ekterya.com

कैसे आकर्षित करने के लिए बच्चों को पढ़ाने के लिए

बच्चों को आकर्षित करने के लिए शिक्षण मुख्य रूप से उनकी प्रगति को देखने और उन्हें अन्वेषण के नए तरीकों की पेशकश करने का मामला है। बच्चों के जीवन के पहले पांच वर्षों के दौरान, अपनी शिक्षा अंतरिक्ष, समय, उपकरण प्रदान करने और apoyo.En बाद के वर्षों उन्हें ऐसे अवलोकन, अभ्यास दृष्टिकोण के आधार पर ड्राइंग नए कौशल, सिखाने और सही अनुपात आकर्षित कर सकते हैं तक सीमित होना चाहिए । बच्चों को अपनी शैली या दृष्टिकोण बदलने और उन्हें आलोचना या सही करने के लिए प्रेरित करने से बचें। इसके बजाय, छोटे कलाकारों को देखने और अधिक विवरण और संभावनाओं को देखने के लिए उनको देखें और उन्हें खुले प्रश्न पूछें।

चरणों

विधि 1
उन्हें बच्चों को 15 महीने से 5 साल तक आकर्षित करने के लिए सिखाएं

इमेज शीर्षक से सिखायें बच्चों को कैसे ड्रा करें चरण 1
1
अपनी दिनचर्या का कला हिस्सा बनाएं खेल के समय में कलात्मक कृतियों को शामिल करता है। यदि आप विकार को अलग करना चाहते हैं, तो कला के लिए समर्पित एक क्षेत्र बनाएं बच्चों के लिए डक्ट टेप के साथ फर्श पर पेपर प्लेस करें और उस पर फैल लें। इसके अलावा, पुराने कपड़ों के साथ धूल को कवर करें एक टेप पर टेप के साथ पेपर रखने से युवा बच्चों को ड्रॉइंग के आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है, जिस पर वे पेपर को पकड़ या एडजस्ट नहीं किए जाएंगे जिस पर वे आकर्षित करते हैं। मोटे crayons और धोने योग्य मार्करों कि पकड़ करने के लिए आसान कर रहे हैं खरीदें।
  • बच्चों को स्क्रिबल्स के साथ ड्राइंग शुरू करना होगा। लगभग दो वर्ष की उम्र में, स्क्रूबल्स अधिक नियंत्रित और दोहरावदार हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त, बच्चों को अधिक नियंत्रण के लिए उनके अंगूठे और तर्जनी के बीच क्रेयॉन और मार्करों को पकड़ना शुरू हो सकता है।
  • उनकी उम्र के अनुसार उन्हें कई कलात्मक सामग्री प्रदान करें उपकरण के साथ ड्राइंग पर ध्यान केंद्रित न करें: बच्चों को रेत में चित्र खींचकर या मिट्टी को आकार देने और कागज के शीट पर चिपकाकर आकर्षित कर सकते हैं। आसानी से सुलभ क्षेत्र में कपड़े धोने योग्य पेंट, गैर विषैले मिट्टी, चाक, बच्चों के लिए सुरक्षित कैंची, विभिन्न प्रकार के पेपर और स्टोर सामग्री खरीदें।
  • इमेज शीर्षक से सिखायें बच्चों को कैसे चरण 2 ड्रा
    2

    Video: How To Draw A Rainbow, Easy, Step By Step Demo

    उन्हें सिखाना मत बच्चे प्रत्येक गड़बड़ी के साथ बुनियादी मोटर कौशल विकसित करना। वे रचनात्मकता, सरलता और आत्म अभिव्यक्ति भी विकसित करते हैं। इस उम्र के बच्चों को निर्देशों की आवश्यकता नहीं है, केवल प्रशंसा बच्चों के बगल में बैठें, जब वे आकर्षित हों, उन्हें अपनी कला के बारे में बताएं लेकिन उन्हें सिखाने की कोशिश न करें।
  • उन्हें सुधारने के लिए आग्रह से बचें। छोटे बच्चे लॉन बैंगनी रंग कर सकते हैं, लोग फ्लोटिंग कर रहे हैं और बच्चों के आकार के बच्चों के आकार में हैं। यदि आप उन्हें सही करते हैं, तो आप उनके आत्मविश्वास को नुकसान पहुंचेगे और उनकी प्राकृतिक सीखने की प्रगति को बाधित कर देंगे।
  • चित्रित करें कि बच्चों को कैसे जानें, चरण 3 को आकर्षित करें
    3
    टिप्पणियां करें बच्चों की कला की प्रशंसा या सुधारने के बजाए, इसे देखें। आपकी प्रक्रिया पर टिप्पणी करें, न कि उत्पाद। जैसे ही कोई बच्चा खींचता है, उसे बताओ: "सभी मंडलियों को देखो जो आप करते हैं! कुछ छोटी मंडलियां बड़े हलकों के अंदर हैं!" या " मुझे लगता है कि अब आप नारंगी और हरे रंग के क्रेन का उपयोग करने जा रहे हैं"। उसे बताएं कि आप अपने ड्राइंग के बारे में क्या पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "उस बड़े सूरज से मुझे समुद्र तट पर एक दिन लगता है!" या "मुझे पसंद है कि सभी पेड़ों के अलग-अलग रंगों के पत्ते हैं!"।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ बच्चों को चरण 4 कैसे ड्रा करें
    4
    खुले प्रश्न पूछें जब कोई बच्चा आपको चित्र दिखाता है, तो पूछने से बचें "वह क्या है?"। इसके बजाय, उससे पूछो "क्या आप मुझे अपने ड्राइंग के बारे में बता सकते हैं?" यदि बच्चा अपने ड्राइंग के बारे में बात करने के लिए उत्साहित है, तो अधिक प्रश्न पूछें। जब आप प्रश्न पूछते हैं तो बच्चा अधिक विवरण जोड़ना शुरू कर सकता है जब कोई बच्चा प्रतिनिधि काम खींचता है, तो वह आम तौर पर एक कहानी को दर्शाता है जो उसके काम से संबंधित है। यदि आप उससे अपनी कहानी के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए कहें, तो आप उसे और अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बच्चे से पूछते हैं"लड़की गंध क्या करता है?", यह बहुत संभावना है कि आप एक नाक जोड़ते हैं। अगर आप ऐसा कुछ पूछें "रात के दौरान अकेले कुत्ते क्या है? "आप अधिक जानवरों को आकर्षित कर सकते हैं। इस प्रकार का विनिमय आपकी कल्पनाओं, कहानियों को कहने और आकर्षित करने के लिए आपके कौशल को प्रोत्साहित करता है।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ बच्चों को चरण 5 कैसे आकर्षित करें
    5
    भावनात्मक प्रक्रिया का कला हिस्सा बनाएं यदि कोई बच्चा एक मजबूत भावना अनुभव करता है, तो उसे पेपर और मार्कर या थोड़ी सी मिट्टी की पेशकश करें। यदि आपके पास एक गुस्से का आवेश है, तो सुझाव दें कि आप एक नाराज व्यक्ति को आकर्षित करते हैं। यदि आप दुखी महसूस करते हैं, तो उसे एक उदास व्यक्ति को आकर्षित करने के लिए कहें। कला बच्चों को गहन भावनाओं की प्रक्रिया में मदद कर सकती है जो शब्दों में व्यक्त करने के लिए बहुत जटिल हो सकती हैं। एक बच्चे को एक रचनात्मक गतिविधि देकर कि वह स्वामी हैं, उन्हें नियंत्रण की भावना प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • छापें बच्चों को कैसे जानें, चरण 6 को कैसे आकर्षित करें
    6
    सुरक्षित अधिलेखन करीब 2 से 3 साढ़े साढ़े साल की उम्र में, बच्चों को झूठ बोलने लगते हैं जो शब्दों का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये चित्र लेखन के प्रति बच्चों के पहले चरण हैं। जैसे-जैसे बच्चे बढ़ते हैं, ये झुकाव अधिक जटिल हो जाते हैं। छोटे अक्षरों के साथ मिश्रित अक्षरों के समान आकार और आकार के आकार के बीच बच्चों को अपने संक्षिप्त वर्णन भिन्न हो सकते हैं। ये चित्र एक रोमांचक संकेत हैं जो कि बच्चा समझता है कि शब्दों के अर्थ को संवाद करने के लिए लिखा जाता है।
  • बच्चे आपको बताते हैं कि कुछ लिखे हुए हैं "मतलब" कुछ, या वे आपको जोर से पढ़ने के लिए कहेंगे। दूसरों को पढ़ने में मदद करने के लिए वे आपके द्वारा पढ़े गए स्क्रबबल्स का अर्थ सुरक्षित करें और उन्हें पूछें।
  • बच्चों को वे ग्रंथों का इस्तेमाल करते हैं जो वे पैदा करते हैं। उन्हें भेजने के लिए डाकघर में ले जाएं "पत्र" (एक व्याख्यात्मक नोट के साथ) अपने रिश्तेदारों, सांता क्लॉस या खुद को।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को कैसे जानें, चरण 7 को आकर्षित करें
    7
    प्रदर्शित करें और अपना चित्र सहेजें बच्चों की कलाकृति फांसी एक तरीका यह है कि उन्हें यह बताने के लिए कि उनका काम दिलचस्प और महत्वपूर्ण है प्रत्येक ड्राइंग को अलग से प्रशंसा करने के बजाय, उन्हें बेनकाब करें। यह आवश्यक नहीं है कि आप हर कलात्मक काम को रोक दें। प्रत्येक बच्चे से पूछें कि वे क्या नौकरी प्रदर्शित करना चाहते हैं या उनका निर्माण करना चाहते हैं "गैलरी" रोटरी जो साप्ताहिक या मासिक परिवर्तन करता है प्रत्येक बच्चे के चित्रों का एक पोर्टफोलियो रखें ताकि वे अपनी प्रगति देख सकें।
  • अपने कलात्मक कार्यों को प्रदर्शित करने के मुकाबले बच्चों के अभ्यास को मजबूत करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है अंतिम उत्पादों को प्रदर्शित करना आपके ड्राइंग कौशल के विकास को बढ़ावा देने की जगह नहीं लेता है।
  • विधि 2
    उन्हें 5 से 8 साल की उम्र के बच्चों को आकर्षित करने के लिए सिखाना

    इमेज शीर्षक से सिखायें बच्चों को कैसे ड्रा ड्राफ्ट 8
    1
    बच्चों को अवलोकन अभ्यास करने के लिए सिखाओ आप 5 साल से उम्र के बच्चों के लिए अवलोकनत्मक चित्रण सिखा सकते हैं। ऐसा करने से उन्हें उन चीज़ों के स्वरूप के साथ आकर्षित करने के लिए शिक्षा भी शामिल होती है, जिनके बारे में उनके ज्ञान या कल्पना का उपयोग करने के बजाय अवलोकन में उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए, उन्हें अभ्यास के रूप में अपने चित्रों के बारे में सोचने के लिए सिखें। उदाहरण के लिए, उन्हें बताएं कि वे ड्राइंग का एक नया तरीका सीखेंगे, जिसमें बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है और वे जितना चाहें उतना अभ्यास कर सकते हैं।
    • पेन्सिल प्रदान करें, कागज की कई शीट और धीरे से इरेज़र का उपयोग करने से उन्हें विसर्जित करें। उन्हें बताइए कि वे कई बार ड्राइंग शुरू कर सकते हैं क्योंकि वे चाहते हैं और जब वे खत्म हो जाएंगे तो नकली रेखा मिटा दें।
    • किसी बच्चे को अवलोकनत्मक चित्रण करने के लिए मजबूर न करें एक बच्चे को ड्राइंग के एक नए चरण में प्रवेश करने के लिए दबाव डालने या उनके सीखने को बाधित कर सकते हैं।
    • यह अन्य प्रकार के ड्राइंग को भी मजबूत करता है, जैसे अमूर्त चित्र, भावनात्मक या कहानियों और कल्पनाओं के निर्माण के आधार पर।
  • इमेज शीर्षक से सिखायें बच्चों को कैसे ड्रा ड्राफ्ट 9
    2
    उन्हें नई वस्तुओं को आकर्षित करने के लिए सिखाओ लगभग 5 या 6 साल की उम्र में, बच्चों को एक योजना या चीजों को आकर्षित करने के तरीके विकसित होते हैं। उन चीजों का पालन करने के बजाय उन्हें पढ़ाने के बजाय "पहले से ही आकर्षित करने के लिए सीखा है, "घरों, पालतू जानवर या पेड़ों की तरह, उन्हें कुछ ऐसा चुनना चाहिए जो उन्होंने कभी नहीं खींचा है ऐसा करने से उन्हें उन आदतों पर लौटने से रोक दिया जाएगा, जो उन्होंने पहले से ही सीखे हैं लेकिन उन्हें उन्हें मजबूर कर उन्हें हराया नहीं जाएगा "पढ़ना नहीं" कुछ ऐसा लगता है कि वे प्रभुत्व करते हैं



  • छापें बच्चों को कैसे जानें, चरण 10 को कैसे ड्रा करें
    3
    अभ्यास प्रपत्रों को देखें समझाओ कि वे एक ऑब्जेक्ट को ओर से आकर्षित करेंगे बच्चों को यह महसूस कर लें कि वे अपने उंगली से आकृति के किनारों को आकर्षित करते हैं और पता लगाते हैं कि वे कहाँ देखेंगे ताकि बच्चे इसे देख सकें। फिर, उन्हें किनारों को चित्रित करें बाद में, उन्हें हवा में प्रपत्र का पता लगाने के लिए कहें। वे अपनी उंगलियों और उनकी पेंसिल के साथ ऐसा कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सिखायें बच्चों को कैसे ड्रा ड्रायव 11

    Video: cara menggambar ikan yang mudah

    4
    नीचे देखे बिना ड्राइंग का अभ्यास करें। बच्चों को उन आकृतियों पर अपनी आंखों से आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहित करें जो वे आकर्षित करते हैं पकड़ क्षेत्र के ऊपर अपनी पेंसिल पर पेपर का एक वर्ग रखें, ताकि आप उस रेखा को नहीं देख सकें जो वे करते हैं। पहले उन्हें अभ्यास की तर्जें आकर्षित करें और फिर प्रपत्र के प्रत्येक भाग को अलग से प्रैक्ट करें।
  • लाइनों का अभ्यास करने के बाद, उन्हें पूरा आकार आकर्षित करें। आगे अभ्यास या संदर्भ के लिए अभ्यास लाइनों के पेज को रखें।
  • बच्चों को बिना देखे रेखांकित अभ्यास करें
  • उन्हें आकर्षित करें और जब वे एक लाइन ड्राइंग समाप्त कर दिया है नीचे देखो बस उन्हें अपनी प्रगति की जांच करें लेकिन उन्हें यथासंभव कम देखने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ किड्स कैसे ड्रा ड्राफ्ट 12
    5
    प्रश्नों को देखकर और पूछकर उन्हें निर्देशित करें ओपन-एंड प्रश्न पूछें, जैसे आप छोटे बच्चों के साथ करते हैं लेकिन उनसे पूछें कि वे जो कल्पना करते हैं, उनके बजाय वे क्या देखते हैं। उनसे पूछें कि ऑब्जेक्ट का कौन सा हिस्सा स्पष्ट है, कौन सा भाग गहरा होता है या जहां रेखा घटता है जब वे लाइनों और कोणों का सही प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्हें अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो उनकी प्रशंसा करें।
  • उदाहरण के लिए, कुछ कहें: "मैं देख रहा हूँ कि आपने फूल के लिए एक मजबूत और घुमावदार स्टेम खींचा और पृथ्वी को छायांकित किया। अब, क्या आप स्टेम के अंत में छोटे हिस्से देखते हैं? आप कहां शुरू करेंगे और आप कहां रुकेंगे?"।
  • किसी अन्य बच्चे के ऑब्जेक्ट या ड्राइंग का चित्र प्रदर्शित करने से बचें। बच्चों को मानसिक रूप से नकल करके सीखने के लिए क्रमादेशित किया जाता है लेकिन यह क्षमता आकर्षित करने के लिए सीखने के लिए उपयोगी नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ बच्चों को कैसे कदम 13
    6
    एक समय में एक माध्यम पर फोकस करें उन्हें विभिन्न मीडिया के साथ अभ्यास करने का अवसर प्रदान करें 5 से 8 वर्ष की उम्र के बच्चे पेंसिल के साथ आकर्षित करने के लिए तैयार हो सकते हैं, जिससे उन्हें छायांकन और प्रतिरूप पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिल जाएगी। बच्चों को विभिन्न सामग्रियों को दिखाएं और उन्हें प्रयोग करने दें। चरणों का सुझाव दें उदाहरण के लिए, आप उन्हें कुछ ऐसा बता सकते हैं: "सबसे पहले हम एक पेंसिल के साथ और फिर पानी के रंग के साथ आकर्षित"।
  • छवि शीर्षक वाले बच्चों को शिकें कैसे करें, चरण 14 को कैसे आकर्षित करें
    7
    एक पुस्तक बनाओ 5 से 8 साल के बीच के बच्चों को उनके चित्रों के साथ कहानियों का आविष्कार करना पसंद है। आपको लंबे समय तक कहानी बताने के लिए ड्राइंग आरेखण खींचने में रुचि हो सकती है। छोटे बच्चों को आकर्षित करने और लिखने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें किताबों को स्टेपल या सुई और धागा के साथ जुड़ने में मदद करें। एक बार किताब हो गई है "प्रकाशित", इसे अपने शेल्फ पर बाकी किताबों के साथ रखें
  • विधि 3
    9 से 11 वर्ष की उम्र के बच्चों को आकर्षित करने के लिए उन्हें सिखाना

    छापें बच्चों को कैसे जानें, चरण 15 को कैसे आकर्षित करें

    Video: बड़ी उम्र की महिलाओं को कैसे आकर्षित करें | Health Tips In Hindi 2017

    1
    स्थानिक ड्राइंग पर फोकस करें प्रगाढ़ बच्चों को विशेष रूप से परिप्रेक्ष्य, अग्रस्थापन और अन्य स्थानिक जानकारी का प्रतिनिधित्व करने में रुचि है। वे क्षैतिज रेखाएं निकालना शुरू करेंगे, वस्तुओं को अधोमुख बनाना और सटीक विवरण स्थानिक दृश्यों को असाइन करें, जैसे किसी ऑब्जेक्ट को तीन अलग-अलग कोणों से चित्रित करना। हर एक के निकट तटस्थ रंग की ज्यामितीय आकार रखें ताकि वे छायांकन का अभ्यास कर सकें।
    • उन्हें ढेर में वस्तुओं की व्यवस्था करें और उन्हें आकर्षित करें।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को पढ़ाने के लिए चरण 16 को कैसे आकर्षित करें
    2
    चित्रों के चित्रण के माध्यम से उन्हें अनुपात सिखाएं। सीखने के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक बुनियादी संरचनात्मक अनुपात है लोगों की तुलना में एक बड़ा व्यक्ति के मुखिया को देखते हैं, जबकि उनका मानना ​​है कि आंखें बड़ी हैं और चेहरे पर ऊपर स्थित हैं चेहरे के मूल संरचनात्मक अनुपात बच्चों को सिखाओ और फिर उन्हें खुद को आकर्षित करने के लिए दर्पण दें। उन्हें हर एक के लिए खड़े हो जाते हैं और उन्हें त्वरित स्केच बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को कैसे जानें, चरण 17 को आकर्षित करें

    Video: Cómo dibujar Shopkins fresas para niños | Dibujos para colorear | Gokid TV

    3
    आत्मविश्वास का संकट की आशंका है नौ साल के आसपास, बच्चों को वास्तविकता से आकर्षित करने की बहुत इच्छा है वे निराश हो सकते हैं यदि उनके चित्र नहीं दिखते हैं "सही" और विश्वास है कि वे बुरे कलाकार हैं विश्वास के इस संकट से बचने के लिए, यह स्पष्ट कर दें कि ड्राइंग एक ऐसा कौशल है जिसे अभ्यास की आवश्यकता है उन्हें बताएं कि जब वे निराश महसूस करते हैं तो इसका मतलब है कि वे अगले स्तर तक प्रगति करें यदि उन्हें लगता है कि वे बुरे कलाकार हैं, तो यही वजह है कि उन्होंने उन चीजों को देखने के लिए सीखा है जिन्हें वे पहले नहीं देख पाए।
  • यह संभव है कि लगभग 11 वर्ष के बच्चों को ड्राइंग छोड़ना है। उन्हें अपनी उम्र के अनुसार उचित कौशल सिखाना और उन्हें नए तरीकों की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करना उन्हें प्रेरित बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • बच्चों की कला की अवधारणा का विस्तार करें एक बच्चे को कलात्मक अभ्यास से विचलित करने से रोकने के लिए उसे आकर्षित करने के अन्य तरीकों को सिखाना है। चित्रण अबाधियां, कॉमिक्स या डिज़ाइन यथार्थवाद में फंसे बच्चे का आत्मविश्वास पुनर्जन्म कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बच्चों को कैसे जानें, चरण 18 को आकर्षित करें
    4
    यह अवलोकन चुनौतियां स्थापित करता है जिन बच्चों को आकार मनाया जाता है और वास्तविक तैयार की है थोड़ी देर के लिए, चीजों को उन्हें पता चला के कुछ पढ़ना नहीं करने के लिए तैयार कर रहे हैं, बशर्ते कि वे गलत तरीके से जवाब देने से डरते नहीं हैं। उन्हें एक पेड़ या लकड़ी के चिप्स repárteles के पास ले लो और समझाने जो छाल के सभी रंगों का पालन करेंगे। असली लकड़ी के रंग प्राप्त करने के लिए भूरे रंग का उपयोग कर, लेकिन मिश्रण अलग अलग रंगों मार्कर के बिना एक पेड़ आकर्षित करने के लिए चुनौती सेट करता है।
  • चेतावनी

    • तेज वस्तुओं के साथ काम करते समय हमेशा बच्चों को देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com