ekterya.com

दीवार दर्पण को कैसे लटकाया जाए

दर्पण के साथ किसी भी खाली दीवार को सजाने से यह आधुनिक और आकर्षक लग जाएगा दर्पण कमरे रोशन करते हैं, और अगर वे छोटे होते हैं तो उन्हें भी बड़ा बना सकते हैं। वाल दर्पण विभिन्न आकारों और आकारों में आते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उस क्षेत्र पर सावधानी से विचार करें जिसमें आप उन्हें खरीदने से पहले लटका देने की योजना बनाते हैं। इसके अलावा, ग्लास की नाजुक प्रकृति और उस जगह को पर्याप्त रूप से तैयार करने की आवश्यकता के कारण, जिसमें आप दीवार दर्पण लटकाएंगे, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कार्य शुरू करने से पहले आपके पास सभी सही टूल हैं।

चरणों

विधि 1
हुक के साथ दर्पण लटकाएं

हँग ए वॉल मिरर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आपकी किस प्रकार की दीवार है प्लास्टरबोर्ड, प्लास्टर और चिनाई सहित कई प्रकार की दीवारें हैं। एक बहुत ही भारी दर्पण को मजबूत समर्थन की आवश्यकता होगी, जैसे चिनाई, जगह में रहने के लिए दीवार की सामग्री भी यह निर्धारित करेगी कि बोल्ट और एंकर कितने बड़े होंगे।
  • हंग ए वॉल मिरर चरण 2 नामक छवि
    2
    दर्पण का वजन होता है। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि दर्पण का वजन कितना होता है, जो आपको सही आकार के हुक प्राप्त करने की अनुमति देगा। फांसी के हुक के लिए एक वजन सीमा होती है, और यदि आप इसे पार करते हैं, तो दर्पण दीवार से गिर जाएगा, यह तोड़ देगा और शायद प्रक्रिया में दीवार को नुकसान पहुंचाएगी। आईने के सटीक वजन को प्राप्त करने के लिए, बाथरूम स्केल का उपयोग करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • हंग ए वॉल मिरर चरण 3 नामक छवि
    3
    दर्पण को लटका देने के लिए एक जगह ढूंढें सुनिश्चित करें कि आप दर्पण के लिए दीवार पर पर्याप्त स्थान या निर्णय लें कि आप अन्य वस्तुओं है कि दीवार पर और अंदर कमरे स्थित है कर रहे हैं के बारे में चाहते हैं। दीवार पर दर्पण लटकाओ यह निर्धारित करें कि यह कितना स्थान पर कब्जा करेगा। दीवार पर एक बीम खोजें यह उपयोगी हो सकता है, हालांकि यह ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है अगर हुक पर्याप्त मजबूत है
  • एक बार जब आप एक अच्छी जगह मिल जाए, तो दर्पण के ऊपर स्थित क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए एक पेंसिल या कुछ सुरक्षात्मक टेप का उपयोग करें। इस तरह, आपको हुक लगाने के लिए उपाय मिलेगा आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि दर्पण सीधे है, उन पेंसिल के निशान और एक स्तर का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर मिरर आसानी से पकड़ने के लिए बहुत बड़ी है और एक ही समय पर निशान लगाते हैं, तो इसे मापने के टेप से मापें या छड़ी को मापें और यह निर्धारित करें कि ये माप कैसे एक साथ फिट हो जाएंगे।
  • हंग ए वॉल मिरर चरण 4 नामक छवि
    4
    दीवार पर जगह को मापें, जहां आपको हुक रखें। आईने में कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपको इसे लटकने की अनुमति देता है, यह एक तार या धातु के छल्ले के आकार में हो "डी"। दोनों ही मामलों में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह स्थान चिह्नित करना चाहिए जहां आप हुक रखेंगे और स्क्रू नहीं करेंगे। दर्पण पेंच से लटका नहीं होगा।
  • यदि दर्पण के पास एक तार है, तो शायद यह छोटा दर्पण है, तो आपको केवल एक छेद की आवश्यकता होगी दर्पण की चौड़ाई को मापें और उस रेखा के मध्य में एक बिंदु को चिह्नित करें अपने पास दर्पण तार लो और इसे केंद्र से मजबूती से रखें ताकि तार के ऊपर से फ्रेम को फ्रेम तक दूरी का पता लगाया जा सके। फिर, उस माप को दीवार पर निशान के रूप में स्थानांतरित करें ताकि आपको पता हो कि हुक कहाँ रखा जाए
  • यदि आपके आकार की धातु के छल्ले हैं "डी", आपको उन्हें दर्पण के साथ संलग्न करना चाहिए और उन्हें स्थानांतरित नहीं करना चाहिए फास्टनर के बीच की दूरी को मापने के साथ-साथ उनके बीच और दर्पण के ऊपर के बीच के स्थान को भी मापें। एक बार जब आप इन दूरीों को प्राप्त कर लें, तो उन्हें मापकर और उन पेंसिल की रेखा से उन्हें चिह्नित करके दीवार पर स्थानांतरित करें, जो आपने पहले किया है।
  • हँग ए वॉल मिरर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उस पर हुक लगाने के लिए दीवार को पियर्स करें यदि शिकंजा दीवार की किरण में प्रवेश करते हैं, तो आपको अतिरिक्त समर्थन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी। अन्यथा, आपको संभवतः हुक के साथ एक दीवार लंगर भी शामिल करना चाहिए।
  • हँग ए वॉल मिरर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    दर्पण के पीछे प्लेस बंद हो जाता है ये ऑब्जेक्ट्स रबड़ या प्लास्टिक से बना छोटे डॉट्स हैं जो मिरर को झुकने और दीवार पर निशान छोड़ने से रोकते हैं। आप उन्हें हार्डवेयर स्टोर या शिल्प स्टोर पर ढूंढ सकते हैं।
  • Video: घर में इस दिशा में भूलकर भी शीशा, आइना, MIRRIOR न लगाए (वास्तु ) VASTU

    हंग ए वॉल मिरर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    दर्पण लटकाएं उचित हुक के साथ छल्ले या तार संरेखित करें और दर्पण को लटका दें। यदि दर्पण बहुत भारी या बहुत बड़ा है, तो आप इसे आसानी से उठा सकते हैं, किसी को आपकी मदद करने के लिए कहें आप शायद किसी अन्य व्यक्ति को आईने के पीछे देखने के लिए मदद करनी चाहिए ताकि आप तार या रिंग को सही जगह पर रख सकें, खासकर अगर दर्पण इतनी बड़ी है कि इसे पकड़ते समय आपको इसे देखने से रोकता है
  • हँग ए वॉल मिरर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    दर्पण को साफ करें जब आप इसे अपने स्थान पर रख दिया है, तो इसे रंग दें या उसे एक कपड़े से साफ करें ताकि इसकी सतह साफ और चिंतनशील हो। दीवार पर दर्पण की नई स्थिति का आनंद लें
  • विधि 2
    क्लेप्स के साथ दर्पण लटकाएं

    हंग ए वॉल मिरर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि दर्पण का एक मजबूत फ्रेम है Clamps दर्पण के फ्रेम और दीवार के लिए खराब कर रहे हैं दर्पण में एक मोटी और मजबूत फ्रेम होनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि स्क्रू का कांच खराब नहीं हो।
  • हँग ए वॉल मिरर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    दर्पण का वजन होता है। सबसे clamps वजन बहुत पकड़ कर सकते हैं, हालांकि आप सुनिश्चित करने के लिए पैकिंग की जांच करनी चाहिए। दर्पण के सटीक वजन को प्राप्त करने के लिए, यह एक बाथरूम पैमाने पर वजन करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • हंग ए वॉल मिरर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    दर्पण को लटका देने के लिए एक जगह ढूंढें सुनिश्चित करें कि आपके पास आईने के लिए दीवार पर पर्याप्त जगह है या आप तय कर सकते हैं कि आप इसे दीवार पर और ऑब्जेक्ट के अंदर अन्य वस्तुओं के संबंध में कैसे रखना चाहते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि कितना स्थान की आवश्यकता है, दीवार पर दर्पण लटका दें। दीवार पर एक बीम खोजें यह उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है अगर हुक पर्याप्त मजबूत हो।
  • एक बार जब आपको एक अच्छी जगह मिल जाए, तो उस क्षेत्र को चिह्नित करें जहां दर्पण के ऊपर एक पेंसिल या कुछ सुरक्षात्मक टेप के साथ रखा जाएगा। इस तरह, आपको हुक लगाने के लिए उपाय मिलेगा आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि दर्पण सीधे है, उन पेंसिल के निशान और एक स्तर का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • तो दर्पण बहुत बड़ी आसानी से पकड़ और एक ही समय में डायल करने के लिए है, मैं इसे एक टेप उपाय या एक मापने छड़ी के साथ मापने और निर्धारित करता है कि वे किस तरह उन उपायों फिट।
  • हंग ए वॉल मिरर स्टेप 12 नामक छवि



    4
    क्लेप्स को रखने के लिए दर्पण के फ्रेम को पियर्स करें अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग क्लैंप मजबूत हो सकते हैं। हालांकि, दर्पण के ऊपरी और निचले कोनों में उन्हें जगह देना सबसे अच्छा होता है। छेद बनाने शुरू करने के लिए आपको शायद एक पंच का प्रयोग करना चाहिए।
  • एक बार जब आप छेद बनाते हैं, तो clamps के बीच की दूरी और दर्पण के कोनों से दूरी को मापें।
  • हंग ए वॉल मिरर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    उस पर clamps रखने के लिए दीवार पियर्स मापन का प्रयोग करके, शीशे के दूसरे भाग को उस स्थान के बारे में पता लगाएं जहां आईने को रखा जाना चाहिए। यदि आप उन्हें बीम में पेंच करते हैं, तो आपको कुछ और उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी। अन्यथा, आपको संभवतः हुक के साथ एक दीवार लंगर भी शामिल करना चाहिए।
  • आप एक ईंट की दीवार या मोटी जिप्सम के लिए दर्पण लटका तो बड़ा शिकंजा और मजबूत ड्रिल बिट दीवार की जरूरत है और यह सुनिश्चित करें कि समर्थन करते हैं।
  • हंग ए वॉल मिरर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    दर्पण लटकाएं क्लैम्प के दो सेटों को संरेखित करें और जगह में आईने को जगह में रखें। यदि दर्पण बहुत भारी या आपके लिए बहुत बड़ा है, तो आसानी से उठाओ, आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछें आपको सही जगह पर क्लैंप को एक साथ रखा जाना सुनिश्चित करने के लिए आपको दर्पण के पीछे देखने में मदद करने के लिए किसी और को भी पूछना चाहिए।
  • हँग ए वॉल मिरर चरण 15 नामक छवि
    7
    दर्पण को साफ करें जब आप इसे अपने स्थान पर रख दिया है, तो इसे पेंट करें और उसे कपड़े से साफ करें ताकि सतह साफ और चिंतनशील हो। दीवार पर दर्पण की नई स्थिति का आनंद लें
  • विधि 3
    चिपकने वाला दर्पण के साथ लटकाओ

    हंग ए वॉल मिरर चरण 16 नामक छवि
    1

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    फ्रेम के बिना दर्पण प्राप्त करें चिपकने वाले का उपयोग फ्रेमालेस दर्पणों में अधिक आम है, मुख्यतः क्योंकि वहां कुछ भी नहीं है जिससे आप क्लैंप डाल सकते हैं या फिर स्क्रू कर सकते हैं। अगर दर्पण के पास एक फ़्रेम होता है, तो हुक या अन्य टूल का उपयोग करना संभवतः सबसे अच्छा होता है बाथरूम में अधिक बार फ़्रेमलेस दर्पण का उपयोग किया जाता है
  • हंग ए वॉल मिरर चरण 17, शीर्षक वाली छवि
    2
    गोंद खरीदें सुनिश्चित करें कि आप स्टिकर विशेष रूप से मिरर को लटकाते हैं। ये स्टिकर दर्पण कांच और दीवार पर छड़ी चाहिए। इसके अलावा, क्योंकि फ्रेमरलेस दर्पण आमतौर पर बाथरूम में रखे जाते हैं, गोंद को अधिक आर्द्र वातावरण का विरोध करना चाहिए।
  • हंग ए वॉल मिरर स्टेप 18 नामक छवि
    3
    दर्पण को मापें बस एक शासक या एक टेप उपाय का उपयोग करें यह पहलू प्रासंगिक होगा जब आप उस जगह के बारे में सोचेंगे जहां आप आईने को रखेंगे। दर्पण को दीवार के विरुद्ध विस्तार करना चाहिए, इसलिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। यदि आप चिपकने वाले का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि दर्पण और दीवार के बीच कुछ भी नहीं है
  • हंग ए वॉल मिरर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: Vastu: Right directions for Mirror, घर में किस जगह दर्पण लगाना होता है शुभ, जानिए

    दीवार को चिह्नित करें जहां आप दर्पण को रखना चाहते हैं। आपके द्वारा प्राप्त की गई माप का उपयोग करें और उस जगह को चिह्नित करें जहाँ आपको लगता है कि मिरर यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा लगेगा कि यह उस जगह में अच्छी तरह से फिट बैठता है आप यह निर्धारित करने के लिए कि यह कहाँ रखा जाएगा, एक पेंसिल के साथ दीवार पर थोड़ा सा चिह्न बना सकते हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि दर्पण सीधे है, उन पेंसिल के निशान और एक स्तर का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • एक बार गोंद सूख जाता है, तो आप दीवारों (और संभवतः दर्पण) को नुकसान पहुंचाए बिना दर्पण को समायोजित करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए माप सटीक होना चाहिए। आपके पास ऐसा करने का एक अवसर ही होगा
  • हँग ए वॉल मिरर चरण 20 नामक छवि
    5
    चिपकने वाला लागू करें गोंद पर दिए गए निर्देशों का पालन करके सुनिश्चित करें कि आप सही मात्रा का उपयोग करें और इसे उचित स्थानों पर रखें, या तो दर्पण के पीछे या दीवार पर। आपको इसे केवल एक सतह पर लागू करने की आवश्यकता है, न कि दोनों, लेकिन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशों की जांच करें।
  • हँग ए वॉल मिरर चरण 21 नामक छवि
    6
    दीवार के विरुद्ध दर्पण को दबाएं सूखा करने के लिए चिपकने के निर्देशों के अनुसार इसे जगह में रखें यह संभव है कि गोंद जल्दी से सूख जाता है, हालांकि ऐसा नहीं होने तक आपको इसे जाने नहीं देना चाहिए। दर्पण के आकार के आधार पर, आपको शायद अन्य लोगों की मदद के लिए पूछना चाहिए
  • हँग ए वॉल मिरर चरण 22, शीर्षक वाली छवि
    7
    दर्पण को साफ करें जब आप जगह में दर्पण रखा हो, पेंट करें या उसे एक कपड़े से मिटा दें ताकि सतह साफ और चिंतनशील हो। दीवार पर दर्पण की नई स्थिति का आनंद लें
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अच्छी तरह से माप की जाँच करें, साथ ही शिकंजा और नाखून का स्थान। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आपको उन्हें निकालना होगा, जो एक भद्दा छेद छोड़ सकता है आप शायद इसे दर्पण के साथ कवर कर सकते हैं, लेकिन तभी यह अभी भी उस स्थान पर फिट बैठता है जहां आपको इसे जगह की आवश्यकता हो।
    • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, हमेशा सलाह दी जाती है कि आप दूसरे व्यक्ति के साथ काम करते हैं यह व्यक्ति ठीक से दर्पण को संरेखित करने में मदद कर सकता है और इसे उठा सकता है।
    • आपके लिए उन्हें लटका देने के लिए सभी मिरर नहीं बनाए गए हैं। कुछ विशेष रूप से दीवार या अन्य वस्तु के खिलाफ उन्हें समर्थन देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं यदि आप उन्हें लटका और उन्हें तोड़ने की कोशिश करते हैं, तो निर्माता की वारंटी क्षति को कवर नहीं करेंगे।
    • जब आप दीवार पर एक दर्पण लटकाते हैं, तो उचित संरेखण के साथ मार्गदर्शन करने के लिए एक स्तर का उपयोग करें। स्तर आपको दिखाएगा कि दर्पण कितना सीधे या कुटिल है और उपयुक्त समायोजन कहां से है।
    • एक नए और आधुनिक रूप को प्राप्त करने के लिए पूरे घर में विभिन्न शैलियों और आकारों के दीवार दर्पण के साथ प्रयोग करें। दीवार दर्पण को फांदने के लिए बुनियादी कदमों के साथ, आप उन्हें किसी भी कमरे या क्षेत्र में आसानी से रख सकते हैं।

    चेतावनी

    • ऐसी जगहों के बाहर से, जहां आप काम करने जा रहे हैं, अलमारियों या बिजली के उपकरणों जैसे वस्तुओं को हटाने के बिना कभी भी दीवार दर्पण को लटकाने की कोशिश न करें इस तरह, आप किसी दुर्घटना के मामले में किसी वस्तु को तोड़ने से बचेंगे।
    • कभी नेल या छोटे हुक पर भारी दर्पण लटका नहीं। समय के साथ, वजन दीवार पर तनाव पैदा कर सकता है। यह तनाव मिरर को गिरने, तोड़ने और नष्ट होने वाली दीवार का हिस्सा हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com