ekterya.com

कैसे जंग के साथ सिक्कों को साफ करने के लिए

आपके पास पुराने सिक्कों की एक रिजर्व है, लेकिन वे मोल्ड में शामिल हैं। आप मोल्ड को हटाने के लिए कुछ धातु क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप इसे एसिड समाधानों के साथ भी कर सकते हैं, जैसे सिरका, नींबू का रस या सोडियम कार्बोनेट। हालांकि, सफाई से पहले सोचो। यदि आप सिक्कों को बेचने की योजना बना रहे हैं, तो मोल्ड को सफाई कर सकते हैं और जंग उनकी मूल्य कम कर सकते हैं!

चरणों

विधि 1
जानें कि सिक्कों को साफ कैसे करें

1
अगर आप उन्हें बेचने की योजना बना रहे हैं या यदि उनके पास कोई संभावित मूल्य है तो अपने सिक्के साफ न करें सफाई से इसके मूल्य में काफी कमी आएगी यदि आप सिक्का संग्रह के पुस्तक मूल्य के करीब कीमत पर उन्हें बेचने की उम्मीद करते हैं तो जंग की सफाई (जैसे ढालना), संचय (जैसे गंदगी) और गंदगी से पुराने सिक्के से बचें। यदि सिक्कों को आप साफ करना चाहते हैं तो एक सिक्कात्मक संग्रह (सिक्के के बारे में गंभीर अध्ययन) का हिस्सा हैं, उन्हें साफ न करें। ऐसा करने से आपके मूल्यों में थोड़ी कमी आ सकती है। ऐसे विशेषज्ञों को बहुमूल्य सिक्कों की सफाई छोड़ दें, जो इस नौकरी के व्यवसाय में हैं।
  • 2

    Video: जंग लगे स्टील के पुराने बर्तनो को साफ़ करने का आसान तरीका 2 मिनट में How to clean old steel vessel

    सिक्कों को सावधानी से संभाल लें संभावित मूल्यवान सिक्के भी हाथ से नहीं नियंत्रित किए जा सकते हैं। दस्ताने का प्रयोग करें और प्लास्टिक की सिक्का लिफाफे में सिक्के डालें। आगे बढ़ने से पहले एक पेशेवर सिक्के का मूल्यांकन करें। वही सभी प्राचीन वस्तुओं पर लागू होता है इसका मूल्यांकन करने से पहले मूल्य हो सकता है जो कुछ भी साफ, पेंट या पॉलिश न करें।
  • 3
    सिक्कों को मुख्य रूप से तांबे (जैसे कि पैनियों) के रूप में नहीं सिंक करें जो सिक्का नहीं हैं, जो तांबे नहीं हैं। कॉपर अन्य सिक्कों की सतहों को छल कर सकते हैं, जब उन्हें सफाई समाधान में भिगो दें। अमेरिकी मुद्रा के मामले में, आपको निकेल, दस सेंट, पच्चीस सेंट, आदि से पैनियां अलग करनी चाहिए।
  • तांबा से बने पेनीज़ को स्टील पैनियों से भिगोना न दें। कॉपर सफाई रसायनों पर प्रतिक्रिया कर सकता है और समाधान में भंग कर सकता है। भंग तांबे स्टील के पेन्सियों से समझौता कर सकते हैं, जो उनके खत्म को बर्बाद कर देगा।
  • विधि 2
    सिक्के के लिए कुछ सफाई उत्पादों का उपयोग करें

    Video: गेहूं और घास काटने का देसी जुगाड़ कैसे बनाये | How to make Scythe

    1
    पॉलिश धातु के लिए एक साबुन का उपयोग करें अधिकांश सिक्कों से ढालना और समान जंग को हटाने के लिए S100 चमकाने वाले साबुन का उपयोग करने का प्रयास करें। आप आश्चर्यचकित होंगे कि सिक्कों की सतह से ढालना कितना अच्छा होगा। इसी तरह, यह चांदी के सिक्के के लिए उपयुक्त है और जर्मन सुनारों द्वारा चांदी के गहने को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है। सर्जिकल कपास या हाइड्रोफिलिक कपास के साथ बने चांदी की सफाई के उत्पादों कभी-कभी उपयोगी होते हैं क्योंकि ऊन या कपास के फाइबर सिक्कों में साफ असमान सतहों की मदद करते हैं। अन्य ब्रांडों के अतिरिक्त, वीमन ब्रांड धातु पालिशर को भी काम करना चाहिए।
  • 2
    एक ऑटो पार्ट्स स्टोर में धातु क्लीनर की तलाश करें धातु डिलीवरी स्टोर के ऑटो कलर पर जाने के लिए कई प्रकार के धातु पोलिश और क्लीनर मिलते हैं जिनका उपयोग धातु के सिक्के को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। आप चांदी, तांबे या अन्य धातु क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी उत्पाद के परिणाम अधिक प्रभावी होंगे यदि आप उन प्रकार के धातु में उपयोग करते हैं जिसके लिए इसे विज्ञापित किया जाता है।
  • 3
    असाधारण गहने क्लीनर का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आप सिक्कों के संग्रह को बनाने के उद्देश्य के लिए धन का एक मौद्रिक मूल्य बनाने पर जोर देते हैं, तो उनका उपयोग न करें। इन असाधारण सफाई उपकरणों का उपयोग करते समय सभी निर्देशों और निर्माता की सिफारिशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 3
    घरेलू उत्पादों के साथ साफ सिक्के




    1
    ठंडा पानी के जेट के नीचे सिक्का धो लें सतह को छूने से सीधे किनारे पर पकड़ो सीधे छोटे खरोंच छोड़ सकते हैं। यदि आप सतह की रक्षा करना चाहते हैं, तो इसे रगड़ना न करें।
  • 2
    पानी को एक मिनट के लिए सिक्के पर चलने दें। पानी का दबाव जितना अधिक होगा, बेहतर होगा सुनिश्चित करें कि आप सिक्का से गुजरने वाले हाई-पावर वाले जल जेट का उपयोग नहीं कर सकते हैं।
  • 3
    हल्के से सिक्का ब्रश करें यदि अभी भी गंदगी है, तो हल्के से एक नरम टूथब्रश और पकवान साबुन के साथ सिक्का रगड़ें। ब्रोस्टल को नरम करने के लिए गर्म पानी के नीचे टूथब्रश को आगे बढ़ाएं। ब्रश और सिक्का कुल्ला अक्सर इसे धोया गंदगी के साथ scratching से बचने के लिए। सिक्का के केवल गंदे क्षेत्र को ब्रश करने पर ज्यादा दबाव और फोकस न करें।
  • टूथब्रश की रेशों में कई डिग्री दृढ़ता होती है - आपको एक को नरम या अतिरिक्त नरम के रूप में लेबल करना चाहिए। यदि आप एक फर्म ब्रस्टल का उपयोग करते हैं, तो आप सिक्का को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • 4
    एम्बेडेड गंदगी को साफ करता है। इसमें गंदगी हो सकती है जो सिक्कों को भिगोने और ब्रश करने के बाद ही रहती है, विशेष रूप से उन बूढ़े व्यक्तियों के लिए। इसे हटाने के लिए, टूथपीक या सटीक पेचकश जैसे छोटे, तेज लागू करें का उपयोग करें लीवरेज और ध्यान से एम्बेडेड गंदगी को हटा दें और सिक्का की सतह को खरोंचने की कोशिश न करें। अगर आप अच्छी रोशनी के तहत काम करते हैं और माइक्रोस्कोप या आवर्धक ग्लास का उपयोग करते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से और ठीक से साफ कर सकते हैं।
  • Video: चुटकी बजाते ही चांदी चमकाने की एकदम नई तरकीब आप भी कहेंगे काश पहले पता होती ( how to clean silver )

    5
    सिक्का पर सिरका डालो लगभग दस मिनट प्रतीक्षा करें और फिर सिरका को टूथब्रश से रगड़ें। यह सिक्का को और अधिक पॉलिश खत्म दे सकता है अम्लीय तरल पदार्थ का प्रयोग करें, जैसे नींबू का रस, सेब साइडर सिरका और यहां तक ​​कि सोडियम कार्बोनेट, जो पुराने सिक्कों से साफ मोल्ड में मदद करने के लिए जाना जाता है।
  • सिरका, साइट्रिक एसिड या सोडियम कार्बोनेट को नमक जोड़ने पर विचार करें। एसिड और क्लोराइड का संयोजन सफाई समाधान को और भी शक्तिशाली बना सकता है
  • 6
    सिक्का फिर से कुल्ला। इसे भिगोने के बाद, यह बहुत गर्म पानी के जेट के नीचे कुल्ला। यदि सिक्का आपके स्वाद के लिए बहुत साफ है, तो इसे सूखने के लिए आगे बढ़ें। सिक्का में एसिड को मत छोड़ें, या यह कॉपर लवणों की अप्रिय हरे रंग की कोटिंग का काम करना जारी रखेगा।
  • 7
    सिक्के सूखा एक नरम, एक प्रकार का वृक्ष मुक्त कपड़े के साथ सिक्का सूखा पॉट, और फिर सुखाने खत्म करने के लिए एक नरम, सूखे कपड़े पर छोड़ दें। इसे सूखने के लिए रगड़ना न करें
  • चेतावनी

    • एक लंबे समय के लिए सिरका या सिक्का क्रीम में सिक्का मत छोड़ो, या सिक्के का ब्यौरा खोना शुरू हो जाएगा!
    • बूढ़े और बहुमूल्य सिक्कों की सफाई से बचें, विशेष रूप से एसिड या अप्रास्विज के साथ। आप उन्हें नष्ट कर देंगे और उनका मूल्य बहुत कम हो जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com