
    • ध्यान दें कि टमाटर सॉस थोड़ा अम्लीय है और सिक्का के मूल्य को कम कर सकते हैं।
  • स्वच्छ पुराने सिक्के चरण 08 का शीर्षक छवि
    2
    पुरानी चांदी के सिक्के बेकिंग सोडा के साथ साफ करें सिक्का पर आसुत जल डालकर शुरू करो अपनी उंगलियों या एक साफ टूथब्रश का उपयोग करें, चेहरे पर एक छोटे से बेकिंग सोडा को लागू करें और सिक्का के पीछे और धीरे से साफ़ करें। बाइकार्बोनेट सिक्का की सतहों से काले धब्बे निकालता है फिर से आसुत पानी के साथ सिक्का कुल्ला और एक साफ तौलिया के साथ छोटे स्ट्रोक के साथ इसे सूखा।
  • पुराने चांदी के सिक्कों में यह प्रक्रिया अधिक प्रभावी है। यह नई मुद्राओं में कम प्रभावी नहीं हो सकता है जिसमें कम या कोई वास्तविक चांदी नहीं होती है
  • स्वच्छ पुराने सिक्के चरण 09 का शीर्षक चित्र
    3
    सिरका के साथ पुराने सिक्कों को साफ करें श्वेत सिरका एक आम सफाई एजेंट है जो लोग गहनों सहित धातुओं को साफ करने के लिए उपयोग करते हैं। सिरका के साथ एक पुराने सिक्का को साफ करने के लिए, एक गिलास या कंटेनर में सिरका का एक कप डालें और फिर नीचे दिए गए सिक्के को सावधानी से रखें इसे कुछ मिनटों के लिए भिगो दें। फिर इसे किनारों से ले लें, इसे सिरका से हटा दें और इसे आसुत पानी से कुल्ला दें
  • यदि सिक्का अब भी दाग ​​या गंदे है, तो नरम ब्रश का उपयोग करके इसे ध्यान से ब्रश करने का प्रयास करें। हालांकि, सतह को खरोंच न करें, सावधान रहें।
  • यदि सिक्का कुछ मिनटों के बाद साफ नहीं दिखता है, तो इसे कुछ घंटों के लिए सिरका में वापस डाल दें। आप गंदे पुराने सिक्कों को रात भर सिरका में भिगोते हुए छोड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सिक्कों पर ग्रीस या गंदगी के संचय से बचने के लिए, हमेशा किनारों के साथ उन्हें ले जाओ। सिक्का के किनारों पर अपनी उंगलियों को सीधे रखने से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com