ekterya.com

सिक्कों कैसे एकत्रित करें

सिक्के एकत्र करना आसान है, और सभी प्रकार के सिक्कों को करना अच्छा है। इसके अलावा, सिक्कों का संग्रह आप और आपके बच्चे के लिए मज़ेदार, सुरक्षित और शैक्षिक है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि आपको संग्रह शुरू करने के लिए सिक्कों को खरीदना चाहिए, लेकिन आप अपनी जेब में सिक्के के साथ ही शुरू कर सकते हैं।

चरणों

लीग सिक्का चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मान लें कि सभी पुराने सिक्के बहुत खराब स्थिति में होंगे। यदि आप सिक्के खरीदते हैं, तो आप इन सिक्कों की अपेक्षा अच्छी स्थिति में रह सकते हैं, भले ही वे 500 वर्ष से अधिक पुरानी हों। स्वाभाविक रूप से, मुद्रा बढ़ने की उम्र के रूप में, अगर यह अच्छी स्थिति में है, तो यह अधिक मूल्य जोड़ देगा
  • लीग सिक्का चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने सिक्कों को रखने के लिए कुछ खोजें इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको महंगे सिक्का का मामला खरीदना है (हालांकि यह आपको बेहतर स्थिति में रख सकता है) सिक्का मामलों बहुत सस्ता हो सकता है या आप एक पुराने जूता बॉक्स या मूंगफली का मक्खन के एक जार का उपयोग कर सकते हैं।
  • इकट्ठा सिक्के चरण 3

    Video: तुलसी के पास मत रखें ये पांच वस्तुएं पूरा धर बर्बाद हो जाएंगा

    3
    उन्हें एक सुरक्षित जगह में स्टोर करें यदि आप महंगे सिक्के खरीदते हैं, तो एक सुरक्षित जमा बॉक्स में और कंटेनरों में निवेश करें जो सिक्कों के सांख्यिक मूल्य को नष्ट नहीं करते हैं।
  • इकट्ठा सिक्के चरण 4 नामक छवि
    4
    तय करें कि आप क्या एकत्र करना चाहते हैं। शायद आप निम्न को इकट्ठा करना चाहेंगे:
  • विदेशी मुद्राएं या मूल के अपने देश के
  • अधिक या कम मूल्य के सिक्के
  • सिक्कों के लिए फ़ोल्डर्स में प्रचलन में सिक्के और इस तरह एक मौद्रिक श्रृंखला को पूरा करने की कोशिश करें, जो कि आपके जीवन के दौरान प्रसारित किए गए हैं।
  • Uncirculated सिक्के है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध कराया गया है 1950 के बाद से।
  • विशेषकर कलेक्टरों के लिए किए गए बिना सशर्त सिक्कों से मिलकर टेस्ट श्रृंखला।
  • रजत परीक्षण श्रृंखला जो बहुत सुंदर हैं (सोने की तुलना में अधिक किफायती) और जिनके मूल्य में वृद्धि (या घट जाती है), क्योंकि चांदी में बढ़ोतरी (या घट जाती है) के मूल्य
  • लीग सिक्का चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पूछें कि क्या उनके पास पुराने सिक्कों हैं, और फिर उन्हें पूछें कि क्या उन्हें दिया जा सकता है या उन्हें खरीदने की पेशकश कर सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि आप क्या सोचते हैं उचित है।
  • Video: 200 साल पुराने इतिहासिक सिक्के

    इकट्ठा सिक्के चरण 6 नामक छवि
    6
    अपने स्थानीय बैंक या वित्तीय संस्थान से जांच करें। कई लोग आपको अंकित मूल्य पर रैपर या सिक्कों के बैग बेच देंगे।
  • इकट्ठा सिक्के चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    सिक्का प्रदर्शनियों में भाग लेने के द्वारा अपने संग्रह का विस्तार करें आप उन्हें खरीदने के लिए एक स्थानीय सिक्का डीलर भी देख सकते हैं। इसके अलावा, ज्यादातर बार बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए उपयुक्त सिक्कों का एक सस्ता कंटेनर है।
  • इकट्ठा सिक्के चरण 8 का शीर्षक चित्र



    8

    Video: आपके पास भी है अगर 25 पैसे वाला यह सिक्का तो यह खबर पढ़ना बिल्कुल ना भूलें | speed news

    ध्यान रखें कि कुछ लोग अपनी जेब से सिक्के इकट्ठा करने की सलाह देते हैं। एक बार आधुनिक मुद्रा परिचालित होता है, इसका नाममात्र मूल्य आमतौर पर केवल अनुमानित होता है, हालांकि उल्लेखनीय अपवाद हैं।
  • लीजिए सिक्कों का शीर्षक चित्र 9
    9
    इसमें सिक्कों की सूचीकरण भी शामिल है। मुद्राओं को सूचीबद्ध करना आमतौर पर मुश्किल होता है और लोगों की अपनी मुद्राओं को अधिक मात्रा में बदलने की प्रवृत्ति होती है। साथ ही, यूके सूचीकरण प्रणाली के साथ सावधान रहें क्योंकि यह सिक्कों को अमेरिकी प्रणाली से अधिक सख्ती से सूचीबद्ध करता है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में क्या हुआ है "सही स्थिति में" यह एक सिक्का के रूप में उतना ही अच्छा नहीं होगा "उत्कृष्ट" यूनाइटेड किंगडम में आपको सिक्कों की सूची सीखना चाहिए "नियमों के अनुसार"। अमेरिकी न्युमिस्मैटिक एसोसिएशन ने संयुक्त राज्य की मौद्रिक श्रृंखला के प्रत्येक मानकों के लिए मानकों की स्थापना की है। वास्तविक मुद्राओं को बिक्री के रूप में सूचीबद्ध करने की प्रवृत्ति है सूचीबद्ध बाजार या बाजार के समर्थन के आधार पर अधिक भोग के साथ उन्हें सूचीबद्ध करता है। यदि आप सख्त सूचीकरण पर विचार करते हैं और खरीदते समय सिक्कों के मूल्य की गणना करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप शायद ही कभी एक गलती करेंगे।
  • लीजिए सिक्कों चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    10
    समस्याओं के साथ सिक्के खरीदने से बचें खरीदी के समय पर ध्यान नहीं दिया गया क्षतिग्रस्त या कमी वाले सिक्कों को तीव्र दृष्टि के साथ सिग्नल या सिक्का डीलर से काफी कम कीमत पर बेचा जाएगा।
  • "खराब गुणवत्ता की कड़वाहट लंबे रहता है के बाद कम कीमत की मिठास भूल", एक बयान जो आम तौर पर बेंजामिन फ्रेंकलिन को जिम्मेदार ठहराया है (हालांकि यह मुद्राओं का उल्लेख नहीं करता): वहाँ सिक्का हलकों में एक और कहावत है। इन तत्वों की कमी हमेशा ध्यान आकर्षित एक बार पैसा अपने संग्रह में है और एक शौक है कि अन्यथा अच्छा होगा की खुशी को कम करने में मदद। ध्यान दें कि तत्वों की कमी (जैसे कि वे थोड़ा घर्षण सफाई तरीकों, या गलफड़ों जो झुकाव रहे हैं से साफ कर दिया गया है के रूप में) के साथ सिक्के काफी हद तक एक सिक्का सुचारू रूप से भी कम कीमत हो जाएगा। इस तरह के सिक्के समस्याओं के बिना 5 और एक मुद्रा के% के बीच के लायक 35 होगा।
  • Video: अगर आपके पास है ऐसे ही ₹2 के सिक्के तो आप बन सकते हैं करोड़पति !

    इकट्ठा सिक्के चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    ध्यान रखें कि संयुक्त राज्य की सूचीबद्ध प्रणाली भी जाली सिक्के की सूची में समस्याओं को प्रस्तुत करती है, जो हाथ से बने होते हैं (एक हथौड़ा और पोर्टेबल चाकू के साथ) घेरे हुए सिक्कों के विपरीत (जो मशीन के साथ बने होते हैं)।
  • इकट्ठा सिक्के चरण 12
    12
    सिक्के खरीदें क्योंकि आप इसका आनंद लेते हैं, क्योंकि आपको अमीर होने की उम्मीद नहीं है। सबसे अच्छी बात यह जानना है कि आप सिक्कों के बारे में क्या पसंद करते हैं, दूसरों की तरह भी। इसलिए, आपके संग्रह का सिक्कात्मक मूल्य समय के साथ बढ़ेगा, हालांकि जरूरी नहीं। अक्सर मुद्राएं अच्छे निवेश होती हैं, क्योंकि उनका मूल्य मुद्रास्फीति की दर से तेज हो जाता है, और यदि आप उन्हें खरीदने और बेचते हैं, तो आप पैसे कमा सकते हैं
  • लीजिए सिक्कों का शीर्षक चित्र 13
    13
    "सिक्का से पहले किताब खरीदें"। यह एक ऐसा कह है जो अक्सर सिक्कावाद में प्रयोग किया जाता है जिसका मतलब है कि उन पर बहुत पैसा खर्च करने से पहले सिक्के सीखना चाहिए। सर्वोत्तम तरीकों में से एक "खरीदने और बेचने के लिए ध्यान से" सिक्का खरीदने से पहले पुस्तक को पढ़ना है बाजार में बहुत सारे हैं सबसे पहले, बुनियादी जानकारी और मूल्य अनुमानों के साथ सूची है फिर अलग-अलग श्रृंखला (लिंकन सेंट) और प्रकार (पुराने सिक्कों, टकसालों की त्रुटियां, सोने के सिक्के, टोकन और पदक आदि) पर उपलब्ध किताबें हैं। सिक्कों की सूची में किताबें हैं, जो कि उनका मूल्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। किताबें सिक्का संग्रह या सिक्कावाद पर लगभग किसी भी विषय पर उपलब्ध हैं, क्योंकि यह अधिक आधिकारिक रूप से ज्ञात है ज्ञान एक दुर्लभ सिक्का और एक आम सिक्के के बीच अंतर करने का तरीका है।
  • इकट्ठा सिक्के चरण 14 का शीर्षक चित्र
    14
    सिक्का क्लब या न्यूमिसैटिक एसोसिएशन में शामिल हों न्यूमीस्मैटिक एसोसिएशन जानकारी प्राप्त करने या सिक्कों को खरीदने और बेचने के कई अवसर प्रदान करते हैं: एक संघ के सदस्य नियमित रूप से मिलते हैं, युवा कलेक्टर अपने विशेषज्ञ सहयोगियों से सलाह प्राप्त कर सकते हैं, कुछ सदस्य अपेक्षाकृत कम कीमत पर सिक्कों को बेचते हैं और वे आगामी घटनाओं पर रिपोर्ट करते हैं इसलिए, न्यूमिसैमेटिक संघों में शामिल होने से आप अपना शौक बढ़ा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उम्मीद है कि सिक्का व्यापारियों ने एक अधिभार चार्ज (आमतौर पर खरीद या बिक्री पर 20%)। हालांकि, अतिभारत से बचने के लिए, एक मान्यता प्राप्त व्यापारी ढूंढें और मुद्रा मूल्य गाइड का उपयोग करें जो कि भी मान्यता प्राप्त है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, "संयुक्त राज्य मुद्रा कैटलॉग" या "रेड बुक" सर्वश्रेष्ठ हैं।
    • यदि आप किसी बच्चे के साथ इकट्ठा करने जा रहे हैं, तो सबसे अच्छी बात शायद आप विदेशी सिक्के एकत्र कर सकते हैं। उचित मूल्य पर आप कुछ मूल, पुराने और सुंदर विदेशी सिक्के प्राप्त कर सकते हैं - जो अपेक्षाकृत दुर्लभ भी हो सकता है। चूंकि उन टुकड़ों के लिए कलेक्टरों की ज्यादा मांग नहीं है, इसलिए तेज आंखों वाले बच्चों के लिए किए गए ऑफर हैं। आप एक ही समय में संस्कृति और इतिहास के बारे में भी सीख सकते हैं।
    • हमेशा किनारों से सिक्के पकड़ो। इससे चेहरे पर गिरावट और फिंगरप्रिंट्स को रोका जा सकेगा, जो वास्तव में मायने रखती हैं।
    • लालची मत बनो और सिर्फ पैसे के लिए सिक्कों को इकट्ठा करने से बचें। सिक्कों और इतिहास के लिए उनका जुनून लगता है इसे एक सार्थक शौक बनाओ
    • याद रखें कि सूचीकरण, यहां तक ​​कि किसी पेशेवर सेवा द्वारा, व्यक्तिपरक है और इसके नियम समय के साथ बदलते हैं।
    • यदि आप एक दुर्लभ वस्तु खरीदने जा रहे हैं जो अक्सर नकली या एक मुद्रा है जो लिस्टिंग के बीच अपने मूल्य को काफी बढ़ाता है, तो यह सिक्का खरीदने का एक अच्छा विचार है "प्रमाणित", अर्थात, एक स्वतंत्र कैटलॉगिंग सेवा जैसे पीसीजीएस या एनजीसी द्वारा सूचीबद्ध मुद्रा। इससे पता चलता है कि मुद्रा प्रामाणिक है, ठीक से मूल्यवान और आसानी से बिक्री योग्य है।

    चेतावनी

    • ऑनलाइन नीलामियों से सिक्के खरीदने के बारे में सावधान रहें अक्सर, बेईमान विक्रेताओं मुद्राओं की सूचीबद्धता या शर्तों को अधिक महत्व देते हैं। इसके अलावा, विक्रेताओं की कई रिपोर्टें हैं जो सिक्के नहीं देते हैं
    • कई अवसरों पर, जब आप मुद्राएं खरीदते हैं, तो कुछ व्यवसाय हो सकते हैं "सच्चा होना भी अच्छा है"। सिक्के खरीदने से पहले सिक्के का निरीक्षण करें और संकेत दें कि ये सिक्का नकली हो सकता है या यह मूल की प्रतिकृति हो सकता है। फिर, जब आप इसे बेचने के लिए तैयार करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि जो सिक्का आपने सोचा था वह हजारों के लायक था, वास्तव में एक नकली या द्रव्यमान में उत्पादित प्रतिकृति है।
    • पुरानी चीनी सिक्कों को इकट्ठा न करें, क्योंकि वे नकल करना आसान हैं और आप चीनी सिक्के में एक विशेषज्ञ होने के लिए यह सत्यापित करें कि क्या वे प्रामाणिक हैं या नहीं।
    • जार, जूता बक्से या अधिक से अधिक-काउंटर प्लास्टिक के कंटेनर में सिक्के न रखें। अगर सिक्के एक दूसरे के खिलाफ घिस जाती हैं, तो उनका मूल्य नष्ट हो सकता है। इसके अलावा, कुछ सामग्रियां रासायनिक प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती हैं जो सिक्का के मूल्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास सिक्के खरीदने के बारे में पर्याप्त जानकारी है प्राचीन सिक्कों के मिथ्याकरण के बारे में कई रिपोर्टें हैं जो चीन में बड़ी मात्रा में उत्पादित होती हैं। यदि आप ऑनलाइन सिक्के खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि विक्रेता की अच्छी प्रतिष्ठा है
    • ध्यान रखें कि मुद्राओं को सट्टा निवेश के रूप में माना जाता है - अर्थात, उनके मूल्य (और कीमतें) बढ़ सकती हैं या कम हो सकती हैं
    • पॉलिविनील क्लोराइड आपकी मुद्रा को नुकसान पहुंचा सकता है समय की अवधि में, चिपचिपा और हरे रंग की फिल्म कंटेनर से सिक्का तक जा सकती है और इस प्रकार सिक्का की सतह को ढंकना सहित गंभीर क्षति हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com