ekterya.com

कागज के रोल में सिक्कों को कैसे रखा जाए

कागज में सिक्कों को लपेटना आपके पास धन को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका है और कभी-कभी बैंक में उन्हें दर्ज करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास बड़ी संख्या में सिक्कों हैं, तो एक मशीन खरीदने पर विचार करें या उन्हें अपने बैंक या सुपरमार्केट में इस्तेमाल करें। आप सिक्कों के वजन का जितना धनराशि का उपयोग कर रहे हैं, उसके बारे में आप किसी न किसी विचार को भी प्राप्त कर सकते हैं।

शायद आप इसके बारे में एक लेख की तलाश कर रहे हैं पोर पर एक सिक्का रोल करें.

चरणों

विधि 1
लपेटें सिक्के

रोल सिक्के चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यदि आप बैंक में सिक्के दर्ज करने की योजना बना रहे हैं, तो पहले अपने बैंक की आवश्यकताओं से पूछें। प्रत्येक बैंक मुद्राओं से निपटने के लिए अपनी नीति विकसित करता है आपका बैंक केवल एक निश्चित मूल्य के लिपटे सिक्के, ढीले सिक्के या सिक्के स्वीकार कर सकता है। सिक्कों के आदेश शुरू करने से पहले एक बैंक काउंसलर से फोन या व्यक्ति से पूछें ताकि आप उन्हें तैयार करने में समय बर्बाद न करें ताकि आप उन्हें दर्ज नहीं कर सकें।
  • रोल कोड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सिक्कों को लपेटने के लिए पेपर प्राप्त करें। आमतौर पर बैंक मुफ्त में बेलनाकार रैपर प्रदान करते हैं, कम से कम संयुक्त राज्य अमेरिका और उन देशों में जहां यूरो का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, आप कुछ सुपरमार्केट में इस तरह के पैकेजिंग भी खरीद सकते हैं। रैपर कागज या पारदर्शी प्लास्टिक हो सकते हैं, और प्रत्येक प्रकार के सिक्का के लिए अलग-अलग आकार में आ सकते हैं।
  • इन रैपरों को आमतौर पर मुद्रा के नाम से लेबल किया जाता है, जिसके लिए वे तैयार हैं, लेकिन रंग कोड सिस्टम भी हैं उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, लाल आवरण पैनियों के लिए हैं, निकल्स के लिए नीले रैपर, डाइम्स के लिए नीले रैपरर्स और पच्चीस सेंट सिक्कों के लिए संतरे हैं।
  • रोल सिक्के चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रकारों के अनुसार सिक्कों को अलग करें सभी परिवर्तन एकत्र करें और प्रकारों के अनुसार सिक्के अलग करें। आप अब के लिए कई स्टैक में सिक्कों को छोड़ सकते हैं (उन्हें अभी तक गिनना या ऑर्डर करने की आवश्यकता नहीं है)।
  • यदि आपके पास मिश्रित प्रकार के विभिन्न प्रकार के सिक्कों की संख्या है, तो आप सिक्का सॉर्टिंग मशीनों के बारे में सूचित करने के लिए अन्य विधियों के बारे में अनुभाग से परामर्श करना चाह सकते हैं।
  • रोल सिक्के चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बिस्तर या अन्य नरम सतह पर एक ही प्रकार के सिक्के बढ़ाएं। केवल उसी प्रकार के सिक्कों को इकट्ठा करें, जैसे निकेल या 20 यूरो सेंट के सिक्के, और उन्हें एक सपाट और स्पष्ट सतह पर रखें। जब तक वे एक परत न बनें, तब तक उन्हें अपने हाथों से बढ़ाएं।
  • एक नव निर्मित बिस्तर, एक कॉफी टेबल या अन्य नरम सतह पर फैल एक रजाई सिक्के एकत्र करने और उन्हें सामग्री के विभिन्न धँसा क्षेत्रों में अलग रखने के काम की सुविधा होगी।
  • रोल सिक्के चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: दीवार की सजावट | DIY Wall Decoration

    5
    सिक्कों को दस के ढेर में अलग करें एक ही समय में दोनों हाथों के साथ काम करते हैं, दस की गिनती के रूप में आप प्रत्येक हाथ के साथ एक सिक्के एकत्र करते हैं। एक बार आपके पास प्रत्येक हाथ में दस सिक्के हों, तो प्रत्येक समूह को एक अलग ढेर में रखें। जैसा कि आप ऐसा करते रहेंगे, यह कार्य तेज़ और आसान हो जाएगा।
  • आप सिक्कों में उन्हें स्टैकिंग करने के बजाय कॉल करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन यह आम तौर पर समय की बर्बादी है, क्योंकि वे अलग-अलग गिरते हैं।
  • रोल सिक्के चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    रैपर खोलें यदि आवश्यक हो तो प्रत्येक आवरण के एक छोर का खुलासा करें। कुछ रैपर खुले नलियों के रूप में बेचे जाते हैं, इस मामले में आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • किसी भी कार्य के साथ, यह पुनरावृत्ति और अभ्यास के साथ तेज़ी से काम करेगा। पैकेज खोलने से पहले सभी पैकेज खोलना, एक सिक्के खोलने और अगले एक के साथ जारी रखना, पैकेज खोलने से ज्यादा तेज है।
  • रोल सिक्के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रत्येक रोल में सिक्कों की संख्या की जांच करें। आवरण के आधार पर प्रत्येक लिपटे रोल में सिक्कों की एक निश्चित संख्या शामिल होगी। आप पैकेज में दिए गए मूल्य के अनुसार सिक्कों की संख्या की गणना कर सकते हैं, या निम्न सूची से परामर्श कर सकते हैं:
  • अमेरिकी सिक्कों के प्रत्येक रोल में शामिल हैं: 50 पेनीज़, 40 निकेल, 50 डाइम्स या 40 पच्चीस सेंट सिक्के।
  • यूरो के प्रत्येक रोल में शामिल हैं: एक सेंट, दो सेंट या पांच सेंट के 50 सिक्के - दस सेंट के 40 सिक्के, बीस सेंट या पचास सेंट - या एक या दो यूरो के 25 सिक्के।
  • रोल सिक्के चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8



    एक रोल भरने के लिए सिक्के के पर्याप्त ढेर ले लीजिए। उदाहरण के लिए, अगर आप पैसे क्रमबद्ध करना चाहते हैं,, दस पैसे के प्रत्येक के पांच ढेर को पूरा करती है 5 × 10 = 50. आप एक या दो यूरो के सिक्के रैप करने के लिए, दो बैटरी और एक आधा या दो पूर्ण ढेर को पूरा करना होगा चाहते हैं (बीस सिक्के के रूप में कुल में) और एक और ढेर के आधे (पांच सिक्के)।
  • यदि आपके पास छोटे हाथ हैं, तो आपको कम मात्रा में सिक्कों का उपयोग करना पड़ सकता है और प्रत्येक रोल को अनुभागों में भरना पड़ सकता है।
  • रोल सिक्के चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    सिक्कों के ढेर को एक सिलेंडर बनाने का आदेश दें सिक्कों को एक हाथ में सावधानी से हिलाओ, दूसरे का उपयोग करके उन्हें किनारे पर रखकर, एक स्तंभ बना। एक बार जब आप समाप्त हो जाएंगे, सिक्कों को किनारे पर रखा जाएगा, जिससे आपके हाथ की हथेली के साथ अपनी उंगलियों के सुझावों पर एक पंक्ति बन जाएगी। यदि यह पहली बार है कि चादर के सिक्के का इरादा है कि सिलेंडर संभव के रूप में एक समान रूप में है, इसलिए है कि यह आसान उन्हें कागज या प्लास्टिक रैप में डालने के लिए है। प्रैक्टिस के साथ, आप इसे तेज कर लेंगे और आप कम तंग सिलेंडर बनाने में सक्षम होंगे।
  • रोल के सिक्के नाम की छवि चरण 10
    10

    Video: Baal Veer - बालवीर - Episode 62

    पैकेज में सिक्के रखो। यदि आवरण दोनों छोर पर खुला है, तो दूसरी ओर एक अंगूठी को दो में से एक को बंद करें ताकि सिक्के बाहर न जाए। उसके बाद, अपना हाथ अन्य खुले अंत तक झुकें, सिक्के को आवरण में नीचे स्लाइड करने दें।
  • यदि यह पता चला है कि बहुत सारे सिक्कों हैं या इनमें से कोई भी पैकेज से बाहर हो जाता है, तो उन सभी को हटा दें और ऑपरेशन दोहराएं। इन प्रकार के दुर्घटनाओं में अक्सर आप अधिक अभ्यास करेंगे।
  • रोल के सिक्के शीर्षक चित्र छवि 11
    11

    Video: EXPENDEDORA CASERA de DULCES - Funciona con DINERO

    आवरण के खुले सिरों को मोड़ो। पूर्ण आवरण के प्रत्येक छोर पर एक उंगली रखें और सिक्कों को एक तरफ से दो तरफ एक छेद छोड़ दें। इसे बंद करने के लिए आवरण के प्रत्येक छोर को मोड़ो।
  • फ्लैट सिक्का रैपरर्स के लिए, सिक्कों पर दो अर्द्ध-खुले किनारों को गुना करें और फिर शेष दो बिंदुओं को गुना करें। ऑपरेशन को दूसरी तरफ दोहराएं।
  • रोल सिक्के चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    अन्य सिक्कों के साथ पूरी प्रक्रिया को दोहराएं। किसी अन्य स्टैक को एक पंक्ति में सॉर्ट करें और इसे अगले आवरण में डालें। आप प्रगति के रूप में, प्रक्रिया आसान और अधिक यांत्रिक होगी, और आप एक ही समय में वार्तालाप करने में सक्षम होंगे, रेडियो सुनें या दूसरे एक साथ कार्य करें जिसे आपके हाथों के उपयोग की आवश्यकता नहीं है।
  • विधि 2
    सिक्कों के क्रम या गणना करने के लिए अन्य विधियों का उपयोग करें

    रोल के सिक्के नाम से छवि चरण 13
    1
    सुपरमार्केट या बैंक में सिक्कों की गणना करने के लिए मशीन का उपयोग करें। कई बड़े भंडार सिक्का गिनती मशीनों है कि जल्दी से राशि कुल मिश्रित डाला निर्धारण और कागज पैसे मुद्राओं वापसी की है। हालांकि, इन मशीनों आमतौर पर कुल मूल्य परिवर्तन का एक प्रतिशत सेवा प्रदान की लेता है, या आप वाउचर के रूप में कुल राशि के बराबर वापस कुछ दुकानों में उपयोग करने के लिए। कुछ बैंक समान सेवाओं की पेशकश करते हैं, लेकिन आम तौर पर, केवल ग्राहकों के लिए।
    • कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व में, न केवल ग्राहक बीएमओ (बैंक ऑफ मॉन्ट्रियल) या टीडी बैंक सिक्कों की गणना करने के लिए मशीनों का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि कमीशन हो सकता है। सेवा के लिए निकटतम बीएमओ [1].
  • रोल कोड्स स्टेप 14 नामक छवि
    2
    सिक्कों की व्यवस्था करने के लिए एक मशीन खरीदें घर पर सिक्कों के आदेश देने के लिए मशीनें अलग-अलग प्रकार के सिक्कों को अलग करती हैं, कॉलम बनाते हैं या तैयार पेपर पैकेज में भी उन्हें आदेश देती हैं। बाजार में विभिन्न प्रकार के छेद के साथ सरल प्लास्टिक ट्रे से मशीनों की पेशकश होती है, जो सैकड़ों डॉलर या यूरो और ऑर्डर के सिक्कों को जल्दी या शानदार रूप से खर्च कर सकते हैं।
  • सस्ती इलेक्ट्रॉनिक गिनती मशीन कुछ उपयोगों के बाद फंस सकते हैं। एक खरीदने से पहले इंटरनेट पर राय खोजें
  • रोल सिक्के चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने वजन के द्वारा किए गए परिवर्तन के मूल्य की गणना करें चूंकि सिक्कों को एक सटीक आकार और निश्चित सामग्री से बनाया जाता है, इसलिए प्रत्येक के पास एक विशिष्ट वजन होता है जो अनुमानित राशि का संकेत देगा। आप CoinCalc.com पेज का उपयोग करके मिश्रित सिक्कों की श्रृंखला का अनुमान लगा सकते हैं यूरो के लिए या [https://coincalc.com/ यूएस डॉलर के लिए), या उन्हें प्रकारों से अलग करें और उनका वजन करें, यदि आप अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं:
  • पच्चीस सेंट सिक्कों के 453 ग्राम (1 पाउंड) के बराबर $ 20 453 ग्राम (1 पाउंड) डाइम्स के बराबर 4.5 डॉलर और पैसों के 453 ग्राम (1 पाउंड) के बराबर $ 1.8 है।
  • दो यूरो सिक्कों का एक किलो € 235 के बराबर है एक यूरो के सिक्के के एक किलो के बराबर के बारे में € 133 पचास सेंट सिक्का के एक किलो के बराबर के बारे में € 64 सिक्के 20 सेंट का एक किलो के बारे में 24 € nickels के एक किलो के बारे में 13 € एक किलो सिक्का दो सेंट के बराबर के बराबर डाइम्स के बारे में 35 € एक किलो के बराबर है के बारे में 6 के बराबर है , 67 €, और एक किलो सिक्का एक प्रतिशत के बारे में € 4.35 के बराबर होती है।
  • यूनाइटेड किंगडम में, आप सिक्कों के बैग का वजन कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सिक्के
    • सिक्कों को लपेटने के लिए पेपर
    • नरम सतह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com