ekterya.com

लोगों को कैसे वर्णन करें

किसी व्यक्ति के विवरण को लिखना मुश्किल नहीं है एक बार जब आप मूल विवरण लिखना सीखते हैं, जैसे कि हम इन चरणों में प्रस्तुत करते हैं, तो आपको अभ्यास करना चाहिए। आप कम समय में लोगों का बेहतर वर्णन करेंगे।

चरणों

भाग 1
शुरू होता है

छवि का शीर्षक चित्र लोगों को चरण 1
1
वास्तविक लोगों को देखें जैसा कि बातचीत में है, आपको वास्तविक लोगों को शब्दों में उस वास्तविकता को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम होना चाहिए। तो एक कलम या पेंसिल और कुछ लिखो और दर्शकों के लिए बाहर ले जाओ।
  • अजनबियों को सार्वजनिक स्थान पर देखें, जैसे मॉल, कॉफी शॉप या यहां तक ​​कि पुस्तकालय में भी। अपने विवरण रिकॉर्ड करें आप क्या उपयोग कर रहे हैं? आपके बाल क्या रंग हैं? वे कैसे चलते हैं? क्या वे आत्मविश्वास से चलते हैं या वे झुकते हैं और चुपके करते हैं? क्या विशेषताओं आप का पालन करते हैं? क्या वे अपनी उंगलियों के साथ खेलते हैं, जबकि वे कॉफी पीते हैं या कलम चबाते हैं? क्या वे खुद को हंसते हैं?
  • यह देखने के दौरान सब कुछ का विवरण लिखना जरूरी नहीं है, बस कुछ नोट्स ले लो, ताकि आपके पास बाद में विचार हो सकें ये सभी टिप्पणियां हमें एक व्यक्ति के बारे में कुछ बताएगी और जब आप इसे वर्णन करना शुरू करेंगे तब आपको उनकी आवश्यकता होगी।
  • अपने परिवार और दोस्तों पर ध्यान दें सभी के पास उनके व्यक्तित्व में आदतें और विशिष्टताएं हैं जिनके लिए आप आदी हो गए हैं उन्हें इंगित करने के लिए शुरू करो। जिन लोगों को आप अच्छी तरह जानते हैं उन्हें बताते हुए अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें लोग चरण 2
    2
    लेखकों द्वारा बनाई गई लोगों के विवरण पढ़ें जिन्हें आप प्रशंसा करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें बिल्कुल प्रतिलिपि करने जा रहे हैं, लेकिन यह पता लगाने की सेवा प्रदान करता है कि उनके लिए क्या काम है और वे ऐसा क्यों करते हैं। किसी दूसरे व्यक्ति के काम का विश्लेषण महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको यह विचार मिलता है कि आप अपना काम कैसे बना सकते हैं।
  • "क्रोली के काले बाल और उच्च गालियां थीं, और सांप के जूते पहनते थे या कम से कम, शायद वह जूते पहन रहा था। वह अपनी जीभ से बहुत अजीब बातें कर सकता था और, एक बार वह खुद को भूल गया, वह सीटी की प्रवृत्ति थी। न तो बहुत कुछ ब्लिंक किया"। यह विवरण शारीरिक विशेषताओं का सारांश देता है, लेकिन पाठक के लिए अधिकांश प्रशिक्षण छोड़ देता है। यह क्या करता है, इस पर प्रकाश डाला है "भिन्नता" क्रोली का, क्योंकि वह वास्तव में, एक राक्षस है। इस मार्ग से निकाले जा सकने वाली अन्य चीजें इस प्रकार हैं: क्रॉली अच्छे कपड़े पहनती है (स्नैककीन के जूते), एक इंसान में फिट होने की कोशिश करता है, लेकिन वह सफल नहीं होता है और हमेशा खुद पर नियंत्रण नहीं रखता है।
  • "अचानक, फ्राडो ने देखा कि एक अजीब-दिखने वाला, मौसम-पीड़ा आदमी, दीवार के पास छाया में बैठे हुए है, ने भी सावधानीपूर्वक बात सुनी। उनके सामने एक बड़ी कटोरा था और एक लंबी टोंटी के साथ एक पाइप धूम्रपान किया, जिज्ञासु ढंग से मूर्तियां। फैला हुआ पैरों ने मुलायम चमड़े के जूते दिखाए जो अच्छी तरह फिट बैठे थे लेकिन अच्छी तरह से पहना जाता था और अब उन्हें कीचड़ में शामिल किया गया था। गहरे हरे रंग की एक भारी आवरण और कई यात्राओं से सना हुआ उसके शरीर को कसकर लपेट लिया गया था और कमरे में गर्मी के बावजूद, एक ऐसे हुड को पहना था जो उसके चेहरे पर छाया था - हालांकि, वह चमक की चमक देख सकता था आँखें, जबकि hobbits देख रहे हैं"। एरागॉर्न की शुरुआत सुराग देती है कि वह क्या नहीं है कि बिरी के लोग क्या सोचते हैं: उनके कपड़े अच्छी तरह से बने होते हैं, लेकिन वे पहना जाता है। वह एक धूम्रपान करता है "पाइप उत्सुकता से नक़्क़ाशीदार" जो अपने अजीब मूल को संदर्भित करता है टॉल्किन उसे हॉबेट्स में दिलचस्पी दिखाता है, लेकिन जब वह रिटायर हो जाता है, तो उनके इरादों पर सवाल खड़ा होता है।
  • ध्यान रखें कि ये दो विवरण कहानी का हिस्सा हैं। वे प्रत्येक विस्तार का वर्णन करने के लिए रोक के बजाय, नए उपाय शुरू करते हैं। टोल्किन के उदाहरण में, एरागॉर्न पर पहला नजर फ्रोडो के अनुसार माना जाता है, जो उस में चरित्र के हितों को देखता है। इस मार्ग में फोडो की अपनी सावधानी बरकरार है
  • भाग 2
    अपना विवरण लिखें

    Video: अगर आप सोचते है के आप इंसान हो ' तो ये वीडियो जरूर देखे || Watch if you think you are human ||

    छवि का शीर्षक चित्र 3 लोग चरण 3
    1
    तय करें कि आप अपने विवरण का प्रयोग कैसे करेंगे। विवरण आपके उद्देश्यों के अनुसार लंबा या छोटा हो सकता है, लेकिन यह प्रत्येक लेखक के लिए अलग है। पिछले दो उदाहरणों में व्यक्ति को पेश किया जाता है, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है।
    • शब्दों की पसंद भी महत्वपूर्ण है यह व्यक्ति के आधार पर अलग होगा टोल्किन के विवरण में, पाइप और "गहरे हरे झटके" वे सुराग हैं जो इंगित करते हैं कि यह चरित्र फिल्म में बुरे आदमी नहीं है, इसके विपरीत यह कैसा लग सकता है। इस बारे में सोचें कि आप अपने विवरण के बारे में कैसे जानने की कोशिश कर रहे हैं
    • शब्द विकल्प का एक और उदाहरण: "गुलाब ने लॉबी सीटों में से एक में इंतजार किया और दूसरे के एक अंश के लिए, लॉरेल ने उसे देखा क्योंकि वह एक अजनबी को देखती। वह एक बैंगनी क्रोकेश शाल में सामने लहराई गई थी, जिसने गुलाबी रिबन बना दिया था, और उसके अनियंत्रित बाल, पहले से ही ग्रे थे, जो एक कंधे पर गिर गया था। लॉरेल को लगभग असहनीय विस्फोट का सामना करना पड़ा जब उन्होंने देखा कि उसकी बहन ने रोटी बैग की रस्सी से उसकी चोटी को बांध दिया था"। यह मार्ग रोज और लॉरेल दोनों का वर्णन करता है, लेकिन पाठक लॉरेल के विचारों को देता है। यह दिखाया जाता है कि लॉरेल अपनी बहन को प्यार करती है (और केवल यही नहीं, लेकिन उसकी बहन का एक विशेष गुण यह प्यार पैदा करता है), यह दर्शाता है कि उन्हें अपने परिवार से बाहर रखा गया है। उन्होंने गुलाब को विचलित और स्त्री के रूप में भी रंग दिया अपने बालों के लिए रोटी बैग के फीता का उपयोग करें, बैंगनी क्रोकेट शॉल पहनें। चुने गए शब्द इस विवरण को आह्वान करते हैं।
  • वर्णित चित्र चरण 4 का वर्णन करें
    2
    व्यापक विवरण का यह अर्थ नहीं है कि विवरण अच्छा है। ऐसा महसूस न करें कि व्यक्ति के हर विवरण का वर्णन करना आवश्यक है। आप पाठक को कुछ जानकारी देने और एक ही समय में, कल्पना का एक बड़ा हिस्सा छोड़ने के लिए पर्याप्त विशिष्ट होना चाहते हैं।
  • निम्नलिखित उदाहरण में हेमिंग्वे का संक्षिप्त विवरण कैथरीन और उसके बयान में वर्णन करने के लिए दोनों काम करता है: " उसके पास शानदार बाल थे और अक्सर इसे देखा, जब उसने इसे मुड़ दिया, खुली खिड़की के प्रकाश में, और रात में भी, यह कुछ क्षणों के रूप में चमक गया जैसा कि पानी सुबह से चमकता है"।
  • विवरण लिखने के लिए एक सामान्य नियम केवल पांच इंद्रियों में से तीन का उपयोग करना है। इसलिए यदि आपने दृष्टि, सुनवाई और गंध विकसित किया है, तो स्पर्श और स्वाद का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है यह सिर्फ एक गाइड है, ज़ाहिर है, लेकिन यह विचार करने के लिए कुछ है
  • वर्णित चित्र चरण 5 का वर्णन करें



    3
    गिनती के बिना नमूना यद्यपि "गिनती" हमेशा बुरा नहीं, "शो" आपको जीवन को वर्णन लाने में मदद करेगा पिछले उदाहरणों में, टॉलिकिन का कहना नहीं है "Aragorn गंदा था और भीड़ का हिस्सा बनना नहीं चाहता था"। यह अपने कपड़े पहनने, कीचड़ में अपने जूते पहनता है और जिस तरह से वह एक कोने में बैठा है, उसके चेहरे पर हुड के साथ ध्यान खींचता है।
  • गिनती का एक उदाहरण: "मार्गरेट के लाल बाल थे और बहुत लंबा था। उन्होंने इसे पसंद नहीं किया और चाहते थे कि लोग अपने अस्तित्व को ध्यान नहीं देंगे, इसलिए वह बाल डाई खरीदने जा रहा था"। यहां समस्या ये है कि कुछ भी खुलासा किए बिना, यह विवरण सबकुछ प्रकट करता है न ही उसकी प्रार्थनाएं बदलती हैं दोनों एक समान ताल है
  • अब दिखाने के लिए एक उदाहरण: " मार्गरेट ने ज्यादातर लोगों को पीछे छोड़ दिया उसने ऊँची एड़ी पहनने से इनकार कर दिया और जब वह चले, तो उसने अपने कंधों को उकसाया और अपने सिर को फेंक दिया। उसकी लाल रंग की लाल ने मदद नहीं की। अब, उसने अपने सामने शेल्फ पर डाई ऑप्शंस का विचार किया, छल्ली को काट दिया"। यहाँ क्या होता है कि पाठक को मार्गरेट की असुविधा महसूस होती है, इसके बिना विस्तार से समझाया गया है (स्पष्ट विरोधाभास के लिए माफी) सक्रिय शब्दों का प्रयोग किया जाता है: "बंदगी", " झुकना", "से अधिक", "देखना", "काटना"। आपके कार्यों को वर्णित किया गया है। वह उच्च ऊँची एड़ी पहनना नहीं जा रहा है क्योंकि वह नफरत करता है, कुछ ऐसा है जो उसकी ऊँचाई और उसके बालों को असंभव बना देते हैं विवरण में पाठक को उनके व्यक्तित्व के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व का भी विचार मिलता है।
  • भाग 3
    अपने विवरण संपादित करें

    छवि का शीर्षक चित्र लोगों को चरण 6
    1
    अपने विवरण के एक से अधिक ड्राफ्ट लिखें आपका पहला ड्राफ्ट परिपूर्ण नहीं होगा वास्तव में, यह बहुत अच्छा होने वाला नहीं है यह अच्छा है! इसे कई बार फिर से लिखना
    • क्रियाविशेषों से बचने की कोशिश करो इन कष्टप्रद छोटे शब्दों का इस्तेमाल अक्सर दिखाने के बजाय किया जाता है पाठ अधिक तीव्र हो जाएगा यदि आपको भावनाओं या विवरण दिखाने के अन्य तरीके मिलते हैं जो क्रियाविशेष व्यक्त करते हैं। क्रियाविशेषों के उदाहरण हैं: अनमोल, धीरे-धीरे, तेज़, गुस्से में, सुख से।
    • अपने विवरण को जोर से पढ़ें अपने पाठ को ज़ोर से सुनकर आपको लिखित रूप से समझने में मदद मिलेगी और आपको सभी बेढब वाक्यांशों या अजीब शब्दों को खत्म करने में मदद मिलेगी।
    • एक विश्वसनीय मित्र या रिश्तेदार से अपने पाठ को पढ़ने और आपको सुझाव देने के लिए कहें। आपका मस्तिष्क आमतौर पर गलतियों को नजरअंदाज कर देता है, क्योंकि आप पहले से ही जानते हैं कि वर्णन कैसे चलता है। किसी व्यक्ति को अपना विवरण पढ़ने के लिए कहने से आपको यह जानने में भी मदद मिलेगी कि क्या आपने व्यक्ति को सही ढंग से आह्वान किया है।
  • छवि का शीर्षक चित्र लोगों को चरण 7
    2
    याद रखें कि विवरण कहानी के माध्यम से जाना चाहिए। अक्सर, एक पाठक छूट देता है अगर विवरण जारी रहता है और एक ऐसी कहानी प्रदान किए बिना जो जारी है चरित्र या कहानी के बारे में जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें यदि आप तीन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका वर्णन पाठक को दिलचस्पी रखता है। अपने विवरण को संपादित करते समय इस पर ध्यान दें।
  • एक चरित्र की प्रेरणा: चरित्र की प्रेरणा पाठक को कुछ देता है जिसे विवरण के साथ कल्पना किया जा सकता है, साथ ही यह कैसे देख रहा है कि यह व्यक्ति कहानी के फ्रेम में कैसे फिट होता है। उदाहरण के लिए, मार्गरेट की प्रेरणा यह है कि वह किसी तरह का ध्यान न लेने के लिए हर तरह की चीजें करेगी, जैसे उसके बालों को रंगाना
  • विशिष्ट विवरण: एक बार फिर, एक तरफ बहुत सारे विवरण और दूसरे पर बहुत कुछ के बीच एक संतुलन होना चाहिए। मार्गरेट उदाहरण में, वह शिकार करती है, बाहर निकलती है, उसके सिर को झुकता है, और इसके अलावा, आग-लाल बाल हैं
  • एक चरित्र का दर्शन करें: व्यक्त करने वाले व्यक्ति का विवरण क्या प्रकट करता है? मार्गरेट के मामले में, वह लंबे समय से नफरत करती है और लोगों को उसे नोटिस नहीं करना चाहता। वह इसके बारे में चिंतित महसूस करती है
  • Video: How To Prepare Any Exams (IAS, IPS) किसी भी परीक्षा की तैयारी कैसे करें (हिंदी)

    छवि का शीर्षक चित्र 8
    3
    लेखन रखें जितना आप लिखते हैं उतना ही बेहतर होगा। इसलिए पढ़ना, विश्लेषण और लिखना जारी रखें। आपको कुछ में एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता है अपने विवरणों का अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास करें।
  • अपनी पहली नौकरी की जांच करें आपको आश्चर्य होगा कि आप कितनी दूर आए हैं और आप यह देख सकते हैं कि आपके पिछले विवरण में क्या काम करता है और क्या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • आप जहां भी जाएं, नोटबुक को अपने साथ रखें। इस तरह, आप उन लोगों के बारे में नोट ले सकते हैं जो बस में यात्रा करते हैं, विमान पर या आपकी पसंदीदा बुकस्टोर पर हैं आप अपने आसपास के लोगों पर ध्यान देकर और उनका वर्णन करके अच्छे अभ्यास प्राप्त करेंगे।

    चेतावनी

    Video: How to describe people in English - Conversation practice

    • निराश मत हो अगर आपके विवरण बहुत अच्छा नहीं है जब आप पहली बार शुरू करते हैं। जब तक आप इस पर कार्य करते रहेंगे तब तक आप अभ्यास करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com