ekterya.com

निर्देशात्मक सामग्री कैसे लिखनी है

उन लोगों को जो सीखने वाली सामग्री लिखना सीखते हैं, उन्हें पता है कि उन्हें कुछ और जानना चाहिए। जब आप मैनुअल लिखने का प्रस्ताव करते हैं, तो आपको विशिष्ट विषय सीखने में शामिल सभी बारीकियों से अवगत होना चाहिए और साथ ही, जानकारी को व्यवस्थित करने और इसे एक आकर्षक तरीके से पेश करने में सक्षम होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
बाजार को ध्यान में रखें

1
निर्धारित करें कि आप कौन सी ऑडियंस प्रशिक्षण सामग्री को निर्देशित करेंगे। बच्चों के लिए अनुदेशात्मक सामग्री लेखन वयस्क सामग्री लिखने से बहुत अलग है। आपको पाठकों के सांस्कृतिक मूल को भी ध्यान में रखना चाहिए।

  • 2
    उन शिक्षण सामग्री के लिए बाजार के बारे में सोचें जो आप लिखना चाहते हैं। यदि आप अपनी सामग्रियों के साथ वैश्विक पहुंच की योजना बना रहे हैं, तो एक स्थानीय भाषा में लिखो जो अन्य भाषाओं में अनुवाद करना आसान है।
  • विधि 2
    एक शुरुआत की तरह सोचो

    1
    किसी विशिष्ट विषय के बारे में जानकारी हासिल कर ली है। अनुसंधान नोट तैयार करें और उस जानकारी को लिखें, जिसे आप जोड़ना चाहते हैं।

  • Video: Rajiv Malhotra's Encounter With The Indian Left at Tata Institute of Social Sciences

    2
    जानकारी को कई सेगमेंट में विभाजित करें जो प्रबंधन करना आसान हो। शायद आप श्रेणियों के अनुसार जानकारी को व्यवस्थित करना चाहते हैं।

  • 3
    अपनी सामग्री को थोड़ा ऑर्डर दें और इसे उन अनुभागों में व्यवस्थित करें जो मूल बातें से शुरू होते हैं, तो आप अधिक विस्तृत प्राप्त कर सकते हैं। एक सूची बनाओ जिसे आप बाद में इंडेक्स के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे आपको कवर किए गए विषयों की एक संक्षिप्त जानकारी मिलती है। यह आपको सभी सामग्रियों को व्यवस्थित करने में मदद करेगा
  • विधि 3
    अपनी जानकारी का प्रश्न




    1
    अपने मस्तिष्क से एक विशिष्ट विषय पर अपने पिछले ज्ञान को निकालें और अपनी सामग्री, खंड द्वारा अनुभाग को एक नया रूप दे।

  • 2
    सामग्री को पढ़ें जैसे कि आपने इसे पहले नहीं देखा था। ऐसा करने के लिए, इस तरह कार्य करें कि आप ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने इस विषय से कभी संपर्क नहीं किया है।

  • 3
    यह सुनिश्चित करने के लिए प्रस्तुत की गई जानकारी को प्रश्न पूछें कि यह स्पष्ट रूप से पढ़ा जाता है जब कोई विशेषज्ञ लिखने वाली सामग्री लिखता है, तो कुछ बुनियादी चरणों को भूलना आसान है। जो जानकारी दी गई है, उस पर्ची में पर्ची उस व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकती है जो सामग्री पढ़ती है
  • विधि 4
    अपनी सामग्री की जांच करें

    1
    निर्देशों का पालन करें और निर्देशों का पालन करें, जैसे कि आप नौसिखिया थे। जांचें कि स्पष्ट, संक्षिप्त भाषा और निर्देशों का पालन करना आसान है। कभी-कभी निर्देशों को ज़ोर से पढ़ना बेहतर होता है

  • Video: सामाजिक अध्‍ययन : विभिन्‍न स्‍तरों पर उद्देश्‍य

    2
    उन क्षेत्रों में नोट्स बनाएं जिनके लिए और सुधार या स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। ऐसे उदाहरणों के बारे में सोचें जो बेहतर तरीके से मुद्दों को स्पष्ट कर सकते हैं और पाठक के लिए अपनी अनुदेशात्मक सामग्री को और अधिक मनोरंजक बना सकते हैं।

  • 3
    अपने नोट्स पर वापस जाएं और यह सुनिश्चित करने के लिए समायोजित करें कि स्पष्टता है। याद रखें कि स्पष्ट विवरण और उदाहरण पाठक को समझते हैं और जानकारी को बनाए रखते हैं।

  • 4
    सावधानीपूर्वक पठन करके अपने अनुदेशात्मक सामग्री का परीक्षण करें, नए स्पष्टीकरण को ध्यान में रखते हुए। जब भी आप कर सकें तब तक पहले तीन चरणों को दोहराएं, जब तक मैन्युअल बिना समस्याओं के पढ़ा जाता है और आप शैक्षणिक सामग्रियों के सभी चरणों का सही ढंग से पालन कर सकते हैं।
  • अन्य लोग परिचित नहीं हैं जो आपके सामने सामग्री की जांच कर सकते हैं, समय और पैसा बर्बाद करने के बजाय
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com