ekterya.com

एफएसबीओ अनुबंध कैसे लिखें

जब आप किसी रीयल एस्टेट एजेंट की मदद के बिना एक घर बेचते हैं, तो मालिक को इसे बेचने के लिए अनुबंध करना चाहिए इस अनुबंध को स्वामी द्वारा बिक्री के रूप में संदर्भित किया जाता है अंग्रेजी में इसके परिवर्णी शब्द के लिए एफएसबीओ अनुबंध के रूप में भी जाना जाता है, "स्वामी द्वारा बिक्री के लिए" एफएसबीओ अनुबंध बिक्री के नियमों और शर्तों को बताता है और प्रत्येक पार्टी के दायित्वों का वर्णन करता है। एक अनुबंध लिखने के लिए, एफएसबीओ नीचे दिए गए चरणों का पालन करता है। यह लेख कानूनी सहायता का प्रतिनिधित्व नहीं करता है इसे प्रिंट करने या हस्ताक्षर करने से पहले नोटरी से इसे देखें

.

चरणों

एक एफएसबीओ अनुबंध लिखें

Video: हिंदी निबंध में सुझाव दिए गए निबंध लेखन लेखन

1
अनुबंध में पार्टियों को नाम दें अनुबंध में पार्टियों के नाम की घोषणा करें, प्रत्येक को "खरीदार" या "विक्रेता" के रूप में निर्दिष्ट करें। उदाहरण के लिए "जुआन पेरेज़ क्रेता" और मार्टा सांचेज़ "विक्रेता" निम्नलिखित पर सहमत हैं "। एक बार पार्टियों को खरीदार या विक्रेता के रूप में नामित किया गया है, तो आप उन्हें पूरे दस्तावेज़ में पहचानेंगे।
  • 2
    अनुबंध का नाम दें अनुबंध को "रियल एस्टेट खरीद समझौते" या "प्रॉपर्टी सेल एग्रीमेंट" जैसे एक नाम दें, जिसका उपयोग आप सभी दस्तावेजों में करने के लिए करेंगे। आप पार्टियों के नामांकन के एक ही पैराग्राफ में ऐसा करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए "जुआन पेरेज" खरीदार "और मार्टा सांचेज़" विक्रेता "3 जून, 2001 को यह संपत्ति बिक्री अनुबंध मनाते हैं (" सहमत ")।
  • 3
    संपत्ति का वर्णन करें जब आप अनुबंध में संपत्ति का वर्णन करते हैं, तो आप आम पते या सड़क और इसके कानूनी विवरण को शामिल कर सकते हैं। कानूनी विवरण आवश्यक है क्योंकि सड़कों का नाम बदल सकता है और कानूनी विवरण एक संपत्ति का पता लगाने का एक अधिक स्थायी तरीका है। पूर्ण कानूनी विवरण का पता लगाने के लिए, संपत्ति के सार्वजनिक रजिस्ट्री में सबसे हाल के रिकॉर्ड की एक प्रति ले लो, यह आपको बहुत कम खर्च करेगा।
  • Video: अच्छा निबंध कैसे लिखें? Nibandh lekhan।Essay writing।Hindi

    4
    भुगतान शर्तों का वर्णन करें यदि ये शब्द इतने सरल हैं कि खरीदार किसी निश्चित दिन विक्रेता को निश्चित भुगतान देता है और राशि तय की जाती है, तो आप इसे एक वाक्य में लिख सकते हैं। हालांकि, इन एफएसबीओ अनुबंधों पर भुगतान एकल भुगतान के रूप में सरल नहीं हैं। कुछ खंड जिन्हें आप भुगतान मोड में शामिल करना चाहते हैं:
  • कुल खरीद मूल्य यहां तक ​​कि अगर आपके भुगतान की शर्तों को किसी वाक्य में या पृष्ठ पर किया जा सकता है, तो आपको हमेशा कुल खरीद मूल्य शामिल करना चाहिए। स्वीकृत प्रस्ताव की कीमत, जो कार्यवाही में किसी भी जमा या व्यय को घटाए बिना।
  • पृथक्करण जमा और अन्य भुगतान जब विक्रेता खरीदार से कोई प्रस्ताव स्वीकार करता है, तो खरीदार खेत से जुदाई जमा करता है। इस जमा को अलग होने के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह स्वीकार करता है कि खरीदार एक गंभीर व्यक्ति है जो अनुबंध का पालन करेगा। जमा की राशि और तारीख को भुगतान शर्तों में शामिल किया जाना चाहिए।
  • विश्वास। जब खरीदार जमा करता है, तो उसे अनुबंध समाप्त करने के लिए आत्मविश्वास दिया जाता है। जमा खरीदार और विक्रेता दोनों के अंतर्गत आता है यदि परिस्थितियों के आधार पर अनुबंध पूरा नहीं होता है, तो पैसा खरीदार को वापस जाता है या विक्रेता को सौंपा जाता है अगर एक विश्वसनीय संस्थान में जमा छोड़ दिया जाता है, तो इस संस्था का नाम अनुबंध में शामिल होना चाहिए।
  • संपत्ति पर कर चूंकि एक संपत्ति की खरीद जरूरी नहीं है कि संपत्ति पर सरकारी करों के साथ मेल खाता है। अनुबंध को समाप्त करने के समय दोनों के बीच करों का वितरण किया जाता है।
  • 5
    संपत्ति पर किसी भी शर्त या प्रतिबंध का वर्णन करें एक शर्त संपत्ति पर तीसरे पक्ष के अधिकार है, उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को संपत्ति के एक निश्चित हिस्से के लिए अपने पशुओं को पार करने का अधिकार है - जबकि एक प्रतिबंध मुखौटा रखना होगा या पालतू जानवरों की संख्या पर एक सीमा होगी।
  • 6
    बिक्री में शामिल किसी भी उपकरण का वर्णन करें। प्रकाश, रसोई, हीटिंग, और उपकरण में शामिल सभी चीजें भ्रम पैदा न करने के लिए, सामान को शामिल करने के लिए विशिष्ट होना चाहिए और जो नहीं हैं।



  • 7
    किसी भी आकस्मिकता का वर्णन करें आकस्मिकता एक शर्त या घटना है, जो अनुबंध समाप्त होने से पहले होता है वास्तविक अनुबंध में कुछ आम आकस्मिकताओं में शामिल हैं:
  • संपत्ति का निरीक्षण करें खरीदार को दोषों के लिए संपत्ति का निरीक्षण करने का अधिकार है। यह अनुबंध में निर्दिष्ट करना आवश्यक है कि अगर निरीक्षण कुछ दोष दिखाता है, जो उनके लिए भुगतान करेंगे। उदाहरण के लिए, `खरीदार को सौदा बंद करने से पहले निरीक्षण का भुगतान करना होगा। इस समझौते का पुनर्निर्देशन तब होना चाहिए, जब निरीक्षण का नतीजा एक बड़ा दोष दिखाता है, जो 5,000 डॉलर से अधिक है खरीदार 5000 डॉलर से अधिक की किसी भी छोटी मरम्मत के लिए भुगतान करेगा `
  • वित्तपोषण प्राप्त करें यदि बिक्री में आकस्मिकता दी जाती है जिसे खरीदार को ऋण स्वीकृत करने की आवश्यकता होती है, तो यह आकस्मिकता और ऋण की राशि, ऋणदाता का नाम और भुगतान की शर्तों का वर्णन करता है।
  • 8
    नियमों का पालन करना कानून को कुछ संभावित सूचनाओं को संभावित खरीदारों के साथ संवाद करने की आवश्यकता है राज्य के अधिकारियों से जांच लें कि यदि कोई ऐसा कुछ है जिसे आपको पालन करना चाहिए, तो इसमें शामिल हैं:
  • संपत्ति के सुरक्षा और मूल्य को प्रभावित करने वाले दोष अधिकांश आवश्यकताओं को अधिकारियों के आवधिक निरीक्षण के माध्यम से जाना जाता है जैसे: फर्श, कालीनों और चिमनी की स्थिति, दूसरों के बीच।
  • लीड पेंट का उपयोग करने की जोखिम। अगर संपत्ति 1 9 78 से पहले बनाई गई थी, तो कानून के लिए अनुबंध में एक विशिष्ट भाषा के माध्यम से सभी मूल पेंटों से छुटकारा पाएं और ("ईपीए") पर्यावरण संरक्षण एजेंसी से प्रमाण पत्र की आवश्यकता है
  • 9
    निर्धारित करता है कि बिक्री अनुबंध में अधिक विशिष्ट भाषा की आवश्यकता है या नहीं। ठेके पर राज्य सरकार के कानून राज्य से अलग-अलग होते हैं, इसलिए कुछ स्थानों में अनुबंध में एक बहुत विशिष्ट भाषा की आवश्यकता होती है। अनुबंध में आवश्यक विनिर्देश की डिग्री के नोटरी से सत्यापित करें।
  • 10
    अगर अनुबंध पूरा नहीं होता है तो पार्टियों के साथ क्या आय होगी। ठेके बताते हैं कि यदि एक पार्टी का पालन नहीं होता है, तो वह दूसरे को मुकदमा करने और क्षतिपूर्ति करने के लिए मुआवजा देता है, इसलिए आपको एक सक्षम प्राधिकारी से परामर्श करना चाहिए ताकि आप भविष्य में संरक्षित हों।
  • 11
    एक समापन बैठक भी शामिल है समापन समाप्त होने पर अनुबंध समाप्त होता है खरीदार भुगतान पूरा करता है और विक्रेता संपत्ति को जारी करता है। चूंकि क्लोजर निरीक्षण, वित्तपोषण और अन्य कारणों पर आकस्मिक हैं - अनुबंध को वह अवधि निर्धारित करना चाहिए जिसमें यह किया जाएगा। एफएसबीओ अनुबंधों में, आम तौर पर यह तय किया जाता है कि अनुबंध के हस्ताक्षर होने के 60 दिन बाद बंद हो जाएगा। अनुबंध को निर्दिष्ट करना चाहिए कि कौन सा काम, आवास बीमा और अन्य लागतों का भुगतान करेगा।
  • 12

    Video: (हिंदी) | "भ्रष्टाचार" पर निबंध लेखन | एसएससी CGL, CHSL वर्णनात्मक परीक्षा के लिए

    एक हस्ताक्षर शीट बनाएं हस्ताक्षर पत्र में पार्टियों के नाम और नोटरी, दलों के लिए कुछ पंक्तियां और नोटरी, हस्ताक्षर के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
  • चेतावनी

    • जब आप संपत्ति के कानूनी विवरण शामिल करते हैं, विवरण का एक संक्षिप्त संस्करण का उपयोग न करें। सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक संपदा रजिस्ट्री से विवरण पूर्ण और कानूनी प्राप्त किया गया है।
    • कुछ हस्ताक्षर करने से पहले नोटरी से परामर्श करें, क्योंकि आप अपने कानूनी अधिकारों और दायित्वों को प्रभावित करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com