ekterya.com

व्यापार मेमो कैसे लिख सकता है

व्यवसाय मेमो एक कंपनी के भीतर संचार का एक आंतरिक तरीका है मेमो का इस्तेमाल दो कंपनियों के बीच भी किया जा सकता है वे सूचनाओं को संवाद करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे किसी विभाग या सामान्य समाचार के भीतर किए जाने वाले कार्यों जैसे बड़े दर्शकों तक पहुंचने की आवश्यकता होती है। पूर्वनिर्धारित मेमो और ईमेल ने संचार को आसान बना दिया है, लेकिन यह जानने के लिए उपयोगी है कि कैसे एक ज्ञापन को खरोंच से लिखना है।

चरणों

1
मेमो हेडर लिखें शीर्ष लेख में नोट के प्राप्तकर्ताओं के बारे में जानकारी है, जिन्होंने इसे भेजा था, तारीख और ज्ञापन के सामान्य विषय। ज्ञापन का विषय एक संक्षिप्त वाक्य में व्यक्त किया जाना चाहिए।
  • 2
    प्रारंभिक अनुच्छेद लिखें। एक व्यापार ज्ञापन का पहला पैराग्राफ स्पष्ट रूप से ज्ञापन के इरादे और स्पष्ट जानकारी के सारांश का विवरण देगा जो ज्ञापन के शरीर में प्रस्तुत किया जाएगा
  • 3
    संक्षेप में इस मामले का वर्णन करें एक ज्ञापन भेजने के पीछे होने का कारण को संक्षेप में व्यक्त करने की आवश्यकता है इस मामले को परिभाषित करने के लिए वाक्यों को छोटा, प्रत्यक्ष और तथ्यों पर आधारित होना चाहिए।
  • Video: जीएसटी सेल बिल कैसे बनाऐं # How to make GST sell bill, पूरी प्रोसेस यहाँ देखें

    4
    प्रगति में समाधान समझाओ यदि आप किसी समस्या के हल पर काम कर रहे हैं, या यह कैसे हल किया जा सकता है की एक अवधारणा है, तीसरे पैराग्राफ यह वर्णन करने के लिए उपयुक्त जगह है। यदि ज्ञापन के लिए कारण बुरी खबर देना है, तो इस पैराग्राफ का उपयोग किसी भी सकारात्मक पहलुओं को उजागर करने के लिए करें जो परिणाम हो सकते हैं



  • 5
    चौथे अनुच्छेद में आप अपने निष्कर्षों को संक्षेपित कर सकते हैं यदि मेमो छोटा है, तो यह एक वैकल्पिक अनुभाग है। लेकिन अगर यह एक से अधिक पृष्ठ है, तो एक खंड जो चर्चा की गई प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला है, वह उपयोगी है। यह सुनिश्चित करेगा कि मुख्य बिंदुएं नहीं हैं "खोना" ज्ञापन के थोक के भीतर आप इसे एक सूची के रूप में कर सकते हैं, क्योंकि इस तरह से यह अनुभाग दूसरों से अलग होगा।
  • 6
    ज्ञापन को पूरा करें जिसमें प्राप्तकर्ता को क्या करना चाहिए और कार्य को पूरा करने की समयसीमा भी शामिल है। पिछले अनुच्छेद में अनुवर्ती संचार के बारे में कोई जानकारी शामिल करें
  • 7

    Video: कैसे काटना होगा GST में BILL/INVOICE?

    ज्ञापन पर हस्ताक्षर करें यह कदम वैकल्पिक है, लेकिन कुछ कंपनियां प्रेषक के हस्ताक्षर के साथ किसी भी व्यावसायिक पत्राचार को पूरा करने की प्रथा का पालन करती हैं, जो उसी के लिखित नाम पर प्रदर्शित होती हैं।
  • 8

    Video: मोदी केयर बिज़नेस में 1 लाख रुपए कमाने का सही तरीका II How To Make 1 Lakh Rs. Per Month In Modicare.

    मेमो के लेखन की जांच करें इसे भेजने से पहले, आंतरिक या बाह्य रूप से, सुनिश्चित करें कि सामग्री व्याकरणिक रूप से सही है। यदि ज्ञापन में संवेदनशील जानकारी शामिल है, तो इसे परिभाषित करने के लिए अपनी कंपनी की नीति की समीक्षा करें कि कौन ज्ञापन को संपादित या पढ़ सकता है कुछ कंपनियों में, प्राधिकरण की आवश्यकता है
  • युक्तियाँ

    • प्रेषक के नाम के लिए इच्छित स्थान में उचित नाम का उपयोग करें। जिस तरह से किसी व्यक्ति को सामाजिक सेटिंग में कहा जाता है, वह अक्सर व्यवसाय सेटिंग में जिस तरह से बुलाया जाना चाहिए, उससे अलग होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com