ekterya.com

कैसे लाभ के लिए सोने के सिक्के खरीदने और बेचने के लिए

उन्हें खरीदने और बेचने के लिए सोने के सिक्कों को प्राप्त करना एक मजेदार शौक और अतिरिक्त पैसे कमाने का एक तरीका हो सकता है। गोल्ड लगभग हमेशा अच्छा निवेश होता है जब तक आप इसे बुद्धिमानी से करते हैं उदाहरण के लिए, आपको यह जानना चाहिए कि, मुद्रा की कीमत कमजोर होने के कारण, सोने की कीमत बढ़ जाती है इसलिए, सिक्के खरीदने और बेचने से पहले सोने की मौजूदा कीमत की जांच करें।

चरणों

भाग 1
सोने के सिक्के के बारे में जांच करें

लाभ के लिए सोने के सिक्के खरीदने और बेचने वाला शीर्षक छवि 1
1
सिक्कों के वजन के बारे में जानें। खरीदना और सोने के सिक्के बेचने, आप कम से कम उनके बारे में एक बुनियादी ज्ञान होना आवश्यक है। एक सोने का सिक्का के मानक वजन एक ट्रॉय औंस (31.1 ग्राम, पारंपरिक औंस की तुलना में थोड़ा भारी) है। कुछ सिक्के एक औंस (1 ozt) से कम वजन लेकिन कम बार कारोबार कर रहे हैं और इसलिए विक्रेताओं प्रीमियम के एक उच्च प्रतिशत भुगतान करना होगा। यह अपने संभावित लाभ कम कर देता है।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने वाला शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    औंस और ट्रॉय औंस के बीच अंतर पर ध्यान दें ट्रॉय औंस का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि एक मानक माप प्रणाली की आवश्यकता होती है, क्योंकि सोने एक सार्वभौमिक और महत्वपूर्ण उत्पाद है। औंस और ट्रॉय औंस के बीच का अंतर अधिक महत्वपूर्ण है यदि आप सोने की एक बड़ी राशि खरीदते हैं उदाहरण के लिए, एक सोने की पट्टी 100 ट्रॉय औंस (3.1 किलो) चीनी की 100 औंस (2.8 किग्रा) के बराबर होती है। इस मामले में, आप 8.85 ट्रॉय आउंस या 275 ग्राम सोने खो देंगे। इसलिए, आपको सावधानी से गणना करना चाहिए
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने के शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    सिक्कों पर विचार करें बुलियन। सोने के सिक्के को कई श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। दो मुख्य प्रकार के सिक्कों हैं बुलियन और सिक्का सिक्के सिक्के बुलियन सोने के निवेशक हैं, क्योंकि ज्यादातर कीमतें पारदर्शी हैं। सोने की कीमत भौतिक निवेश ग्रेड सोने के बाजार मूल्य पर निर्भर करती है।
  • सिक्के सबसे आम बुलियन अमेरिकी गोल्ड ईगल और कनाडाई मेपल लीफ हैं।
  • आज, सिक्के स्वर्ण बुलियन में लगभग 9 0% या अधिक सोना होता है और 22 से 24 कैरेट के बीच होता है।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने का शीर्षक चित्र 4
    4
    सिक्का सिक्कों के बारे में जानें। सिक्का सिक्के वाले सोने के कलेक्टर्स अक्सर खरीदते हैं। इस सोने का सिक्का की कीमत इस तरह का सिक्का, बाजार मूल्य के दुर्लभ वस्तु के रूप बाह्य कारकों पर निर्भर है। दुर्लभ सिक्का संग्रहणीय सिक्के बहुत ही उच्च प्रीमियम पर बेचा जा सकता है, यहां तक ​​कि सोने के मूल्य से भी ज्यादा। सोने के सिक्का सिक्कों के अधिकांश खरीदार और विक्रेता दशकों के अनुभव का अनुभव करते हैं, इसलिए इन सिक्कों की शुरुआत शुरुआती के लिए नहीं की जाती है।
  • सिक्का संबंधी सिक्कों के उदाहरण प्रभु ब्रिटिश सोने के सिक्के 20 CHF और ईगल सिक्के $ 10 हैं।
  • सिक्के बुलियन हर साल उत्पादन किया जाता है न्यूमीस्मैटिक सिक्कों का उत्पादन नहीं किया जाता है।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    संकट के दौरान सोने की गारंटी के रूप में उपयोग न करें कभी-कभी सोने सिगरेट या जूते के लिए bartering के लिए कठिन समय में प्रयोग किया जाता है, लेकिन उस के साथ अकेले बर्दाश्त नहीं कर सकता। इसका कारण यह है, संकट के समय में, सोने का मूल्य घट जाता है सोने स्थिर नहीं है और वास्तव में, यह केवल एक बुनियादी उत्पाद है क्योंकि यह एक धातु है। हालांकि, यह एक अच्छा निवेश है यदि आप बाजार की निगरानी करते हैं, तो सावधानीपूर्वक उन प्रकार की मुद्राओं को चुनें जो आप खरीदना चाहते हैं और वित्तीय गारंटी के रूप में इस पर पूरी तरह निर्भर नहीं करते हैं।
  • जैसे-जैसे पैसे कम हो जाते हैं, सोने का मामूली मूल्य बढ़ता है और इसके विपरीत।
  • आप चांदी में निवेश करने पर भी विचार कर सकते हैं यदि आप कुछ ऐसा करना चाहते हैं जिसे आप कठिन समय के दौरान पर निर्भर कर सकते हैं।
  • भाग 2
    सोने के सिक्के खरीदें

    Video: पुराने सिक्के और नोट बेचने का सबसे आसान तरीका How to sell old coins & notes online

    लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने के शीर्षक से चित्र चरण 6
    1
    अधिक भुगतान करने से बचें जिस दिन आप खरीदने की योजना करते हैं उस दिन सोने की कीमत की जांच करें। उस दिन की कीमत के आधार पर 5 से 8% के बीच प्रीमियम का भुगतान न करें। के बाद से इस अतिरिक्त लागत आमतौर पर ढालने की लागत शामिल और सिक्का, विक्रेता और खरीदार अधिकृत प्रेषण एक मामूली प्रीमियम, सामान्य है।
    • आप goldprice.org जैसी वेबसाइटों पर सोने की मौजूदा कीमत की जांच कर सकते हैं।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने के शीर्षक से चित्र चरण 7
    2
    दर को ध्यान में रखें खरीद करने से पहले, बाहरी दरों और कंपनी की वैधता पर विचार करें, जिसे आप खरीदना चाहते हैं। आपको भुगतान की लागत, छिपी कमीशन, बीमा दरों या भुगतान विधि के कारण अतिरिक्त शुल्क जैसे फीस पर विचार करना चाहिए। अपने मानदंड का उपयोग करें और उनसे अन्य विक्रेताओं के साथ उनकी तुलना करें ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि वे आपको ज़्यादा ज़्यादा नहीं लेते हैं
  • लाभ के लिए सोने के सिक्के खरीदने और बेचने वाला शीर्षक छवि 8
    3
    कंपनी की जांच करें सोने की खरीद करते समय, यह एक वैध विक्रेता के माध्यम से करना महत्वपूर्ण है कंपनी अनुसंधान है जो आप अगर आप अमेरिका में रहते बेहतर व्यापार ब्यूरो और RipOffReport.com जैसी वेबसाइटों पर सोना खरीदने की योजना के लिए विक्रेता के पास अपने साथियों से कई सकारात्मक समीक्षाएं होनी चाहिए और एक अच्छा समग्र रेटिंग होना चाहिए।
  • खरीदने से पहले, आपको यह भी जांचना चाहिए कि क्या विक्रेता अगर आप चाहें तो सिक्कों को खरीद सकते हैं और अगर भविष्य में आपको उचित मूल्य मिलेगा तो क्या आप इसे खरीद सकते हैं।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्के खरीदने और बेचने के शीर्षक वाला चित्र 9
    4
    कीमतों की तुलना करें आप सोने के सिक्कों को कई मायनों में खरीद सकते हैं: सरकारी, ऑनलाइन या किसी स्थानीय रिटेलर के माध्यम से। आपका सबसे अच्छा विकल्प उन मुद्राओं की कीमतों की तुलना करना है, जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदें और बेचें शीर्षक 10
    5
    सरकार को सिक्के खरीदें इन सिक्कों की आम तौर पर उनकी सोने की सामग्री, उनका वजन और उनकी पवित्रता के बारे में विश्वसनीय गारंटी होती है। सिक्कों की विविधता सीमित हो सकती है, लेकिन सरकार से खरीद सुरक्षा की गारंटी है। हालांकि, यदि आप पुराने या अनूठे सिक्के की तलाश में हैं, तो यह संभवतः सबसे अच्छा विकल्प नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए, अमेरिकी सरकार usmint.gov पर सोने के सिक्के ऑनलाइन बेचें।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्के खरीदने और बेचने वाला शीर्षक चित्र 11



    6
    एक वेबसाइट पर सिक्के खरीदें। कई वेबसाइटें हैं जहां आप सिक्के खरीद सकते हैं, जैसे कि ebay.com और goldsilver.com। क्योंकि बहुत सारे हैं, खरीदारी करने से पहले उनमें से प्रत्येक को जांचना सुनिश्चित करें। अधिकांश खुदरा वेबसाइट पेपैल, क्रेडिट कार्ड, बैंक ड्राफ्ट और चेक जैसे कई भुगतान विधियों को स्वीकार करते हैं।
  • सबसे कम कीमत पर तुरंत ध्यान केंद्रित न करें सबसे कम कीमत की पेशकश करने वाला विक्रेता संभवतः सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाला उत्पाद प्रदान नहीं करता है।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने का शीर्षक चित्र 12
    7
    व्यक्तिगत विक्रेता से सिक्के खरीदें आप एक गहने की दुकान या ब्याज दुकान पर स्थानीय रूप से सिक्के खरीद सकते हैं। हालांकि, यह सबसे खतरनाक मार्ग है कुछ विक्रेता आपको अपने सिक्के खरीदने के लिए समझाने के लिए संदेहास्पद गारंटी प्रदान करते हैं। मूल्य की गारंटी (एक गारंटी है कि मुद्रा का एक विशिष्ट मान होगा) प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं और आप जिस राज्य में रहते हैं, उसके सिक्कों को खरीदने जा रहे हैं, आप अमेरिकी टकसाल की वेबसाइट देख सकते हैं। प्रत्येक राज्य में सम्माननीय विक्रेताओं की सूची ढूंढने के लिए
  • राज्य द्वारा खोज करने के लिए usmint.gov पर जाएं मिंट विक्रेताओं की पुष्टि करता है लेकिन उनको सत्यापित नहीं करता है
  • लाभ के लिए सोने के सिक्के खरीदने और बेचने वाला शीर्षक छवि 13
    8
    व्यक्तियों के लिए सिक्के खरीदें यदि आप बाजार मूल्य से नीचे सिक्के खरीदना चाहते हैं, तो विक्रेता के रूप में, जनता से सिक्के खरीदना सीखें। आप गेराज बिक्री की समीक्षा करके और eBay जैसी वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन खरीदारी करके यह कर सकते हैं हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा किए जाने वाली खरीदारी कानूनी है। अन्य लोगों के सोने के लिए पूछने से बचें
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने के शीर्षक से छवि चरण 14
    9
    सिक्कों की जांच करें खरीदारी करने के तुरंत बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सिक्के सही हैं। आप अपने नुकसान को कम करने के लिए सबसे अच्छी बात यह सुनिश्चित करना है कि सिक्के असली सोने से बने हैं लेकिन उन्हें नुकसान पहुंचाए बिना। आप वजन, ध्वनि और अम्लता का परीक्षण कर सकते हैं।
  • सोना एक घने धातु है अगर सिक्का सही वजन भी है, तो व्यास और मोटाई की जांच करें। कभी-कभी, नकली सिक्के एक बड़ा व्यास और मोटाई के साथ वजन की भरपाई करते हैं या आकार की भरपाई के लिए कम वजन करते हैं। एक गहन पैमाने और गेज का उपयोग करके वजन और मोटाई की जांच करें
  • दूसरे सिक्के के हिसाब से सोने का सिक्का मारो। मुझे रिंग करना चाहिए आम धातुओं का एक अधिक सुस्त शोर होता है जो लंबे समय तक नहीं रहता है।
  • सोने की वास्तविकता निर्धारित करने के लिए एक अम्लता परीक्षण किट खरीदें। यह ज़्यादा मत करो क्योंकि अम्लता परीक्षण सिक्कों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। एक काले पत्थर के खिलाफ सोने की रगड़ कर गुणवत्ता की जांच करें, जो एक निशान छोड़ देगा। फिर, सिक्का को नाइट्रिक एसिड लागू करें। कोई भी ब्रांड जो सोना नहीं होगा, भंग होगा।
  • सत्यापित करने के लिए प्रमाणित बाहरी सिक्का विक्रेता से पूछें कि वे सही हैं
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने का शीर्षक चित्र 15
    10
    सिक्कों को रखने की योजना बनाएं किसी भी भंडारण विधि के लिए पैसे खर्च होंगे। किसी बैंक में एक सुरक्षित जमा बॉक्स, अपने घर में सुरक्षित या कुछ सोना विक्रेताओं द्वारा प्रस्तावित एक हिरासत कार्यक्रम पर विचार करें। हालांकि, यह निवेशकों के लिए कुछ भी अधिक लागू होता है यदि आप त्वरित मुनाफे के लिए सिक्के पुन: पेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उन्हें एक सुरक्षित बॉक्स या सुरक्षित में रखना चाहिए।
  • भाग 3
    सोने के सिक्के बेचें

    लाभ के लिए सोने के सिक्के खरीदने और बेचने के शीर्षक से छवि चरण 16
    1
    सोने के मूल्य की निगरानी करें जब आप सोना बेचते हैं, तो इसकी कीमत जानना लगभग जरूरी होता है जब आप इसे खरीदते हैं। अधिकांश अख़बार दैनिक सोने की कीमत की रिपोर्ट करते हैं और आप कई वेबसाइटों पर लगभग तात्कालिक अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। तुरंत सोने को बेच न दें जब तक कि आपके पास उस प्रकार की मुद्रा नहीं होती है जो उस समय बाजार में अच्छी तरह से कर रही हैं। बार-बार अद्यतन वेबसाइटों की जांच करें और केवल तभी बिक्री करें जब मुद्रा अच्छी तरह से कर रही है या जब आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता होती है।
    • goldprice.org पर सोने की कीमत पर नजर डालें
    • यहां तक ​​कि अगर एक मुद्रा काफी अच्छी तरह से कर रही है, तो कुछ सिक्कों की बिक्री से पहले कुछ साल इंतजार करना बुद्धिमान है।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्के खरीदने और बेचने के शीर्षक वाला चित्र चरण 17
    2
    अपने देश की मुद्रा के मूल्य की निगरानी करें यह कई स्थानों पर भी रिपोर्ट किया गया है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, वहाँ एक मुद्रा के मूल्य और सोने के बीच एक व्युत्क्रम संबंध बनता है जब आपके देश की मुद्रा मजबूत हो तो सोने को बेचने में बेहतर नहीं है। इसके बजाय, जब तक यह बेचने के लिए इसके मूल्य घट जाती है तब तक प्रतीक्षा करें
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने का शीर्षक चित्र 18
    3

    Video: टिप्स चांदी का सिक्का असली है या नकली, घर बैठे ऐसे करें चैक ।

    आपको मांग के चरम पर अपने सिक्के बेचना चाहिए। यह वह जगह है जहां अनुसंधान और अनुसंधान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं अंतर्ज्ञान. सोने के मूल्य के मुकाबले आपको सिक्कों को बेचना चाहिए, इससे पहले कि आप उनके लिए पैसे चुकाने की तुलना में ज्यादा पैसा कमाते हैं। क्योंकि बाजार की निगरानी हमेशा काम नहीं करती है, आपको सोने की कीमत अपने उच्चतम बिंदु पर बिक्री पर विचार करना चाहिए, जब मांग बहुत अधिक है, जब सामान्य भावना आशावादी होती है और जब आपके पास काफी लाभ बनाने की संभावना है।
  • रिपोर्ट में क्या कहना है और कैसे बाजार करता है, अंत में, यह आप है की परवाह किए बिना जो बेचने के लिए निर्णय लेना पड़ता है।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्के खरीदने और बेचने वाला शीर्षक चित्र 19
    4
    एक गहने की दुकान या मोहरे की दुकान में अपने सोने के सिक्के ले लो एक विकल्प है, भले ही आप कहीं और बेचने के लिए, वैसे भी आप इन प्रतिष्ठानों का दौरा तय सिक्के एक गहने की दुकान या ब्याजख़ोर का दुकान को सीधे बेचने के लिए है, लेकिन,। एक गहने की दुकान या मोहरे सम्मानजनक घर के लिए खोज रहे हैं, अपने सोने के सिक्के लेने के लिए और अनुमानित मूल्य के मूल्यांकन के लिए कहें। ऐसे eBay के रूप में आप को इकट्ठा करने के लिए जा रहे हैं क्या, या तो ऑनलाइन के लिए आधार के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं, एक व्यक्ति के लिए या एक खुदरा व्यापारी करने के लिए।
  • अनुमान तीन से चार अलग-अलग प्रतिष्ठानों से प्राप्त करें।
  • लाभ के लिए सोने के सिक्कों को खरीदने और बेचने के शीर्षक वाली छवि चरण 20
    5
    खरीदारों के लिए अपने सिक्कों को बेचना मत "मुक्त"। मुफ्त खरीदार वह लोग हैं जो होटल के बॉलरूम जैसी जगहों पर बैठते हैं और भुगतान के बिना गायब हो जाते हैं। ये खरीदार बहुत ऊंची कीमतों पर खरीदने के झूठे वादों को करते हैं लेकिन वास्तव में सोने के मूल्य से कम भुगतान करते हैं उदाहरण के लिए, वे $ 250 की कीमत के सोने के टुकड़े के लिए $ 130 की पेशकश कर सकते हैं
  • खुदरा विक्रेताओं को चिपकाएं जिन्हें बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो या उस स्थान पर समकक्ष इकाई द्वारा अनुमोदित किया गया है जहां आप यह सुनिश्चित करने के लिए जीते हैं कि वे आपको बेवकूफ़ नहीं बनाते हैं
  • युक्तियाँ

    • अमेरिकी सरकार ने सोने के सिक्कों का इस्तेमाल किया (या आपके राज्यों में से एक) व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खातों में बनाए रखा जा सकता है
    • सोने के सिक्के की कीमतें कई कारकों से प्रभावित होती हैं, जैसे कि मुद्रा की दुर्लभता और सोने की आपूर्ति और मांग।
    • सोने के सिक्कों अर्थ में बहुत खास हैं, चाहे एक सिक्का और इसकी गुणवत्ता कितनी क्षतिग्रस्त हो, यह अभी भी सोने की काफी मात्रा में है। यहां तक ​​कि सबसे क्षतिग्रस्त सिक्के के स्क्रैपिंग मान अभी भी काफी अधिक हैं।

    चेतावनी

    • सोने में चढ़ाए सिक्के के साथ सावधान रहें सिर्फ इसलिए कि सोने में एक सिक्का चढ़ाया जाता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह शुद्ध सोने के सिक्कों के समान है। लेख पढ़ें सोने की पहचान कैसे करें खुद को सोने का निरीक्षण करना सीखना
    • यूएस में, सोने के सिक्के, 28% की एक संघीय दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर के अधीन होते हैं जब शेयरों जैसे प्रतिभूतियों के लिए 15% के अधिकतम कर के विपरीत बिक्री होती है। इस टैक्स से बचने का एक तरीका सोने के सिक्के खरीदने के लिए अपनी सेवानिवृत्ति योजना से धन का उपयोग करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com