ekterya.com

कैसे एक दर्पण लटका है

एक दर्पण लटका करने के लिए थोड़ा कौशल की आवश्यकता है। न केवल यह स्तर होना चाहिए, लेकिन प्रत्येक प्रकार के दर्पण को एक अलग तरीके से लटका दिया जाना चाहिए। इसके अलावा, आपको यह पता लगाने की रणनीति की आवश्यकता है कि उसे किस स्थान का पता लगाया जाए। जब आप दर्पण लटकाएंगे, तो निम्न कदम सुरक्षित महसूस करने में आपकी मदद करेंगे। तो, पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1

स्थान के लिए एक रणनीति विकसित करें
हांज आई मिरर स्टेप 1 नामक छवि
1
गहराई की भावना बनाएं कमरे को सजाते समय दर्पण का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका गहराई की भावना पैदा करना है। कमरे को बड़ा बनाने के लिए उन्हें छोटे या संकीर्ण कमरे में रखें
  • हंग अ मिरर चरण 2 नामक छवि
    2
    प्रकाश को प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें कमरे को सजाते समय दर्पण का उपयोग करने का एक और कारण यह है कि वे प्रकाश को दर्शाते हैं। एक कमरे में प्रकाश की मात्रा को दोगुना करने के लिए उन्हें खिड़कियों के सामने रखें। इस पद्धति का उपयोग विशेष रूप से उन कमरों में करें जिनमें केवल एक खिड़की होती है।
  • हँग अ मिरर चरण 3 नामक छवि
    3
    यह कई आकारों के दर्पण का उपयोग करता है अगर आपको एक बड़े स्थान को भरना पड़ता है और किसी बड़े दर्पण को खरीदने के लिए भाग्य नहीं करना चाहता, तो आप कई छोटे दर्पणों का उपयोग कर सकते हैं। एक प्रकार की कोलाज बनाने के लिए गठबंधन और क्यूलेगैलस शैलियों के दर्पण प्राप्त करें।
  • यदि दर्पण के फ़्रेम के रंग मेल नहीं खाते हैं, तो आप उन्हें एक अनूठी लुक बनाने के लिए एक ही रंग को पेंट कर सकते हैं
  • हंग अ मिरर चरण 4 नामक छवि
    4
    उपयोगिता पर विचार करें दर्पण रखने पर, आपको इसकी उपयोगिता को ध्यान में रखना चाहिए उदाहरण के लिए, कार्यालय के मुकाबले सामने के दरवाजे के पास एक दर्पण रखने के लिए अधिक उपयोगी है।
  • हंग अ मिरर चरण 5 नामक छवि
    5
    दर्पण का प्रयोग करें यदि आप अपने घर में बहुत सारे दर्पण डालते हैं, तो आप इसे सजाने के बजाय एक पुरानी शैली वाली शैली (जैसे सत्तर के दशक में) के साथ खतरे में पड़ेंगे। अंगूठे का एक अच्छा नियम है कि आपके घर के प्रत्येक मंजिल पर 2 दर्पण रखें (बाथरूम दर्पण की गिनती नहीं)।
  • भाग 2

    बीम ढूंढें
    हैंग अ मिरर चरण 6 नामक छवि
    1
    मुस्कराते हुए देखो बीम लकड़ी के फ्रेम के टुकड़े हैं जो एक दीवार के संरचनात्मक समर्थन के रूप में कार्य करते हैं। यदि आप एक बीम पर अपना दर्पण ठीक नहीं करते हैं, तो उसके स्थान पर पुनर्विचार करें। यदि आप बीम के अलावा किसी अन्य चीज़ पर एक नाखून डालते हैं (भले ही आप समर्थन जोड़ने के लिए एक स्क्रू एंकर का उपयोग करते हैं), तो आप एक पाइप या बिजली के तार को चिपकाने के जोखिम को चलाते हैं।
  • हंग अ मिरर चरण 7 नामक छवि
    2
    यह एक बीम डिटेक्टर का उपयोग करता है बीम दीवार के इंटीरियर फ्रेम का हिस्सा है और सामान्य तौर पर उन तत्वों को फेंकने के लिए उपयोग किया जाता है जो भारी साइड पर हैं। एक बीम का पता लगाने का सबसे सरल तरीका इस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग कर रहा है। आप इसे लगभग किसी भी हार्डवेयर स्टोर पर प्राप्त कर सकते हैं और इसकी कीमत 10 से 40 डॉलर के बीच है
  • ऐसे डिटेक्टर हैं जो दीवार पर पाए जाने वाले नाखूनों का उपयोग करने के लिए किरण का पता लगाने और दीवार के घनत्व का परीक्षण करने वाले डिटेक्टरों का पता लगाने के लिए एक चुंबक का उपयोग करते हैं। आमतौर पर, चुंबकीय डिटेक्टर सस्ता है, लेकिन बहुत प्रभावी नहीं हो सकता है।
  • हंग अ मिरर चरण 8 नामक छवि
    3
    अपने कान का उपयोग करें यदि आप डिटेक्टर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने कानों का उपयोग करके एक बीम का पता लगा सकते हैं। अपनी मुट्ठी के साथ दीवार को मारो यदि दीवार को आधुनिक तरीकों (1 9 50 के बाद) से बनाया गया था, तो आप एक गहरी और लम्बी प्रतिध्वनि सुनेंगे जब आप खाली भाग को दबाएंगे, और जब आप एक बीम को दबाएंगे तो एक छोटी और तेज आवाज
  • हंग अ मिरर चरण 9 नामक छवि
    4
    कुछ संकेतक खोजें यदि मारने की विधि काम नहीं करती है या यदि आप बीम के स्थान की पुष्टि करना चाहते हैं, तो अन्य प्रकार के संकेतक हैं
  • आउटलेट खोजें इन्हें उस बॉक्स के अंदर रखा जाता है जो एक बीम पर लंगर डाला जाता है। यदि आप एक आउटलेट मिलते हैं, तो बीम के किनारे शायद प्लेट के किनारे से 5 सेमी (2 इंच) हो।
  • खिड़कियों के लिए खोजें ये भी बीम के बीच बनाए जाते हैं, इसलिए एक खिड़की इसी तरह एक किरण की उपस्थिति का संकेत कर सकती है।
  • मोल्डिंग पर नाखूनों की तलाश करें सामान्य तौर पर, मोल्डिंग एक बीम पर खड़ी हो जाती है, इसलिए आप उस पर नाखूनों का स्थान देख सकते हैं।
  • हैंग अ मिरर स्टेप 10 नामक छवि
    5
    बीम के बीच की दूरी को मापें अधिकांश आधुनिक इमारतों में, केंद्र से केंद्र तक बीम 40 सेमी (16 इंच) मापता है। सबसे पुराने घरों (1 9 50 के आसपास निर्मित) में, बीम को 60 सेमी (24 इंच) या इससे कम के द्वारा अलग किया जाता है यदि आप एक बीम मिल जाए, तो दूसरे को ढूंढना बहुत आसान होगा।
  • बीम कमरे के कोनों में भी स्थित हैं। एक कोने में से किसी एक को मापने का एक अन्य तरीका होगा।
  • हंग अ मिरर चरण 11 नामक छवि
    6
    एक कील या पेंच के साथ टेस्ट करें यदि आपको लगता है कि आप पहले से ही बीम में हैं, तो परीक्षण के लिए साइट पर एक नाखून रखें। यदि नाखून की तरह एक चाकू काटने वाले मक्खन की तरह स्लाइड होती है, तो इसका मतलब है कि आप असफल रहे हैं। हालांकि, अगर आपको कभी नाखूनों को हथौड़ा करना पड़ता है, तो इसका मतलब है कि आपको बीम मिला।
  • भाग 3

    दर्पण को ऊपर उठाना
    हंग अ मिरर स्टेप 12 नामक छवि
    1
    सहायता प्राप्त करें प्रक्रिया के इस भाग के दौरान अधिक आंखें हासिल करना उपयोगी हो सकता है। आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें
  • हांग मिरर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जांचें कि आपको अतिरिक्त टूल की आवश्यकता है या नहीं। जांचें कि क्या दर्पण को हुक या क्लिप की आवश्यकता है आपको इस जानकारी को उस स्थान की योजना के लिए अवश्य पता होना चाहिए जहां आप एंकर पॉइंट लगाएंगे।
  • हंग अ मिरर चरण 14 नामक छवि
    3
    अनुरेखण विधि का उपयोग करें कार्डबोर्ड के एक बड़े टुकड़े पर दर्पण आरे। फिर, आप कार्डबोर्ड पर टेप रख सकते हैं और इसे दीवार पर रख सकते हैं, इसे आवश्यकतानुसार स्थानांतरित कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अलग-अलग स्थानों पर परीक्षण भी कर सकते हैं। इसे सीधे रखने के लिए एक स्तर का उपयोग करें और फिर एक पेंसिल के साथ दीवार पर स्थान को चिह्नित करें।
  • हैंग अ मिरर चरण 15
    4
    माप पद्धति का उपयोग करें लगभग उस ऊंचाई पर दीवार पर दर्पण रखें जिसे आप इसे लटका देना चाहते हैं। फिर, एक पेंसिल के साथ ऊपरी या निचले किनारे को चिह्नित करें इसके बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्तर और टेप उपाय का उपयोग करें कि निचला गाइड लाइन सीधे है दर्पण की ऊंचाई को मापें और उसके बाद उस मापन का उपयोग करके ऊपरी गाइड लाइन को चिह्नित करें।
  • हैंग अ मिरर स्टेप 16 नामक छवि
    5
    दो बार उपाय और एक बार लटका। यह पुरानी कहावत सच है: अपने दर्पण से अलग होने से पहले सब कुछ सही तरीके से मापना और तैयार करना बेहतर होता है और एक हजार टुकड़ों में टूट जाता है
  • भाग 4

    दर्पण लटकाएं
    हैंग अ मिरर स्टेप 16 नामक छवि

    विधि 1: प्रकाश दर्पण के लिए

    हंग अ मिरर चरण 17 नामक छवि
    1
    सही चिपकने वाला हो जाओ ऐसे कई व्यावसायिक चिपकने वाले हैं जो इन प्रकार के दर्पण को फांसी के लिए उत्कृष्ट हैं। कमान चिपकने वाला स्ट्रिप्स संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत लोकप्रिय हैं और यह भी काफी प्रभावी हैं। सुनिश्चित करें कि आप जो भी चिपकने वाला खरीदते हैं वह आपके दर्पण के वजन के लिए उपयुक्त है
  • हांग मिरर स्टेप 18 नामक छवि
    2



    दर्पण के पीछे स्टिकर रखें। यह उत्पाद निर्देशों में बताए अनुसार करें। प्रत्येक कोने में आपको अधिक से कम एक पट्टी रखना चाहिए
  • हांग मिरर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    दर्पण रखें इसे आपके द्वारा चुने गए स्थान पर रखें संक्षेप में, आपके पास केवल एक अवसर है, इसलिए दीवार पर आपके दर्पण के स्थान को सीमित करना सबसे अच्छा है।
  • हँग अ मिरर चरण 20 नामक छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो इसे निकालें चाहे आप कमांड स्ट्रिप्स या समान स्ट्रिप्स का उपयोग करते हैं, आप आमतौर पर दीवार पर अंक छोड़ने के बिना उन्हें हटा सकते हैं। इसलिए, चिंता न करें कि आपको भविष्य में दर्पण को निकालना है। बस स्ट्रिप्स को सही जगह पर रखने के लिए सावधान रहें
  • विधि 2: भारी दर्पण के लिए

    हांग मिरर चरण 21 में शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Vastu: Right directions for Mirror, घर में किस जगह दर्पण लगाना होता है शुभ, जानिए

    बीम ढूंढें भारी दर्पण के लिए, बीम पर कम से कम एक बिंदु संपर्क होना बहुत अच्छा विचार है। एक स्थान खोजें ताकि आपका दर्पण कम से कम बीम से लटकाए।
  • हंग अ मिरर चरण 22, शीर्षक वाली छवि

    Video: कालूराम प्रजापति लोक कलाकर ने बताया कैसे बना कवारो टाबरियो गीत || JEEVAN DARPAN MAAN KI BAAT || PRG

    2
    स्थान को मापें लटका डिवाइस के ऊपर या नीचे दर्पण के पीछे चित्रकार की टेप की एक पट्टी रखें। टेप पर अंक दर्पण जो लटका होगा इससे आपको दीवार पर संपर्क के दो बिंदुओं के बीच की दूरी मिल जाएगी।
  • अधिकांश भारी दर्पण पीठ पर निर्मित फांसी डिवाइस के साथ आते हैं हालांकि, अगर आपके दर्पण में कोई नहीं है, तो चित्रों को लटका करने के लिए तार जोड़ने के लिए विधि 4 में दिए गए चरणों का पालन करें।
  • हंग अ मिरर स्टेप 23 नामक छवि
    3
    दर्पण को लटका देने के लिए ऊंचाई को मापने और चिह्नित करें। दर्पण के ऊपर से लटकाई डिवाइस पर स्थित दूरी को मापें। उसके बाद इस दूरी को दीवार पर नीचे दीजिए जिससे आप दर्पण के शीर्ष किनारे पर बने होते हैं।
  • हंग अ मिरर स्टेप 24 नामक छवि
    4
    संपर्क के अंक को चिह्नित करें दीवार पर पेंटर की टेप रखें ताकि अंक फांसी की ऊँचाई के स्तर पर हो जो आपने पिछले चरण में मापा था। इस के साथ, आपको पता चल जाएगा कि कोरी या पेंच को कहाँ रखा जाए इस स्थान को नीचे के साथ चिह्नित करें या जगह में रिबन को छोड़ दें। बस सुनिश्चित करें कि यह स्तर है।
  • हंग अ मिरर स्टेप 25 नामक छवि
    5
    दीवार पर संपर्क बिंदु रखें संपर्क बिंदु (इस मामले में, एक कील या एक स्क्रू) दीवार पर दृढ़ता से रखा जाना चाहिए। निश्चित रूप से, आपको कम से कम 2 अंक की आवश्यकता होगी (यदि आपका दर्पण बहुत चौड़ा है, तो आपको अधिक आवश्यकता होगी)। उस स्थान में एक स्क्रू डालें जिसमें आप पाए गए स्थान में, या कोई संपर्क बिंदु स्थापित करें जहां कोई बीम नहीं है (एक एंकर रखें और फिर उस पेंच को शामिल किया गया है)।
  • हांग मिरर चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    दर्पण लटकाएं एक बार आपके पास दीवार या जगह पर संपर्क के बिंदु होने पर, दर्पण को खारिज कर दें, जब तक आपको यह सुनिश्चित न हो जाए कि यह अपनी साइट पर फर्म है और हुक अपने वजन का समर्थन करने में सक्षम है।
  • विधि 3: फ्रेमालेस दर्पण के लिए

    हांग मिरर चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    वजन को ध्यान में रखें यदि दर्पण भारी है, तो बीम पर संपर्क बिंदु डालने का प्रयास करें। क्योंकि इस प्रकार के दर्पण को बनाए रखने के लिए दर्पण को विशेष रूप से दर्पण के नीचे रखना आवश्यक है, क्योंकि इसे प्राप्त करना मुश्किल नहीं है जैसा कि आपको लगता है।
  • हंग अ मिरर चरण 28 नामक छवि
    2
    कुछ समर्थन प्राप्त करें निचले भाग के लिए, 2 समर्थन प्रकार J, मिरर की मोटाई के लिए पर्याप्त आधार वाला मिलता है। ऊपरी भाग के लिए, आपको टाइप जम्मू ब्रैकेट्स को स्लाइड करना चाहिए (जो एक अलग टुकड़ा के साथ आते हैं जिसके द्वारा वे स्लाइड और लॉक करते हैं)।
  • हंग अ मिरर चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    निम्न समर्थन स्थापित करें उन्हें उस बीम पर स्थापित करें, जिस पर आपने दर्पण को संरेखित करने पर अनुभाग में मापा था। यह बेहतर है कि ये समर्थन बाहरी कोनों से कम से कम 5.1 और 7.6 सेमी (2 से 3 इंच) के बीच हैं। यदि आप उन्हें बीम पर स्थापित नहीं कर सकते, तो एंकर का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • हैंग अ मिरर स्टेप 30 नामक छवि
    4
    शीर्ष ब्रैकेट स्थापित करें इसे निर्माता के निर्देशों के अनुसार स्थापित करें सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत अधिक नहीं रखते हैं टाइप जे ब्रैकेट टाइप करें सही समर्थन के अंदर, सुनिश्चित करें कि इसे एक निचले स्थान पर ब्लॉक न करें।
  • हांग मिरर स्टेप 31 नामक छवि
    5
    दर्पण स्लाइड करें दर्पण को इसके स्थान पर रखने के लिए स्लाइड करें यदि यह बहुत अधिक होता है, तो सहायता मांगें
  • हँग अ मिरर चरण 32, शीर्षक वाली छवि
    6
    ऊपरी समर्थन को ब्लॉक करता है जब तक आप मिरर को मजबूती से नहीं रख देते हैं तब तक शीर्ष समर्थन कम करें
  • विधि 4: असामान्य आकार के साथ दर्पण के लिए

    हैंग अ मिरर चरण 33
    1
    दर्पण को तैयार करें दो स्थानों में दर्पण के पीछे एक डी-अंगूठी कनेक्ट करें, ताकि यह इंगित किया जाए कि दर्पण को कहाँ लटका दिया जाएगा। दर्पण रेंगने के लिए एक तार रिंगों के बीच से गुजरता है।
  • हांग मिरर स्टेप 34 नामक छवि
    2
    तार से कनेक्ट करें एक स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में चित्रों को फेंकने के लिए एक तार प्राप्त करें। रिंगों के बीच के तार को पास करें और फिर एक मजबूत कनेक्शन बनाने के लिए कई बार अंत मोड़ो।
  • दोनों रिंगों के बीच पार करने के लिए एक लंबा समय हो जाओ और उस जगह पर पहुंचें जहां दर्पण को लटका देना चाहिए। इसके अलावा, आपको कुछ तार को लपेटें और छल्ले बांधें।
  • हैंग अ मिरर स्टेप 35 नामक छवि
    3
    दीवार पर संपर्क बिंदु रखें यदि दर्पण प्रकाश है, तो हुक पर्याप्त होगा। यदि यह भारी है, तो आपको दो की आवश्यकता होगी उन्हें लगभग 10 से 20 सेमी (4 से 8 इंच) अलग (दर्पण की चौड़ाई के आधार पर) रखने की कोशिश करें। दर्पण को लटका देने के लिए उन्हें पर्याप्त जगह छोड़नी चाहिए। यह इतना अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि आप केबल को देख सकते हैं, इतनी कम नहीं, क्योंकि आईने को समायोजित करना मुश्किल है या यह बिल्कुल भी लटका नहीं सकता है।
  • यदि संपर्क बिंदु बीम पर हैं, तो आप नेल (पेंच या हुक) को सीधे और अन्य टूल का उपयोग किए बिना रख सकते हैं।
  • अगर संपर्क बिंदु बीम पर नहीं हैं, तो आपको एन्कर्स (अधिमानतः) या मोटी शिकंजे का उपयोग करना होगा एंकर स्थापित करें फिर, शामिल स्क्रू से दर्पण लटकाएं।
  • हांग मिरर स्टेप 36, शीर्षक वाली छवि
    4
    दर्पण लटकाएं एक बार जब आप दीवारों और केबल पर संपर्क के बिंदु या अपने संबंधित स्थानों में लटका कर देते हैं, तो दर्पण को ख्याल रखें, जब तक आपको यह सुनिश्चित न हो जाए कि यह आपकी साइट पर फर्म है और हुकों का सामना करने में सक्षम हैं आपका वजन
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com